facebook-pixel

कैसे खोलें अपना मनपसंद रेस्टोरेंट

Share Us

1235
कैसे खोलें अपना मनपसंद रेस्टोरेंट
03 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

कई खाद्य व्यवसाय जो एक विचार के रूप में शुरू होते हैं और पर्याप्त योजना minimum planning या अल्प ज्ञान least knowledge के बिना विकसित होते हैं, उन्हें अक्सर भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब कभी आपका स्टार्टअप बंद होता है, तो इतनी कड़ी मेहनत बेकार जाती है जिससे निराशा उत्पन्न होती है। इसलिए सलाह लेने और अपने व्यवसाय को ठीक से स्थापित करने के लिए, समय पर निवेश करने से, आपके पास एक प्रभावी और लाभदायक रेस्तरां चलाने का बेहतर मौका बनता है।

Podcast

Continue Reading..

पुराने समय से आज के समय में काफी परिवर्तन देखने को मिला है, फिर चाहें वह रहन-सहन में देखा जाए या फिर खान-पान में। वैसे ही पिछले एक दशक में भोजन का प्रारूप भी काफी बदल गया है। आप को हर छोटे बड़े शहर में नये-नये कैफे और रेस्तरां cafe and restaurent खुलते दिखाई देते हैं या खुल रहे हैं। वहीँ अब शहरों में कई जगह पर खाने के स्टॉल food stall फलफूल रहे हैं।

एक Entrepreneur के रूप में यदि आप एक रेस्तरां खोलने की सोच रहे हैं, तो खाद्य व्यवसाय food business शुरू करने के लिए आपके पास आवश्यक समय, धन, तथा साथ ही साथ वैधता validity और प्रतिबद्धता dedication पर विचार करना महत्वपूर्ण पहलू रहता है। लोग अक्सर कई विचारों को दिमाग से स्किप कर देते हैं, जिनको याद रखना अति आवश्यक है। 

कई खाद्य व्यवसाय जो एक विचार के रूप में शुरू होते हैं और पर्याप्त योजना minimum planning या अल्प ज्ञान least knowledge के बिना जल्दी से विकसित होते हैं, उन्हें अक्सर भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब कभी आपका स्टार्टअप बंद होता है, तो इतनी कड़ी मेहनत बेकार जाती है जिससे निराशा उत्पन्न होती है। इसलिए सलाह लेने और अपने व्यवसाय को ठीक से स्थापित करने के लिए, समय पर निवेश करने से, आपके पास एक प्रभावी और लाभदायक रेस्तरां चलाने का बेहतर मौका बनता है।

आइये जानते हैं लाभदायक रेस्तरां के स्टार्ट-अप हेतु कुछ सुझाव,

1. एक अवधारणा Concept पर निर्णय लेना

आपको एक तरह की अवधारणा सुनिश्चित करनी होगी कि आप किस तरह का रेस्त्रां खोलना पसंद करेंगे। इस सब के लिए आपको अच्छे से विचार करना होगा। अब यदि आपने विचार कर लिया है, तो इससे बेहतर क्या होगा और यदि आपने अभी तक ये नहीं सोचा तो सबसे पहली अवधारणा यही होनी चाहिए कि आपको कैसा फ़ूड बिज़नेस खोलने का मन है। आपको यह सोचते हुए रेस्त्रां खोलने पर विचार करना चाहिए कि आपके आस-पास की टारगेट औडिएंस targeted audience कैसी है। इन सब विचारों के बाद ही आप एक रेस्त्रां की अवधारणा बना सकते हैं और कार्य शुरू कर सकते हैं। 

"आपके रेस्तरां की क्वॉलिटी, जो इसके मूल्यों और उद्देश्यों को बनाती हैं, ये सारी चीजें प्रतिस्पर्धा से आपको अलग करेगी और यही सब आपकी यूएसपी है।"

