facebook-pixel

भारत में 15 बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइटें 2022

Share Us

194
भारत में 15 बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइटें 2022
19 Jul 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

एक फ्रीलांसर विश्व स्तर पर कहीं से भी काम कर सकता है, और निश्चित समय में, इसमें मुख्य रूप से घर से काम करना शामिल होता है। फ्रीलांस आजकल एक बढ़ती प्रवृत्ति है। काम की प्रक्रिया तेजी से डिजिटल में बदल रही है। लोग 9:00 बजे से 5:00 बजे वाली पारंपरिक नौकरियों को छोड़ रहे हैं क्योंकि ये नौकरियां बहुत व्यस्त हैं और आपके काम के अनुसार आपको पैसा भी नहीं मिल पाता है। फ्रीलांसर स्व-नियोजित लोग हैं जो किसी विशेष कंपनी में काम नहीं करते हैं, लेकिन वे बहुत से कंपनी और लोगों के लिए घर बैठे ही उनका काम करते हैं। फ्रीलांसर उन लोगों का एक समूह होता है जिन्हें काम करने के लिए स्वतंत्र माना जाता है। वह समय को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोजेक्ट पर टाइम के हिसाब से काम करते हैं। उनको एक प्रोजेक्ट के लिए निश्चित समय के अनुसार काम पर रखे जाते हैं। फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीका है और लाखो फ्रीलांसर्स हर साल इस जरिये लाखो रूपए कमाते है। अगर आपके अंदर कोई भी स्किल है तो आप फ्रीलांसिग से मनचाहा पैसा बना सकते हैं। फ्रीलांस वेबसाइटें (Freelancing Sites) ऐसी जगहें हैं जहां आप किसी विशेष कंपनी के लिए काम नहीं करेंगे। यहां आप अपने कौशल और अपनी सुविधानुसार कई कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं। यदि आप एक फ्रीलांसर हैं और फ्रीलांसिंग कार्य Freelance job की तलाश कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि एक सर्वश्रेष्ठ-फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म Best Freelancing website खोजना कितना मुश्किल है इसलिए इस लेख में, हम काम करने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांसिंग वेबसाइटों को सूचीबद्ध कर रहे हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आजकल फ्रीलांसिंग Freelancing शब्द काफी चलन में है। फ्रीलान्सिंग ने छात्रों और यहां तक ​​कि काम करने वाले पेशेवरों के मध्य बहुत लोकप्रियता हासिल कर ली है। भारत या किसी भी अन्य देश में फ्रीलांसिंग को अंशकालिक नौकरी नहीं माना जाता है। यहाँ तक कि कई उद्योगों में पेशेवरों के लिए यह रोजगार का तरीका बन गया है। भारत और दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांसिंग साइटों का अत्यधिक उपयोग हुआ है। इसका मुख्य कारण यह है कि फ्रीलान्सिंग में हम अपनी सुविधा के अनुसार समय लेकर काम करते हैं। लेकिन हर काम के मामले में ऐसा नहीं होता है उसे एक निर्धारित समय में ही पूरा करना होता है। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन अगर आप इंटरनेट से तुरंत पैसे कमाना चाहते हैं तो Freelancing आपके लिए बहुत ही शानदार तरीका हो सकता है। क्योंकि इसमें आप इंटरनेट पर काम करके कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। हर वो व्यक्ति फ्रीलांसिग वेबसाइट Freelancing Website पर काम कर सकता है जिसके अंदर कोई भी स्किल Skill हो या किसी फील्ड में मास्टर हो, जैसे कंटेंट राइटिंग (content writing), एक गिटार बजाने वाला (a guitarist), एसईओ एडवाइजर (SEO advisor), डिजिटल मार्केटर (digital marketer), लोगो डिज़ाइनिंग (Logo designing), प्रूफरीडिंग (proofreading), वेब डिजाइनिंग (Web designing), वेब डेवलपर (web developer) वीडियो एडिटिंग (video editing), सोशल मीडिया मैनेजमेंट Social media management, कंसल्टेंसी consultancy, फोटो एडिटिंग (photo editing) आदि। फ्रीलांसिंग में हमारा सामना बॉस या employers से नहीं होता और जिसके कारण कभी कभी काम और भुगतान के आवंटन को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है। लेकिन अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि यहाँ इस आर्टिकल में फ्रीलांस से जुड़े कुछ कुछ महत्वपूर्ण वेबसाईटों की सूची प्रदान की गयी है जिनसे जुड़कर आप अपनी स्किल को निखारकर अच्छी खासी इनकम अर्जित कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं 2022 में

