ज़रूरी है जानना mens फ़ैशन भी

Share Us

921
ज़रूरी है जानना mens फ़ैशन भी
09 Mar 2022
8 min read

Blog Post

यह एक साधारण धारणा है कि पुरुषों को ना तो अधिक  की आवश्यकता है ना ही उन्हें किसी विशेष चीज़ का या वस्त्रों का शौक़ हो सकता है। उनके लिए तो केवल एक शर्ट और पैंट ही पर्याप्त है। कुछ  समय तक समाज की बनाई गई इस मानसिकता को स्वीकारा भी गया किंतु प्र्श्न यह उठता है कि ऐसा कब तक चलता और क्यूँ ? क्या पुरुषों को रंगों, बनावट, डिज़ाइन, वस्त्रों के साथ विभिन्न प्रकार के प्रयोग करना कोई विचित्र घटना है? अब यह सोच बदल चुकी है । बीते कुछ वर्षों में जिस प्रकार से mens फ़ैशन में क्रांतिकारी बदलाव आए हैं और जिस प्रकार से फ़िल्मी हस्तियों और बदलते समय के अनुसार डिज़ाइनर्स ने पुरुषों के लिये बड़े बदलाव किये हैं, इसने पुरुषों को काफ़ी विकल्प दिए हैं।

यह एक साधारण धारणा है कि पुरुषों को ना तो अधिक की आवश्यकता है ना ही उन्हें किसी विशेष चीज़ का या वस्त्रों का शौक़ हो सकता है। उनके लिए तो केवल एक शर्ट और पैंट ही पर्याप्त है। कुछ  समय तक समाज की बनाई गई इस मानसिकता को स्वीकारा भी गया किंतु प्र्श्न यह उठता है कि ऐसा कब तक चलता और क्यूँ ? क्या पुरुषों को रंगों, बनावट, डिज़ाइन, वस्त्रों के साथ विभिन्न प्रकार के प्रयोग करना कोई विचित्र घटना है? अब यह सोच बदल चुकी है । बीते कुछ वर्षों में जिस प्रकार से mens फ़ैशन में क्रांतिकारी बदलाव आए हैं और जिस प्रकार से फ़िल्मी हस्तियों और बदलते समय के अनुसार डिज़ाइनर्स ने पुरुषों के लिये बड़े बदलाव किये हैं, इसने पुरुषों को काफ़ी विकल्प दिए हैं।

अपने व्यक्तित्व को समझें-

इसका अर्थ यह है कि आपका व्यक्तित्व किस प्रकार का है, आप पर कौन सा रंग, पैटर्न, डिज़ाइन अधिक अधिक भाता है। यदि आपका क़द काफ़ी लम्बा है तो आप पर क्या भाएगा या आप एक साधारण क़द के व्यक्ति हैं तो आप पर क्या भाएगा आदि। इस बात सा रंग है जिसमें आप बेहद अलग और भीड़ से अलग  नज़र आते हैं, ऐसा आवश्यक नहीं है कि आप सदैव उसी रंग या पैटर्न में बंधे रहे किंतु यदि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप पर क्या अधिक अच्छा लग रहा है तो स्वयं के व्यक्तित्व को बेहतर समझ पाएँगें । आइए अब कुछ पुरुषों के फ़ैशन चलन को भी जान लेते हैं-

Casuals कैजुअल्स-

यदि आप किसी अपने व्यक्तिगत जीवन से जुड़े हल्के-फ़ुल्के अवसर में सम्मिलित हो रहे हैं तो वहाँ हल्के लुक को अपनाना ही कैजुअल्स-कहलाता है। जब आप अपने किसी कार्यस्थल पर जातें हैं तो आपको बड़े सलीके से, जगह और अपने कार्यस्थल के अनुसार  जो कपड़े पहनने होते हैं, वह फ़ौरमल्स कहलाते हैं किंतु आप अपने कार्यस्थल के जैसे ही वस्त्र हर स्थान पर पहनकर नहीं जा सकते। यह सत्य है कि एक समय के बाद आपको एक ही हुलिये में दिखने की, रहने की आदत सी हो जाती है किंतु यह आपका व्यक्तिगत निर्णय नहीं होना चाहिये। अपने कार्यस्थल के अलावा यहीं तो आपको समय मिलता है जब आप अपनी पसंद के हल्के प्रयोग कर सकतें हैं

floral prints फ़्लोरल प्रिंट्स, टोपी हैट्स, हल्के या विभिन्न रंगों से सजे शर्ट, स्वेटशर्ट sweatshirt, यह सभी कुछ आप अवश्य प्रयोग करके देखे।

