facebook-pixel

ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या करें?

Share Us

631
ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या करें?
10 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

इंटरनेट का ज़माना है और सभी के पास फोन है तो ऐसे में अगर आप ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस online clothing business शुरू करते हैं, तो आप फायदे में रहेंगे। बिज़नेस शुरू करना आसान है लेकिन आपको धैर्य बनाकर रखना होगा तभी आप तरक्की कर पाएंगे।

Podcast

Continue Reading..

जब बात फैशन fashion की आती है तो ज्यादातर लोग अपने लिए कुछ यूनिक और स्टाइलिश unique and stylish सा चुनना पसंद करते हैं। ये बात हम सभी को पता है कि फैशन का क्रेज कभी खत्म नहीं होगा इसीलिए इस क्षेत्र में अगर आप कोई बिज़नेस business शुरू करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही कर रहे हैं। फैशन की बात करें तो सबसे पहले कपड़ों का ख्याल आता है। अगर आप किसी भी चीज़ को आसानी से बेच सकते हैं तो आप किसी भी तरीके का बिज़नेस कर सकते हैं। इंटरनेट का ज़माना है और सभी के पास फोन है तो ऐसे में अगर आप ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस online clothing business शुरू करते हैं, तो आप फायदे में रहेंगे। 

बिज़नेस शुरू करना आसान है लेकिन आपको धैर्य बनाकर रखना होगा तभी आप तरक्की कर पाएंगे। आइए जानते हैं कि ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस शुरू करते वक्त आपको किन बातों का ध्यान देना चाहिए-

1. मार्केट और ग्राहक की समझ रखें understand marketplace and customer needs

कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले मार्केट और ग्राहक की अच्छी समझ रखनी ज़रुरी है। अगर बिजनेसमैन businessman अपने कम्पटीटर की कमियों competitors' weaknesses को जान जाते हैं और उन्हीं कमियों को दूर कर अपने बिज़नेस की शुरुआत करते हैं तो ग्राहक को टारगेट करना आसान होता है। इससे साथ-साथ आपको अच्छा मुनाफा profit भी होता है।

2. ग्राहकों से संपर्क करें connect with your customers

जब आप ग्राहकों से सीधे संपर्क करेंगे तो आप उनकी पसंद और नापसंद के बारे में अच्छे से जान पाएंगे। सोशल मीडिया social media पर एक्टिव रहें और गेट टुगेदर, वेबिनार और ऑनलाइन प्रोग्राम get together, webinar and online program की मदद से ग्राहकों से जुड़े और उनसे उनकी राय लें। बिज़नेस की शुरुआत में ही ऐसा करने से आपको बाद में काफी मदद मिलेगी। ग्राहकों का फीडबैक feedback of customers लेना भी एक अच्छा आइडिया है। जब प्रचार advertisement की मदद से लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानने लगेंगे तो अपना फीडबैक भी देंगे और इन फीडबैक का इस्तेमाल आप बिज़नेस शुरू करते समय कर सकते हैं।

3. बिज़नेस प्लान पर मेहनत करें make a perfect business plan

बिज़नेस प्लान काम बना सकता है और बिगाड़ सकता है इसीलिए इसे बनाते वक्त आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आप बिज़नेस किस तरह से चलाएंगे, कहां कितना खर्च आएगा, आप कैसे कपड़ो का कारोबार करेंगे, आप कितने रुपए इन्वेस्ट करेंगे, वेबसाइट कैसे बनेगी, कितनी लागत आएगी और कितने समय में मुनाफा होगा आदि बातों का ध्यान रखें। बिज़नेस प्लान एक मजबूत नींव की तरह होता है इसीलिए जितना अच्छा बिज़नेस प्लान होगा, उतना ही मुनाफा आप कमाएंगे।

4. वैरायटी सेलेक्ट करें choose the perfect variety

जब बात कपड़ों की आती है तब आपको कई वैरायटी के कपड़े मिल जाएंगे लेकिन एक बिजनेसमैन शुरुआत में ही हर तरह के कपड़ों का बिज़नेस नहीं शुरू कर सकता है। फोकस करना मुश्किल होता है और इसमें आपको काफी पूंजी भी लगानी पड़ती है इसीलिए ऐसी वैरायटी सेलेक्ट करें, जिसमें आप कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमा सकें। जब बिज़नेस अच्छे से चलने लगेगा तब आप वैरायटी में एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं और अलग-अलग वैरायटी के कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

कोशिश करें कि आपके पास मेन्स वियर, वीमेन्स वियर और किड्स वियर mens wear, ladies wear and kids wear तीनों का ही बिज़नेस करें ताकि आप ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर सकें।