भारत में 15 बेस्ट फ्रीलांसिंग जॉब के लिए वेबसाइटों की सूची List of Websites for 15 Best Freelancing Jobs in India

Fiverr

Fiverr विश्व स्तर पर फ्रीलांस सेवाएं प्रदान करता है। इसे 2010 में स्थापित किया गया था। यह खरीदार और विक्रेता दोनों के लिए उपलब्ध है। यहां प्रत्येक कार्य को गिग्स कहा जाता है और न्यूनतम गिग 5$ से शुरू होता है। Fiverr ने अपना यह उपनाम इस तथ्य से प्राप्त किया कि यह 5$ के लिए तेजी से फ्रीलांसिंग कार्य की सुविधा प्रदान करता था। यह Fiverr website को उन लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है जो इस क्षेत्र के लिए बहुत नए हैं। यदि आप अच्छा और गुणवत्तापूर्ण काम good quality work करते हैं तो आप इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से बहुत अच्छा कर सकते हैं। 

Fiverr नए लोगों के लिए सीखने के अवसर प्रदान करता है जिससे वे बहुत आसानी से प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकें। यहाँ पर कई श्रेणियां उपलब्ध हैं और आप अपने कौशल के अनुसार आसानी से चुन सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए कोई शुल्क नहीं है। Fiverr भारत में अपनाई जाने वाली एक टॉप-रेटेड विश्वसनीय फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। 

DesignHill 

डिज़ाइनहिल एक रचनात्मक बाज़ार है जहाँ व्यवसाय उच्च गुणवत्ता वाले डिज़ाइन बनाने के लिए कुशल डिजाइनरों और कलाकारों को काम पर रख सकते हैं। जैसे लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर आदि। यह आपके पोर्टफोलियो का विस्तार करने और ग्राहक संबंध बनाने का एक शानदार अवसर है। ग्राहकों से केवल DesignHill द्वारा सेवा शुल्क लिया जाता है। नतीजतन, एक फ्रीलांसर को डिजाइन असाइनमेंट, प्रतियोगिता या स्टोर बिक्री से उनके डिजाइनहिल खाते में पूरी राशि मिल जाएगी। वेबसाइट PayPal और Payoneer को भुगतान विधियों के रूप में स्वीकार करती है।

Freelance India

Freelance India भारत के टॉप फ्रीलांसिंग साइटों में से एक है। आज लाखों की संख्या में लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। यह काफी पुरानी साइट्स है और यहाँ पर पर आपको अनेकों प्रकार के काम मिल जाएंगे। इस वेबसाइट पर अपने काम के अनुसार फ्री और Paid पेड दोनों प्रकार का Membership मेम्बरशिप ले सकते हैं। यहाँ पर आपको per hour प्रति घंटा के हिसाब से चार्ज किया जायेगा जिसका प्राइस $5 से शुरू होता है और यह $100 per hour तक भी जाता है। 

People Per Hour

यह यूके-आधारित फ्रीलांस प्लेटफ़ॉर्म है जो सेवाएं प्रदान करता है। यहाँ पर विभिन्न श्रेणियों में फ्रीलांस हायरिंग और फ्रीलांस नौकरियों दी जाती हैं। कोई भी शुल्क या अन्य शुल्क शामिल नहीं है। यह विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त फ्रीलांस प्लेटफ़ॉर्म है और यहाँ प्रति घंटे न्यूनतम कमाई 10 डॉलर है। 

GURU

Guru.com वेबसाईट कुछ ऐसे लोगों का नेटवर्क है जो Freelance assignment पर फोकस करते हैं। गुरु फ्रीलांसिंग के लिए एक टॉप रेटेड साइट है। जुड़ना निशुल्क है लेकिन बाद में आप अधिक कमाई और अधिक प्रोजेक्ट के लिए प्रीमियम खाते में जा सकते हैं। गुरु आपकी कमाई का 8.95% प्लेटफॉर्म शुल्क के रूप में वसूल करेगा। अपने काम चुनने, customers के साथ बातचीत करने, फाइल share करने और payment के लिए guru आपको सभी प्रकार की सुविधा प्रदान करता है। गुरु एक ऐसा मंच है जहां दुनिया भर के फ्रीलांसर और व्यवसाय सहयोग कर सकते हैं। विभिन्न कौशल वाले पेशेवरों, जैसे कि प्रोग्रामर, ग्राफिक डिजाइनर और उत्पाद प्रबंधक, को व्यवसायों द्वारा काम पर रखा जा सकता है।

