Exams में कैसे अच्छे मार्क्स लाएं?

Share Us

2113
 Exams में कैसे अच्छे मार्क्स लाएं?
23 Nov 2021
8 min read

Blog Post

एग्जाम्स में अच्छे मार्क्स good marks लाना बहुत मुश्किल नहीं है। सही प्लानिंग correct planning की मदद से आप किसी भी परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। कुछ ही दिनों में बोर्ड एग्जाम board exams भी होने वाले हैं तो हमने सोचा कि स्टूडेंट्स को कुछ ऐसे स्टडी टिप्स study tips बताए जाएं, जिनकी मदद से उनके अच्छे ग्रेड्स good grades आ जाएं।

नवंबर और दिसंबर में लगभग सभी स्कूल्स और कॉलेजेस में एग्जाम्स college exams होते हैं। जो छात्र शुरुआत से ही मेहनत करते हैं, उन्हें एग्जाम्स का ज़्यादा डर नहीं होता और जो छात्र साल भर पढ़ाई में ध्यान नहीं लगाते हैं उन्हें एग्जाम्स का नाम सुनकर ही डर लगता है। जैसे ही उन्हें पता चलता है कि परीक्षा नजदीक है, वे चाहते हैं कि कुछ ऐसी टिप्स मिल जाए, जिससे उनके कम समय में भी अच्छे मार्क्स आ जाएं। एग्जाम्स में अच्छे मार्क्स good marks लाना बहुत मुश्किल नहीं है। सही प्लानिंग correct planning की मदद से आप किसी भी परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। 

कुछ ही दिनों में बोर्ड एग्जाम board exams भी होने वाले हैं तो हमने सोचा कि स्टूडेंट्स को कुछ ऐसे स्टडी टिप्स study tips बताए जाएं, जिनकी मदद से उनके अच्छे ग्रेड्स good grades आ जाएं। आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप कम समय में भी अच्छे मार्क्स ला सकते हैं

1. स्टडी एरिया को साफ सुथरा रखें

स्टडी एरिया study area को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब आप अपने आस-पास कई सारी किताबें और नोट्स देखेंगे तो आपको स्ट्रेस होगा कि आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी है। कोशिश करें कि स्टडी टेबल पर उतनी ही किताबें रखें जितनी आपको उस दिन पढ़नी हों। अपने पास पानी की बॉटल जरूर रखें ताकि आपको बार-बार उठना ना पड़े और आप पूरे फोकस focus के साथ पढ़ाई कर पाएं।

2. टाइम टेबल बनाएं

भले ही आपने पूरे साल टाइम टेबल time table ना बनाया हो लेकिन परीक्षा के समय टाइम टेबल बनाना जरूरी है। टाइम टेबल बनाने से आप हर विषय board subject को पर्याप्त समय दे पाएंगे।

3. कैलेंडर की मदद लें

एक बड़ा कैलेंडर लें और उसपर मेंशन कर दें कि किस तारीख को आपको क्या पढ़ना है, कब किस विषय का रिवीजन revision करना है, किस दिन कौन सी परीक्षा है, आदि। कई लोग इसे फोन पर मेंशन करना पसंद करते हैं, लेकिन पढ़ाई करते समय आप फोन को बार-बार इस्तेमाल करेंगे तो आप डिस्ट्रैक्ट Distract होंगे। इसीलिए कैलेंडर इस्तेमाल करना ज्यादा सही रहेगा।

4. स्टडी गोल्स बनाएं

स्टडी गोल्स study goals की मदद से आप अपने ग्रेड्स सुधार सकते हैं। अपने हिसाब से अपना स्टडी गोल्स बनाएं और उसे पूरा करें। परीक्षा के कुछ दिन पहले काम को टालने की आदत से बचें, क्योंकि अगर आप अभी से पढ़ना नहीं शुरू करेंगे तो परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाना मुश्किल है।

5. टेक्स्टबुक को ज्यादा महत्व दें

कई छात्रों को नोट्स से पढ़ना पसंद होता है जो सही है लेकिन कोशिश करें कि वे नोट्स आपके हों। इसके लिए पहले आप टेक्स्टबुक पढ़ें और उसके बाद महत्वपूर्ण चीज़ों को अपनी नोट्स में लिख लें और परीक्षा के कुछ दिन पहले नोट्स पर ज्यादा ध्यान दें। खुद के नोट्स से पढ़ना सीखें।

6. मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें

कोशिश करें की एग्जाम्स की तैयारी करते समय फोन को अपने आस-पास ना रखें। फोन आपकी मदद करने से ज्यादा आपको डिस्ट्रैक्ट करेगा।

7. खुद को खुश रखें

जब आप अपने स्टडी गोल्स को पूरा कर लें तो आप अपने मनोरंजन के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं। जाहिर सी बात है कि आप 24 घंटे तो नहीं पढ़ सकते हैं, इसीलिए हर चीज़ के बीच में संतुलन बनाकर चलें। अगर आप सिर्फ पढ़ाई करेंगे तो बहुत जल्दी ही आपको अपना रूटीन बोरिंग लगने लगेगा और एग्जाम्स आने पर आपको पढ़ने का मन नहीं करेगा, इसीलिए मनोरंजन के लिए समय निकालने में कोई बुराई नहीं है।

8. अच्छी नींद लें

अपने स्लीपिंग रूटीन sleeping routine पर ध्यान दें और अच्छी नींद लें। अच्छी नींद ना लेने से दिमाग सुस्त सा रहता है और आपकी कार्यक्षमता भी कम हो जाती है, इसीलिए कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद तो जरूर लें।

9. खान-पान पर ध्यान दें

इस वक्त ऐसा कुछ भी खाने से बचें जिससे आपकी तबियत खराब हो। दूध, जूस, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और फल खाएं और फास्ट फूड्स, फ्राइड फूड्स और मिर्च-मसाले वाले भोजन को ना लें।

10. व्यायाम को भी समय दें

पढ़ाई के प्रेशर में शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना ना भूलें और व्यायाम को भी समय दें। अगर आपको व्यायाम करना अच्छा नहीं लगता है तो आप अपना कोई भी पसंदीदा स्पोर्ट्स खेलें।