शुरू करें आटा चक्की का बिज़नेस

Share Us

1742
शुरू करें आटा चक्की का बिज़नेस
22 Feb 2022
8 min read

Blog Post

आज हम आपको ऐसे बिज़नेस की जानकारी देने वाले हैं जो कभी रुकने वाला नहीं है। जी हाँ हम बात कर रहें है आटा चक्की के बिज़नेस की आप यदि इसे शुरू करतें है तो जिंदगी भर फ़ायदे में ही रहेंगे क्योंकि खाने की जरूरत हर किसी को है । यहाँ हम पोस्ट में हम आटा चक्की के बिज़नेस से जुड़े ख़र्चे से लेकर कैसे शुरुआत करें से सबंधित सारी जानकारी से आपको अवगत करवाएंगे।

तो दोस्तों आज हम बात करेंगे आटा चक्की के व्यवसाय (flour mill business) की इस बिज़नेस को आप कम इन्वेस्टमेंट (low investment) में शुरू कर सकते है। ये एक ऐसा जरूरतमंद व्यवसाय है जो जिंदगीभर आपको मुनाफ़ा दे सकता है। यदि हम पहले समय की बात करें तो आटे को पत्थर की चक्की में पीसा जाता था जिसमें बहुत मेहनत और समय बर्बाद होता था। लेकिन आज की विकसित टेक्नोलॉजी में पेट्रोल और  डीज़ल से चलने वाली मशीनें आ गई हैं जिसमें आप कम समय में क्विंटलो के हिसाब में गेहूं को पीस सकतें है। आपको बता दें कि ये आज के समय मे सबसे अधिक किया जाने वाला ये केवल एक समय की इन्वेस्टमेंट (one time investment business) वाला बिज़नेस है। यदि आप भी इस बिज़नेस को शुरू करने का सोच रहें है तो इस पोस्ट में इसकी शुरुआत से लेकर प्रॉफिट तक कि जानकारी को कवर किया है, आपको बस इसे पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

आटा चक्की बिज़नेस की कैसे करें शुरुआत -

हमारे जीवन में सलाह देने वाले लोगों की कमी नहीं है लेकिन उस सलाह पर काम कैसे करना है ये आपको ख़ुद सोचना पड़ता है।इसलिए हम आपको ये भी बतायेंगे की आप इस बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें। इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए सबसे पहली और मुख्य चीज़ है आटा पीसने वाली मशीन। इसके अलावा न आपको किसी और चीज की आवश्यकता होगी और न ही ख़र्चा। यदि आप आटा चक्की की मशीन खरीद लेते हैं तो उसमें केवल आप आटा ही नहीं बल्कि धनिया, मिर्च, चावल,बेसन आदि को भी पीस सकतें है। जिससे आपको आटे के अलावा इन चीज़ों का भी मुनाफ़ा होगा। यानि हम ये कह सकते हैं कि मशीन एक पर काम और फ़ायदे अनेक।

आटा चक्की मशीन को लगाने से पहले करें प्लानिंग:-

किसी भी बिज़नेस को यदि पूरी प्लानिंग के साथ शुरू किया जाए तो वो लंबे समय तक आपको प्रॉफिट दे सकता है इसलिए इस व्यवसाय के लिए भी प्लानिंग करनी होगी इसके लिए आप एक रिसर्च रिपोर्ट (research report) तैयार कर सकते हैं इसमें आप पहले ही इस बिज़नेस से जुड़ी कुल लागत, मशीनरी, बिज़नेस टारगेट, प्रॉफिट,लोकेशन आदि के बारे में पूरी रिसर्च कर लें। आटा चक्की का व्यवसाय सुनने में असान लगता है इसलिए लोग सोचतें है कि इसमें प्लानिंग की क्या जरूरत है लेकिन ऐसा नहीं है बिज़नेस को successful business बनाने के लिए रिसर्च और प्लानिंग बहुत जरूरी है।