Hawaiian look हवाइयन लुक

अब तो एक नया लुक उभरकर सामने आया है, जिसे गोवा लुक Goa look या vacation look छुट्टियों का लुक कहा जा रहा है - एक बिलकुल कैजुअल शर्ट या हवाइयन hawaiian shirt, शॉर्ट्स, धूप के चश्मे और टोपी। अपनी छुट्टियों पर या कभी कुछ हटकर पहनने का मन करे तो यह भी एक नया प्रयास चल सकता है ।

जींस के साथ करें प्रयोग-

जींस लेने से पहले अपने बॉडी टाइप और आकार को पहचानना जरूरी होता है। अगर आप लंबे और पतले हैं तो आपके ऊपर स्किनी और स्ट्रेट लेग जींस फिट आएगी। पियर शेप बॉडी पर कर्वी फिट जींस अच्छी लगेगी। अगर कमर पर मोटापा ज्यादा है तो हाई राइज high rise जींस पहनें। इससे कमर छोटी और थोड़ी पतली दिखेगी। अब अगर आप उनमें से हैं जो सोच रहें हैं कि - अरे जींस के भी ईतने नाम ? तो इसका अर्थ है आपको पुरुषों के फ़ैशन और चलन को और ख़ुद के व्यक्तित्व को थोड़ा और जानने-समझने की आवश्यकता है। सकारात्मक रहिए और अपनी खोज जारी रखिये, कोई भी जानकारी सभी को धीरे-धीरे ही समझ आती है। जींस का पारम्परिक नीला रंग blue denim सदाबहार रंग होता है । यह  कई सारे रंगों के साथ चल भी जाता है। इसको पार्टी वियर के साथ भी पहना जा सकता है तो कैजुअल  के साथ भी। रात वाले मौकों पर काली डेनिम black denim भी अच्छी लगती है।

सही कपड़े का चुनाव-

दो बातें आवश्यक हैं- एक तो वह वस्त्र जिससे आपको कोई असहजता ना हो और दूसरी बात ऐसे फ़ैब्रिक कपड़े का चुनाव करें जो आपको सहजता comfort का अनुभव कराए। सबसे अच्छा फैब्रिक वो होता है जो पहले टच में ही कोमल लगे। साथ में इसमें थोडा स्ट्रेच भी हो,  जैसे कि क्वालिटी की जींस खरीद कर आप सालों तक इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। अच्छी कवलिटी के वस्त्र थोड़े महँगे अवश्य हो सकते है, लेकिन ये आपका साथ लंबे समय तक देते हैं। वैसे भी पुरुषों का यह स्वाभाव होता है वह फ़ैशन से कहीं अधिक अपनी सहजता comfort को महत्व देते है, सहजता को महत्व दें किंतु चलन का भी ध्यान रखे।

सदाबहार है टुक्सेडो  Tuxedo-

इसके बारे में जब सोच जाए तो सबसे पहले जेम्स बॉंड की याद आती है, वैसे tuxedo टुक्सेडो आपको सिर्फ़ जासूस बनने से कहीं अधिक यह बताता है कि - मौक़ा ख़ास है तो निकालिये  टुक्सेडो । यह एक ऐसी वेशभूषा है जिसे पहनना शायद  पुरुष को बहुत पसंद होता है और विशेषतौर पर सभी पुरुष ऐसे अवसरों की प्रतीक्षा में होते हैं जब उन्हें टुक्सेडो पहनने का अवसर मिले। यह ऐसा वस्त्र है जिसे आप फ़ौरमल और कैजुअल के बीच का अंतर मिटा सकतें हैं।

