facebook-pixel
Coursera Image_2

नितिन कामथ- सफल ब्रोकरेज फर्म Zerodha के Founder और CEO

Share Us

196
नितिन कामथ- सफल ब्रोकरेज फर्म  Zerodha के Founder और CEO
02 Jun 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

नितिन कामत आज उस मुकाम पर हैं वहां हर कोई युवा पहुंचना चाहता है। नितिन ब्रोकरेज फर्म जेरोधा (Zerodha) के Founder और CEO हैं। नितिन कामत और उनके भाई निखिल कामत दोनों ने मिलकर साल 2010 में ब्रोकरेज फर्म जेरोधा की शुरुआत की थी। नितिन कामथ (Nitin Kamath) को ‘Youngest Billionaire of India’ की लिस्ट में शुमार किया जा चुका है। Nitin kamath Net Worth IIFL Wealth Hurani Rich List 2021 के अनुसार ₹ 25,600 करोड़ है। नितिन कामथ ने 17 साल की उम्र से ही स्टॉक मार्केट में एक Trader के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। Zerodha का बिजनेस मॉडल “Low Margin – High Volume” पर कार्य करता है। 

Podcast

Continue Reading..

कहते हैं न कि यदि आपके हौसले बुलंद हैं तो आपकी उम्र मायने नहीं रखती है। आपकी अपने काम के प्रति यदि लगन सच्ची है तो से कम उम्र में भी आप बड़े कारनामे कर जाते हैं। ऐसे ही कम उम्र में बड़े कारनामे करने वाले एक शख्स हैं नितिन कामत (Nitin kamath), जिनका नाम ‘Youngest billionaire of India’ की लिस्ट में शुमार किया गया है। उन्होंने  अपने छोटे भाई निखिल कामथ Nikhil Kamath के साथ मिलकर कंपनी शुरू की। आज नितिन ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर देश के सफल कारोबारियों मे अपना नाम दर्ज कराया है। वह ब्रोकरेज फर्म जेरोधा (Zerodha Broking Limited) के फाउंडर होने के साथ ही CEO भी हैं। जेरोधा फर्म आज देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज फर्म बन चुकी है। चलिए जानते हैं उनकी इस सफलता के बारे में। 

नितिन कामथ का जीवन परिचय 

नितिन कामथ का जन्म 16 October 1979 को कर्नाटक Karnataka के एक कोंकणी (Konkani) परिवार में हुआ था। नितिन कामथ के पिता यू .आर.कामथ केनरा बैंक Canara Bank में काम करते हैं और माताजी Revathi रेवती कामथ लोगों को वीणा बजाना सिखाती हैं। इस तरह से उनका एक मिडिल क्लास फैमिली से वास्ता है। नितिन कामथ के वैवाहिक जीवन की बात करें तो नितिन कामथ की पत्नी का नाम सीमा पाटिल Seema Patil है इनका विवाह 2008 में हुआ था। नितिन कामथ के बेटे का नाम कियान कामथ Kian Kamath है।

जब रिलायंस मनी  Reliance Money लांच हुआ तो नितिन कामथ रिलायंस मनी के सब ब्रोकर (Sub Broker) बन गए और सबसे सक्सेसफुल Sub Broker का खिताब अपने नाम कर दिया। रिलायंस मनी के साथ काम करके उन्होंने Trader की परेशानियों और अपने Stock Market के प्रति जुनून को देखते हुए अपने छोटे भाई निखिल कामथ के साथ मिलकर Zerodha खोलने का निश्चय किया और आज वर्तमान में सबसे बढ़िया स्टॉक ब्रोकरेज फर्म बन गया है।

Zerodha के फाउंडर का विज़न था कि भारतीय भी भारतीय कंपनियों में निवेश करें जिससे हमारी Development of Economy अर्थ व्यवस्था का विकास हो और हमारी गिनती दुनिया के सुपर पॉवर में हो। उन्होंने अपने विज़न पर काम भी किया है। उन्होंने अपनी शुरुआत में सिर्फ दो जगहों पर फोकस किया। उनका लक्ष्य था कि वो पहले Low Cost और Transparency पर काम करेंगे। 

