अपनी बोरिंग लाइफ कैसे इंटरेस्टिंग बनाएं?

Share Us

5191
अपनी बोरिंग लाइफ कैसे इंटरेस्टिंग बनाएं?
01 Nov 2021
9 min read

Blog Post

ज़िंदगी में जरूरी नहीं है कि जो हम चाहें वही हो। कई बार ऐसा वक्त आता है जब हमें वो सब कुछ करना पड़ता है जो हमें पसंद नहीं है, पर असल मायने में यही ज़िन्दगी है। सबकी अलग-अलग आदतें और इच्छाएं होती हैं और यही उनकी ज़िन्दगी को खूबसूरत बना देती हैं। आपने महसूस किया होगा कि कभी-कभी सब कुछ सही होते हुए भी अच्छा महसूस नहीं होता है और इसके कई कारण हैं। रोजाना वही सेम लाइफ जीना आसान नहीं है और यही कारण है कि कभी-कभी लाइफ बहुत बोरिंग सी लगने लगती है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बना पाएंगे-

 

एक समय था जब पूरी दुनिया इतनी बड़ी थी कि एक जगह से दूसरी जगह बात करने के लिए पत्र का सहारा लेना पड़ता था और एक आज का समय है। आज की दुनिया अलग है और ये दुनिया कम, एक छोटा सा शहर ज्यादा लगती है क्योंकि आज लोगों से संपर्क करना बेहद आसान हो गया है। 

लोग एक दूसरे से जुड़ने के रोज़ विभिन्न-विभिन्न तरीके खोज रहे हैं और रोज़ इन क्षेत्रों में कई अविष्कार भी हो रहे हैं। मोबाइल और इंटरनेट हमें लोगों से जुड़ने का मौका भी दे रहा है। अब ऐसे में लोग बिज़ी तो हैं लेकिन यदि प्रैक्टिकल होकर इसे देखें तो आप पाएंगे कि सब कुछ इतना अच्छा होने के बावजूद भी कई लोग एक बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं। समस्या है बोरिंग लाइफ की। आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो ये कहेंगे कि मैं अपने जीवन से या मैं अपने काम से ऊब गया हूं। 

बहुत सी महिलाएं घर में रहते-रहते उबाऊ महसूस करती हैं, तो कुछ लोग ऑफिस के वही सेम काम और व्यस्त शेड्यूल से बोर हो जाते हैं, कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज और स्कूल के वही सेम रूटीन से बोर हो जाते हैं। 

किसी के पास काम नहीं है वह इसीलिए बोरियत महसूस करता है, वही किसी के पास बहुत ज्यादा काम है, वह इसीलिए बोरियत महसूस करता है। 

ज़िंदगी में जरूरी नहीं है कि जो हम चाहें वही हो। कई बार ऐसा वक्त आता है जब हमें वो सब कुछ करना पड़ता है जो हमें पसंद नहीं है, पर असल मायने में यही ज़िन्दगी है। सबकी अलग-अलग आदतें और इच्छाएं होती हैं और यही उनकी ज़िन्दगी को खूबसूरत बना देती हैं। आपने महसूस किया होगा कि कभी-कभी सब कुछ सही होते हुए भी अच्छा महसूस नहीं होता है और इसके कई कारण हैं। कभी-कभी लाइफ बहुत बोरिंग सी लगने लगती है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बना पाएंगे-

1. हॉबी क्लास ज्वॉइन करें

हमें हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए। अपनी बोरिंग लाइफ के बारे में सोच कर दुखी होने से अच्छा है कि आप उस समय को किसी अच्छी जगह लगाएं। आज लोग कई तरह की हॉबी क्लास ज्वॉइन करते हैं और खुद को खुश रखने का यह एक बेहतरीन तरीका है। आप अपनी मर्जी के अनुसार डांस क्लास, सिंगिंग क्लास, पेंटिंग क्लास, कराटे क्लास, लैंग्वेज क्लास आदि ज्वॉइन कर सकते हैं। पहले कुछ ऐसा करें, जिसमें आपकी रुचि है। बाद में आप एक्सपेरिमेंट के लिए कुछ नया करना भी चुन सकते हैं।

2. पुराने दोस्तों से बात करें

व्यस्त लाइफस्टाइल busy lifestyle के चलते अक्सर ऐसा होता है कि हम स्कूल और कॉलेज के दोस्तों को भूल जाते हैं। कई बार उनसे बात करने का मन होता भी है, तो हम टाल देते हैं। इतना मत सोचिए। अपने पुराने दोस्तों को कॉल करिए, स्कूल और कॉलेज के फनी किस्सों के बारे में बात करिए। आपका मूड जरूर अच्छा हो जाएगा। आपको याद आएगा कि आप पहले कैसे थे और किन वजहों से आप बोरिंग महसूस कर रहे हैं।

3. आप जैसा महसूस कर रहे हैं, उसे लिखें

अगर आपके पास कोई बात करने के लिए नहीं है तो अपनी फीलिंग्स को लिखना शुरू करें। जरूरी नहीं है कि हर बात दूसरों को बताई जाए। अपने लिए एक डायरी या जर्नल खरीदें और उसमें आप जैसा महसूस कर रहे हैं, उसे लिखें।

