facebook-pixel

अपनी बोरिंग लाइफ कैसे इंटरेस्टिंग बनाएं?

Share Us

1232
अपनी बोरिंग लाइफ कैसे इंटरेस्टिंग बनाएं?
01 Nov 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आपने महसूस किया होगा कि कभी-कभी सब कुछ सही होते हुए भी अच्छा महसूस नहीं होता है और इसके कई कारण हैं। कभी-कभी लाइफ बहुत बोरिंग सी लगने लगती है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बना पाएंगे-

Podcast

Continue Reading..

ज़िंदगी में जरूरी नहीं है कि जो हम चाहें वही हो। कई बार ऐसा वक्त आता है जब हमें वो सब कुछ करना पड़ता है जो हमें पसंद नहीं है, पर असल मायने में यही ज़िन्दगी है। सबकी अलग- अलग आदतें और इच्छाएं होती हैं और यही उनकी ज़िन्दगी को खूबसूरत बना देती हैं। आपने महसूस किया होगा कि कभी-कभी सब कुछ सही होते हुए भी अच्छा महसूस नहीं होता है और इसके कई कारण हैं। कभी-कभी लाइफ बहुत बोरिंग सी लगने लगती है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बना पाएंगे-

1.हॉबी क्लास ज्वॉइन करें

हमें हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए। अपनी बोरिंग लाइफ के बारे में सोच कर दुखी होने से अच्छा है कि आप उस समय को किसी अच्छी जगह लगाएं। आज लोग कई तरह की हॉबी क्लास ज्वॉइन करते हैं और खुद को खुश रखने का यह एक बेहतरीन तरीका है। आप अपनी मर्जी के अनुसार डांस क्लास, सिंगिंग क्लास, पेंटिंग क्लास, कराटे क्लास, लैंग्वेज क्लास आदि ज्वॉइन कर सकते हैं। पहले कुछ ऐसा करें, जिसमें आपकी रुचि है। बाद में आप एक्सपेरिमेंट के लिए कुछ नया करना भी चुन सकते हैं।

2.पुराने दोस्तों से बात करें

व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते अक्सर ऐसा होता है कि हम स्कूल और कॉलेज के दोस्तों को भूल जाते हैं। कई बार उनसे बात करने का मन होता भी है, तो हम टाल देते हैं। इतना मत सोचिए। अपने पुराने दोस्तों को कॉल करिए, स्कूल और कॉलेज के फनी किस्सों के बारे में बात करिए। आपका मूड जरूर अच्छा हो जाएगा। आपको याद आएगा कि आप पहले कैसे थे और किन वजहों से आप बोरिंग महसूस कर रहे हैं।

3.आप जैसा महसूस कर रहे हैं, उसे लिखें

अगर आपके पास कोई बात करने के लिए नहीं है तो अपनी फीलिंग्स को लिखना शुरू करें। जरूरी नहीं है कि हर बात दूसरों को बताई जाए। अपने लिए एक डायरी या जर्नल खरीदें और उसमें आप जैसा महसूस कर रहे हैं, उसे लिखें।

4.ट्रिप पर जाएं

आपको जहां जाना अच्छा लगता है वहां जाइए। अच्छा ये बताइए आप आखिरी बार किसी ट्रिप पर कब गए थे? अगर याद नहीं तो क्यों ना एक ट्रिप हो जाए। अगर आपका मन कहीं भी नहीं लग रहा है तो अपने दोस्तों के साथ, अकेले या अपने परिवार के साथ आप एक ट्रिप या लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं। कोशिश करिएगा कि जगह ऐसी हो, जहाँ आप पहले कभी ना गए हो।

5.क्यों ना एक गेट टुगेदर हो जाए?

पुराने दोस्तों के साथ काफी समय के बाद मिलना एक ऐसी फीलिंग है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। अपने सारे दोस्तों से बात करें और एक गेट टुगेदर प्लान करें। 

6.अपने लिए समय निकालें

ज़िन्दगी हम खुद के लिए जीते हैं लेकिन हमारे पास खुद के लिए ही समय नहीं होता है। अपने साथ ऐसा व्यवहार ना करें। अपने लिए समय निकालें। अपनी हॉबी को समय दें। अपना पसंदीदा स्किनकेयर करें। अपने पसंदीदा कपड़े पहनें। वर्कआउट करें। आसान भाषा में वो सब कुछ करें, जिससे आपको खुशी मिलती हो।

7.कुछ ऐसा करें जिससे आपको डर लगता है

बंजी जंपिंग, स्काइडाइविंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और ना जाने कितनी ऐसी मजेदार चीज़ें हैं जिनका अनुभव हम सभी को लाइफ में एक बार लेना चाहिए। बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए कुछ ऐसा करे जिससे आपको डर लगता है।