जानें Facebook से कैसे करें व्यवसाय का प्रचार

Share Us

1210
जानें Facebook से कैसे करें व्यवसाय का प्रचार
21 Feb 2022
7 min read

Blog Post

आज हर दूसरा व्यक्ति  व्यवसाय करना चाहता है, लेकिन उसे लोगों तक कैसे पहुंचना है यह पता नहीं होता। बैनर लगाना और टीवी विज्ञापन करना छोटे व्यवसाय के लिए इतना काफी नहीं है। लेकिन आप सोशल मीडिया social media के बारे में थोड़ा भी जानते हैं,  तो व्यवसाय के फायदे के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करें। Facebook विज्ञापन के बारे में जानें और अधिकतम पहुंच के लिए अपने व्यवसाय को लोगों तक जल्द से जल्द पहुचायें। 

प्रत्येक व्यवसाय को बाजार में launch करने और लोगों को सेवाओं और उत्पादों के बारे में बताने की जरूरत है। इसके लिए आपको अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने की आवश्यकता है। जब विज्ञापन की बात आती है, तो कभी-कभी इसकी कीमत आपके वास्तविक व्यवसाय से अधिक होती है। बैनर, टीवी विज्ञापन और अखबारों के साथ पैम्फलेट लगाना पुराना और महंगा तरीका है। इसके अलावा, आपकी पहुंच स्थानीय होगी, और अधिक लोगों को आपके व्यवसाय के बारे में जानने में वर्षों लगेंगे। तो, वह क्या है जिससे आप पहुंच को अधिकतम और किफ़ायती तरीके से कर सकते हैं? आगे पढ़ें और अपने विज्ञापन गेम में महारत हासिल करें।

आपके पास एक छोटी कप-केक की दुकान है, या आप एक बड़ी कंपनी चलाते हैं, आपको एक वफादार ग्राहक आधार customer base बनाने के लिए खुद को विज्ञापित करने की आवश्यकता होगी। अधिकांश नए व्यापार मालिकों के लिए, विज्ञापन में इतना निवेश करना संभव नहीं है। उन्हें कुछ ऐसा सस्ता चाहिए जो उन्हें पारंपरिक विज्ञापन रणनीति की तुलना में अधिक पहुंच प्रदान कर सके। आज दुनिया पर internet  का इस्तेमाल कर रही है और इसे किसी भी समय एक्सेस किया जा सकता है। सोशल मीडिया खुद को ग्लोबल लेवल पर प्रेजेंट करने का जरिया है। इसका उपयोग व्यवसाय के मालिकों के लाभ के लिए किया जा सकता है। यदि आप अपने व्यवसाय में तेजी लाना चाहते हैं तो फेसबुक विज्ञापन एक रास्ता है।

ये वो विज्ञापन हैं जो फेसबुक और उससे जुड़े ऐप्स पर चलते हैं। विज्ञापन होम पेज पर और टाइमलाइन में भी आएंगे। फेसबुक फीड, मैसेंजर को ये विज्ञापन तब मिलते हैं जब उपयोगकर्ता टाइमलाइन पर स्क्रॉल कर रहा होता है। उपयोगकर्ता आधार को हर संभव तरीके से लक्षित करने के लिए ये विज्ञापन विभिन्न स्वरूपों में आते हैं। विज्ञापन एक छवि या स्लाइड शो के रूप में Pop-Up हो सकते हैं। वीडियो प्रारूप विज्ञापन भी उपलब्ध हैं। फेसबुक विज्ञापन बनाना एक नियमित पोस्ट से थोड़ा अलग है। विज्ञापन बनाते समय छोटी से छोटी डिटेल का ध्यान रखा जाता है, जैसे हर शब्द को लिखना और समय पर रखना ये विज्ञापन उस व्यवसाय के स्वामी के लिए हैं जो सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय का प्रचार करना चाहता है और फेसबुक इसके लिए सही रास्ता है।