4. ट्रिप पर जाएं

आपको जहां जाना अच्छा लगता है वहां जाइए। अच्छा ये बताइए आप आखिरी बार किसी ट्रिप पर कब गए थे? अगर याद नहीं तो क्यों ना एक ट्रिप हो जाए। अगर आपका मन कहीं भी नहीं लग रहा है तो अपने दोस्तों के साथ, अकेले या अपने परिवार के साथ आप एक ट्रिप या लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं। कोशिश करिएगा कि जगह ऐसी हो, जहाँ आप पहले कभी ना गए हो।

5. क्यों ना एक गेट टुगेदर हो जाए?

पुराने दोस्तों के साथ काफी समय के बाद मिलना एक ऐसी फीलिंग है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। अपने सारे दोस्तों से बात करें और एक गेट टुगेदर प्लान करें। यकीन मानें आपको सच में बहुत मज़ा आएगा। 

6. अपने लिए समय निकालें

ज़िन्दगी हम खुद के लिए जीते हैं लेकिन हमारे पास खुद के लिए ही समय नहीं होता है। अपने साथ ऐसा व्यवहार ना करें। अपने लिए समय निकालें। अपनी हॉबी को समय दें। अपना पसंदीदा स्किनकेयर करें। अपने पसंदीदा कपड़े पहनें। वर्कआउट करें। आसान भाषा में वो सब कुछ करें, जिससे आपको खुशी मिलती हो।

7. कुछ ऐसा करें जिससे आपको डर लगता है

बंजी जंपिंग, स्काइडाइविंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और ना जाने कितनी ऐसी मजेदार चीज़ें हैं जिनका अनुभव हम सभी को लाइफ में एक बार लेना चाहिए। बोरिंग लाइफ को इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए कुछ ऐसा करे जिससे आपको डर लगता है। आपके पास भी बंजी जंपिंग, स्काइडाइविंग, राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

8. कार्य में खुद को व्यस्त रखें

यदि आप खाली बैठे-बैठे बोर हो जाते हैं तो आपको खुद को बिज़ी रखना होगा। कोई नई स्किल सीखें, काम में किसी की मदद करें, कोई ऐसा काम खोजें जिसमें आपको ज्यादा रिसर्च की ज़रूरत पड़े ताकि आप ज्यादा समय तक काम में व्यस्त रहें। 

जब आप खाकी बैठे-बैठे बोर फील करते हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि आप खुद को अच्छा महसूस कराने के लिए सोशल मीडिया की मदद लेंगे लेकिन यह प्रोडक्टिव नहीं है और आपका समय भी बर्बाद होगा इसीलिए खुद को किसी अच्छे काम में व्यस्त रखना ही सबसे अच्छा उपाय है। 

9. ब्रेक लें 

जिस तरह से हम खाली बैठे-बैठे बोर हो जाते हैं ठीक उसी तरह जब हम लगातार किसी काम को काफी देर तक करते हैं तब भी हम बोर महसूस करते हैं। 

यदि आप किसी काम को लगातार कर रहे हैं तो आपको बोरियत महसूस होगी और इस बोरियत से बचने के लिए आप काम के बीच में ब्रेक लेना ना भूलें। 

ब्रेक लेने पर आप रिफ्रेश महसूस करेंगे और फिर से उसी काम को करने में आप तरो-ताजा महसूस करेंगे। ब्रेक के दौरान आप चाय, कॉफी या ज्यूस पी सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं या किसी से बात कर सकते हैं। 

10. अपनी दैनिक दिनचर्या को बदलें

दैनिक जीवन के काम से अगर आप बोर हो चुके हैं तो अपने डेली रूटीन को बदलिए। कभी-कभी ऑफिस से छुट्टी ले लीजिए और घर के कुछ काम को पूरा कर लीजिए या कुछ दिनों के लिए वर्क फ्रॉम होम करिए। 

वीकेंड्स पर फैमिली के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाइए। शॉपिंग या डिनर के लिए जाइए। आप अपनी पसंदीदा मूवी भी देख सकते हैं। 

11. अपनों के बीच वक्त गुजारें

अपने घर के किसी बुजुर्ग सदस्य जैसे अपने नाना-नानी या दादा-दादी के साथ या फिर अपने किसी अजीज व्यक्ति के पास जाकर साथ में कुछ समय बताएं।  

12. खाना बनाना सीखें

आज कल शेड्यूल इतना बिज़ी हो गया है कि लोग खुद के लिए खाना भी नहीं बनाते हैं और खाना बनाने लिए हाउस हेल्प रखते हैं। ये गलत नहीं है मगर कुकिंग एक बेसिक स्किल है जो हर किसी को आनी ही चाहिए इसीलिए अगर आप बोरिंग महसूस कर रहे हैं तो कम से कम अपनी पसंदीदा डिश को ही बनाना सीख लीजिए।