facebook-pixel

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

Share Us

747
फैशन डिजाइनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?
09 Feb 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आजकल सब लोग बिज़नेस की दुनियां में कदम रखना चाहते है लेकिन बहुत से लोगों को ये ज्ञान ही नहीं कि उन्हें किस बिज़नेस के बारे में सोचना चाहिए इसलिए आज हम आपको फैशन डिजाइनिंग के बारे में बताएंगे जो आजकल काफी प्रचलित और पैसे कमाने के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस माना जाता है।

Podcast

Continue Reading..

बिज़नेस की दुनियां में कदम रखने के लिए सबसे पहले तो आपको ये सुनिश्चित करना पड़ता है कि आपको स्टार्ट क्या करना है। तो शायद  हम आपकी इस मुश्किल को कम कर दें क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपको आईडिया दे रहें है कि आप फैशन डिजाइनिंग बिज़नेस के बारे में सोच सकतें है। यही नहीं हम आपको ये भी बताएंगे कि आप इसे शुरू कैसे कर सकतें है और आपके अच्छे ज्ञान के लिए -फैशन डिजाइनिंग बिज़नेस Fashion Designing business से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साँझा करेंगे ताकि आपको शुरुआत करने के लिए कोई परेशानी न हो। तो आइए शुरू करते हैं:-

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च:-

अगर आप बिज़नेस स्टार्ट कर रहें है तो इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि आपको अपने बिज़नेस क्षेत्र से जुड़ी पूरी market research पहले से ही तैयार रखी हो। किसी भी कामयाब बिज़नेस के लिए ये जानकारी रखना बहुत जरूरी होता है। यदि आप फैशन डिजाइनिंग बिज़नेसके बारे में सोच रहें है तो ये जानने की कोशिश करें कि किस क्षेत्र के लोगों को आप अपनी और आकर्षित कर सकतें है, उनकी ज्यादा रुचि किस विषय में है और किस उम्र के लोगों को ज़्यादा दिलचस्पी है। हमारे कहने का सीधा सा ये मतलब है कि आपको फैशन डिजाइनिंग बिज़नेस के क्षेत्र में पूरी जानकारी को बारीक़ी  से समझना होगा क्योंकि जब ये सारी जानकारी आपको होगी तब आप असानी से अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है।

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस के लिए प्रक्रिया (process):-

आप फैशन डिजाइनिंग बिजनेस को अलग-अलग तरीकों से शुरू कर सकतें है:-

यदि आप अनुभव लेने के बाद ही बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो अगर कोई अच्छी कपड़ों की कंपनी है तो उस फैशन हाउस का चयन कर सकतें है और बाद में अपना बिज़नेस शुरू कर सकतें है। खुद डिजाइन किए हुए कपड़ों की ऑनलाइन मार्केटिंग online marketing  करके बेचना शुरू करें। आप लोगों को क्लासेस देकर पैसा कमा सकते है।

 फैशन डिजाइनिंग बिजनेस के लिए बेहतर लोकेशन का चयन:-

बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए सबसे जरूरी होता है एक बेहतर लोकेशन का चयन करना। तो ऐसी लोकेशन को चुनें जहाँ लोगों को आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी हो और उन्हें इस विषय की नॉलेज भी हो ताकि आप काम आगे बढे । सही लोकेशन को चुनने के लिए हम आपको बताते हैं कि आपको किस तरह की लोकेशन चुननी चाहिए। फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए अच्छी बिजली की रौशनी और सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है क्योंकि ये आपके प्रोडक्ट को और खूबसूरत दिखायेगा जिससे लोगों को आप ज़ल्दी ही अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस के लिए स्टाफ की जरूरत:-

यदि आप किसी शोरूम या दुकान में भी अपना बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपको इस व्यवसाय के लिए कुछ स्टाफ मेंबर्स (staff members) की आवश्यकता होगी क्योंकि अकेले सब कुछ संभालना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा।

आर्कषक पैकेजिंग(Attractive Packaging) करें:-

प्रोडक्ट की अच्छी क़्वालिटी के साथ-साथ आपको पैकेजिंग पर अच्छा ध्यान देना आवश्यक होता है यदि आपको मार्केट में अपने काम को एक प्रसिद्ध ब्रांड (famous brand) के रूप में बनाना है तो आप अपने ब्रांड के नाम को एक अच्छी पैकेजिंग में मेंसशन कर सकते है। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पैकेजिंग आर्कषक  हो।

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस के लिए कॉस्ट:-

इसके बिज़नेस को शुरू करने में जितनी लागत लगेगी उससे ज्यादा इस कोर्स को करने में फ़ीस लग जाती है। ये कॉस्ट कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है लेकिन अगर एक अनुमान लगाया जाए तो इसकी वार्षिक फ़ीस 50,000 तक होती है।

लाइसेंस रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है:-

लंबे समय के लिए बिज़नेस को अच्छे से ग्रो करने के लिए कानूनी रूप से सारी प्रक्रिया को पूरा करें। इसलिए ध्यान रहे पहले आप अपना लाइसेंस रजिस्टर करवा लें इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन डाल सकतें है।

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस में प्रॉफिट:-

ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है वैसे ही आपको मुनाफ़ा होता रहता है। लेकिन इस बिज़नेस में प्रॉफिट होने की ज्यादा संभावना है।क्योंकि एक बार आपका मार्किट में अच्छा नाम और पहचान बन गई तो आप महीने का लाखों कमा सकतें है।

अंत में चाहे कोई भी कार्य हो अगर आप उसे सच्ची निष्ठा और लगन के साथ करते हैं तो वो कार्य जरूर फलता है। इसलिए अगर आप फैशन डिजाइनिंग के बिजनेस में अपना करियर बनाने की सोच रहें है तो ऊपर बताई गई बातों पर विशेष ध्यान दें आप जरूर तरक्की करेंगे।