Boat CEO-अमन गुप्ता से सीखिए सफलता के 5 सबक

Share Us

3672
Boat CEO-अमन गुप्ता से सीखिए सफलता के 5 सबक
02 Mar 2022
7 min read

Blog Post

सफल होने के लिए, कोई कदम उठाने और दूसरों की सलाह का पालन करने के लिए तैयार रहना चाहिए। जब चीजें ठीक नहीं चल रही हों तो निराश होना वास्तव में आसान हो सकता है, और यह महसूस करना आसान है कि हमारे पास सफल होने के लिए आवश्यक कौशल की कमी है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमेशा सीखना होगा, और कुछ सलाह भी लेनी होगी तो देखिये अमन गुप्ता की भारत की सबसे बड़ी साउंड सिस्टम प्रोवाइडर होने की कहानी से आपको क्या जानने की जरूरत है। 

अमन गुप्ता Aman Gupta -बोट के सीईओ Boat CEO की सफलता के सबक 

पहला सबक यह है कि आपको यह जानना होगा कि आपको क्या प्रेरित करता है। आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि किसी काम को आप किस तरह से कर रहे हैं। यदि आप पाते हैं कि आप अपने काम की परवाह नहीं कर रहे हैं, तो आप अपना ध्यान और महत्वाकांक्षा खो देंगे। खुद को प्रेरित रखने के लिए आपको अपने जीवन में कुछ ऐसा खोजना होगा जो आपको उत्साहित करे।

दूसरा पाठ यह जानना है कि क्या यह अब पर्याप्त है। अपने काम को लेकर जुनूनी लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे कभी-कभी रुकें, एक ब्रेक लें, और सुनिश्चित करें कि वे सभी तनावों से बाहर हों। जब चीजें कठिन होने लगती हैं और दबाव बढ़ता जाता है, तो निराश होना आसान होता है। हालाँकि, यदि आप जानते हैं कि जब यह काफी है, तो यह आपकी प्रेरणा को बनाए रखने में मदद करेगा और साथ ही आपको अपने प्रियजनों के साथ आराम करने का समय देगा।

तीसरा सबक एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम good support system होना है। एक अच्छी समर्थन प्रणाली जरूरत पड़ने पर प्रेरणा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है या किसी ऐसे व्यक्ति को बता सकती है जो सही महसूस नहीं कर रहा है कि वहाँ अन्य लोग भी हैं जो इसी तरह के संघर्षों का सामना कर रहे हैं, लेकिन वे उन्हें दूर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

चौथा पाठ यह सुनिश्चित कर रहा है कि जीवन में किसी भी चीज़ से पहले परिवार और काम दोनों पहले आएं। यदि आपका परिवार पहले आता है तो आपके लिए काम पर किसी भी कठिनाई या घर में व्यक्तिगत समस्याओं से बचना आसान होगा।

जीतने की मानसिकता कैसे विकसित करें

सफलता पाने के लिए, पांचवा पाठ यह है कि आपके पास जीतने की मानसिकता winning mindset होनी चाहिए। जीतने की मानसिकता होने का मतलब है कि आप जानते हैं कि आपके लक्ष्य क्या हैं और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप क्या कदम उठाएंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बाधाओं को दूर करने के लिए आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प confidence and determination देता है। यह आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रक्रिया के दौरान प्रेरित रहने में भी मदद करता है। जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे तो चीजें कितनी बेहतर होंगी, इस पर ध्यान केंद्रित करके आप इस जीतने वाली मानसिकता को विकसित कर सकते हैं। सफल लोग अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना और उसके अनुसार अपने जीवन को प्राथमिकता देना जानते हैं। वे यह भी जानते हैं कि रातोंरात सफलता जैसी कोई चीज नहीं होती है - कुछ महान बनाने में समय और मेहनत लगती है। यदि आप सफलता तक पहुँचना चाहते हैं, तो यह सोचना शुरू कर दें कि वहाँ पहुँचने के लिए आपको क्या करना होगा। अपने दिमाग को अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रखने से उन्हें परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद मिलेगी और उन्हें वास्तविकता में हासिल करने में मदद मिलेगी। अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने के कुछ मुख्य बिंदु निम्न हैं -

