जॉबलेस होने के बाद परेशानियों को कैसे कम करें ?

Share Us

1766
जॉबलेस होने के बाद परेशानियों को कैसे कम करें ?
15 Oct 2022
8 min read

Blog Post

कोविड महामारी के बाद से बेरोजगारी काफी बढ़ गयी है। फिर चाहे शहर हो या क़स्बा हर आदमी नौकरी की तलाश में है। लोग जॉबलेस Jobless हो गए हैं। कई छोटे-छोटे उद्योग-धंधे तो बिल्कुल बंद हो गए हैं। कंपनियों में भी काफी बड़े पैमाने पर छंटनी हुई है। लगभग हर कंपनी ने अपने कर्मचारियों की संख्या घटाई है। कई कंपनियों ने तो वेतन तक में कटौती की और कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से ही निकाल दिया। आज भले ही कोरोना का प्रभाव खत्म हो गया है लेकिन उन्हें फिर से नौकरी नहीं मिली। नौकरी को लेकर हर कोई परेशान है। आज जितनी आसानी से नौकरियां मिलती हैं, उतनी ही आसानी से छूट भी जाती हैं। यदि आपकी नौकरी छूट गई है और आप भी नौकरी की तलाश में हैं लेकिन आपको अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है तो आपको घबराने और परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस आर्टिकल में आपकी परेशानी को कम करने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपकी परेशानी कम हो सकती है। तो बस अब देर किस बात की है चलिए जानते हैं उन आसान उपायों के बारे में । 

देखा जाये तो आज हर कोई नौकरी से परेशान है। क्योंकि किसी को अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है, कोई नौकरी की तलाश में है और किसी की नौकरी छूट गई है। कोरोना काल corona period के बाद तो हाल बहुत ही बुरा हो गया है। छोटे और मंझोले उद्योग small and medium industries तो अभी तक लड़खड़ा रहे हैं और भारत में रोजगार देने में छोटे उद्योग, बड़े उद्योगों से कहीं आगे हैं। इन छोटे उद्योगों पर बहुत बुरी मार पड़ी और यहाँ तक कि सैकड़ों उद्योग तो बंद ही हो गये हैं। हमारी भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy खपत पर आधारित है लेकिन जब रोजगार employment के साधन ही कम होंगे और नौकरियों में छंटनी होगी तो खपत उतनी नहीं होगी जो अर्थव्यवस्था को चाहिए। यदि रोजगार में बढ़ोतरी नहीं हो रही है तो यह जॉबलेस ग्रोथ होगी। हम सब देख रहे हैं कि पिछले काफी समय से आईटी मे छंटनी का दौर जारी है और दूसरे अन्य सेक्टर्स में भी कई लोगों की नौकरी लगातार जा रही है। हर कोई इस समस्या से जूझ रहा है। अचानक नौकरी के चले जाने से लोग कुछ समझ नहीं पा रहे हैं। क्योंकि ऐसे में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अचानक नौकरी चले जाने से या हो जॉबलेस Jobless हो जाने से लोग मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान mentally and physically disturbed हैं लेकिन अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है। इस समस्या को हम नीचे दिए गए इन टिप्स के द्वारा कम कर सकते हैं। 

लोगों से कॉन्टैक्ट बनाएं Make Contact With People

ये सच है कि आजकल नौकरी खोने का खतरा लगातार लोगों के मन में बना रहता है। हर सेक्टर में जॉब की हालत खराब है तो इसलिए जॉबलेस होने के बाद इन कर्मचारियों के लिए नई नौकरी ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बस चुपचाप घर पर ही बैठे रहें और इधर उधर हाथ पैर न मारें। आपको लोगों से संपर्क बढ़ाना होगा। इसके लिए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जॉब के बारे में बात करें। उन्हें बताएं कि यदि कहीं किसी कंपनी में कोई वैकेन्सी खाली हो तो जरूर बताएं।

अपनी कमियों को समझें और उनमें सुधार करें Understand Your Shortcomings And Improve Them

अगर इस समय आपका वक्त गलत चल रहा है तो ये बहुत जरुरी है कि खुद को समझने की कोशिश करें। ये देखें कि आपसे कहाँ गलती हुई है और आपके अंदर क्या क्या कमियाँ हैं। उन कमियों को दूर करने की कोशिश करें। अपनी स्किल्स को और डेवेलप Develop more skills करें। जिससे आप जब नयी जॉब ढूंढ़ने जाएं तो अपनी स्किल्स के बारे में उन्हें बता सकें। 

अपने रिज्यूमे को अपडेट जरूर करें Be Sure To Update Your Resume

जब आपकी नौकरी चली जाये तो सबसे पहले आपको अपना रिज्यूमे बनाना होगा। उसे अपडेट करें। उसमें देखें कि आपको क्या क्या चेंज करना है। आपका रिज्यूमे जितना बेहतर होगा आपको जॉब मिलने के चांसेस उतने ज्यादा होंगे। क्योंकि सामने वाले पर इसका बहुत बड़ा इम्पैक्ट पड़ता है। साथ ही आत्मविश्‍वास में कमी न आने दें और जॉब के प्रति हमेशा सकारात्मक नज़रिया रखें। अपना रिज्यूमे तैयार रखें और जो भी आपके जानकार हों उन्हें अपना रिज्यूमे भेज दें। 