 फॉर्मल पहनावे में और ज्यादा स्मार्ट लुक चाहिए हो तो टुक्सेडोकाफी काम आता है। ज़रा सी अनदेखी और यही टुक्सेडो आप पर भारी ही पड़ेगा, इसलिये कुछ बातों का रख़िये विशेष ध्यान-

-आम तौर पर टुक्सेडो काले रंग  का ही चुना जाता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि मिडनाइट ब्लू ब्लैक  से भी बेहतर होता है। इसके साथ तस्वीरें भी अच्छी आती हैं।

-टुक्सेडो के साथ शर्ट का चुनाव भी सोच-समझकर किया जाना चाहिए। टुक्सेडोकिसी भी रंग का हो इस पर बिल्कुल सफेद शर्ट बहुत अच्छी लगती है।

-वैसे अधिकतर बो bow टाई ही पहनी जाती है। आप किस तरह की टाई का चुनाव किस तरह का कर रहे हैं इसका भी ध्यान रखें।

पारम्परिक परिधानों में भी जचेंगें आप-

अब पारम्परिक परिधानों में भी आपके पास असीमित विकल्प हैं - ऑनलाइन भी और ऑफ़्लाइन भी। धोती पैंट्स, कुर्ता पायजामा, शेरवानी इन सभी में अब हल्के-गहरे, विभिन्न प्रकार की designs उपलब्ध हैं। एक समय था जब गुलाबी रंग केवल स्त्री रंग माना जाता था किंतु अब पुरुषों से फ़ैशन में  हर तरह के रंगों का प्रयोग किया जाने लगा है और लोकप्रिय भी हो रहा है, जैसे- दिन के उत्सवों में हल्के रंग- पीला, हल्का गुलाबी, फ़िरोज़ी, हल्का नारंगी आदि। सबसे अच्छी बात यह हैं की पुरुष भी अब बदलते फ़ैशन के चलन को अपनाने में आगे आ रहे हैं।

सर्दियों में भी रखें ट्रेंड का ध्यान-

किस jacket के साथ क्या मैच करेगा, टर्टल नेक turtle neck, pullover पुलोवर यह सभी कुछ आप पर कितना फबता है, यह भी देखिये। यहाँ भी अवसरों और कुछ नए चुनावों को अवसर दें। नए रंगो और पैटर्न का ध्यान रखें।

अपनाएँ ट्रायल की आदत-

जो भी आप चुनने का सोचें उसे दुकान में या designer के सामने अवश्य ट्राई करें ताकि आपको कपड़ों का सही नाप और लुक पता चलेगा और बाद में कोई समस्या नहीं आएगी। हालाँकि अब कोरोना के बाद से ऐसे दुकानों पर  किसी भी दूसरी चीजों को ट्राई करने से बचा जा रहा है, अब स्थितियाँ सामान्य हो रही है फिर भी अपने वस्त्रों के ऊपर से इन्हें ट्राई करने का प्रयास आपको इन कपड़ों के त्वचा पर स्पर्श होने से कुछ हद तक बचा सकता है।

जूतों और accessories का भी रखे ध्यान-

अब पुरुषों की सजावट में सही जूतों की जोड़ियाँ, घड़ियाँ और आजकल चल रहे गले के हार या चेन भी चार चाँद लगा रहे हैं, इनके सही प्रयोग से आपके व्यक्तित्व की शोभा बढ़ जाएगी। कुछ ऑनलाइन websites भी पुरुषों के लिए अच्छी सब्बित हुई हैं, जैसे-mensxp  मैं आपको यही सुझाव दूँगीं कि अपने फ़ैशन के लिये offline यानी आपकी स्थानीय दुकानों में विकल्प नहीं समझ आ रहे हों तो ऑनलाइन विकल्पों पर जाइए- जैसे myntra, amazon, flipkart, व्यक्तिगत तौर पर मैं आपको वैरायटी के लिये myntra का ही सुझाव दूँगी।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/sling-bags-for-women