facebook-pixel

जानिए यूट्यूब के Optimization Tools & Hacks

Share Us

286
जानिए यूट्यूब के Optimization Tools & Hacks
29 Aug 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जब मनोरंजन, नॉलेज, हिस्ट्री या एंटरटेनमेंट की बात आती है, तो YouTube एक एवरग्रीन मंच (Evergreen Platform) है। इसकी दूनियाँ में लगभग वह सब कुछ है जिसे हम अपने घरों में आराम से देखना चाहते हैं। टीनेजर (Teenager) के बीच ऑनलाइन स्ट्रीमिंग (Online Streaming) का बढ़ना कोई हैरानी की बात नहीं है, लेकिन YouTube के बारे में ऐसा क्या है की लोग इसे सबसे ज़्यादा पसंद करते है? 52% से अधिक टीनेजर ने अन्य सभी स्ट्रीमिंग सेवाओं (Streaming Services) के ऊपर YouTube को पसंद किया। वास्तव में, 72% से अधिक टीनएजर रोज YouTube पर वीडियोज देखते हैं। YouTube पर लोकप्रिय टीनएजर ब्लॉगर लगातार अपने फैंस के लिए मनोरंजक म्यूजिक वीडियो, ब्लॉग (Entertaining Music Videos, Blogs) बना रहे हैं और उसे अपने YouTube चैनलों पर पोस्ट करते हैं | आज हम आपको यूट्यूब की वो जानकारी देंगे जिससे आप अब तक अनजान थे।

Podcast

Continue Reading..

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब एक अमेरिकन कंपनी (American Company) है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर हमें सभी प्रकार के वीडियोज देखने को मिलते हैं। हम वीडियो देखने के साथ-साथ खुद भी अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। YouTube लंबे समय से मनोरंजन का स्रोत (Source of Entertainment)  रहा है । क्या आप अपने YouTube प्लेटफॉर्म को एक नए स्तर पर ले जाने में रुचि रखते हैं? क्या आप अपना अनुसरण बढ़ाने और संभावित ग्राहकों तक पहुंचने में रुचि रखते हैं? आज, हम उन विशेष टूल के बारे में चर्चा करेंगे जो YouTube के कंटेंट को इतना सुंदर और समृद्ध बनाने के लिए अलौकिक बनाते हैं।

यूट्यूब के ओनर कौन है? (Who is the owner of YouTube)

YouTube को Google की एक सहायक कंपनी के रूप में भी संदर्भित कर सकते हैं, लेकिन यह बता दें कि स्टीव चैन, जावेद करीम और चाड हर्ले (Steve Chan, Jawed Karim and Chad Hurley), तीन Paypal Worker, वास्तव में वही थे जो साइट के लिए विचार लेकर आए थे। YouTube की स्थापना फरवरी 2005 में इन तीन Paypal कर्मचारियों द्वारा की गई थी; हालांकि, Google ने बाद में नवंबर 2006 में 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में साइट का अधिग्रहण कर लिया। जब अमेरिकियों ने पहली बार 2005 में YouTube की स्थापना की, तो यह पूरी तरह से उनके अपने देश में लॉन्च किया गया था । जैसे-जैसे YouTube ने लोकप्रियता हासिल की, वैसे-वैसे इसे अन्य देशों में भी लॉन्च कराया गया। वर्ष 2008 में इसे पेश किया गया था। YouTube ने 2019 में $ 15 बिलियन की आय अर्जित की और 2020 में एलेक्सा की रेटिंग (Alexa's rating) में दूसरे स्थान पर रहा। वर्तमान समय में यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में स्थित है यूट्यूब के Advisor Chad Hurley हैं और यूट्यूब के CEO Susan Wojcicki हैं।

YouTube Optimization Tools & Hacks

फिल्मोरा (Filmora) 

$ 100 प्रति वर्ष की कम कीमत से शुरू होकर, FIlmora दर्शकों को आकर्षित करने के लिए वीडियो के एस्थेटिक्स aesthetics को सामने लाने के लिए उचित संपादन के साथ आकर्षक वीडियो बनाने में मदद करता है। Filmora YouTube के लिए वीडियो एडिट करने में उपयोग किए जाने वाले प्रसिद्ध टूल में से एक है।

कैमटासिया (Camtasia)

