Time Management कैसे करें?

Share Us

10571
Time Management कैसे करें?
25 Jan 2023
8 min read

Blog Post

समय कीमती है, लेकिन अक्सर लोग चाहते हुए भी समय का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। सभी को दिन के 24 घंटे मिलते हैं और उसी समय का कोई सदुपयोग करके बेहद सफल बनता है और कोई उसी समय को बर्बाद करके असफल साबित हो जाता है। जिन्हें समय का सही इस्तेमाल करना आता है, वे लोग बहुत कम समय में मनचाही सफलता success पा लेते हैं।

टाइम मैनेजमेंट time management अपने आप में ही एक कला है, जिसमें हर कोई निपुण नहीं होता है। 

सभी को दिन के 24 घंटे मिलते हैं और उसी समय का कोई सदुपयोग करके बेहद सफल बनता है और कोई उसी समय को बर्बाद करके असफल हो जाता है। टाइम मैनेजमेंट अपने आप में एक कला है, जिसमें हर कोई निपुण नहीं होता है।

इसीलिए आज हम आपको टाइम मैनेजमेंट के कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप समय का सही उपयोग करना सीख पाएंगे। तो आइये जानते है की टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? How to do Time Management?

समय ही एक ऐसी चीज़ है जो इस दुनिया में सभी को बराबर मिली है। किसी के पास धन अधिक है, किसी के पास धन की कमी है, किसी के पास ज्ञान अधिक है, किसी के पास ज्ञान की कमी है लेकिन समय सबके पास बराबर है। समय कीमती है, लेकिन अक्सर लोग चाहते हुए भी समय का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। सभी को दिन के 24 घंटे मिलते हैं और उसी समय का कोई सदुपयोग करके बेहद सफल बनता है और कोई उसी समय को बर्बाद करके असफल साबित हो जाता है। 

जिन्हें समय का सही इस्तेमाल करना आता है, वे लोग बहुत कम समय में मनचाही सफलता success पा लेते हैं। टाइम मैनेजमेंट time management अपने आप में ही एक कला है, जिसमें हर कोई निपुण नहीं होता है।  क्या आपने कभी सोचा है हमें समय की इतनी कमी क्यों महसूस होती है और जब समय पर काम नहीं होता है तो हम इतने टेंस्ड क्यों हो जाते हैं।

आज हम आपको आसान टाइम मैनेजमेंट टिप्स Time Management Tips बताएंगे, जिनकी मदद से आप समय का सही उपयोग करना सीख पाएंगे। इन टिप्स की मदद से आप समय का सदुपयोग करना सीख जाएंगे और अपना बेस्ट वर्जन अचीव कर पाएंगे-

Time Management कैसे करें? How to do Time Management?

1. सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें Start early in the morning

सुबह जल्दी उठना सबके बस की बात नहीं है, इसीलिए अगर आप को लोगों से अलग बनना है और कुछ अलग करना है तो सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें। सुबह का समय सकारात्मकता से भरा हुआ होता है और ऐसे में अपना काम पूरा करने पर आप भी बेहद मोटिवेटेड और सकारात्मक motivated and positive महसूस करेंगे। जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोना भी जरूरी है। 

2. To-do लिस्ट बनाएं Create to-do list

सुबह उठने पर सबसे पहले टू डू लिस्ट To-do list बनाएं। हम जब किसी भी चीज़ को बिना प्लानिंग Planning के करते हैं तो उसमें ज्यादातर असफल होते हैं। इसीलिए टू डू लिस्ट बनाना जरूरी है। सुबह उठने के बाद ज्यादातर लोग अपना समय यह सोचने में बिता देते हैं कि काम को शुरू कैसे करें, कौन से काम को पहले करें, इसीलिए टू डू लिस्ट बनाना जरूरी है।

अपनी डायरी लें और सुबह से रात तक आपको जो काम करना है वह लिख लें। महत्वपूर्ण काम को पहले लिखें और कोशिश करें कि पहले आपने आसान काम लिखें हों, ताकि जब आप उसे पूरा कर लें तो बाकी कामों को पूरा करने के लिए आपमें मोटिवेशन रहे। टू-डू लिस्ट बनाने का एक और फायदा यह है कि आप काम को भूलेंगे नहीं। 

3. फ्री टाइम का सही उपयोग करें Make good use of free time

जैसा कि हमने आपको बताया कि आपको पहले जरूरी काम important work को करना है। जरूरी काम को करने के बाद जो आपके पास समय बचता है उसे बर्बाद करने के बजाय कोई अच्छी स्किल  सीखने learn good skills में लगाएं। जरूरी काम को पहले पूरा करने पर आप टेंशन फ्री हो जाएंगे और स्किल सीखने में आपको मज़ा भी आएगा।

4. आज के काम को कल पर ना छोड़ें Don't leave today's work for tomorrow

आज के काम को कल पर छोड़ने procrastination की बुरी आदत लगभग सभी लोगों में होती है। अगर टाइम मैनेजमेंट स्किल time management skill सीखना है तो आज के काम को आज ही करना सीखें, क्योंकि कल कभी नहीं आता। काम को टालने की वजह से आप अपना आज और कल, दोनों का समय बर्बाद करते हैं।

