जानिए Instagram से पैसे कमाने का तरीका

Share Us

1491
जानिए Instagram से पैसे कमाने का तरीका
05 Jan 2022
7 min read

Blog Post

आजकल के दौर में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है, क्योंकि अब लोग ज़्यादातर online business की तरफ भाग रहें हैं, जिसके लिए कई सारे प्लेटफार्म की मदद से वे अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा रहें हैं। इन्हीं प्लेटफॉर्म्स में से एक हैं इंस्टाग्राम जो एकदम से दुनिया में काफी प्रसिद्ध हो गया है और आज लोगों के लिए पैसे कमाने का एक साधन बन गया हैं।

आजकल लोगों में सोशल मीडिया का क्रेज काफ़ी बढ़ गया हैं इस बात का अंदाजा आप इनके active users कि संख्या से लगा सकते हैं। जिससे वे entertainment से लेकर earning के भी लाभ उठा रहें हैं। Instagram कि बात करें तो ये आजकल हर जगह छाया हुआ है,इसके monthly active users की संख्या 2.6 अरब से भी ज्यादा है। तो दोस्तों इसलिए आज हम बात करेंगे Instagram से पैसे कमाने की जो आप सब की तरह और भी कई लोगों का सवाल हैं। आजकल आपने देखा होगा लोग 1 से 2 साल कि मेहनत कर के Instagram app से खूब पैसा कमा रहें हैं लेकिन अगर आप भी Instagram से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पढ़ें आइए शुरू करते हैं:-

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं

देखिए सबसे पहले किसी भी चीज़ को grow करने में समय लगता है अगर आप कोई पौधा लगाते हैं तो सबसे पहले उसे पालते-पोसते है, उसकी देखभाल करते हैं फिर उसमें फूल लगते हैं। उसी तरह इंस्टाग्राम है। जब तक आप अपने इंस्टग्राम पर daily काम नहीं करेंगे तो वो grow नहीं कर पाएगा जिसके कारण आपको अच्छे result नहीं मिलेगें। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए ज़रूरी है इंस्टग्राम पेज बनाकर किसी थीम/niche पर daily content डालना। आइए इसे step by step समझते हैं।

किसी एक थीम/Niche चुने

तो दोस्तों सबसे पहले अपने दिमाग में एक स्पष्ट  आइडिया और Interest को देखें की आपको किस niche पर काम करना हैं उदाहरण के लिए अगर आपको traveling का शौक है तो आप traveling को अपनी niche चुन सकते हैं ताकि आप उस theme को अच्छे से कवर कर सकें और ये भी समझ जाएं कि कैसे इसे बढ़ाना हैं।

Daily Content डालें

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया हैं अगर आप ज़ल्दी से grow करना चाहते हैं तो आपको अपने Instagarm page पर daily 2 post डालना जरूरी है जिसकी reach बढ़ाने के लिए आप hashtags का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो ध्यान रखिए आपके account कि reach कम हो जाएगी। इसके लिए अच्छा है कि आप पहले ही अपनी post को schedule कर सकते हैं।

Instagram stories

Instagram में stories डालना बहुत ज़रूरी होता हैं अगर आपका account नया हैं तो आपको daily 2 -3 stories डालनी चाहिए ये आपके अकाउंट के reach को ज़ल्दी बढ़ाने में मदद करेगी।

importance of engagement

instagram पर सबसे ज़्यादा ज़रूरी, engagement हैं,जिसके लिए आप hashtags(#)का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब hashtags कैसे use करें? हमेशा याद रखें hashtags आपकी post से संबधित ही डालें उदाहरण के लिए जैसे आपका पेज traveling का हैं तो #travelinstagram,#travelingindia ऐसे hashtags का इस्तेमाल करें और hashtags को कभी repeat न करें।

cross promotions कर सकते हैं

Account को grow करने के लिए आप cross promotions भी कर सकते हैं। cross promotions का अर्थ है कि आप अपने traveling page से किसी अन्य traveling blogger जिसे आपकी तरह ज़ल्दी grow करना है उसे अपनी post share करने के लिए बोल सकते हैं इसे आप एक दूसरे को tag कर सकते हैं जिससे दोनों के accounts जल्दी grow करेंगे। इसे cross promotions कहते हैं। इसकी मदद से आप ज़ल्दी अपने पेज को grow कर सकते हैं।

अभी तक हमने बात कि Instagram grow कैसे करें क्योंकि आपके इंस्टाग्राम की reach अच्छी होगी तो ही आप इससे पैसा कमा सकते हैं अब आते हैं आपके सवाल पर कि इंस्टाग्राम पैसे कब देता है? तो आइए जानते हैं:-

 Paid promotions कर सकते हैं :-

जब आपके account कि reach और आपके अच्छे-खासे followers हो जाएंगे तो आप किसी के भी Instagram page कि reach बढ़ाने के लिए paid promotions कर सकते हैं। जिसे आप अपने highlights section में डाल सकते हैं।

किसी brand कि promotions कर सकते हैं:-

आपके Instagram reach को देखकर हो सकता हैं आपको किसी बड़े brand को promote करने का मौका मिल जाए जो आपको अच्छा पैसा दें सकें।

अच्छी photos को बेचकर:-

अगर आप अच्छे photographer हैं तो हमेशा अपनी Instagram पोस्ट में photos के साथ description में अपनी details जरूर दें ताकि अगर किसी को आपकी photo पसंद आती हैं तो वो direct आपसे आपकी photo ख़रीद सकें।

Affiliate Marketing कर सकते हैं:-

आप Affiliate Marketing कर सकते हैं जैसे मान लीजिए किसी का Cosmetic का business हैं और वो इसे shop के साथ-साथ online बेचकर भी पैसा कमाना चाहते हैं तो आप उन लोगों के साथ अच्छी डील कर के उनके products कि marketing कर सकते हैं।

Instagram Account Manager बन सकते हैं:-

अगर आप इंस्टाग्राम account को अच्छे से manage कर लेते हैं तो आप किसी बड़े brand के साथ Instagram या अन्य social media platform से contact कर सकते हैं और उनके इंस्टग्राम को handle करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 Instagram account को बेच सकते हैं:-

अगर आपके Instagram कि reach और followers अच्छें हैं और उसमें लोगों कि engagement भी अधिक हैं तो आप अपना account बेच सकते हैं जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं,लेकिन याद रखें आपका अकाउंट अच्छे से manage होना चाहिए क्योंकि खरीदने वाला व्यक्ति सबसे पहले आपके insights screenshots को check करता है।

अंत में आज अगर आपने इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको Instagram से पैसे कमाने कि trick का पता लग गया होगा। तो दोस्तों अगर आप भी इंस्टाग्राम से पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल फ़ोन में Instagram app download करके आज से ही अपने Instagram page पर मेहनत करना शुरू कर दें।