Uber ड्राइवर बनने हेतु कदम

Share Us

3373
Uber ड्राइवर बनने हेतु कदम
11 Apr 2022
8 min read

Blog Post

एक क्लिक पर गाड़ी आपके घर आ जायेगी और आप छोटी से छोटी तथा बड़ी से बड़ी दूरी तय कर सकते हैं। इस स्थिति को आसान करने काम कई कम्पनियों companies ने किया है जिसमें एक नाम है uber. ये तो हो गयी यात्रियों की बात मगर ऊबर में ड्राइवर कैसे बनते हैं, आइये उस पर बात करते हैं।

एक समय था जब हमारे घरों में गाड़ियां Cars नहीं हुआ करती थीं और लम्बी दूरी के लिए हम सभी को किसी न किसी आप-पास के ड्राइवर से मदद लेनी पड़ती थी। कई बार ऐसा भी होता था कि पड़ोस के ड्राइवर की पहले से ही बुकिंग होने के कारण वह अपनी उपस्थित नहीं दे पाता था। ऐसे में कई बार हम सभी को दिक्क्तों का सामना करना पड़ता था। आज की स्थिति ऐसी है कि आज भी हर किसी के पास कार नहीं है परन्तु आज उसके पास कार से यात्रा करने के इतने सारे ऑप्शन हैं जितने पहले कभी नहीं थे। अब ज़माना ऐसा गया है जहाँ एक क्लिक पर गाड़ी आपके घर आ जायेगी और आप छोटी से छोटी तथा बड़ी से बड़ी दूरी तय कर सकते हैं। इस स्थिति को आसान करने का काम कई कम्पनियों companies ने किया है जिसमें एक नाम है uber. ये तो हो गयी यात्रियों की बात मगर ऊबर में ड्राइवर कैसे बनते हैं आइये उस पर बात करते हैं। 

Uber में ड्राइविंग के लिए किसी भी प्रकार के interview या किसी कठिन कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि इसमें प्रवेश हेतु अपेक्षाकृत कम बाधा है। हालाँकि, आपको इसमें प्रवेश के लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता और ड्राइविंग स्किल की अवश्य जरूरत होती है।

ड्राइवरों और वाहनों के लिए ऊबर की आवश्यकताएं अलग-अलग हैं। आपको आम तौर पर कम से कम एक वर्ष का ड्राइविंग अनुभव और अच्छी स्थिति में एक कार की आवश्यकता होगी। ऊबर में आपको ड्राइव करने की अनुमति मिलने से पहले आपको अपनी कार का निरीक्षण करवाना होगा। आपके स्थान के आधार पर, आपको हर 4-12 महीनों में अपनी कार का निरीक्षण करवाना आवश्यक है।

जैसा कि आप जानते हैं, Uber सार्वजनिक परिवहनों में तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है या यूँ कहें कि हो गया है, अधिक लोगों ने इन राइडशेयर दिग्गजों के लिए ड्राइव करने के लिए अपने आप को एक ड्राइवर के रूप में रजिस्टर किया है। किसी भी  व्यक्ति के लिए यह ड्राइविंग में प्रवेश करना अन्य व्यवसायों की अपेक्षा काफी हद तक सुलभ होता है। आपका ड्राइविंग इतिहास और आपकी कार की स्थिति अधिक मायने रखती है। आइये बात करते हैं कि Uber में ड्राइवर बनना कितना आसान है।

आइये जानते हैं ऊबर के कार्यात्मक आंकड़े Uber functional stats

यदि आप Uber से जुड़कर ड्राइविंग करना चाहते हैं, तो आप 3.9 मिलियन Uber ड्राइवर शामिल होने वालों में से एक हैं। आपको बता दें कि 93 मिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ ऊबर के पास और भी अधिक सवारियां हैं। इसमें ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि आप सिर्फ ऊबर की एप से जुड़कर ही सवारियां बुक कर सकते हैं बल्कि आप इसके साथ-साथ किसी दूसरी एप का भी प्रयोग कर राइड पिक सकते हैं। इसलिए यह मान लेना सुरक्षित है कि जब आप बाजार में प्रवेश करते हैं, तो आपके पास पर्याप्त प्रतिस्पर्धी कम्पनिया हैं इससे ये फायदा होगा कि कोई कंपनी आपका शोषण नहीं कर सकती है।

वार्षिक कमाई राशि के आधार पर, ऊबर के $9 से $10 के आंकड़ों के अनुसार या औसत प्रति घंटा वेतन के रूप में उपलब्ध है। इस राशि में टिप शामिल नहीं हैं, जो पूरी तरह से Uber के ड्राइवरों के पास जाती हैं।

आइये जानते हैं वे कौन से कदम हैं जोकि आपको ऊबर में एक ड्राइवर की तरह रोजगार उपलब्ध कराते हैं 

1. यह सुनिश्चित करें कि आप ड्राइवर के रूप में कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