Smashing jobs 

यदि आप तकनीकी क्षेत्र से सम्बन्ध रखते है, तो आप इस स्मैशिंग जॉब्स साइट पर फ्रीलांस काम प्राप्त कर सकते हैं। यह फ्रीलांस तकनीकी नौकरियों की एक विशाल सूची प्रदान करता है। स्मैशिंग जॉब्स स्मैशिंग पत्रिका का एक हिस्सा है। डिजाइन से जुड़े नौकरियों की एक विशाल सूची के साथ ही इस पर आप कई डेवलपर जॉब्स की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। 

यदि आप तकनीकी क्षेत्र से सम्बन्ध रखते है, तो आप इस स्मैशिंग जॉब्स साइट पर फ्रीलांस काम प्राप्त कर सकते हैं। यह फ्रीलांस तकनीकी नौकरियों की एक विशाल सूची A huge list of technical jobs प्रदान करता है। स्मैशिंग जॉब्स स्मैशिंग पत्रिका का एक हिस्सा है। डिजाइन से जुड़े नौकरियों की एक विशाल सूची के साथ ही इस पर आप कई डेवलपर जॉब्स की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। 

Upwork

Upwork दुनिया में फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में सबसे लोकप्रिय है। यह फ्रीलान्स वेबसाइट आदर्श परियोजनाओं हेतु काम करने और अपना खुद का व्यवसाय चलाने तथा अपने खुद के ग्राहकों और परियोजनाओं को चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करती है। अपवर्क में अनुमोदन की प्रक्रिया थोड़ी कठिन है, लेकिन अन्य फ्रीलांसिंग साइटों की तुलना में भुगतान बहुत अधिक है। अपवर्क में ट्रैफ़िक अन्य साइटों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है, और इस कारण से प्रोजेक्ट्स प्राप्त करने की संभावना बहुत अधिक है। इसमें मुफ्त और प्रीमियम योजनाएं दोनों हैं। यह माना जा सकता है कि यह मंच फ्रीलांस कर्मचारियों का विश्व का सबसे बड़ा समुदाय है। इसमें आपको सिर्फ अपना प्रोफ़ाइल बनाना है और वेबसाइट पर अपनी योग्यता के अनुरूप अपने लिए आदर्श नौकरी ढूँढना है. आपका सही काम आपको अधिक से अधिक प्रोजेक्ट में काम करने का मौका देता है। 

Behance 

Behance, यह रचनात्मक प्रतिभाओं के लिए एक सामाजिक नेटवर्क है। इस वेबसाइट का उपयोग दुनिया भर के लोग पोर्टफोलियो बनाने और अपने रचनात्मक कार्यों को साझा करने के लिए करते हैं। दरअसल इसमें एनिमेशन और चित्रण animation and illustration से लेकर वेब और ग्राफिक डिजाइन तक सब कुछ शामिल है।

अगर आप एक स्वतंत्र ग्राफ़िक डिज़ाइनर, वेब डिज़ाइनर, या एनिमेटर हैं, तो आपके लिए Behance एक बेहतरीन साइट है। एक खाता बनाकर और अपनी प्रोफ़ाइल भरकर शुरुआत करें। साथ ही Behance का एक जॉब बोर्ड भी है। प्रत्येक फ्रीलांसर को उनके कौशल सेट और श्रेणी के आधार पर एक व्यक्तिगत नौकरी की सिफारिश प्राप्त होगी। 

Also Read : भारत में शीर्ष 10 आईटी कंपनियां 2022

Toptal 

Toptal में एक फ्रीलांसर बनने के लिए, आपको स्क्रीनिंग प्रक्रिया के पांच चरणों को पूरा करना होगा, जो एक व्यापक अंग्रेजी मूल्यांकन से शुरू होकर एक परियोजना समीक्षा के साथ समाप्त होगा। Toptal एक फ्रीलांस प्लेटफॉर्म है जो व्यवसायों को अत्यधिक कुशल उद्योग विशेषज्ञों से जोड़ता है। वेब डेवलपर्स और वेब डिज़ाइनरों से लेकर वित्त सलाहकारों और उत्पाद प्रबंधकों तक, Toptal के पास फ्रीलांसरों की एक विविध पसंद है।

