पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं ?

Share Us

1642
पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं ?
29 Oct 2022
7 min read

Blog Post

आज के समय में वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, आर्टिकल video, photo, text, article इन सभी का उपयोग बहुत किया जाता है और अब धीरे धीरे एक नयी चीज का प्रचलन शुरू हुआ है जिसका नाम है Podcast पॉडकास्ट। पॉडकास्ट शब्द आजकल काफी सुनने को मिल रहा है। दरअसल पॉडकास्ट के द्वारा हम कोई भी जानकारी ऑडियो की फॉर्म में स्टोर करते हैं और फिर उस इनफार्मेशन को लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार दुनिया में 13% लोग हर हफ्ते 5–10 घंटे पॉडकास्ट सुनना पसंद करते है। यानि लोग हर दिन 40 Min–1.5 घंटे तक पॉडकास्ट सुनते हैं। पॉडकास्ट में हम अपनी आवाज़ को ऑडियो के रूप में सेव कर सकते हैं। आज के समय में गूगल में लोग वॉइस सर्च करते हैं और चीज़ें खोजते हैं। अब लोग धीरे-धीरे कुछ चीज़ें सिर्फ सुनना पसंद करने लगे हैं इसलिए इसका प्रचलन अब बढ़ने लगा है। अक्सर जब लोगों के पास जब वक़्त होता है तब ज्यादातर लोग पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं। पॉडकास्टिंग कर के अब आप पैसे भी कमा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी अच्छे से फील्ड में एक पॉडकास्ट बनाना है, बस इसके बाद आराम से आप पैसे कमा सकते हैं। 

आज इंटरनेट Internet के आने से लोगों का जीवन काफी बदल गया है। क्योंकि आज हमें कोई भी चीज सर्च करनी होती है तो हम उसको फटाफट गूगल में सर्च Google Search करते हैं। आज हमें कोई भी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है। हमें वो जानकारी जो हमने सर्च की है टेक्स्ट text या वीडियो video के रूप में कई वेबसाइट में मिल जाती है। अब यही जानकारी हमें एक और रूप में देखने को मिल रही है, वो है ऑडियो के रूप में और इसी ऑडियो फॉर्मेट audio format को पॉडकास्ट Podcast कहा जाता है। पॉडकास्ट सुनने वाले लोग दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। भारत में हिंदी पॉडकास्ट सुनने वाले लोगो की संख्या में काफी बढ़त हुई है। पॉडकास्ट से आज लोग काफी कमाई कर रहे हैं। पॉडकास्ट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। तो आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि क्या है पॉडकास्ट What Is Podcast और how to make money from podcasts पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं ?

Podcast क्या होता है? What Is Podcast

पॉडकास्ट एक डिजिटल Audio फाइल होती है, लोग इसे अपने Mobile या Computer में Download करके सुनते हैं। पॉडकास्ट एक ऐसी Service है, आप जिसके बारे में सुनना चाहें Audio सुन सकते हैं। जब भी लोगों के पास समय होता है तब लोग पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं। यानि जब भी लोगों के पास खाली समय होता है या फिर जैसे गाड़ी चलाते हुए, खाना बनाते हुए, जिम में या फिर वॉक करते हुए लोग पॉडकास्ट सुंनना पसंद करते हैं। ज्यादातर पॉडकास्ट में आप कुछ सीखते हैं या receive new information कोई नयी जानकारी प्राप्त करते हैं। आज के समय में वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, आर्टिकल video, photo, text, article इन सभी का उपयोग बहुत किया जाता है। ऐसे ही अब एक नयी चीज का प्रचलन शुरू हुआ है जिसका नाम है Podcast पॉडकास्ट। यदि कोई भी कंटेंट content ऑडियो के रूप में होता है तो उसे हम Podcast पॉडकास्ट कहते हैं। पॉडकास्ट ऑडियो फाइल्स podcast audio files की एक series सीरीज A podcast is a series of audio files है, जिसे लोग डाउनलोड करके सुन सकते हैं। पॉडकास्ट के द्वारा हम अपनी आवाज को ऑडियो के रूप में डाल सकते हैं। इसमें ऑडियो रिकॉर्ड करके, Social media सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके जानकारी Information को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जैसे हम blogging ब्लॉगिंग में आर्टिकल लिखते हैं और लोगों के साथ शेयर करते हैं उसी तरह पॉडकास्ट में हम जानकारी को audio ऑडियो के फॉर्म में स्टोर store करके जानकारी को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। देखा जाये तो आज के समय में लोग किसी चीज को पढ़ने के बजाय सुनना पसंद कर रहे हैं इसलिए धीरे धीरे Podcast पॉडकास्ट की भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। 

