facebook-pixel

कामयाबी की नई कहानी

Share Us

12476
कामयाबी की नई कहानी
15 Nov 2021
9 min read
TWN Special

Post Highlight

सफलता पाने का कोई मंत्र नहीं होता यह तो सिर्फ कड़ी मेहनत और कड़े संघर्ष का नतीजा होता है। Nykaa नायका कंपनी की संस्थापक फाल्गुनी नायर ने भी कुछ ऐसा ही करके ये मुकाम हासिल किया है। देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला अरबपति billionaire बनकर, उन्होंने पूरे भारत को गौरवान्वित किया है। आज वह सबके लिए रोल मॉडल की तरह हैं। उनकी ये कामयाबी की कहानी हर उस इंसान के लिए प्रेरणा है, जो जीवन में कुछ अच्छा करना चाहते हैं और सफलता की एक नयी दास्तां लिखना चाहते हैं।

Podcast

Continue Reading..

कहते हैं न कि इस पल में ही अपनी तरफ से की गयी बेहतरीन कोशिश आपको अगले पल में किसी बेहतरीन जगह पर ले जा सकती है। ऐसा ही कुछ हुआ है कामयाबी की नई कहानी लिखने वाली Nykaa नायका कंपनी की फाउंडर Founder फाल्गुनी नायर Falguni Nayar के साथ, क्योंकि सफलता की राह हमारी छोटी-छोटी कोशिशों का ही जोड़ होती हैं। शेयर बाजार में Nykaa की जोरदार लिस्टिंग के साथ ही फाल्गुनी नायर Falguni Nayar भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला अरबपति बन चुकी हैं और सातवीं महिला अरबपति भी। उनकी उपलब्धियों के बारे में यही कहा जा सकता है कि मेहनत करने वाले लोग जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं। वे गलतियाँ तो करते हैं लेकिन हार कभी भी नहीं मानते हैं। 

नायका के बारे में 

नायका Nykaa भारत का एक बड़ा ऑनलाइन स्टोर है। यहाँ ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की एक बड़ी रेंज मिलती है। नायका कंपनी की शुरुआत साल 2012 में हुई थी और फाल्गुनी नायर इस कंपनी की फाउंडर थीं। फाल्गुनी नायर पहले बैंक में नौकरी करती थीं लेकिन इन्होंने नौकरी छोड़कर कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर प्रोडक्ट बेचने का कारोबार शुरू किया। बैंकर होने के बावजूद जब इन्होंने नौकरी छोड़ी तो लोगों को बड़ा आश्चर्य हुआ। वह कोटक महिंद्रा Kotak Mahindra इन्वेस्टमेंट बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर थीं। इसके अलावा वह कोटक सिक्योरिटीज में डायरेक्टर भी रह चुकी हैं। लोगों को लगा कि उन्होंने नौकरी छोड़कर बहुत बड़ी गलती की है लेकिन फाल्गुनी नायर को अपने ऊपर पूरा भरोसा था। उनका मकसद बस यही था कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स Beauty products बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों और कस्बों तक भी पहुंचें। आज नायका कंपनी को कौन नहीं जानता। आज नायका कंपनी के ब्यूटी और पर्सनल केयर के 400 से ज्यादा ब्रांड्स के 40 हज़ार से ज्यादा प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। 

उम्र मायने नहीं रखती 

किसी भी काम को अगर पूरी शिद्दत के साथ किया जाये तो सफलता अवश्य मिलती है, फिर चाहे व्यक्ति की उम्र कुछ भी हो। मेहनत करने वालों के लिए उम्र मायने नहीं रखती है। इसका जीता-जागता उदाहरण हैं, फाल्गुनी नायर जिन्होंने सेल्फ मेड बिलियनेयर billionaire बनकर ये साबित किया है। फाल्गुनी नायर अब 50 साल की हो चुकी हैं। वह नायका की एमडी और सीईओ हैं। कंपनी के शेयरों में जोरदार बढ़त के साथ ही नायर की नेटवर्थ 6.5 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है। महिलायें बिज़नेस के बारे में बहुत कम सोचती हैं इसलिए फाल्गुनी नायर की सफलता से कई और महिलाएं और लड़कियां भी प्रेरित होंगी। वे महिलाएं भी स्टार्टअप शुरू करके अपने बिज़नेस को एक नई दिशा दे सकती हैं। 

अपने दम पर बनी अरबपति 

ऑनलाइन स्पेस पर नायका के ब्यूटी और पर्सनल केयर के बहुत सारे ब्रांड्स और प्रोडक्ट्स हैं और साथ ही साथ नायका के 70 से ज़्यादा ऑफलाइन स्टोर्स भी हैं। ब्‍यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट की दिग्‍गज कंपनी Nykaa का आईपीओ (Nykaa IPO) बुधवार को शेयर मार्केट में लिस्‍ट हुआ। कंपनी की शेयर मार्केट (Share Market) में इतनी जबरदस्त परफॉर्मेंस रही कि कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 लाख करोड़ के पार हो गया। इतना ही नहीं, कंपनी की फाउंडर फाल्गुनी नायर अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गईं और फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) भारत की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला बन गई हैं। Nykaa की पैरेंट कंपनी FSN E-Commerce Ventures स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली पहली ऐसी यूनिकॉर्न कंपनी है, जिसका नेतृत्व महिला हाथों में है।