2. अपने आस-पास के बाजार की शोध पहले करें Market Research: Competitor Analysis

किसी व्यवसाय को लेकर एक विचार होना अच्छा है, लेकिन पर्याप्त शोध के बिना आप एक ऐसा रेस्तरां नहीं खोल सकते हैं, जिसमें आप को लक्षित बाजार का कोई अनुमान नहीं है, तब इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि आपको अपने निवेश पर लाभ मिलेगा या नहीं। आपके द्वारा चुने हुए उद्योग के बावजूद, यदि आप पहले से अपनी प्रतिस्पर्धा competition, ग्राहकों, विकल्पों और लाभप्रदता पर शोध करना महत्वपूर्ण नहीं समझेंगे तो आपका व्यवसाय अधिक लाभ कभी नहीं पा पायेगा। अपवाद एक अलग धारणा है।

3. व्यवसाय योजना

योजनाएँ आपके व्यवसाय मॉडल को संरचित करने, दिशा स्पष्ट करने और टीम के सदस्यों को आकर्षित करने के साथ-साथ एक ऐसा दस्तावेज़ होने के लिए आवश्यक हैं जिसे आप अपने रेस्तरां के दैनिक प्रबंधन daily management के दौरान प्रयोग करते हैं।

4. एक रेस्तरां स्टार्ट-अप में फंडिंग Funding for startup

अपने खाद्य व्यवसाय को शुरू करने के लिए धन जुटाना थोड़ा कठिन हो सकता है।  2012 में  Federation of Small Business के एक अध्ययन में पाया गया कि 42 प्रतिशत छोटे व्यवसायों small businesses के लिए नए व्यवसायिकों ने आवेदन किया था। तब से, स्टार्टअप्स के लिए सफल फंडिंग पहल में वृद्धि हुई है, जिसमें छोटे व्यवसायों के लिए सरकारी अनुदान में वृद्धि देखी गयी है।

5. सही जगह ढूँढना

अपने व्यवसाय के लिए सही जगह ढूँढना एक चुनौती हो सकती है, क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है। जहाँ आप चाहते हैं कि आपका रेस्तरां हो, जिस प्रकार का भवन आप चाहते हैं कि आपका रेस्तरां उस जगह पर हो, जहाँ आपके ग्राहकों के आने जाने की संभावना अधिक हो। अपनी व्यावसायिक अवधारणा business concept और नैतिकता morality के आधार पर एक संपत्ति चुनना यह सुनिश्चित करने का एक समझदार तरीका है कि आपका रेस्तरां आपके अपने उद्देश्यों और आपके ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करेगा।

6. विनियम / लाइसेंस licence

ऐसे कई लाइसेंस हैं जिनकी आवश्यकता आपके रेस्त्रां को शुरू करने से पहले और उसके बीच में भी हो सकती है, जैसे कि 

संगीत लाइसेंस के लिए पीआरएस - यदि आप, या कोई अन्य, ग्राहकों, आगंतुकों (आने-जाने वाले लोग) या कर्मचारियों के लिए संगीत बजाते हैं, तो आपको संबंधित कॉपीराइट स्वामियों से कानूनी अनुमति की आवश्यकता होगी। यह लाइसेंस PRS For Music से प्राप्त किया जा सकता है।

खाद्य स्वच्छता प्रमाण पत्र - यह प्रमाण पत्र साबित करता है कि आप उचित खाद्य स्वच्छता और स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों के बारे में जानते हैं और संचालित करते हैं।

बिल्डिंग परमिट - यदि आप अपने परिसर का निर्माण करना चाहते हैं या अपनी मौजूदा संरचनाओं को जोड़ना चाहते हैं, तो आपको एक निर्माण परमिट की आवश्यकता होगी।

खाद्य परिसर की स्वीकृति - यदि आपका रेस्तरां मांस, मछली, अंडे या डेयरी उत्पादों का प्रबंधन करता है, तो आपको अपने स्थानीय परिषद द्वारा निरीक्षण और अनुमोदित approved  किया जाना चाहिए। आप इस लाइसेंस के लिए सरकारी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

7. कर्मचारी

एक टीम के रूप में काम करना किसी भी व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रेस्तरां अक्सर अपने राजस्व का एक तिहाई या अधिक स्टाफिंग, भर्ती और प्रशिक्षण पर खर्च कर सकता है, इसलिए रेस्तरां खोलने के बारे में सोचते समय इन खर्चों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।