facebook-pixel
Coursera Image_2

दुनिया के 10 प्रसिद्ध बिजनेस लीडर्स

Share Us

1439
दुनिया के 10 प्रसिद्ध बिजनेस लीडर्स
11 Dec 2021
5 min read

Post Highlight

एक महान लीडर होना कला है जो सभी निवेशक Investors, उपभोक्ता Consumers और कर्मचारी चाहते हैं। आज हम आपको दुनिया के सबसे प्रसिद्ध 10 बिजनेस लीडर्स के बारे में बताने वाले हैं।

Podcast

Continue Reading..

सफलतम लीडर्स Successful Leaders वे होते हैं जो कर्मचारियों को प्रेरित करते हैं, एक लक्ष्य को साधने में मदद करते हैं, साथ ही वे कंपनी में नवाचार Innovation के संचार को बढ़ावा देने का नेतृत्व करते हैं। एक अच्छा लीडर सभी निवेशक ,उपभोक्ता और कर्मचारी चाहते हैं। आज हम आपको दुनिया के सबसे प्रसिद्ध 10 बिजनेस लीडर्स के बारे में बताने वाले हैं।

1. टिम कुक

टिम कुक Tim Cook दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल Apple के सीईओ  CEO हैं। कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स Steve Jobs की 2011 में कैंसर के कारण मृत्यु हो जाने के बाद उन्होंने Apple का कार्यभार संभाला। कुक ने स्टीव की मृत्यु के बाद  Apple कंपनी को आगे बढ़ाया, साथ ही नई उत्पाद नीति  New product policy विकसित करने और चीन में Apple रिटेल स्टोर खोलने में मदद की। उन्होंने एफबीआई  Federal Bureau of Investigation FBI के खिलाफ एक बहुत ही सार्वजनिक लड़ाई का नेतृत्व भी किया। वह दुनिया में काफी प्रचलित हैं और एक सर्वश्रेष्ठ लीडर माने जाते हैं।

2. शेरिल सैंडबर्ग

शेरिल सैंडबर्ग Sheryl Sandberg 2008 से फेसबुक की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं। उन्होंने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब के नाम पर एक संस्था लीन इन Lean In की स्थापना की थी। वह व्यापारिक दुनिया में महिलाओं के लिए एक प्रभावशाली वकील भी साबित हुई हैं। उन्होंने ट्रेजरी विभाग में सरकारी काम से जुड कर Google और Facebook पर तकनीकी उद्योग में सफल परिवर्तन भी किया है।

3. बॉब इगर

बॉब इगर  Bob Iger डिज्नी कॉर्पोरेशन Disney Corporation के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व सीईओ हैं। उन्होंने मार्वल Marvel, पिक्सर Pixar और हाल ही में लुकास फिल्म्स Lucas Films जैसी प्रमुख कंपनियों का नेतृत्व किया है। उनके नेतृत्व ने डिज्नी के थीम पार्कों का Shanghai और हांगकांग Hong Kong  में भी विस्तार किया है।

4. रीड हेस्टिंग्स

रीड हेस्टिंग्स Reed Hastings नेटफ्लिक्स Netflix के सह-संस्थापक और सीईओ हैं। जो मूल रूप से नो-लेट-फीस, नो-ड्यू-डेट्स सब्सक्रिप्शन No-late-fee, no-due-dates subscription सेवा के रूप में शुरू किया गया था, जिसे बाद में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Online streaming में परिवर्तित कर दिया गया, जिसने डिजिटल मनोरंजन की नींव को हिलाकर रख दिया है। इसके अलावा कैलिफोर्निया स्टेट बोर्ड ऑफ एजुकेशन California State Board of Education और चार्टर स्कूलों के माध्यम से परिवर्तन और सुधार को बढ़ावा देने के लिए, हेस्टिंग्स लगातार अच्छा प्रभाव डाल रहें हैं।

