Wedding Planning बिजनेस कैसे शुरू करें

Share Us

2762
 Wedding Planning बिजनेस कैसे शुरू करें
20 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

Wedding Planner को शादी के पहले आयोजन से लेकर दूल्हा और दुल्हन के हनीमून पर जाने तक सब कुछ करने की आवश्यकता पड़ती है। कभी-कभी तो इससे भी आगे का काम Wedding Planner को निभाना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह शुरुआती स्तर पर आप एक अच्छे वेडिंग प्लानर बन सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

शादी की योजना | Wedding Planning In Hindi

वेडिंग प्लानर Wedding Planner को शादी के पहले आयोजन से लेकर दूल्हा और दुल्हन के हनीमून पर जाने तक, सब कुछ करने की आवश्यकता पड़ती है। कभी-कभी तो इससे भी आगे का काम वेडिंग प्लानर को निभाना पड़ता है। एक वेडिंग प्लानर के रूप में अगर आप एक पूरी वेडिंग का आयोजन कर रहे हैं तो आप शुरू से लेकर अंतिम आयोजन तक लगभग हर चीज के लिए जिम्मेदार होते हैं।

वेडिंग प्लानर द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं की सूची में सजावट, खानपान, कपड़े, यात्रा बुकिंग, पिकअप और ड्रॉप्स, स्थान चयन, डान्स कोरियोग्राफर, संगीत, और ब्यूटीशियन, जैसी कई महत्वपूर्ण चीजें शामिल हैं। शादी की योजना बनाने के लिए आप या तो एक पूर्णकालिक Fulltime टीम चुन सकते हैं या अपने असाइनमेंट के अनुसार फ्रीलांसरों Freelancers को नियुक्त कर सकते हैं। अगर आप एक नियमित वेडिंग प्लानर Wedding Planner बनने की योजना बना रहे हैं जो एक महीने में 7-10 शादियों की व्यवस्था कर सकता है, तो एक पूर्णकालिक टीम को रखना अच्छा विचार साबित होगा, लेकिन वे लोग जो अभी शुरुआत कर रहे हैं, जिनके पास केवल कुछ ही प्रोजेक्ट हैं, फ्रीलांसरों के साथ काम करना उनके लिए बेहतर विकल्प साबित होगा। इसके अलावा आपको कुछ प्रोजेक्ट पर भी काम करना पड़ सकता है, जैसे कि किसी शादी में आपको केवल संगीत समारोह का ऑफर मिल सकता है। इस तरह के ऑफर मिलने पर भी आपको अच्छा काम करके दिखाना होगा तभी आप आगे बढ़ सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह शुरुआती स्तर पर आप एक अच्छे वेडिंग प्लानर बन सकते हैं।

शादी की योजना निवेश Wedding Planning Investment

अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवाएं प्रदान करना और नेटवर्किंग Networking करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले एक टीम के साथ काम करने और पूरी प्रक्रिया का अनुभव करने आपके लिए बेहतर सलाह साबित होगी। इस व्यवसाय में आने के लिए कुछ अनुभव आवश्यक है। आपको उच्च स्टोरेज वाले अच्छे लैपटॉप में निवेश करना होगा। इसमें आपको करीब 40,000 या आपकी जरूरत के मुताबिक इससे ज्यादा भी खर्च करना पड़ सकता है। शुरुआत के लिए आप या तो अपने घर से बाहर काम करना चुन सकते हैं या एक छोटे से कार्यालय या सह-कार्यस्थल को चुन सकते हैं। एक सह-कार्यस्थल co-working space में एक डेस्क किराए पर लेने की लागत करीब 7,000 और उससे अधिक भी हो सकती है। बाकी का सामान आप आपकी आवश्यकता के आधार पर विक्रेताओं से मंगवा सकते हैं। आप 5-10 लाख रुपये के आसपास किसी भी चीज़ की प्रारंभिक पूंजी होने पर विक्रेताओं के साथ शुरूआती ऑडर दे सकते हैं। आपको इस काम को अच्छी तरह करने के लिए आपूर्ति Supply को पूरा करने के लिए विक्रेताओं vendors के साथ विश्वसनीय नेटवर्क बनाना होगा। 

मार्केटिंग Marketing

एक बार जब आप कुछ समारोह आयोजित कर लें और प्रदर्शन के लिए आपके पास कुछ हो तो मार्केटिंग में निवेश करना उचित होता है। वर्ड-ऑफ-माउथ Word-of-mouth इस व्यवसाय में सबसे अच्छा मार्केटिंग टूल Marketing Tool हैं। इंस्टाग्राम Instagram और फेसबुक Facebook पेज भी आपको सबसे अच्छा लाभ दे सकते हैं। एक वेबसाइट स्थापित Website building/Online Presence करना भी सही साबित होगा। इसकी कीमत लगभग 1,500 रुपये से लेकर 5,000 रुपये हो सकती है कम से कम में आप शुरुआत तो कर ही सकते हैं।

कमाई | Wedding Planning Salary

शादी की योजना बनाने के व्यवसाय में कमाई भी पूरी तरह से आपके ग्राहकों और आपके द्वारा आयोजित समारोहों पर आधारित होती है। एक वेडिंग प्लानर कुल वेडिंग बजट का 10-15 प्रतिशत कमीशन कमा सकता है। तो अगर आपने 10 लाख के बजट की शादी की है तो आप आसानी से कम से कम INR 1 लाख कमा सकता है।

शादी की योजना के लिए रचनात्मकता Creativity, लोगों के प्रबंधन People Management, समय प्रबंधन Time Management और दिन-रात काम करने की आवश्यकता होती है। यदि आपका कैटरर  किसी शादी से एक दिन पहले काम को कैंसिल करता है, तो आपको कदम बढ़ाने होते है और इसे ठीक करने की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। अगर पावर कट हो जाए या साउंड सिस्टम Sound System खराब हो, आपको हर स्थिति को संभालना पड़ता। आप शुरुआती वर्षों में अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब आपने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर दिया, तो लोगों की तारीफ और उनके प्रचार के बाद आपको मुनाफा कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

शादी की योजना बनाने वाली कंपनी का नाम | Wedding Planning Company Name

Wedding Planning Services

सजावट और डिजाइन (Decor And Design)

गंतव्य और स्थान चयन (Destination And Venue Selection)

मनोरंजन (Entertainment)

प्री वेडिंग सेलिब्रेशन (Pre Wedding Celebrations)

खाद्य और पेय (Food And Beverages)

शादी का संचार (Wedding Communication)

तर्कशास्र सा (Logistics)

शादी के तोहफे (Wedding Gifts)

विक्रेता प्रबंधन (Vendor Management)

अन्य विवाह सेवाएँ (Other Wedding Services)