facebook-pixel

स्किनकेयर से जुड़ी 4 गलतियां

Share Us

2575
स्किनकेयर से जुड़ी 4 गलतियां
03 Mar 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हम सब अपनी स्किन को हेल्थी और ब्यूटीफुल healthy and beautiful skin रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट beauty products का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अच्छे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बावजूद भी आपको अपनी स्किन पर कोई खास परिणाम तब तक नहीं दिखेगा जब तक आप स्किनकेयर से जुड़ी गलतियों को करना बंद नहीं कर देते।

Podcast

Continue Reading..

स्किनकेयर skincare ज़रूरी है लेकिन कभी-कभी अनजाने में हम स्किन से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से हमारी स्किन को नुकसान पहुंचता है। हम सब अपनी स्किन को हेल्थी और ब्यूटीफुल healthy and beautiful skin रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट beauty products का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अच्छे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बावजूद भी आपको अपनी स्किन पर कोई खास परिणाम तब तक नहीं दिखेगा जब तक आप स्किनकेयर से जुड़ी गलतियों को करना बंद नहीं कर देते।

चाहे आप अपनी त्वचा का कितना भी ध्यान क्यों ना रख लें लेकिन अगर आप ऐसी कोई भी अनहेल्दी आदत को अपनाएंगे तो आपकी स्किन को ज्यादा नुकसान होगा। 

कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट cosmetologist and skin care experts स्किन से जुड़ी गलतियों के बारे में आपको अच्छे से बताते हैं इसीलिए स्किन से जुड़ी हर समस्या के लिए आपको किसी अच्छे कॉस्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करना चाहिए। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसकी वजह से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है-

1. गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल

स्किनकेयर एक तरह का इन्वेस्टमेंट है। अगर आज आप अपनी स्किन के लिए समय निकालेंगे तो भविष्य में आपको स्किन प्रॉब्लम्स skin problems नहीं होंगी और आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्थी और ब्यूटीफुल रहेगी लेकिन स्किनेकर का मतलब ये बिलकुल भी नहीं होता है कि किसी भी प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर लगा लो। सबकी स्किन टाइप skin type अलग-अलग होती है इसीलिए अपने फेस और बॉडी के लिए अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही प्रोडक्ट का चुनाव करें। अगर आप अपने लिए सही प्रोडक्ट नहीं चूज कर पा रहे हैं तो आप किसी अच्छे स्किन स्‍पेशलिस्‍ट skin specialist से भी सलाह ले सकते हैं। स्किन स्‍पेशलिस्‍ट आपको आपकी स्किन टाइप के हिसाब से जो प्रोडक्ट्स रिकमेंड करेंगे आप उन्हें अपने स्किनकेयर में शामिल कर सकते हैं। 

2. क्लींजिंग ना करना

अपनी स्किन को अच्छा दिखाने के लिए हम मेकअप करना नहीं भूलते हैं लेकिन उसी मेकअप को समय से रिमूव करना भूल जाते हैं। मेकअप का इस्तेमाल गलत नहीं है लेकिन उसे क्लींजर की मदद से साफ करें। जब आपकी स्किन साफ रहेगी तो आपको पिंपल्स,ब्लैकहेड्स और स्पॉट्स जैसी समस्याएं नहीं होंगी और आपकी स्किन नेचुरली ब्यूटीफुल लगेगी। 

3. मॉइश्चराइजर को इग्नोर करना

ऐसा पाया गया है कि जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है वे मॉइश्चराइजर नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी स्किन और ऑयली होगी लेकिन मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सभी को करना चाहिए। दरअसल, हमारी स्किन को हर रोज़ मॉइश्चराइजर की ज़रूरत होती है और अगर हम ये स्टेप स्किप करते हैं तो स्किन ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन बहुत अनहेल्थी लगती है इसीलिए हेल्थी स्किन के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूर करें।

4. अनहेल्थी और जंक फूड का सेवन

आप चाहे कितना भी अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लें लेकिन अगर आप अनहेल्थी और जंक फूड का बहुत ज्यादा सेवन करेंगे तो आपकी स्किन अनहेल्थी ही रहेगी। स्किन को हेल्थी रखने के लिए आपको सही मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन और फैट्स लेना चाहिए। प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन स्किन को अनहेल्थी बनाता है और यही कारण है कि आपको स्किन से जुड़ी कोई ना कोई समस्या रोज़ होती रहती है। 

अच्छी कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के साथ-साथ अच्छी डाइट लें और खूब सारा पानी पीएं।

इसी विषय से सम्बंधित एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक को क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/use-natural-products-for-skincare