Zerodha के बारे में 

Zerodha भारत का No.1 Stock Brokerage हैं। Zerodha की शुरुआत साल 2010 में 5 लोगों की टीम के साथ मिलकर बैंगलोर Bangalore से शुरू हुई। Zerodha कंपनी में आज 1600+ कर्मचारी काम करते हैं। शुरुआत में कंपनी की आर्थिक सहायता के लिए कोई फंड या इन्वेस्टर्स की मदद नहीं ली गयी। हर रोज Zerodha पर 7.5 मिलियन ट्रेड होते हैं और हर महीने Zerodha के साथ नये लोग जुड़ते हैं और ट्रेड करते हैं। वर्तमान में Zerodha के साथ 54.84+ लाख Active Clients हैं, आने वाले दिनों में इनकी संख्या और भी तेजी से बढ़ने वाली है। Zerodha की सालाना आय 1000 करोड़+ से ज्यादा की है।

भारत में डिस्काउंट ब्रोकरेज में Zerodha के सर्वश्रेष्ठ परिणाम को देखकर नितिन कामथ को द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा “Top 10 Businessmen to Watch Out for in 2016 in India” की लिस्ट में शामिल किया। जेरोधा आईसीआईसी सर्विसेज जो कि लंबे समय से ट्रेडिंग फर्म का लीडर था उसको हराकर वर्तमान में सबसे बढ़िया स्टॉक ब्रोकरेज फर्म बन गया है। Zerodha का Market cap 18.33% है।

जेरोधा क्या है What is Zerodha?

चलिए अब Zerodha का मतलब जानते हैं, Zerodha दो शब्दों से मिलकर बना है – Zero+Rodha ‘जीरो’ मतलब शून्य और संस्कृत शब्द ‘रोधा’ मतलब बाधा या अवरोध। यानि अगर आप जेरोधा से ट्रेड करेंगे तो आपको कोई मुश्किल या परेशानी नहीं होगी। जेरोधा एक डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकरेज फर्म Discount Stock Brokerage Firm है जो कि फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकरेज फर्म से अलग होता है। Full Stock Brokerage firms में आपको Recommendation यानी सलाह दी जाती है स्टॉक को खरीदने या सेल करने की और जेरोधा में कोई सलाह नहीं जाती है। Zerodha अपने रिसर्च टीम के खर्चे को बचाकर लोगों को Low Cost Transactions Fees में Trade करने की अनुमति देता है। Zerodha के सबसे ज्यादा यूजर बेस हैं और Zerodha का एप्लीकेशन ‘Zerodha Kite’ मुफ्त और यूजर फ्रेंडली है। 

शिक्षा और करियर Education and Career

नितिन कामथ की स्कूली शिक्षा दयाल सिंह पब्लिक स्कूल Dyal Singh Public School, शिमोगा कर्नाटक से हुई। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले कर की। नितिन कामथ ने इंजीनियरिंग कॉलेज (बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) Engineering College (Bangalore Institute of Technology) से इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की है। उसके बाद वे खुद को एक सफल इंटरप्रेनियोरशिप Successful Entrepreneurship के रूप में देखना चाहते थे। उस वक्त वे इंजीनियरिंग की पढाई के साथ-साथ ट्रेडिंग भी कर रहे थे और रात को कॉल सेंटर में नौकरी भी किया करते थे। नितिन कामथ और उनके छोटे भाई निखिल कामथ ने मिलकर 2010 में एक ब्रोकरेज फर्म स्थापित की जिसका नाम Zerodha रखा। 

नितिन कामथ ने 17 साल की उम्र से ही स्टॉक मार्केट Stock Market में एक Trader के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। नितिन कामथ कॉलेज के समय से ही अपना अधिकतर समय ट्रेडिंग में लगाते थे। 

