घर से शुरू करें ये बिज़नेस

Share Us

2461
घर से शुरू करें ये बिज़नेस
18 Nov 2021
8 min read

Blog Post

सोशल डिस्टेंसिंग social distancing की दुनिया में घर से सामान बनाना और उसे बेचना काफी चलन में हैं। अपने शौक और जुनून को बिज़नेस business में बदलना एक अच्छा आइडिया है इसीलिए आप भी इसे ट्राई कर सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार इस बिज़नेस को पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हैं और इससे अच्छी आमदनी भी कर सकते हैं।

कोरोना ने व्यवसाय business की दुनिया को पूरी तरह से बदल के रख दिया है और वर्क फ्रॉम होम work from home आज कल बहुत सामान्य हो गया है। हर किसी को अपने घर में बैठकर आराम से काम करना अच्छा लगता है और घर में सही वातावरण होने की वजह से लोग काम को और अच्छे से करते हैं। कोरोना के समय कई लोगों ने घर से बिज़नेस business शुरू किया और मुनाफा कमाया। 

सोशल डिस्टेंसिंग social distancing की दुनिया में घर से सामान बनाना और उसे बेचना काफी चलन में हैं। अपने शौक और जुनून को बिज़नेस business में बदलना एक अच्छा आइडिया है इसीलिए आप भी इसे ट्राई कर सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार इस बिज़नेस को पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हैं और इससे अच्छी आमदनी भी कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं और आसानी से पैसे भी कमा भी सकते हैं-

1. हैंडबैग बनाने का व्यवसाय

हैंडबैग की मांग हमेशा रहती है इसीलिए हैंडबैग का बिज़नेस शुरू करना एक अच्छा निर्णय है। हैंडबैग बनाते वक्त आप अलग-अलग डिजाइन और अलग-अलग मैटेरियल के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं और हैंडबैग को बेहद स्टाइलिश लुक दे सकते हैं। मार्केट में जिस तरह के हैंडबैग की ज्यादा मांग हो वैसे हैंडबैग बनाएं और अच्छे खासे पैसे कमाएं।

2. लोगो प्रिंट वाली टी-शर्ट्स का व्यवसाय 

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको सीखना होगा कि कपड़ों पर लोगो कैसे बनाते हैं। आज कल लोगो वाले टी-शर्ट्स और हूडीज़ का युवाओं के बीच काफी चलन है इसीलिए ये बेहद फायदेमंद बिज़नेस हो सकता है। 

3. चीनी मिट्टी के सामान का व्यवसाय

सिरेमिक उत्पादों की बाजार में अच्छी खासी मांग है और अगर आपको चीनी मिट्टी से सामान बनाना आता है तो ये बिज़नेस आपके लिए ही है। आप घर पर रहते हुए इस व्यवसाय को शुरू करें और बाजार की मांग के अनुसार नए-नए एक्सपेरिमेंट करते रहें।

4. साबुन का व्यवसाय

सौंदर्य उत्पाद की हमेशा मांग रहती है और अगर इसे घर पर बनाया जाए तो क्या बात है। जाहिर सी बात है अगर साबुन घर पर बनाया हुआ होगा तो उसमें केमिकल्स की मात्रा कम होगी जो त्वचा के लिए अच्छा है। हस्तनिर्मित साबुन बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं होगी और आप आसानी से इन साबुनों को ऑनलाइन या स्थानीय बाजार में बेच सकते हैं।

5. परफ्यूम का व्यवसाय

कुछ लोगों को अलग-अलग फूलों से बने इत्र खरीदने का शौक होता है। अगर आपको फूलों और विभिन्न पौधों की मदद से इत्र बनाने आता है तो आप पार्ट टाइम यह बिज़नेस कर सकते हैं।

6. कस्टमाइज्ड कप का व्यवसाय

आज कल लोग जन्मदिन और कुछ विशेष अवसर पर कस्टमाइज्ड कप गिफ्ट करना काफी पसंद करते हैं और इनकी बाजार में अच्छी खासी मांग भी है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन्हें बनाना और बेचना दोनों ही बेहद आसान होता है। 

तो देखा आपने घर बैठे बिज़नेस शुरू करना और मुनाफा कमाना कितना आसान है। बिज़नेस में सफलता के लिए आपको बस मेहनत करनी होगी और बिज़नेस को अपना समय देना होगा। ऐसे ही कुछ अन्य बिज़नेस आइडियाज के बारे में हम आपको अगले ब्लॉग में बताएंगे।