Central Universities Entrance Test (CUET) PG की तैयारी कैसे करें?

Share Us

2524
 Central Universities Entrance Test (CUET) PG की तैयारी कैसे करें?
30 May 2022
6 min read

Blog Post

National Testing Agency NTA एनटीए सीयूईटी पीजी Central Universities Entrance Test CUET PG का एग्जाम जुलाई के आखिरी सप्ताह में करवा सकता है। एकेडमिक सेशन 2022-2023 के लिए 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज 42 Central Universities इसमें भाग लेंगी और एनटीए यह एग्जाम कंडक्ट करवाएगा। देश भर के छात्र इस परीक्षा में भाग लेंगे क्योंकि पहली बार जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी Jawaharlal Nehru University और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी Banaras Hindu University जैसी टॉप यूनिवर्सिटी Top Universities भी अब सीयूईटी की मदद से ही एडमिशन लेंगी।CUET PG की तैयारी करना बहुत कठिन नहीं है। सही रणनीति के साथ आप अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। आपको सिलेबस और पेपर पैटर्न को जानना है। आइये जानते हैं  कि इसमें आवेदन के लिए क्या प्रक्रिया है और इसकी तैयारी कैसे करें ?

 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी National Testing Agency NTA ने सेंट्रल यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीयूईटी Central Universities Entrance Test. CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का खास ध्यान रखें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जून, 2022 है और आप एप्लीकेशन फीस Application Fees 19 जून तक दे सकते हैं।

ऐसा बताया जा रहा है कि एनटीए सीयूईटी पीजी cuet pg का एग्जाम जुलाई के आखिरी सप्ताह में करवा सकता है। सीयूईटी पीजी की परीक्षा सीबीटी मोड CBT Mode में होंगी और एग्जाम को दो शिफ्ट में कराया जाएगा। पहली शिफ्ट 10 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 3 से 5 बजे तक होगी। अगर आपको इस एग्जाम से रिलेटेड कोई कन्फ्यूजन है तो आप एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट NTA official website पर विजिट कर सकते हैं। 

एकेडमिक सेशन 2022-2023 के लिए 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज 42 Central Universities इसमें भाग लेंगी और एनटीए यह एग्जाम कंडक्ट करवाएगा। देश भर के छात्र इस परीक्षा में भाग लेंगे क्योंकि पहली बार जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी Jawaharlal Nehru University और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी Banaras Hindu University जैसी टॉप यूनिवर्सिटी top universities भी अब सीयूईटी की मदद से ही एडमिशन लेंगी। 

CUET PG 2022 के लिए कैसे अप्लाई करें?

  • आवेदन करने के लिए पहले एनटीए सीयूईटी NTA CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सीयूईटी पीजी 2022 CUET PG 2022 लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अपनी लॉगिन डिटेल्स login details दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म Application Form भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और उस फॉर्म की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें। 

इसके अलावा कई अन्य टॉप यूनिवर्सिटीज जैसे दिल्ली यूनिवर्सिटी Delhi University, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी Aligarh Muslim University, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी Jamia Millia Islamia University, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी Allahabad University इस साल सीयूईटी पीजी में भाग नहीं ले रही हैं और अपना अलग से एंट्रेंस एग्जाम करवा रही हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि 2023 से ये यूनिवर्सिटी भी सीयूईटी पीजी में भाग लेंगी। 

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए पेपर पैटर्न क्या होगा?

  • प्रश्न पत्र 2 पार्ट में होंगे- पार्ट A और पार्ट B
  • सीयूईट पोस्ट ग्रेजुएट के पेपर में 25 क्वेश्चन (Part- A) रीजनिंग Reasoning, इंग्लिश English, कॉम्प्रिहेंशन Comprehension, मैथ्स Maths, जनरल अवेयरनेस General Awareness और करेंट अफेयर्स Current Affairs पर होंगे और बाकी के 75 क्वेश्चन(Part-B) डोमेन बेस्ड Domain Based होंगे, यानी आप जिस विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं, बाकी के 75 प्रश्न उस विषय से होंगे। 
  • प्रश्न पत्र 400 मार्क्स का होगा और हर सही जवाब पर आपको 4 मार्क्स मिलेंगे वहीं हर गलत जवाब पर -1, इस बार पेपर में नेगेटिव मार्किंग Negative Marking भी है इसीलिए टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको अच्छी तैयारी करनी होगी। 

CUET PG की तैयारी कैसे करें?