नितिन कामथ बहुत जल्दी जुड़ गए थे स्‍टॉक मार्केट से

नितिन कामथ शेयर मार्केट और स्‍टॉक एक्‍सेंज share market and stock exchange की दुनिया में काफी नाम कमा चुके हैं। नितिन कामथ ने अपनी नौकरी को छोड़कर अपने सपने को पूरा करने के लिए शेयर मार्केट की राह अपनाई। नितिन स्‍टॉक ट्रेडिंग मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बना चुके हैं। आज ये देश के सबसे सफल कारोबारियों Successful Businessmen में से एक हैं। नितिन कामथ स्‍टॉक मार्केट से बहुत जल्दी जुड़ गए थे। नितिन कहते हैं कि युवावस्था में जल्दी ही स्टॉक मार्केट से जुड़ना उनके लिए फायदेमंद रहा है। 

नितिन ने अपने कालेज के दिनों मे ही ट्रेडिंग शुरू कर दी थी। नितिन जब अपनी इंजीनियरिंग कर रहे थे तभी से वह स्टाक मार्केट मे ट्रेडिंग करत रहे। इससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला और उन्होने नई कोशिशों व गलतियों से सीखा। नितिन कहते हैं लोगों ने ये भी कहा कि मैं अपना समय ट्रेडिंग में क्यों खराब कर रहा हूँ जबकि मैं एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम कर सकता हूं। लेकिन मैंने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया। बस मेहनत करते रहे और आगे बढ़ते रहे। 

नितिन ने अपने पिता के फण्ड का प्रबंध करते हुए पेशेवर ट्रेडर के साथ समय व्यतीत कर स्टॉक ट्रेडिंग (Stock Trading Market) की बारीकियों को सिखा। परन्तु पर्याप्त पैसे न होने की वजह से वे तीन सालों तक एक कॉल सेंटर में नौकरी कर धन राशि जुटाने में लग गए।

बस फिर स्टाक मार्केट मे ट्रेडिंग का काम सीखने और कुछ पैसा जमा करने के बाद नितिन ने वर्ष 2010 मे ब्रोकरेज कंपनी जेरोधा की शुरूआत की। नितिन कामथ ने अपनी मेहनत और विश्वास के बलबूते पर जो कामयाबी हासिल की है वह आज के समय मे कम ही देखने को मिलती है। 

देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज फर्म Country's Largest Brokerage Firm

नितिन के द्वारा शुरू की गई जिरोधा अपनी तरह की एक खास ब्रोकरेज फर्म है जो कि स्टॉक, कमोडिटी और भारत में करेंसी एक्सचेंज में मेम्बरशिप रखती है। यानि आज जेरोधा भारत की सबसे बडी स्टाक ब्रोकिंग कम्पनी Stock broking company जो बहुत ही कम ब्रोकरेज रेट्स पर ईक्विटी, म्यूचुअल फंड्स, कमोडिटी ट्रेडिंग, फ्यूचर एंड आप्शन Equity, Mutual Funds, Commodity Trading, Futures & Options के लिये सर्विस मुहैया करती है। कंपनी का हेडक्वार्टर Headquarters बैंगलुरू Bangalore मे है और देश के कई शहरों मे इनके आफिस हैं। नितिन कामत आज एक सफल बिजनेसमैन बन चुके हैं। आज इनके एम्प्लाइज की संख्या 1600 के ऊपर है जो कंपनी के साथ-साथ ग्राहकों को भी भरपूर मुनाफा करवा रहे हैं। आज स्टॉक ट्रेडिंग मार्केट का जाना पहचाना नाम बन चुके है ‘ज़ेरोधा’ के फाउंडर नितिन कामत। 

ऐसा नहीं है कि नीतिन को सफलता आसानी से मिल गयी हो। शुरुआत मे उन्हें भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन नितिन ने हिम्मत नहीं हारी। उन्हें अपनी मेहनत, ईमानदारी और काबिलियत पर पूरा भरोसा था जिसके कारण वह अपनी कम्पनी जेरोधा को सफलता के मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब रहे। 

नितिन कामथ नेट वर्थ Nitin Kamath Net worth?

