Starbucks फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे?

Share Us

1813
Starbucks फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे?
07 Oct 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

भारत में एक बहुत बड़ी आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चाय और कॉफी के दैनिक उपभोक्ता हैं। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं। स्टारबक्स कॉफी का एक प्रीमियम ब्रांड है, जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है। Starbucks कुछ सालों में कॉफी इंडस्ट्री coffee industry का सबसे बड़ा नाम बन गई है। यदि आप भी कुछ बड़ा करना चाहते हैं, आपके अंदर कुछ करने का जुनून है और साथ ही आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पर्याप्त पैसा है, तो आप स्टारबक्स में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि यह व्यवसाय में सबसे अच्छा कॉफी ब्रांड है। भारत में चेन कैफे का बाजार मूल्य धीरे-धीरे बढ़ रहा है। स्टारबक्स दुनिया की सबसे बड़ी कॉफ़ी चैन biggest coffee chain है। इसकी स्थापना के समय से और आज तक इसकी प्रसिद्धि बढ़ती ही जा रही हैं। लगभग 84 देशों में इसकी 33 हज़ार से ज्यादा फ्रैंचाइज़ी खुल चुकी हैं। Starbuks एक काफी बड़ा ब्रांड हैं जिसकी वैल्यू 40 बिलियन INR से भी ज्यादा है। स्टारबक्स ग्राहकों को premium quality प्रदान करता है। Starbucks भी अपने नेटवर्क को बढ़ाने और अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पहुँचाने के लिए अपनी नई नई ब्रांच ओपन कर रही है। यह अपना बिज़नेस काफी तेजी से बढ़ा रही है जिससे पूरी दुनिया मे अपने स्टोर ओपन कर सके। इनकी बिज़नेस Strategy बाकी कंपनियों से काफी ज्यादा अलग है जिसकी वजह से यह इतनी सक्सेसफुल है। 

Podcast

Continue Reading..

यदि कही भी कॉफ़ी का नाम आता है तो उसमें सबसे पहले स्टारबक्स Starbucks का नाम सबसे पहले लिया जाता है। इसका कारण यह है कि यह विश्व में कॉफ़ी की सबसे बड़ी चैन Largest chain of coffee in the world है। स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी Starbucks Franchise ने भारत में लोकप्रियता हासिल कर ली है और यह कई शहरों में अपनी जगह बना रही है। क्योंकि भारत में लोग चाय, कॉफी के दिवाने हैं और गुणवत्तापूर्ण अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के बहुत बड़े प्रशंसक भी। किसी अन्य कंपनी ने इस तरह की लोकप्रियता हासिल नहीं की है। स्टारबक्स ऐसे उद्यमियों की तलाश करता है जो ब्रांड के लिए ईमानदारी से काम करे इसलिए फ्रैंचाइज़ी मॉडल पर विचार किया जा रहा है। यदि आप Starbucks की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में सोच रहे हैं या अपने शहर में Starbucks का स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Starbucks की फ्रैंचाइज़ी लेने की क्या प्रक्रिया है और उसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। आइए विस्तार से Starbucks franchise स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी के बारे में जानते हैं।

स्टारबक्स Starbucks क्या है ?

Starbucks Corporation एक अमेरिकन कंपनी American company है। यह एक बहुत पॉपुलर Coffee House Chain कॉफीहाउस श्रृंखला है और इसकी शुरुआत 1971 में वॉशिंगटन Washington के सिएटल Seattle में हुई थी। इस कंपनी की शुरुआत तीन विश्वविद्यालय के छात्रों जेरी बाल्डविन Jerry Baldwin, Zev Siegl और Gordon Bowker गॉर्डन बॉकर ने की थी। 1987 में Starbucks Owner ने इस कंपनी को अपने पूर्व मैनेजर Howard Schultz को बेच दिया था जो 1989 तक मिडवेस्ट और नॉर्थवेस्ट में 46 स्टोर ओपन करने में कामयाब रहे। ब्रांड ने दुनिया भर में कॉफी की दूसरी लहर शुरू की वर्तमान में यह 80 से ज्यादा देशों और छह महाद्वीपों में मौजूद है और पूरी दुनिया मे इनके 30,000 से भी ज्यादा स्टोर मौजूद हैं। स्टारबक्स ने अभी तक भारत में 191 स्टोर खोले हैं इसने जनवरी 2012 में टाटा कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया, जिसका नाम ‘स्टारबक्स, ए टाटा एलायंस’ था (Starbucks, A Tata Alliance) तब से, यह भारत में विभिन्न स्थानों पर कंपनी स्टोर खोल रही है। 