WorknHire

WorknHire भारत आधारित फ्रीलांस प्लेटफॉर्म जो छोटे उद्योग मालिकों और फ्रीलांसरों की मदद करने के लिए विकसित हुआ। यह वेबसाइट फ्रीलांसर्स के लिए फ्री है। यहाँ पर ग्राफिक डिज़ाइन, डेटा-एंट्री, राइटिंग, सेल्स और मार्केटिंग Graphic Design, Data-Entry, Writing, Sales and Marketing आदि कई काम हैं जो आप इनके साथ जुड़कर कर सकते हैं। दुनिया भर में कई फ्रीलांसर हैं इसलिए आसानी से ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अपने लिए एक आकर्षक प्रोफ़ाइल तैयार करना बहुत जरुरी है।

Truelancer

Truelancer फ्रीलांसरों के लिए एक उत्कृष्ट वेबसाइट है। यहाँ पर आप अपनी स्किल के अनुसार नौकरी ढूंढ सकते हैं। परियोजनाएं विभिन्न श्रेणियों जैसे आईटी और प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइन, सामग्री लेखन, बिक्री, विपणन, वित्त, संपादन, आदि में उपलब्ध हैं। यह एक भारत-आधारित मंच है जो दुनिया भर में सभी के लिए काम के अवसर प्रदान करता है। यहां प्राइम 8 श्रेणियां हैं। यहाँ पर आपको निशुल्क और प्रीमियम दोनों टाइप की मेम्बरशिप मिलेगा। 

Coroflot 

जब कोई भी व्यक्ति कोरोफ्लॉट में शामिल होने के लिए अप्लाई करता है, तो उसके आवेदन की बहुत सख्त मानकों के आधार पर समीक्षा की जाती है। यदि किसी का आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो वह व्यक्ति वेबसाइटों के प्रतिभाशाली समुदायों का एक हिस्सा बन जाता है। यानि इसमें सेलेक्ट होने का मतलब है दुनिया भर के प्रतिभाशाली डिजाइनरों के साथ सीधा संबंध होना। इस फ्रीलांस वेबसाईट पर काम करने का मतलब है दुनिया की सबसे सफल कंपनियों के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का अवसर मिलना। 

SolidGigs

सॉलिडगिग आपके लिए है यदि आप फ्रीलांस रोजगार खोजना चाहते हैं। सॉलिडगिग्स फ्रीलांसरों के लिए जॉब पोस्टिंग के लिए एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। सॉलिडगिग्स, एक मानक जॉब बोर्ड के बजाय, "वेब पर शीर्ष 1% फ्रीलांस जॉब्स" के लिए जॉब नोटिफिकेशन को हाथ से चुनकर और सीधे ग्राहकों को ईमेल करके आपके लिए फुटवर्क करता है। 30-दिवसीय परीक्षण की लागत $2 हैं, लेकिन उसके बाद, इसकी लागत $19 प्रति माह है। 

Authentic Jobs

औथेंटिक जॉब्स जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह वेबसाईट विश्वसनीय नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए विख्यात है। औथेंटिक जॉब्स पूरे विश्व में अपनी योग्यता के अनुरूप जॉब खोजने के लिए एक सही वेबसाईट है। यहाँ आप प्रोजेक्ट मैनेजर्स से लेकर बैकेंड डेवलपर्स तक की सारी नौकरियों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

99designs

99designs भी फ्रीलांस व्यवसाय की सबसे पुरानी वेबसाईटों में से एक है। यह वेबसाईट क्लाइंट की विश्वसनीयता को बरकरार रखते हुए प्रमाणिक सामग्री प्रदान करता है। यहाँ से आप कॉर्पोरेट लोगो, पुस्तक कवर, डिजिटल विज्ञापन सामग्री corporate logos, book cover, Digital Advertising banner और स्क्रीन प्रिंट आदि से जुड़े कार्यों की जानकारी या फिर असाइंमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 99designs पर एक freelancer के रूप में काम करना एक competition में भाग लेने की तरह है। आपको तभी पैसे मिलेंगे जब आप दिए गए मानदंड को पूरा करके अपना काम प्रस्तुत करते हैं और जब वह चुना जाता है।