Also Read : ऑफिस में कैसे रहें स्ट्रेस फ्री

निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दें, आशावादी बनें Don't Let Despair Overwhelm You, Be Optimistic

जीवन में अप्स एंड डाउन चलता रहता है। कभी खुशियां हैं तो कभी दुख है। इसलिए आशावादी बनें और निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दें। क्योंकि अचानक जॉब के चले जाने से कई लोग डिप्रेशन depression का शिकार हो जाते हैं। उन्हें लगता है अब सब कुछ खत्म हो गया है। उनके दिमाग में कई बातें आती है जैसे गाड़ी का लोन, घर का लोन, बच्चों की फीस और अन्य खर्चे आदि। इन सभी बातों के बारे में सोचकर जॉबलेस पर्सन परेशान सा हो जाता है और कई बार कुछ गलत कदम भी उठा लेता है लेकिन ऐसा नहीं है जिंदगी यहीं रुक नहीं जाती है। आप निराशा न हों, आगे आपके लिए बहुत कुछ बाकी है। बस आप अपनी कोशिश जारी रखें और जॉब ढूंढ़ने का प्रयास करते रहें। हो सकता है आपको पहले से अच्छी जॉब मिल जाए। 

जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लें Don't Take Any Decision In Haste

जब आप परेशान होते हैं तो जल्दबाजी में बिना सोचे समझे कोई भी फैसला कर देते हैं। लेकिन ध्यान रहे जल्दबाजी में कोई फैसला न करें। जॉब का चयन भी सोच समझ कर करें जिससे भविष्य में आपको कोई नुकसान न उठाना पड़े। धैर्य बनाकर रखें और जॉब ढूंढ़ते रहें आज नहीं तो कल आपको जरूर जॉब मिल जायेगी। 

तनाव में रहने पर मनोविशेषज्ञ के पास जाएं See A Psychologist If You Are Under Stress

जब अचानक से नौकरी छूट जाती है तो जाहिर सी बात है कि हर कोई परेशान होगा लेकिन परेशानी इतनी नहीं बढ़नी चाहिए कि आप तनावग्रस्त जीवन जीने लगें। यदि आप भी लगातार तनाव में रहते हैं तो आपको इस समस्या को गंभीरता से लेना होगा। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप किसी मनोविशेषज्ञ के पास जाएं और अपनी समस्या बताएं। आपकी समस्या जरूर कम होगी। 

पार्ट टाइम जॉब करें Part Time Job

अचानक जॉब छूटने पर हो सकता है आपको कई महीनों तक जॉबलेस रहना पड़े। इसलिए जितनी जल्दी हो सके पार्ट टाइम जॉब ढूंढ़ना शुरू करें। इससे आपका मन भी लगा रहेगा और जब तक आपकी जॉब नहीं लग जाती थोड़ी बहुत आपकी इनकम भी हो जायेगी। इसका ये फायदा होगा कि आप मार्केट के टच में भी बने रहेंगे। आज के समय में पार्ट टाइम बहुत सारी जॉब हैं जैसे - यदि आपको पढ़ाने का शौक है तो आप ट्यूशन कर सकते हैं, लिखने का शौक है तो ब्लॉग लिख सकते हैं, डांस का शौक है तो डांसिंग कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके, तनाव की स्थिति से बाहर निकलें और नए सिरे से ज़िंदगी जीने की कोशिश करे। 

म्यूचल फंड से पैसा निकालें, किसी से सहायता लें या प्रॉपर्टी बेचें Withdraw Money From Mutual Funds

जाहिर सी बात है कि आपकी जॉब चले जाने से आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। लेकिन घबराएं नहीं। यदि आपके पास पैसे की कमी हो रही है तो आप अपनी किसी दूसरी प्रॉपर्टी को बेच सकते हैं। इसके अलावा यदि आपने म्यूचल फंड जैसी योजना में इनवेस्ट किया है तो वहां से पैसे निकालें। यदि आपकी फैमिली में कोई आपकी मदद कर सकता है तो उससे मदद लेने में हिचकें नहीं। 

पुरानी कंपनी की बुराई न करें Don't Blame The Old Company

ये बात सच है कि आपकी जॉब चली गयी है लेकिन यदि आप कहीं जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो अपनी पुरानी कंपनी, टीम लीडर या बॉस की बुराई न करें। क्योंकि हर कंपनी चाहती है कि उनका कर्मचारी वफादार हो और इसलिए किसी भी संगठन की बुराई न करें। ऐसा करने से आपका नए बॉस पर गलत असर पड़ सकता है और आपके प्रति उनका नजरिया नकारात्मक साबित हो सकता है। 

अपने खर्चों में कटौती करें Cut Your Expenses

जब आपके पास नौकरी नहीं है तो खर्चे पूरा करना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि सबसे बड़ी परेशानी पैसों की होती है। ऐसे समय में आप अपने खर्चों को कम करें। एक नया बजट बनाएं जिससे आगे आपको परेशानी न हो। क्योंकि किसी एक चीज़ पर रोक लगाने से अच्छा है कि आप अपने हर ख़र्च में कटौती करें। फिज़ूलख़र्च पर फुल स्टॉप लगा दें। जैसे ट्रिप पर जाने का अभी प्लान न बनाएं, फालतू शॉपिंग आदि न करें। यानि जिन चीज़ों की अभी जरुरत नहीं है उन पर खर्च न करें।