facebook-pixel

छोटे बिजनेस के पहले साल में बचत का राज

Share Us

1222
छोटे बिजनेस के पहले साल में बचत का राज
22 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आपको एक व्यवसाय के मालिक के रूप में काफी चीजें देखनी होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जिनसे आप व्यवसाय के पहले साल में अच्छी बचत Saving कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

हला साल लगभग हर छोटे यानी की स्मॉल बिजनेस Small Business के लिए उतार-चढ़ाव भरा होता है। कई व्यवसाय Business रातों-रात सफलता की ऊंचाइयों को छू लेते हैं, लेकिन सभी के साथ ऐसा होना संभव नहीं है। व्यवसाय के क्षेत्र में नाम को बड़ा बनाना चुनौतीपूर्ण लक्ष्य होता है। इस प्रक्रिया में आपको कई विधाओं पर काम करके आगे बढ़ना पड़ता है। जब आप व्यवसाय की शुरुआत करते हैं, तो पहला साल आपको कई ऐसी बातों से रूबरू कराता है, जो आप सोच भी नहीं पाते।व्यवसाय के पहले साल में आपकी  वित्तीय समस्याओं हों, कर्मचारियों की समस्याएं हों या फिर संसाधनों की, आपको एक व्यवसाय के मालिक के रूप में काफी चीजें देखनी होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जिनसे आप व्यवसाय के पहले साल में अच्छी बचत Saving कर सकते हैं।

ऑफिस या गोडाउन किराए पर लें

व्यवसाय की शुरुआत में आप इस उपाय को अपनाकर काफी पैसा बचा सकते हैं। जब आप व्यवसाय की शुरुआत करते हैं, तो आपके दिमाग में होता है कि, आप एक बड़ी जगह लेकर व्यवसाय की शुरुआत करें, ताकि आप लोगों को यह बता सके कि, आपकी भी कुछ  हैसियत  है, लेकिन आपको लोगों के बारे में सोचने के बजाय खुद के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि यह मानसिकता आपको नुकसान ही पहुंचाती है। अगर आप बचत करेंगे, छोटी जगह से शुरुआत करेंगे, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, अगर आप कम कर्मचारियों के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको बड़ी जगह की कोई जरूरत नहीं है। यह केवल आपके पैसे की बर्बादी ही करेगा, इसलिए पैसा बचाएं और छोटी जगह से शुरुआत करें।

इसके अलावा जब आप किसी बड़ी जगह पर काम करने की शुरुआत करेंगे तो वहां बिजली, पानी और अन्य कई खर्चे भी जुड़ जाते हैं। बड़ी जगह होने के नाते वहां आप का किराया भी ज्यादा लगेगा और आपको अन्य खर्चे भी देने होंगे, साथ ही जब आप किसी अच्छी जगह पर किराए के लिए ऑफिस Office लेंगे, तो आपको वहां का शुल्क भी ज्यादा चुकाना होगा।  इन सब बातों को देखते हुए आप ऐसी जगह चुने जहां आपका खर्चा कम लगे और आपका काम सुचारु रुप से चलता रहे, जगह भले ही छोटी हो, लेकिन अगर आपका काम किसी छोटी और कम किराए वाली जगह पर भी चल सकता  हैं, तो आप ऐसा जरूर करें, यह आपकी बचत करेगा साथ ही जब आप व्यवसाय में उन्नति करने लगे, तो जगह बदलना कोई बड़ा विषय नहीं है, आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

विक्रेताओं के साथ तालमेल बढ़ाएं

जब आप व्यवसाय की शुरुआत करते हैं, तो आपको कई छोटी-छोटी चीजों की जरूरत होती है और उन जरूरतों को पूर्ण करने के लिए आप विक्रेताओं Vendors से संपर्क करते हैं, विक्रेता आपको वह चीजें उपलब्ध कराते हैं, लेकिन कई बार आपको इस बात का पता नहीं होता कि विक्रेता आपको कम पैसों में भी यह चीजें उपलब्ध करा सकते हैं। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो व्यवसाय की शुरुआत में आपको कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कार्यालय के लिए फर्नीचर या फिर पीने के पानी आदि जैसी कई चीजें चाहिए होती है और जिनके लिए आपको विक्रेता डिस्काउंट भी देते हैं। अगर आप अपना तालमेल विक्रेताओं के साथ अच्छी तरह बनाएंगे, तो आपको यह डिस्काउंट आसानी से मिल सकता है, क्योंकि विक्रेता कभी इस चीज के लिए कोई विज्ञापन नहीं देते, इसलिए आपको उन से अच्छी तरह तालमेल बनाना होगा। जब इन सभी चीजों में आपका निवेश कम होगा, तो कुल मिलाकर आपकी काफी बचत होगी, जो आपके अन्य लक्ष्यों में काम आ सकती है।

फ्रीलांसर्स के साथ जुड़े

व्यवसाय के पहले साल में सबसे महत्वपूर्ण कार्य जो आप करते हैं वह यह कि, अपने व्यवसाय के लिए आप बेहतरीन कर्मचारियों की खोज करते हैं, लेकिन बेहतरीन कर्मचारियों की खोज करना और उन्हें नियुक्त करना काफी खर्चीला साबित हो सकता है और बिजनेस के पहले साल में वित्तीय जोखिम लेने मुश्किल होता है।

इस समस्या को सुलझाने और अपने पैसे को बचाने के लिए आप फ्रीलांस कर्मचारियों Freelance employees के साथ जुड़ सकते हैं। फ्रीलांस Freelance कर्मचारी वे होते हैं, जो जितना काम करते हैं, उसके मुताबिक आपसे पैसा लेते हैं, फ्रीलांस कर्मचारियों के साथ काम करने के दौरान आप आकलन कर सकते हैं कि, आगे आपको किस तरह के कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी, हो सकता है कि यह फ्रीलांस कर्मचारी ही आपके लिए आगे पूरी तरह काम करने लगे। यह इस पर निर्भर होगा कि, आपकी जरूरतें क्या हैं और आप अपने फ्रीलांस कर्मचारियों से क्या चाहते हैं।

लागत प्रबंधन पर ध्यान दें

व्यवसाय के पहले साल में यह बात लाजमी है कि, आप कम कर्मचारियों और संसाधनों के साथ काम करते हैं, इसलिए आपको लागत का प्रभावी और कुशलता से प्रबंधन Cost Management करना सही साबित होगा। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, अगर आप किसी अच्छे और सस्ते सॉफ्टवेयर Low cost Software का इस्तेमाल करके अपनी लागत को कम कर सकते हैं, तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। व्यवसाय के दौरान आप किसी भी क्षेत्र में हों, पहला साल आपको चैन से आगे नहीं बढ़ने देगा। इसलिए लागत का प्रबंधन करते रहें, निरंतर इसका अभ्यास करते हुए आप हर उन चीजों पर पैसा बचाने की कोशिश करें, जहां आपको लगता है कि, आप अनावश्यक रूप से खर्च कर रहे हैं

व्यवसाय के पहले साल में पैसा बचाना उतना मुश्किल काम भी नहीं है, जितना कि, आप सोचते हैं, अगर आप निरंतर सही प्रयास करेंगे, तो जरूर पैसा भी बचेगा और आपका व्यवसाय भी बढ़ेगा।