$24.99 से शुरू होकर, यह टूल प्रोफेशनल को उनकी शर्तों के अनुसार वीडियो और कंटेंट को एडिट करने में मदद कर सकता है। इसे और रोमांचक बनाने के लिए इसमें स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध है।

विदिक (Vidiq)

यह प्लेटफ़ॉर्म लोगों को यह जानने में मदद करता है कि YouTube के विश्लेषणात्मक डेटा की गणना कैसे करें। उपलब्ध जानकारी के साथ दर्शकों का आकार बढ़ाने के लिए, उचित शोध और गणना की जाती है। यह टूल बेसिक प्लान के तहत फ्री दिया गया है।

ट्यूबबड्डी (Tubebuddy)

YouTube के साथ काम करने वाले ब्राउज़िंग टूल में से एक यह है। एसईओ और प्रचार से जुड़ी अन्य सुविधाओं के उपयोग के माध्यम से, यह उपयोगकर्ता को अपने चैनल के ग्राहकों की संख्या बढ़ाने में सक्षम बनाता है। यह चैनल को तीव्र गति से बढ़ने में भी मदद करता है।

सेमरुश (Semrush)

इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल पेज को बढ़ाने के लिए रेवेन्यू बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कीवर्ड को खोजने और पेज को विभिन्न प्लेटफॉर्म पर साझा करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे कम ऑफर $119.95 प्रति माह से शुरू होता है।

कीवर्ड टूल (Keyword Tool)

यह प्लेटफॉर्म वर्तमान रुझानों के आधार पर मुफ्त कीवर्ड-आधारित (Keyword-Based) खोजों को सक्षम बनाता है। यह यूजर को व्यापक कीवर्ड खोज करने में सक्षम बनाता है।

हेडलाइनर (Headliner)

यह एक प्रमोशन तकनीक है। जिसका उपयोग ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्ड इन (Twitter, Instagram, Facebook, Linked In) आदि सहित कई सोशल मीडिया साइटों पर कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। फॉरएवर फ्री प्लान (Forever Free Plan) के तहत प्लेटफॉर्म पूरी तरह से मुफ्त है।

स्मार्टज़र (Smartzer)

यह मंच Interactive sessions को शामिल करने के लिए ई-कॉमर्स एवेन्यू (E-Commerce Avenue) के रूप में काम करता है। इसका उपयोग लाइव स्ट्रीम (Live stream) और वीडियो के लिए किया जाता है।

कैनवा (Canva)

कैनवा का उपयोग कंटेंट की Aesthetic Appeal को बढ़ाने के लिए किया जाता है ताकि यूजर इसके प्रति आकर्षित हों। कैनवा का उपयोग करके कवर इमेज ( Cover image), बैकग्राउंड (Background) आदि बनाया जा सकता है। यह मुख्य रूप से डिजाइनिंग (Designing) पर केंद्रित है।

यूट्यूब की शुरुआत भारत में कब हुई थी (When was Youtube Started in India)

भारत में Youtube को Google द्वारा 7 मई 2008 को लॉन्च किया गया था भारत में यूट्यूब को लॉन्च करने में कई निर्माताओं का हाथ है जैसे कि बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, UTV, जूम चैनल सकीना आर्सीवाला, राजश्री समूह की अध्यक्ष, यूट्यूब की अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधक (International Manager) और भारत में लॉन्च होते ही यूट्यूब को बहुत लोकप्रियता मिली थी।

यदि आप एक छोटा व्यवसाय चलाते हैं और अपने मार्केटिंग दृष्टिकोण (Marketing Approach) में सुधार करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बोहोत उपयोगी होगा। 

यहां YouTube हैक हैं जो ब्रांड को आगे बढ़ाने के लिए थोड़ी सुर्खियों में आ सकते हैं। 

Also Read : जानें क्या है Metaverse Technology?