Podcasting से कैसे करें कमाई How To Earn From Podcasting

पॉडकास्टिंग से आज आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अच्छे से फील्ड में पॉडकास्टर बनाना है। पॉडकास्टर ऐसा बनाएं कि लोग उसको पसंद करें। क्योंकि यदि उसमें अच्छी जानकारी good value and good information होगी तो लोग जरूर उसको पसंद करेंगे। फिर आपके यूज़र्स बढ़ेंगे और पॉडकास्ट से आपकी अच्छी कमाई की शुरुआत हो जायेगी। मतलब आपको जिस चीज की आपको नॉलेज है उसे दूसरों के साथ शेयर कीजिये। साथ ही स्पॉन्सरशिप Sponsorship और Monthly Subscription Model मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल के द्वारा भी आपकी कमाई शुरू हो जायेगी। जैसे जैसे Podcast पॉडकास्ट को सुनने वाले listeners श्रोताओं का username यूज़रनेम बढ़ता जाएगा इसके द्वारा आप स्पॉन्सरशिप करके उससे कमाई कर सकते हैं। फिर धीरे धीरे जैसे ही आप का पॉडकास्ट आगे बढ़ता जाएगा और बहुत सारे लोग इसको सुनने लग जाएंगे तो आप अपने Podcast को paid कर सकते हैं। फिर आप अपने पॉडकास्ट को सुनने के बदले Monthly Subscription के हिसाब से चार्ज ले सकते हैं। इसके अलावा आप वेबसाइट से भी अर्निंग कर सकते हैं। जैसे ही लोग पॉडकास्ट को सुनने के लिए आपकी वेबसाइट पर आते हैं तो आप वेबसाइट पर एडसेंस की मदद से ऐड लगाकर कमाई कर सकते हैं। इस तरह पॉडकास्ट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं पैसे कमाने के इन तरीकों के बारे में-

Also Read : Starbucks फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे?

  • Affiliate marketing करके पैसे कमा सकते हैं 

आज के समय में पैसे कमाने के लिए Affiliate Maketing एक बहुत ही बड़ा क्षेत्र है। इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप Podcast में किसी Product या Services के बारे में बात करते हैं तो Affiliate Marketing से आप पैसे कमा सकते हैं। 

  • Services बेचकर पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं

यदि आपको किसी चीज के बारे में अच्छे से जानकारी है और आपको उसका अच्छा नॉलेज है तो आप उसकी Services देकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे की आप अपने Podcast में लोगो को किसी भी चीज की पूरी जानकारी देते हैं तो फिर लोग आपकी Services पे भरोसा रखेंगे और उस चीज के लिए आपसे Services लेंगे। इस तरह आप किसी भी सर्विस को दूसरे लोगो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

  • Monthly subscriptions से पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं

यदि आपके पॉडकास्ट को बहुत लोग सुनते हैं यानि अब आप अपने पॉडकास्ट पर एक अच्छी ऑडियंस बना चुके हैं और वो आपको सुनना पसंद करते हैं तो तो वो आपको पैसे देकर भी सुनना पसंद करेंगे। फिर आप उनसे हर महीने पैसे लेकर अच्छा कंटेंट दे सकते हैं। ये जरूर देखें कि आपकी ऑडियंस को क्या सुनना पसंद है। फिर जब आपके Audience काफी बन जाएंगे तो तब आप मंथली सब्सक्रिप्शन शुरू कर सकते हैं। 

  • products बेचकर आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं 

कोई भी Physical प्रोडक्ट्स बेचकर selling products आप पैसे कमा सकते हैं। जैसे यदि आपके पास अच्छी खासी Audience है या अच्छी Fan Base है तो आप उनको T-Shirts, