facebook-pixel

इन तरीकों से करें स्टार्टअप का ऑफलाइन प्रमोशन

Share Us

997
इन तरीकों से करें स्टार्टअप का ऑफलाइन प्रमोशन
20 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

कई आंकड़ों में देखा गया है कि ऑफलाइन मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ाती है। हाल ही के एक सर्वे के अनुसार, ऑफ़लाइन मार्केटिंग ने 40% ऑनलाइन खरीदारों के खरीदारी निर्णयों को प्रभावित किया है। सर्वे के मुताबिक यह रणनीति अपनाना आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

Podcast

Continue Reading..

लगभग सभी मार्केटिंग रणनीतियां कंपनी company's market strategy के संदेश को आम जनता तक पहुँचाने के लिए सोशल मीडिया media या ऑनलाइन online प्लेटफॉर्म के उपयोग पर जोर देती हैं। बड़ी संख्या में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना एक बड़ी मार्केटिंग रणनीति है। दुर्भाग्य की बात यह है की कुछ लोग केवल अपने व्यवसायों के प्रोडक्टस बेचने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने में विश्वास रखते हैं, ऑफ़लाइन रणनीति को पूरी तरह से अनदेखा कर दिया जाता है। कई छोटे व्यवसाय यह बड़ी गलती करते हैं कि वे ऑफलाइन मार्केटिंग रणनीतियों को पुराना बताते हैं। सच्चाई यह है कि बाजार का एक हिस्सा अपने सेलफोन या लैपटॉप पर ज्यादा समय नहीं बिताता है। जब संबंध बनाने की बात आती है तो इन लोगों के लिए व्यक्तिगत संपर्क और ऑफ़लाइन रणनीति अभी भी महत्वपूर्ण हैं।

कई आंकड़ों में देखा गया है कि ऑफलाइन मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ाती है। हाल ही के एक सर्वे के अनुसार, ऑफ़लाइन मार्केटिंग ने 40% ऑनलाइन खरीदारों के खरीदारी निर्णयों को प्रभावित किया है। सर्वे के मुताबिक यह रणनीति अपनाना आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

 समाचार पत्रों newspaper में विज्ञापन प्रकाशित करें

अख़बार के विज्ञापन आपके ग्राहकों का ध्यान ऑफ़लाइन आकर्षित करने का एक शानदार और प्रभावी तरीका है। हाई स्कूल और कॉलेज के अखबारों में भी विज्ञापन दिए जा सकते हैं। ये आपकी कंपनी के लिए कम लागत वाले विज्ञापन विकल्प होंगे। यदि आप अत्यधिक विज्ञापन दरों को उठा सकते हैं, तो आपको अच्छी तरह से पढ़े जाने वाले राष्ट्रीय समाचार पत्रों से भी संपर्क करना होगा। इससे आपको लाभ होगा क्योंकि आपके विज्ञापन लाखों अखबारों के पाठकों द्वारा देखे जाएंगे।

प्रचार के लिए प्रचार उत्पादों का उपयोग करें

सही ऑफ़लाइन मार्केटिंग रणनीति प्रचारक वस्तुओं को उपहार के रूप में इस्तेमाल करने से भी होती है। आमतौर पर व्यवसायी विशेष आयोजनों जैसे शो Show और सेमिनार Seminar का उपयोग उन लोगों को मुफ्त रोज़मर्रा के उत्पाद देने के लिए करते हैं जो कंपनी की पहचान बनते हैं। आपके ब्रांड की विशेषता वाले प्रचार उत्पाद, जैसे बैग, पेन, ड्रिंकवेयर, कंप्यूटर एक्सेसरीज़ आदि यह आपकी कंपनी पर ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। ग्राहकों का दिल जीतने के लिए बड़े या छोटे किसी भी व्यवसाय के लिए प्रचारक उपहार काफी आवश्यक हैं।

व्यवसाय कार्ड दें

ग्राहकों को व्यवसायी द्वारा व्यवसाय कार्ड दिया जाना चाहिए। व्यवसाय कार्ड की महत्वपूर्ण जानकारी में कार्यालय का पता, ईमेल, फोन नंबर, लोगो आदि शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप संगोष्ठियों और अन्य कार्यक्रमों के दौरान लोगों को कार्ड वितरित करें। वे व्यवसाय के लिए आपकी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं या आपके व्यवसाय कार्ड की जानकारी का उपयोग करके केवल आपके उत्पादों को ऑनलाइन खोज सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय कार्ड का डिज़ाइन प्राप्तकर्ताओं पर एक स्थायी प्रभाव डालता हो।

प्रचार के लिए फ़्लायर्स, हैंडआउट्स का उपयोग करें- हैंडआउट्स, फ़्लायर और डिस्काउंट हमेशा आपके ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में उपयोगी होते हैं। ये मार्केटिंग चीजें डेस्कटॉप प्रकाशन या ब्रोशर टेम्प्लेट का उपयोग करके आसानी से बनाई जा सकती हैं। फिर भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाएं और इन वस्तुओं को उपभोक्ताओं को दें जिससे प्रचार बढ़े।

वेंडर ट्रेड शो करें और मुफ्त लंच ऑफर करें

आपको अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक वेंडर ट्रेड शो में करना चाहिए। पता करें कि क्या आपका छोटा व्यवसाय इनमें से किसी एक कार्यक्रम में शामिल हो सकता है। कई उद्यमी अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इस ऑफ़लाइन तकनीक का उपयोग करते हैं। व्यापार-से-व्यवसाय समझौते प्राप्त करने का एक अन्य तरीका है अपने संभावित ग्राहकों या ग्राहकों को मुफ्त लंच पर आमंत्रित करना। आपको लॉन्च में कुछ पैसे लगाने होंगे, लेकिन यह आगे आपको फायदा ही देगा।

अपने ब्रांड और कंपनी के लिए संभावित उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए, ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों के साथ ही ऑफलाइन मार्केटिंग भी महत्वपूर्ण हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और एक निर्धारित बजट अलग रखते हैं तो आपको इन पारंपरिक तरीकों से अधिक लाभ मिलेगा। अपनी मार्केटिंग रणनीति में ऑफलाइन मार्केटिंग को शामिल जरुर करें।