Starbucks फ्रैंचाइज़ी का मार्केट स्कोप Starbucks Franchise Market Scope

आप सोच रहे होंगे कि यदि आप Starbucks की फ्रैंचाइज़ी ले लेंगे तो उसको लेने के बाद वह स्टोर चल पाएगा या नही। तो आपको इसके बारे में सोचने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ा ब्रांड हैं और इसका स्टोर जहाँ भी खुलता है उसके चलने की संभावना बहुत अधिक होती हैं। बस आपको स्टोर खोलने से पहले उस शहर के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी कि उस शहर के लोगों की पसंद क्या है। आप Starbucks का स्टोर खोलने से पहले इसके बारे में रिसर्च कर लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। अन्य चीज़ों के बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है। क्योंकि इसका मार्केट स्कोप अन्य कॉफ़ी शॉप की तुलना में कही ज्यादा अधिक होता है। स्टोर शुरू करने के लिए आपको जो लाइसेंस बनवाना होता है वो कंपनी खुद बनाती है। कंपनी द्वारा लाइसेंस प्राप्त स्टोरों को इंटीरियर डिज़ाइन, मेनू, उपकरण, प्रचार, ऑनसाइट विज़िट, प्रशिक्षण आदि में मदद की जाती है। स्टारबक्स उत्पाद की गुणवत्ता और सेवा पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए लाइसेंसिंग Licensing को प्राथमिकता देता है। ये बात तो हर कोई जानता है कि स्टारबक्स कोई छोटा-मोटा ब्रांड नहीं हैं बल्कि यह एक ऐसा ब्रांड हैं जो Coffee की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। यहाँ तक कि विदेशों के साथ-साथ इंडिया में भी इसका स्कोप बहुत अधिक है और यही वजह है कि इंडिया में भी इसके स्टोर काफी तेजी से खुल रहे हैं। Starbucks एक फेमस ब्रांड ऐसे ही नहीं बना बल्कि इसकी बेहतर मार्केटिंग स्ट्रेटेजी better marketing strategy के कारण ही कंपनी ने ये मुकाम बनाया है। स्टारबक्स ने अलग तरीके से एडवरटाइजिंग की और नए नए आईडिया अपनाये। इसके लिए उन्होंने काफी सोचकर कुछ हटकर काम किया। जैसे स्टारबक्स अपने सभी स्टोर में Coffee Cups पर लोगों का नाम लिखकर देने लगे। यह तरीका लोगों को काफी पसन्द आया और लोगों ने उस Coffee Cup की फ़ोटो खींचकर Social Media पर पोस्ट कर दी। बस इस तरह Starbucks की Free में मार्केटिंग होने लगी और इसके कस्टमर की संख्या बढ़ने लगी।

Also Read : अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें?

Starbucks Franchise के लिए जरुरी चीज़ें

यदि आप भी Starbucks Franchise लेते हैं तो कुछ चीज़ें बहुत जरुरी हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए जैसे :-

स्पेस Space requirement :- इस बिजनेस के लिए आपको स्पेस की जरुरत पड़ती है। क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।

दस्तावेज Documentation :- Starbucks Franchise के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।

वर्कर Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 4 से 5 Worker की जरुरत पड़ती है। आपके स्टोर में कुशल कर्मचारियों का होना बेहद जरूरी है।

इन्वेस्टमेंट Investment requirement :- किसी भी बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट बहुत जरुरी होता है। Starbucks Franchise के लिए भी अच्छी इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है। 

Starbucks Franchise के लिए जगह की जरूरत

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह। Market के अनुसार आपके पास Starbucks Franchise शुरू करने के लिए 200-300 वर्ग फुट Square Feet की जगह का होना जरुरी है। इस बात का ध्यान रखें कि जगह किसी Market, मॉल, और ज्यादा भीड़भाड़ वाले एरिया में हो। इसके अलावा वह जगह किसी मेन रोड़ या फिर एयरपोर्ट के पास हो। 

Starbucks Franchise के लिए जरुरी Document दस्तावेज

Starbucks Franchise को शुरू करने के आपके पास ये कुछ डॉक्यूमेंट होने जरुरी हैं जैसे- 

Personal Document (PD) :- 

निवास प्रमाण पत्र Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill आदि 

ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card

Bank Detail

फोटो Photograph, Email ID , Phone Number 

TIN No. & जीएसटी GST No.