Nitin kamath net worth IIFL Wealth Hurani Rich List 2021 के अनुसार ₹ 25,600 करोड़ है। जो कभी पैसों के लिए कॉल सेंटर में जॉब किया करते थे वह आज इतनी ज्यादा की सम्पति के मालिक हैं। ज़ेरोधा कंपनी के बोर्ड ने एक प्रस्ताव पारित किया है। इसमें प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये Zerodha के मालिक नितिन कामथ को वेतन के तौर पर देने की मंजूरी दी गई है। नितिन कामथ जी सबसे कम उम्र के Indian successful entrepreneur बन गए, बहुत कम समय में उन्होंने इतना नाम कमाया है जो नामुमकिन सा लगता है।

सफलता का मंत्र Key To Success

नितिन का मानना है कि एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको हमेशा अच्छा होमवर्क करना होगा। अपने हौसले को बढाते हुए सदैव धैर्य बनाये रखने की आवश्यकता होती है। नितिन अपनी सफलता का मूल-मंत्र अपने भीतर की धैर्य शक्ति को ही बताते हैं।

Zerodha ने ‘Zero To One’ का पालन करते हुए मार्केट में सबसे पहले डिस्काउंट ब्रोकरेज की संकल्पना प्रस्तुत किया था।

Zerodha का बिजनेस मॉडल “Low Margin – High Volume” पर कार्य करता है।

जिरोधा कंपनी के संस्थापक और सीईओ नितिन, जिन्होने छोटी उम्र में ही शेयर खरीदना शुरू कर दिया था, वे ट्रेडिंग मार्केट की तुलना रोड पर गाड़ी चलाने से करते हैं "गाड़ी चलाते हुये आपको अपने दिमाग से निर्णय लेने होते हैं, दिल से नहीं। यदि आप दिमाग पर ज़्यादा लोड लेते हैं तो आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं"। इसी तरह वो कहते हैं कि मार्केट में भी ऐसी स्थितियां आती रहती हैं जिनसे दुर्घटना हो सकती है। इसीलिए, मैं कहता हूं कि आप अगर डर गए तो पैसा नहीं कमा सकते हैं।

खोने का डर नहीं होना चाहिए,  नितिन के अनुसार, पैसा लगाते हुये यह डर नहीं होना चाहिए कि मैं मार्केट में कुछ खो दूंगा। एक ट्रेडर के रूप में यह एक बड़ा संशय है, उस पैसे को मार्केट में लगाना जिसे आपको खोने का डर है। मार्केट के बारे में पढ़ें मार्केट के बारे में पढ़ना शुरू करें। नितिन का मानना है कि एक उद्योगपति या स्टॉक ट्रेडर बनने के लिए आपको एक सौ एक प्रतिशत लगाना आवश्यक है और इसका कोई शॉर्टकट नहीं है। वह कहते हैं कि बिजनेस करने के लिए Business Background की नहीं, Business Mindset की जरूरत है।

Also Read: करसनभाई पटेल- भारतीय उद्योगपति और निरमा समूह के संस्थापक

म्‍यूचुअल फंड में निवेश से करें शुरुआत 

आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि शेयर बाज़ार से पैसे कैसे कमाए जाए। नितिन कहते हैं कि ऐसे लोग जिन्हें स्टॉक मार्केट में निवेश के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है, उन लोगों को भिन्न म्युच्यूअल फंड्स में निवेश investing in mutual funds से शुरुआत करनी चाहिए। म्युच्यूअल फंड्स पैसे बचाने का अच्छा तरीका है, इनसे आप धनवान नहीं बन सकते हैं। धनवान बनने के लिए आपको सीधा निवेश करने की जरूरत है। स्टॉक ट्रेडर्स दो तरह के होते हैं - एक वो जो मुनाफा कमाते हैं और एक वो जो मुनाफा नहीं कमाते हैं। उनका मानना है कि एक जीतने वाला ट्रेडर जानता है कि जोखिम को मैनेज कैसे करना है।

उनका मानना है स्टॉक मार्केट पूरी तरह ट्रेंड को पहचानने पर आधारित है। इसमें आपको बिजनेस पर कड़ी नज़र रखने की ज़रूरत रहती है। शेयर वही खरीदें जिसके बारे में आप जानते हैं। मतलब ऐसी कंपनियों के शेयर ही खरीदें जिन्हें आप जानते हैं।