Also Read : आपके जीवन में अनुशासन का महत्व

5. समय सीमा तय करें Set a deadline

जब आप काम को पूरा करने की समय सीमा deadline बनाते हैं तो आप उसे समय से पहले ही कर लेते हैं, क्योंकि आप के ऊपर एक तरह का दबाव रहता है कि मुझे ये काम इतने समय में करना है। काम को शुरू करने से पहले उसकी डेडलाइन ज़रूर तय करें।

6. सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल Less use of social media

सोशल मीडिया social media का इस्तेमाल करना बुरा नहीं है, लेकिन जब यह सोशल मीडिया आपको आपका काम ना पूरा करने दें, तो समझ लीजिए कि आपको इसकी लत लग गई है। सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि आपका समय सबसे ज्यादा यहीं बर्बाद होता है

7. अपने पास समय की लॉग बुक रखें Keep a time log book with you

हम सब पैसों का बजट बनाते हैं। बजट में हम लिखते हैं कि कब कितना पैसा खर्च है और अब आगे कितने पैसों में पूरा महीना खत्म चलेगा। जिस तरह हम पैसों का बजट बनाते हैं ठीक उसी तरह समय का भी बजट बनाया जा सकता है।

अपने पास एक डायरी रखें और उसमें एक वीक तक ये रिकॉर्ड रखिये की आपका समय आखिर जाता कहां है। कौन से काम में आप कितना समय खर्च करते है। आप एक सोच के इसकी शुरुआत करिए कि आपको बस एक वीक तक ये काम करना है। कोशिश करिए कि लॉग बुक में आप बहुत बारीकी से समय का हिसाब रखें।

संडे को आप पूरा एनालिसिस करिए कि आप कितने सफल हुए हैं। इस एनालिसिस को करने के बाद आप ये समझ जाएंगे कि कौन सा काम मीनिंगलेस है और कौन सा काम ऐसा है, जिसे आप ज़रूरत से ज्यादा समय दे रहे हैं। 

Also Read : इन 5 तरीकों से अपने दिन की सही शुरुआत करें

8. फाइनेंशियल लक्ष्य बनाएं Create financial goals

आप सोच रहे होंगे कि टाइम मैनेजमेंट लेसन में फाइनेंशियल गोल कैसे आ गया। दरअसल, जब हम कोई भी गोल बनाते हैं चाहे वह फाइनेंशियल गोल हो, स्टडी गोल हो या फिजिकल गोल हो, तब हमें समय की असली कीमत समझ में आती है। जब तक आपको आपकी मंजिल नहीं पता होगी तब तक आप वहां तक पहुंचने की योजना कैसे बनाएंगे। अगर आप वाकई समय की कीमत को समझना चाहते हैं तो लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करें। 

आइए आपको एक लघु कथा की मदद से समझाते हैं। एक सेल्समैन की पत्नी अस्पताल में काफी समय से एडमिट थी। अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि पत्नी की खराब तबियत होने के कारण उस सेल्समैन से काम नहीं हो पाया होगा लेकिन हैरानी की बात यह हुई कि उस सेल्समैन ने उस साल अपनी एवरेज सेल्स से दो गुना ज्यादा सामान बेचा। जब उस सेल्समैन से ये पूछा गया कि आपने इस तनाव भरे सिचुएशन में भी इतनी अच्छी सेल्स कैसे कर ली तो उन्होंने जवाब दिया कि हॉस्पिटल का बिल मेरे सामने था और मुझे पता था कि बिल चुकाने के लिए मुझे कितना सामान बेचना पड़ेगा। 

इस उदाहरण की मदद से आप ये तो समझ ही गए होंगे कि अगर कोई व्यक्ति ठान ले, तो वह हर तरह के गोल अचीव कर सकता है, बशर्ते उसका गोल एकदम क्लियर होना चाहिए।

9. ट्रैवल करते समय, समय का सदुपयोग करें। Make the most of your time while traveling

आम लोग ट्रेवल करते वक्त हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाते है वहीं दूसरी ओर सफल लोग अपने ट्रैवल टाइम का सदुपयोग करते हैं। समय को लेकर ज्यादातर सफल लोग बहुत सतर्क रहते हैं क्योंकि वो जानते हैं कि समय से ज्यादा बलवान कुछ नहीं है और जिसने समय का सही उपयोग कर लिया, उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

10. आलस से बचें avoid laziness

समय बचाने के लिए आपको सबसे पहले आलस से बचना चाहिए। जब भी हमारे सामने कोई मुश्किल काम आता है, तो हम उस काम को टाल देते हैं और आलस करने लगते हैं। काम को टालने की ये आदत को आपको छोड़ना पड़ेगा नहीं तो आप चाह करके भी टाइम मैनेज नहीं कर पाएंगे।  

Tags:- Time Management Skills, What Is Time Management, Importance Of Time Management, How To Start Time Management