5. मैरी बर्रा

मैरी बर्रा  Mary Barra जनरल मोटर्स General Motors कंपनी की चेयरमैन और सीईओ रही हैं। साल 2014 में उन्होंने जीएम में वैश्विक उत्पाद विकास Global Product Development, खरीद और आपूर्ति श्रृंखला Purchasing and Supply Chain की कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में काम किया था। साल 2016 में उन्होंने शेवरले बोल्ट ईवी EV को एक बैटरी के साथ लॉन्च किया था, जो टेस्ला की तुलना में भी बढ़िया थी। साल 2017 के अंत तक रॉबर्ट इगर के उच्च सम्मान के साथ बर्रा को डिज्नी के बोर्ड के लिए भी चुना गया था।

6. हुआटेंग पोनी मा

हुआटेंग पोनी मा Huateng Pony Ma को पोनी मा नाम से भी जाना जाता है, वह Tencent Inc. के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। Tencent चीन की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों में से एक है। वह दो बार (2007 और 2014) टाइम की सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में रह चुके हैं। पोनी मा को उनकी शांत जीवन शैली के लिए जाना जाता है, लेकिन घरेलू और विदेशी कंपनियों, दोनों के लिहाज से उनकी कंपनी बड़ी ताकतवर है।

7. रेशमा सौजानी

रेशमा सौजानी  Reshma Saujani गर्ल्स हू कोड Girls Who Code की संस्थापक हैं, जो लड़कियों को प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण यानी कोडिंग सिखाने को लेकर काम करती हैं। वह एक अमेरिकी वकील और राजनीतिज्ञ हैं। उनकी कंपनी गर्ल्स हू कोड, के 42 राज्यों में शिविर लगाए जा चुके हैं, जिसमें 10,000 से अधिक महिलाएं भाग ले चुकी हैं।

8. जैक मा

जैक मा Jack Ma फोर्ब्स पत्रिका Forbes Magazine के कवर पर आने वाले चीन के पहले उद्यमी entrepreneur थे। वह इंटरनेट कंपनियों के समूह अलीबाबा ग्रुप Alibaba group के संस्थापक भी हैं। हांग्जो शिक्षक संस्थान Hangzhou Teacher’s Institute में स्वीकार किए जाने से पहले जैक मा को तीन बार विश्वविद्यालय से खारिज कर दिया गया था। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने 30 नौकरियों के लिए आवेदन किया और उन सभी  में उन्हें निराशा हाथ लगी।

उन्होंने पहली बार यू.एस. की एक छोटी यात्रा के दौरान इंटरनेट के बारे में सीखा और जब वे घर लौटे, तो उन्होंने चीन और चीनी उत्पादों के बारे में एक छोटी वेबसाइट बनाई। इतिहास में सबसे बड़े आईपीओ Initial public offering का रिकॉर्ड रखने वाली कंपनी बनाने की दिशा में यह उनका पहला कदम था।

9. जन कौम

जन कौम Jan Koum का जन्म यूक्रेन Ukraine के कीव  Kyiv में हुआ था, लेकिन जब वह 16 साल के हुए, तो अमेरिका चले गए। उन्होंने जल्द ही प्रोग्रामिंग के जुनून को समझा और सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी San Jose State University में दाखिला लिया। SJSU में कुछ वक्त गुजारने के बाद बाद उन्होंने Yahoo में सुरक्षा परीक्षक security tester के रूप में काम किया। जिसके बाद Koum ने WhatsApp की शुरूआत कि, व्हाट्सएप ऐप स्टोर में सबसे तेजी से डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया। कौम ने साल 2014 में व्हाट्सएप ऐप को फेसबुक को लगभग 19.3 अरब डॉलर में बेचा दिया था।

10. बिल गेट्स

बिल गेट्स  Bill Gates ने दुनिया की सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी PC software company माइक्रोसॉफ्ट Microsoft को बनाया और हर साल वह लगातार दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में रहे। गेट्स धीरे-धीरे माइक्रोसॉफ्ट से दूर भी हुए और परोपकारी काम में भी जुटे रहे। उनका फाउंडेशन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन Bill and Melinda Gates Foundation, दुनिया के अलग-अलग देशों को स्वच्छ पानी और स्वच्छता प्रदान करने के लिए काम कर रहा है। वॉरेन बफेट की तरह गेट्स ने भी अपनी संपत्ति दान में देने का वादा किया है।