Encouraging Viewers For Subscription

सब्सक्रिप्शन (Subscriptions) की मदद से, जब भी आप कोई निश्चित वीडियो अपलोड करते हैं, तो दर्शकों को सूचनाएं प्राप्त होंगी, जो उन्हें आपके सबसे हाल ही में अपडेट किए गए वीडियो, प्लेलिस्ट, और बहुत कुछ के बारे में सूचित करेंगे।

अन्य सोशल मीडिया पर वीडियो-शेयरिंग (Video-Sharing On Other Social Media)

अपनी वेबसाइट या अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो की लिंक ज़रूर लगाए। वीडियो अपलोड करते समय आपके पास एक स्पष्ट रणनीति होनी चाहिए, बिना विजन के सब कुछ बेकार है।

Relevant Keyword Is A Must

अधिक दर्शकों या दर्शकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हैशटैग (Hashtags) को एक्सप्लोर करना है। सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Sites) में मार्केटर्स से जुड़ी SEO रणनीति को हिट करने के लिए सही कीवर्ड काफी है। यह ऑडियंस को उनकी निश्चित रुचि का चयन करने में मदद करता है । हमेशा Realistic कीवर्ड बनाये।

Engagement Of Similar Content From Different User

दूसरे यूजर्स की पोस्ट को लाइक और कमेंट करना जरूरी है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वे यूजर आपके चैनल को देख सकते हैं और इसे पसंद कर सकते हैं। अन्य लोग जिन्हें टिप्पणी देखने को मिलती है, वे भी यह देखने की कोशिश कर सकते हैं कि आप अपने चैनल के माध्यम से क्या पोस्ट करते हैं। यह स्ट्रेटेजी उन जगहों पर लागू की जानी चाहिए जहां आपने सब्सक्राइबर को आकर्षित करने के लिए समान विषयों पर समान वीडियो बनाए हैं।

यूट्यूब पॉपुलर क्यों है (Why youtube is Popular)

  • यूट्यूब ने हाल ही के समय में बहुत लोकप्रियता हासिल की है, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है जिओ (Jio), जिओ के आने के बाद भारत में इंटरनेट सेवा सस्ती हो गई, जिसके बाद से यूट्यूब को अधिक use किया जाने लगा।

  • यह एक फ्री सेवा है इस प्लेटफार्म पर हम फ्री वीडियोस (Free Videos) देख सकते हैं।

  • इसको use करना काफी आसान है। यूट्यूब पर अपने मनोरंजन के लिए आपको अनुभवी इंटरनेट यूजर होने की आवश्यकता नहीं है आप जिस भी वीडियो को देखना चाहते हैं आपको बस उसे सर्च करना है और देखना है।

  • यूट्यूब पर हमें सभी श्रेणियों में वीडियो देखने को मिल जाते हैं जैसे कि कॉमेडी, संगीत, नृत्य, knowledge, मनोरंजन, खेल आदि।

  • भारत में T-series, Set India, Zee Tv, Colors Tv, जैसी कंपनियों के लाखों में सब्सक्राइबर हैं इसके वजह से इन कंपनियों के वीडियोस पर बहुत अधिक views आते हैं इनके यूट्यूब चैनल (Youtube channel) भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं।

Youtube से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Some Interesting facts Related to Youtube)

  • 23 अप्रैल, 2005 को रात 8:27 बजे, YouTube के सह-संस्थापक "जावेद करीम (Jawed Karim)" ने अपने चैनल "जावेद" पर पहला वीडियो अपलोड किया। यह वीडियो 19 सेकेंड का था। मी एट द जू (Me at the Zoo) एक वीडियो है जिसमें जावेद याकोव सैन डिएगो चिड़ियाघर में हाथियों के सामने दिखाई दिए, जहां इसे शूट किया गया था।

  • भारत के मुंबई समेत दुनिया के 10 शहरों में यूट्यूब स्पेस (Youtube Space) नाम की एक ऐसी जगह है जहां 10000 से भी अधिक सब्सक्राइबर्स जाकर अपनी वीडियोस बना सकते हैं इस जगह ग्रीन स्क्रीन (Green Screen) से लेकर साउंड स्टेज (Sound stage) जैसी कई प्रकार की सुविधाएं हैं।

  • Youtube की CEO सुसान वोज्स्की वही व्यक्ति हैं जिन्होंने 1998 में Google को लॉन्च करने के लिए लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को एक गैरेज पट्टे पर दिया था।

  • ईरान, चीन और उत्तर कोरिया (Iran, China and North Korea) ऐसे तीन देश हैं जहां YouTube सेवाओं की अनुमति नहीं है।

  • यूट्यूब पर Despacito गाने को 7.7 billion से भी अधिक बार देखा जा चुका है।