1. सिलेबस और पैटर्न को जानें Go Through Syllabus and Check out Paper Pattern

परीक्षा में सिलेबस syllabus से बाहर प्रश्न नहीं पूछा जाएगा इसीलिए परीक्षा की तैयारी करने से पहले सिलेबस और पेपर पैटर्न syllabus and paper pattern को जानना बेहद ज़रूरी है। सिलेबस को देखने के बाद अपनी बुकलिस्ट booklist बनाएं और परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। सिलेबस देखने के बाद उसे 2 पार्ट में डिवाइड करें। पार्ट A में ऐसे टॉपिक को रखें जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी है और पार्ट B में ऐसे टॉपिक्स को रखें जो आपको अच्छे से आते हैं। ये मत सोचें कि आप कुछ टॉपिक्स ही पढ़ेंगे और कुछ कठिन टॉपिक्स को छोड़ देंगे क्योंकि जिन्होंने भी क्वेश्चन सेट किया है उन्हें पूरी आजादी है कि वह पूरे सिलेबस में आपसे कहीं से भी प्रश्न पूछ सकते हैं, इसीलिए इंपोर्टेंट टॉपिक्स को पढ़ना और बाकी टॉपिक्स को छोड़ देना बेहद रिस्की साबित हो सकता है। 

2. टाइम टेबल बनाएं Prepare A Timetable

आपको इस एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए ऐसा टाइम टेबल बनाना होगा, जिसकी मदद से आप बचे हुए समय में सारा सिलेबस पूरा कर पाएं और ढेर सारे ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन Objective Questions प्रैक्टिस कर पाएं। एक टाइम टेबल time table बनाने से आप अपने सारे काम को डिवाइड कर पाएंगे और अपना समय अच्छे से यूटिलाइज कर पाएंगे। एग्जाम के लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं बचा है इसीलिए इस वक्त ज्यादा से ज्यादा समय एग्जाम की प्रिपरेशन पर ही दें। 

3. रिवीजन Revision

एक्जाम में आपसे ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाएंगे इसीलिए अच्छे मार्क्स लाने के लिए टॉपिक को रिवाइज करने की आदत डालें। कई लोग एक टॉपिक को दोबारा नहीं पढ़ना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनका समय बर्बाद होगा लेकिन ये बिलकुल गलत है। किसी भी टॉपिक को सिर्फ एक बार पढ़ने से ऐसा हो सकता है कि आपको बाद में वह टॉपिक अच्छे से याद ना आए इसीलिए एक टॉपिक को कम से कम 2 बार तो अवश्य पढ़े। 

4. नोट्स बनाएं Make Notes

पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के एंट्रेंस में आपसे उन टॉपिक पर प्रश्न पूछा जाता है जिसे आपने ग्रेजुएशन graduation में पढ़ा है इसीलिए पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के एंट्रेंस का सिलेबस भी ज्यादा होता है। ऐसे में आप हर बार बुक्स से नहीं पढ़ सकते इसीलिए समय बचाने के लिए नोट्स बनाएं। नोट्स बनाने से आप इंपोर्टेंट पॉइंट्स important points को कम समय में रिवाइज कर पाएंगे। 

5. प्रीवियस ईयर क्वेश्चन देखें Solve Previous Year Question Papers

प्रीवियस ईयर क्वेश्चन देखकर आप यह समझ जाएंगे कि किन टॉपिक्स को आपको ज्यादा अच्छे से पढ़ना है। इसके साथ-साथ आप क्वेश्चन के लेवल और एग्जाम पैटर्न को भी अच्छे से जान पाएंगे। आप सीयूईटी पीजी के प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर्स को एनटीए की ऑफिशियल साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 

6. मॉक टेस्ट दें Practice mock tests

सिलेबस को अच्छे से पूरा करने के बाद, रिवीजन के बाद और प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर्स को सॉल्व करने के बाद आप मॉक टेस्ट दें ताकि आप चेक कर पाएं कि किन टॉपिक्स को आपको फिर से पढ़ने की जरूरत है। 

इंपोर्टेंट टिप्स Important tips for CUET PG 2022

  • इस बार एंट्रेंस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग negative marking भी है इसीलिए जिस प्रश्न का उत्तर आपको बिलकुल भी नहीं आता है, उसे अटेम्प्ट ना करें क्योंकि नेगेटिव मार्किंग की वजह से आपके कम मार्क्स आ सकते हैं। 3-4 क्वेश्चन में आप रिस्क ले सकते हैं। 
  • एग्जाम की टोटल ड्यूरेशन 2 घंटे की है इसीलिए टाइम मैनेजमेंट time management का खास ध्यान रखें।
  • जिन टॉपिक्स पर आपकी अच्छी पकड़ है, उन टॉपिक्स के MCQ सॉल्व करें और जिन टॉपिक्स में आपको दिक्कत हो रही है, उसे फिर से रिवाइज करें।
  • आप टॉपिक्स को समझने के लिए और मॉक टेस्ट के लिए यूट्यूब चैनल्स की मदद ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें :सीसीसी 2022 - प्रमाण पत्र, ऑनलाइन टेस्ट, एडमिट कार्ड, परीक्षा प्रणाली

निष्कर्ष

CUET PG की तैयारी करना बहुत कठिन नहीं है। सही रणनीति के साथ आप अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। आपको सिलेबस और पेपर पैटर्न को जानना है, बुकलिस्ट तैयार करना है, एक अच्छा टाइम टेबल बनाना है, नोट्स बनाना है, हर टॉपिक को कई बार रिवाइज करना है, प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर और सैंपल पेपर को सॉल्व करना है, और मॉक टेस्ट देना है। इसके साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट का खास ध्यान रखें और नेगेटिव मार्किंग से बचें।