कैसे बनाएं भेड़ पालन के व्यवसाय को लाभकारी

Share Us

1945
कैसे बनाएं भेड़ पालन के व्यवसाय को लाभकारी
07 Dec 2021
6 min read

Blog Post

विकसित तथा विकासशील देशों में भी पशु पालन को काफ़ी महत्व दिया जाता है तथा इसे भी व्यवसाय का उचित विकल्प माना जाता है। कई ऐसे पालतू जानवर हैं जिनके माध्यम से दूध, तेल, ऊन तथा मांस जैसे उत्पादों का व्यापार किया जाता है। भेड़ भी एक ऐसा पालतू जानवर है जिसका पालन करके मनुष्य अपने लिए व्यवसाय स्थापित करता है।

दुनिया में कोई भी क्षेत्र हो उस इलाके में वहां वातावरण तथा व्यवस्था के अनुरूप कई ऐसे कार्य होते हैं, जो मनुष्य के लिए एक सफल व्यवसाय का साधन बन सकते हैं या फिर यूं कहें कि अभी तक लोगों के लिए एक स्थिर व्यवसाय का माध्यम बने हुए हैं। विश्व में ऐसे अनेक स्थान हैं जहां पर ना कृषि Agriculture व्यवसाय का पर्याप्त साधन है और ना ही औद्योगिक industrial व्यवसाय business का कोई विकल्प। इन इलाकों में व्यक्ति अपनी जीविका को चलाने के लिए अन्य तरीकों को अपनाते हैं। ऐसे विकल्प में एक माध्यम होता है पशु पालन। पशु पालन के ज़रिए लोग अपनी जीविका चलाते हैं। इस बात का यह अर्थ कदापि नहीं कि पशु पालन Animal Husbandry केवल उन्हीं स्थानों पर किया जाता है जहां पर किसी अन्य कार्य का विकल्प नहीं। विकसित तथा विकासशील देशों में भी पशु पालन को काफ़ी महत्व दिया जाता है तथा इसे भी व्यवसाय का उचित विकल्प माना जाता है। कई ऐसे पालतू जानवर हैं जिनके माध्यम से दूध, तेल, ऊन तथा मांस जैसे उत्पादों का व्यापार किया जाता है। भेड़ भी एक ऐसा पालतू जानवर है जिसका पालन करके मनुष्य अपने लिए व्यवसाय स्थापित करता है। 

भेड़ पालन का व्यवसाय Sheep Farming Business बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय के लिए किसी व्यक्ति को अधिक पूंजी और अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है। आवश्यकता होती है तो सब्र, ऊर्जा तथा सतर्कता की। यदि मनुष्य के पास ये धन हैं तो वे कम पूंजी में भी इस व्यवसाय को शुरू करके अपनी पूंजी को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

भेड़ पालन व्यवसाय में 15-20 भेड़ों के लिए लगभग 3 एकड़ की आवश्यकता होती है तथा भेड़ों के लिए उचित चारे की व्यवस्था करनी पड़ती है। भेड़ एक शाकाहारी पालतू जानवर है तथा यह झुण्ड में ज़्यादा सहजता से रहते हैं। ये अन्य पालतू जानवरों के साथ भी आसानी से रह लेते हैं, इसलिए आप इनके साथ अन्य जानवरों को भी रख सकते हैं।

भेड़ पालन के लिए यह बात ध्यान में रखें कि आप किस कार्य के लिए इनका पालन कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर कुछ लोग भेड़ से प्राप्त दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं, कुछ इसके मांस का व्यापार करना चाहते हैं, कुछ इनसे मिलने वाले रोएं के लिए इन्हें पालते हैं तथा कुछ अन्य कार्य के लिए भेड़ पालन करते हैं। अपने व्यवसाय का आधार निश्चित करने के बाद ही भेड़ों की प्रजाति का चुनाव करें, क्योंकि प्रत्येक की गुणवत्ता भिन्न-भिन्न होती है। ऐसा करने से आपको किसी प्रकार के नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही किस वातावरण के लिए आप भेड़ पालन कर रहे हैं इसका भी ध्यान अवश्य रखें।

इस बात का आप ध्यान रखें कि ये एक जीव हैं तथा इनकी भी अपनी एक जीवन-शैली है, आप समय-समय पर उनकी ज़रूरतों को पूरा करेंगे तभी आपकी ज़रूरत पूरी होगी। भेड़ जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए भी एक उत्तम स्रोत हैं, क्योंकि इनका गोबर उत्तम गुणवत्ता का खाद होता है। आप इस ज़रिए से भी व्यवसाय में फ़ायदा पा सकते हैं।आरम्भ में हो सकता है कि आपको उतना मुनाफा न हो परन्तु आप इससे विचलित न हों, धीरे-धीरे यह व्यवसाय आपके लिए फायदेमंद होने लगेगा, जब आप ताल-मेल को पूर्ण रूप से समझ जाएंगे। पूरे विश्व में एक बड़ी जनसंख्या यह व्यवसाय कर रही है तथा अपने जीवन को सहज बना रही है। चीन, भारत जैसे कई देशों में यह‌ व्यवसाय तीव्रता से किया जाता है।