मालिकों को उन्हें अपनी सोशल साइट पर डालने के लिए और उन्हें अपने विशाल उपयोगकर्ता आधार पर प्रचारित करने के लिए। यह सशुल्क संदेश विज्ञापन रणनीति व्यवसाय के स्वामी को नियंत्रण देती है और उन्हें बिना किसी बाहरी agency, के अपने तरीके से अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने की अनुमति देती है।

आपको 'पेड' शब्द पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है- आप कुछ भी मुफ्त में पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन उस पोस्ट को कौन देखता है इस पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होगा।

सशुल्क संदेश के साथ, आप विशिष्ट दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं जो आपके संभावित और वफादार ग्राहकों में बदल जाएंगे।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, ये विज्ञापन अभियान विभिन्न स्वरूपों में पेश किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, Facebook आपको वह राशि निर्दिष्ट करने देता है, जिसे आप Facebook पर अपने विज्ञापन पर खर्च करना चाहते हैं। इस राशन में शामिल हैं

विज्ञापन के लिए आपका समग्र बजट।

आपका दैनिक विज्ञापन अभियान बजट।

आपका सीपीआर (मूल्य प्रति परिणाम)।

फेसबुक विज्ञापन क्यों?

यह एक विचारणीय प्रश्न है। फेसबुक अस्तित्व में आने वाले शुरुआती सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। आज लगभग 96% ऑनलाइन विपणक business फेसबुक के बारे में अच्छी सोच रखते हैं। उन्हें लगता है कि फेसबुक उन प्लेटफार्मों में से एक है जो सर्वोत्तम आरओआई (Return on investment) प्रदान करता है। Facebook की ओर से ऐसा सर्वोत्तम ROI कुछ कारणों से है:

विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय खोज शब्द का अनुमान लगाएं, यह 'फेसबुक' है!

उपयोगकर्ता संख्या - 2.4 बिलियन।

विज्ञापनदाता - 7 मिलियन से अधिक।

कम से कम कहने के लिए उपयोगकर्ता दिन में 35 मिनट के लिए साइट/ऐप का उपयोग करते हैं।

इतनी बड़ी पहुंच आपको सोचने पर मजबूर कर सकती है कि फेसबुक पर विज्ञापन देने में कितना खर्च आएगा। यदि आप उपरोक्त संख्याओं को देखें तो यह बिल्कुल भी महंगा नहीं है। आप अपने विज्ञापन अभियान के लिए अपनी expenditure limit निर्धारित कर सकते हैं। इसके अलावा, Facebook आपसे किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म से कम शुल्क लेता है जिसका उपयोग आप समान संख्या में उपयोगकर्ताओं या संभावित ग्राहकों तक पहुँचने के लिए करना चाहते हैं।

फेसबुक विज्ञापन की आकर्षक विशेषताओं में से एक यह है कि यह आपको अगले स्तर की अनुकूलन क्षमता प्रदान करता है। इसके उपयोगकर्ताओं के बारे में सभी डेटा के साथ, आप अपने विज्ञापनों को किसी भी श्रेणी में लक्षित कर सकते हैं जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं, जैसे: उम्र, लिंग, पेशा, वैवाहिक स्थित, रुचि या शौक, स्थान ।

यह अनुकूलन आपको ग्राहक अधिग्रहण लागतों पर खर्च करने से बचा सकता है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, यदि आप विज्ञापन देने के इच्छुक हैं, तो आप बड़े दर्शकों तक पहुँच सकते हैं और अपने व्यवसाय को ऑनलाइन उछालने में मदद कर सकते हैं। फेसबुक विज्ञापन Facebook advertisement ने विभिन्न व्यवसायों के लिए चमत्कार किया है और आप भी इससे लाभान्वित हो सकते हैं।

 

“यह लेख Harshit Tiwari द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने  के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर  क्लिक करें -

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/promote-your-business-through-facebook-advertising