facebook-pixel

Subway Franchise Business कैसे शुरू करें

Share Us

2714
Subway Franchise Business कैसे शुरू करें
06 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के समय में हर कोई अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है। इसका सबसे बड़ा कारण है रोजगार की कमी और दूसरा खर्चे के हिसाब से सही पैसे का न मिलना। अगर आप समझदारी और कठिन मेहनत से अपना बिज़नेस शुरू करते हैं तो इसमें काफी मुनाफा है।ऐसा ही एक बिज़नेस है, सबवे फ्रेंचाइजी बिज़नेस Subway Franchise Business क्योंकि यह एक खाद्य संबंधी बिज़नेस food business है जिस वजह से आपको इसमें फायदे की पूरी गुंजाइश है। आप इस बिज़नेस को कुछ जरूरी चीज़ों पर ध्यान देकर और कुछ सावधानियां रखकर आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में हर कोई अपना बिज़नेस business शुरू करना चाहता है। क्योंकि किसी के दबाव में कोई भी आजकल काम नहीं करना चाहता है। आज के समय में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। नौकरियाँ मिलनी बहुत मुश्किल हो गयी हैं इसलिए लोगों के पास अपना बिज़नेस शुरू करने का विकल्प सबसे अच्छा है। अगर थोड़ी सी समझदारी और मेहनत से कोई भी काम किया जाए तो पैसा कमाना इतना मुश्किल नहीं है। आप अपना बिज़नेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल समय की कमी की वजह से लोगों के पास इतना टाइम नहीं है कि वे अपना खाना स्वयं बना लें इसलिए इस समय फास्ट फूड का व्यापार बढ़ता जा रहा है और ये कमाई का भी अच्छा साधन है। आप भी किसी रेस्टोरेंट या खाद्य संबंधी व्यापार में invest निवेश करना चाहते हैं तो सबवे की फ्रेंचाइजी Subway Franchise लेकर अपने खाद्य सम्बन्धी व्यापार में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि वे कौन-कौन सी बातें हैं जो कि आपको इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले समझना और जानना जरुरी है। 

क्या है सबवे और सबवे फ्रेंचाइजी बिज़नेस What is Subway and Subway Franchise Business

इस कंपनी को फ्रेड डेलुका Fred Deluca द्वारा शुरू किया था। फ्रेड ने सबसे पहले एक सैंडविच Sandwich की दुकान खोली थी जो आज पूरी दुनिया में सबवे Subway के नाम से जानी जाती है। सबवे के बारे में सोचते ही हम उनके सैंडविच, इसके अद्भुत स्वाद के बारे में सोचते हैं। सबवे आज तेज फ्रेंचाइजी वितरण करने वाली कंपनी बन गयी है। सबवे चेन की अद्भुत पहुंच, उनके मुनाफे को देखकर हर कोई सबवे फ्रेंचाइजी बिज़नेस के बारे में सोचता है। सबवे अपने रेस्टोरेंट Restaurant की फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी है। दुनिया भर में 45 ,000 से अधिक सबवे आउटलेट Subway outlets हैं जो अपने ग्राहकों को प्रतिदिन सेवा दे रहे हैं। सबवे के द्वारा बनाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध भोजन सैंडविच है। इसके अलावा सबवे में पिज़्ज़ा Pizza एवं सलाद भी काफी स्वादिष्ट बनाई जाती है, जिसको हर कोई पसंद करता है। दुनिया भर में कई सबवे फ्रेंचाइजी हैं। लोग सबवे आउटलेट Subway outlets पर जाना और अपने पसंदीदा सबवे खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करते हैं। सबवे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रेस्टोरेंट श्रृंखला largest restaurant chain है। सबवे अपनी शाखा दुनिया भर में खोलने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करता है। सबवे की फ्रेंचाइजी का मतलब है कि आप सबवे के ब्रांड के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। सबवे कंपनी आपसे फीस लेकर आपको मेनू menu की लिस्ट और रेसिपी Recipe भी देती है। 

सबवे फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करें How to Start a Subway Franchise