Lease Agreement

NOC

संपत्ति दस्तावेज़ Complete Property Document 

Starbucks फ्रैंचाइज़ी में इन्वेस्टमेंट Investment

जब हम कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए ये जानना बहुत जरुरी है कि उस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आयेगी। Starbucks फ्रैंचाइज़ी में इन्वेस्टमेंट जमीन के ऊपर निर्भर करता है यदि आपकी खुद की जमीन है तो इसके अन्दर कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा अन्यथा जमीन खरीदने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। 

जमीन के लिए इन्वेस्टमेंट Land Cost :- Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs 

फ्रैंचाइज़ी फीस Franchise Fees:- Rs. 5 Lakhs से Rs. 7 Lakhs

स्टोर लागत Store Cost :- Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs

अन्य चार्जेज Charges:- Rs. 5 Lakhs To Rs. 8 Lakhs

स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन Online Application

  • इसके लिए आपको इनकी वेबसाइट, www.starbucks.in पर जाना है।

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर होंगे।

  • होम पेज पर सबसे नीचे आपको Contact का विकल्प मिलेगा।

  • इसके बाद Contact पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फार्म खुलकर आयेगा।

  • उस फार्म मे सभी डिटेल्स को अच्छे से भर दे।

  • इस पेज में आपको Email Id, मोबाइल Number और इनका एड्रेस आदि चीज़ें मिल जायेंगी।

  • फार्म भरने के बाद उसे Submit कर दे।

  • अब आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और कम्पनी आपसे कुछ दिनो के अंतर्गत कांटेक्ट करेगी।

Starbucks फ्रैंचाइज़ी में प्रॉफिट मार्जिन

स्टारबक्स फ्रेंचाइजी Starbucks Franchise के अन्दर Profit Margin के बारे में जानते हैं। स्टारबक्स के सभी प्रोडक्ट्स पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन मिलता है क्योंकि कंपनी कॉफ़ी के अलावा बहुत से प्रकार के Product Sale करती है। इसी वजह से सभी प्रोडक्ट्स में आने वाली लागत में भिन्नता होने के कारण यानि सभी का मूल्य अलग अलग होने के कारण उन पर प्रॉफिट मार्जिन Profit Margin भी अलग-अलग दिया जाता है। जब Franchise दी जाती है Profit Margin के बारे में जानकारी आपको उस टाइम दी जाती है। 

स्टारबक्स फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले मार्केट रिसर्च जरुरी Starbucks Franchise Market Research

इस बिजनेस में आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ेगा इसलिए पैसा निवेश करने से पहले आपको मार्केट रिसर्च जरूर करनी चाहिए। क्योंकि यदि आप बिना मार्केट रिसर्च के बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि जहाँ आप आउटलेट खोल रहे हैं उस शहर में Starbucks की तरह कितने ब्रांड्स पहले से खुले हुए हैं। सबसे बड़ी बात यह जरूर देखें कि उस जगह के लोगों की पसंद कैसी है और लोग कितनी संख्या में उन आउटलेट में जाते हैं। साथ ही उनकी कितनी कमाई होती है। यदि आप Starbucks की फ्रैंचाइज़ी लेंगे और उसमे इतना पैसा निवेश करेंगे तो आपको उससे पहले प्रॉपर मार्केट रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए। बिना इसके आगे चलकर आपको नुकसान हो सकता है। इसके अलावा ये जरूर देखें कि जहाँ आप फ्रैंचाइज़ी खोलने जा रहे हैं वह जगह सही है या नहीं। वहाँ पर भीड़भाड़ कितनी रहती है और कितने लोग उस जगह पर आते हैं आदि चीज़ें ध्यान में रखनी चाहिए। 

स्टारबक्स का मेनू Starbucks' Menu

Starbucks का स्टोर खोलने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि आपको वहां पर क्या क्या बेचना है। Starbucks की कॉफ़ी ही सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और लोगों को यहाँ की स्वादिष्ट कॉफ़ी सबसे पसंद आती है लेकिन कॉफ़ी के अलावा यहाँ पर और भी कई आइटम बेचे जाते हैं। Starbucks में कई अन्य तरह की ड्रिंक्स और खाने का सामान भी बेचा जाता है। स्टारबक्स ग्राहकों को बेहतरीन कॉफी और स्वादिष्ट स्नैक आइटम प्रदान करता है। चलिए उनका मेन्यू जान लेते हैं-

पेय drink

Cold Coffee कोल्ड कॉफी

Iced Coffee आइस कॉफी

एस्प्रेसो 

कारमेल जावा चिप Caramel Java Chip

कॉफी Frappuccino®

क्रीम फ्रैप्पुकिनो

अन्य पेय पदार्थ

ग्रीन टी क्रीम Green Tea Cream

डबल चॉकलेट चिप Double Chocolate Chip

कोल्ड ब्रू

तेवना® चाय

आइस्ड शेकेन

स्मूदी Smoothies

स्नैक आइटम

Vanilla Cream वेनिला क्रीम

Strawberry Cream स्ट्रॉबेरी क्रीम

सैंडविच, रैप्स Sandwiches, Wraps

पैराफिट और फल

कुकीज़ और मफिन

डेसर्ट Desserts आदि