ऊबर ड्राइवर आवश्यकताएँ

ऊबर की वेबसाइट के अनुसार, प्रत्येक शहर में ऊबर ड्राइवरों के लिए विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं। आपकी उम्र कानूनी तौर पर ड्राइवर के अनुरूप यानि 18 वर्ष होनी चाहिए। आपके पास कम से कम एक वर्ष का ड्राइविंग अनुभव भी होना चाहिए। यद्यपि यदि आपकी आयु 20 वर्ष से कम है, तो यह संख्या बढ़कर तीन हो जाती है। आपके पास एक वैध चालक का लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, ऑटो बीमा और एक स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड Valid driver's license, vehicle registration, auto insurance and a clean driving record होना चाहिए।

Related: कंपनियां नाम क्यों बदलती हैं ?

ऊबर आपके रिकॉर्ड की अच्छे से जांच करता है, जिसमें आपके ड्राइविंग इतिहास driving history के पिछले कुछ वर्षों को स्कैन किया जाता है। ड्राइवरों के पास DUI या नशीली दवाओं drugs से संबंधित अपराध में शामिल होने का रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए, न ही किसी भी गंभीर दुर्घटना या लापरवाह ड्राइविंग जैसा इतिहास होना चाहिए।

2. सुनिश्चित करें कि आपकी कार सवारियों की आवश्यकताओं riders requirements को पूरा करती है

राइडर्स नहीं चाहते कि टूटी-फूटी कार के साथ वे हाईवे या किसी लम्बे सफर पर फंस जाएं। वाहनों के लिए राइडशेयर कारों के रूप में विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना महत्वपूर्ण होता है।

ऊबर कस्टमर की आवश्यकताएँ

शहरों और राज्यों में वाहनों की आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं। सामान्य तौर पर, आपका वाहन 15 वर्ष से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। आप किराये के वाहन, या पुनर्निर्मित वाहन vehicle or refurbished vehicle का भी उपयोग नहीं कर सकते हैं। 

ऊबर वाहन अच्छी स्थिति में होने चाहिए। ऊबर में राइड के लिए उपयोग किये जाने वाले सभी वाहनों को निरीक्षण पास करना होगा।

3. ज़रूरी दस्तावेज प्राप्त करें

संभावित ड्राइवरों को अपने ड्राइवर का लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और बीमा का प्रमाण अपलोड करना होगा। Uber आपके ड्राइविंग लाइसेंस से आपके पते व निवास का अतिरिक्त प्रमाण भी मांगता है। आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए, आवेदन शुरू करने से पहले इन दस्तावेजों को तैयार करें।

4. किये गए आवेदन को जमा करें

एक बार जब आप आवश्यकताओं की समीक्षा कर लेते हैं और यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप उन्हें पूरा सकते हैं या चुके हैं, तो आवेदन शुरू करने का समय आ गया है। आवेदन करने से पहले, देखें कि क्या कोई रेफ़रल कोड है।

यदि आपके पास पहले से कोई Uber खाता नहीं है, तो उसको बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। लॉग इन करने के बाद, "ड्राइव विद ऊबर" "Drive with Uber" चुनें। ऊबर के लिए आवेदन करते समय, संभावित ड्राइवर प्रश्न पूछने या आवेदन प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए स्थानीय ऊबर ग्रीनलाइट स्थान पर भी जा सकते हैं।

5. अपनी कार की टेस्टिंग करवाएं test your car 

सभी ऊबर वाहनों को एक वाहन निरीक्षण पास करना होता है फिर, संभावित ड्राइवरों को निरीक्षण को अपने प्रोफाइल में अपलोड करना पड़ता है। कुछ शहरों और राज्यों में, कुछ कारों का केवल सालाना निरीक्षण करने की आवश्यकता होती है। कड़े नियमों वाले शहरों में ड्राइवरों को अपने वाहनों का तिमाही निरीक्षण करवाने की आवश्यकता होती है। 

Related: Ola Cab के साथ बिज़नेस कैसे शुरू करें?

6. अब आवेदन के स्वीकार होने की प्रतीक्षा करें  application to be accepted

राइडशेयर ड्राइवर बनने से पहले अंतिम चरण आपके आवेदन के स्वीकार किए जाने की प्रतीक्षा करना है। कई कारक निर्धारित करते हैं कि प्रक्रिया में कितना समय लगेगा। वैसे तो इसमें तकरीवन 7 से 8 दिन लग जाते हैं। इससे पहले आपको ये भी ध्यान देना होगा कि क्या आपके पास एक काम करने वाला स्मार्टफोन है, जो ऊबर जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करने के लिए आवश्यक है। एक बार जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है और आपके पास एक फोन होता है, तो आप सड़क पर एक ऊबर ड्राइवर के रूप में अपनी गाड़ी उतार सकते हैं, अपना पहला यात्री उठा सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Tags: Become An Uber Driver, Riders Requirements, Refurbished Vehicle, Drive With Uber, Uber Driver