सबवे की फ्रेंचाइजी की सारी जानकारी फ्रेंचाइजी  ब्रोचर Franchise brochure  में होगी। विवरणिका brochure के साथ, आपको अपने स्थान, भारत में सबवे फ्रेंचाइजी की लागत Subway franchise cost और बहुत कुछ के आधार पर सभी विवरण मिलेंगे। आपको एक फॉर्म form भरना होगा। इसमें आपको व्यक्तिगत पता, नाम एवं संपर्क से सम्बंधित सभी जानकारियां भरनी होंगी। फिर फ्रेंचाइजी आवेदन सबमिट करें। सबवे फ्रेंचाइजी आवेदन पत्र Subway Franchisee Application Form के भीतर, आपको पंजीकरण से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। कंपनी द्वारा आपको कुछ दिशानिर्देश और नियम बताये जायेंगे जिससे आप पंजीकरण फॉर्म आसानी से भर सकते हैं। इसमें आपको अपनी आय एवं बैंक से जुड़ी हर तरह की जानकारी देनी होगी साथ ही फ्रेंचाइजी के व्यापार के बारे में सूचना देनी होगी कि आप फ्रेंचाइजी कहां और कितना इन्वेस्टमेंट करके खोलना चाहते हैं। इसके बाद आप अपने पास के ही किसी सबवे के एजेंट agent से बात करनी होगी। वो आपको फ्रेंचाइजी बिज़नेस की पूरी जानकारी दे देगा। सबवे फ्रेंचाइजी आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही दें अन्यथा आपका फ्रेंचाइजी आवेदन अस्वीकार भी किया जा सकता है। 

बिज़नेस के लिए रिसर्च और जानकारी Research and Information for Business

किसी भी बिज़नेस business को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी पड़ती है यानि उसके बारे में पूरी रिसर्च Research करनी पड़ती है। तभी जाकर आप उस बिज़नेस को अच्छे से चला सकते हैं। सबसे पहले ये पता करें कि इसमें कितनी लागत आयेगी। इससे आपको निवेश invest करने में आसानी रहेगी और भविष्य में भी परेशानी नहीं होगी। इसके बाद उस बिज़नेस की मार्केट वैल्यू market value का पता करें और उस क्षेत्र में लोगों की पसंद का भी पता करें। आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए एक सुनियोजित रणनीति बनानी होगी। इसके साथ ही आपको फ्रेंचाइजी Franchise के समझौते पर हस्ताक्षर sign the agreement करने होंगे। इसमें कंपनी company की सभी शर्ते होती हैं। इसके अलावा इसमें ये भी जानकारी रहेगी कि इसमें कितना शुल्क लगेगा। इस सबके बाद सबवे के ऑफिस में आपको training प्रशिक्षण लेना पड़ता है। वहाँ पर आपको पूरी जानकारी दी जाती है कि किस तरह आपको बिज़नेस को शुरू करना है। इससे आपको बिज़नेस को सही रूप से चलाने में आसानी रहेगी और आपसे गलतियाँ भी कम होंगी। आपको लाइसेंस भी लेना होगा क्योंकि खाद्य पदार्थ सम्बन्धी बिज़नेस में भारतीय खाद्य मंत्रालय Indian Ministry of Food से लाइसेंस License लेना पड़ता है। साथ ही आपको नगर पालिका से एनओसी पत्र NOC letter और GST number भी लेना पड़ेगा। 

बिज़नेस में आने वाला खर्चा, कमाई और मार्केटिंग 

भारत में सबवे फ्रेंचाइजी Subway Franchise Business शुरू करने के लिए आपको लगभग 25 से 30 लाख तक की जरुरत पड़ सकती है। आपको सबवे Subway कंपनी के साथ समझौता यानी एग्रीमेंट agreement भी करना होगा। जिसमें आपसे 6 लाख रुपये तक फ्रेंचाइजी शुल्क लिया जायेगा। जिसमें 8% रॉयल्टी फीस royalty fees और 4.5% विज्ञापन Advertisement के लिए लिया जाता है। आप इस बिज़नेस में अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि खाने के बिज़नेस business में इस समय अच्छी कमाई है। इसमें महीने की कमाई लगभग 20 से 25 लाख रूपये तक हो जाती है। अगर आप हर चीज का ध्यान रखते हुए बिज़नेस को चलाते हैं तो अच्छा मुनाफ़ा profit कमा सकते हैं। मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग Marketing & Advertising के लिए सबवे आपको पूरा प्रशिक्षण Training देता है। आपकी फ्रेंचाइजी खोलने की जगह, फूड क्वालिटी, प्रचार-प्रसार, मार्केटिंग पर ही आपका पूरा बिज़नेस निर्भर करता है इसलिए इन सब चीज़ों पर अवश्य ध्यान दें। साथ ही खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता और ग्राहक को दी जाने वाली सर्विस का भी ध्यान रखें। कुल मिलाकर अगर आप मेहनत, लगन और समझदारी से बिज़नेस को चलाते हैं तो इसमें आपको जरूर सफलता मिलेगी।