आटा चक्की के व्यवसाय के लिए आवश्यक ख़र्च:-

अब आते है सबसे अहम पहलू पर किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसमें लगने वाली लागत के बारे में जरूर सोचना चाहिए तभी आप उसे शुरू करने का सोच सकते है। इस बिज़नेस में आपको ज़्यादा पैसे ख़र्च नहीं करने पड़ते क्योंकि आपकी बस सबसे बेसिक जरूरत मशीन की होती है जिसकी कीमत ज्यादा नहीं होती। इस व्यवसाय को आप  ज़्यादा से ज़्यादा 50,000 रुपये में शुरू कर सकतें है। यदि आप इतनी राशि एक साथ नहीं ख़र्च कर सकते तो आप बैंक लोन (bank loan) ले सकतें है। इसके लिए आपको बस अपनी प्रॉजेक्ट रिपोर्ट जमा करनी होगी।

ध्यान रखें आटा चक्की की मशीन लगाने से पहले अपने सुनिश्चित करें कि उस क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए।

आटा चक्की के बिज़नेस के लिए सही लोकेशन:-

आप ये बिज़नेस अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। हमारे कहने का तात्पर्य ये है कि इस बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं है आप केवल 200 वर्ग मीटर तक कि जगह में इसे स्टार्ट कर सकतें है। यदि आप गांव में रहते है तो आपके लिए ये व्यवसाय काफ़ी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि गांव में ज्यादातर सभी लोग खुद का पिसवाया हुआ चक्की का आटा खाते हैं। तो आप इसे गांव या छोटे शहरों में कहीं भी इसे स्टार्ट कर सकतें है।

आटा चक्की के बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन:-

वैसे तो ये छोटे स्तर पर शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है इसलिए जरूरी है की आप इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले लोकल अथॉरिटी को अपने बिज़नेस की जानकारी जरूर दें। इसके अलावा आपको कुछ लाइसेंस जैसे- फ़ूड लाइसेंस (food license), बिज़नेस का पंजीकरण (business registration), जीइसटी नंबर (GST Number) एवं ट्रेड लाइसेंस (Trade license) आदि की आवश्यकता पड़ सकती है।

कैसे काम करती है आटा चक्की की मशीनरी:-

आटा चक्की की मशीन को जब इस्तेमाल किया जाता है तो उसमें एक तरफ गेहूं को डाला जाता है और दूसरी तरफ पीसा हुआ आटा निकलता है। मिशन के संचालन की अधिक जानकारी आप मशीन बेचने वाले दुकानदार से ले सकतें है। नहीं तो उस व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए काम पर रख सकतें है जिसे इस मशीन को चलाने का पूरा ज्ञान हो।

आटा चक्की के बिज़नेस में जोख़िम:-

इस बिज़नेस में वैसे तो कोई रिस्क नहीं है लेकिन गांव में इस बिज़नेस की बहुत डिमांड होती है इसलिए ज्यादार लोग उसे खोलने का सोचते है तो अधिक प्रतिस्पर्धा होने के करण आपको इसे खोलने में नुकसान हो सकता है। इसलिए इसे ऐसे जगह पर खोलें जहां ज्यादा कॉम्पिटिशन न हो।

आटा चक्की के बिज़नेस में मुनाफ़ा:-

आटा चक्की के बिज़नेस के फायदों की बात तो हम शुरू से ही करते आ रहें है। यदि आप इस बिज़नेस को गांव या छोटे शहर में शुरू करते हैं तो हजारों रुपए का मुनाफा होगा। गांव में इसकी ज्यादा डिमांड होने के कारण ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं। आप इस बिज़नेस को चलाकर इसे अपनी आजीविका का साधन बना सकतें है।

अंत में दोस्तों छोटे बिज़नेस (small business) को कैसे बड़ा बिज़नेस में कनवर्ट करना है ये तो आपकी सूझबूझ,क्रिएटिविटी और बिज़नेस स्ट्रेटर्जी पर निर्भर करता है। इसलिए आज हमनें आपको इस लेख में आटा चक्की (flour mill) बिज़नेस के बारे में सारी जानकारी को बताया है। उम्मीद है आपको आज का ये विषय जरूर पसंद आया होगा।