कैसे केंद्रित रहें

अमन गुप्ता ने इस पाठ को कठिन तरीके से सीखा। जब वह अपने पहले व्यवसाय पर काम कर रहा था, तो वह इसे सफल बनाने की कोशिश में इतना व्यस्त था कि उसने अपने आसपास के लोगों की उपेक्षा की। उसने अपने परिवार को अपने साथ आने और विभिन्न देशों की यात्रा करने या उनके साथ अवकाश लेने की अनुमति नहीं दी। उनकी प्राथमिकताएं दूसरों से हटकर उनके व्यवसाय में चली गईं, जिसके कारण उनका ध्यान भटक गया और अंततः असफल हो गए। आपको केंद्रित रहने के लिए, आपको अपने काम में दूसरों की तुलना में अधिक समय और प्रयास लगाना होगा।

अपने काम में कैसे प्रेरित रहें

कुछ लोग पैसे से प्रेरित होते हैं। कुछ लोग प्रेरित होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके काम को महत्व दिया गया है। कुछ लोग दूसरों की मदद करने या अपने आसपास की दुनिया पर प्रभाव डालने में प्रेरणा पाते हैं। 

ध्यान केंद्रित रहना Stay Focused

एक चीज जो मैंने सीखी है, वह है अपने काम पर ध्यान केंद्रित रखना, चाहे वह कुछ भी हो। जब आप अपना ध्यान खो देते हैं, तो संभावना है कि आपके विचार उतने अच्छे नहीं हैं जितने वे हो सकते हैं, और आप उतने उत्पादक नहीं हैं जितने आप हो सकते हैं। यह सफलता की कमी की ओर ले जाता है जो निराशा और तनाव का कारण बन सकता है। 

असफलता के साथ सहज रहें Be Comfortable With Failure

आपको अपने काम और जीवन को फलने-फूलने के लिए असफलता से निपटना सीखना चाहिए। इससे सीखें और इससे आगे बढ़ें ताकि आप बिना किसी झिझक या पछतावे के आगे बढ़ते रह सकें। यदि आप असफल नहीं होते हैं, तो आपके लिए कोई प्रगति नहीं है!

जानिए आप जीवन से क्या चाहते हैं Know What You Want Out of Life

हम सभी अपने जीवन से अलग-अलग चीजें चाहते हैं - और यह समझना कि वह क्या है जो हमें प्रेरित करता है, आपके काम की कठिनाई के बावजूद आपकी प्रेरणा को उच्च बनाए रखने में मदद करेगा।

प्राथमिकताएं सीधे सेट करें Set Priorities Straight

जीवन में जो मायने रखता है उसे प्राथमिकता दें - परिवार या काम? इन चीजों में से किसी एक को सफल होने के लिए, जो जरुरी है उसके लिए प्राथमिकताएं सीधे सेट करें। 

अपना समय कैसे प्रबंधित करें How to Manage Your Time

सफल लोग अपने समय का प्रबंधन time management करना जानते हैं। वे अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं और इसका सदुपयोग करते हैं। सफल लोग हमेशा नए विचारों की तलाश में रहते हैं कि कैसे अपने समय के साथ अधिक उत्पादक और कुशल बनें। अमन गुप्ता सफलता पाने के लिए अलग-अलग तरीकों पर विचार-मंथन करते हुए अपना काफी समय व्यतीत करते हैं। वह लगातार नए विचार लेकर आ रहा है जो उसकी कंपनी को बढ़ने में मदद करेगा। ऐसा करने के लिए, वह जानता है कि उसे काम के साथ-साथ पारिवारिक जीवन के लिए दिन में पर्याप्त घंटे आवंटित करने होंगे। शुरू में अपने काम में खो जाना आसान है, लेकिन शुरू करने से पहले आपको अपने परिवार और प्रियजनों को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि आप अपने हर काम में सफल हो सकें।

(यह लेख श्री  प्रसनजीत मोहंती द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे )

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/success-lessons-aman-gupta-boat-ceo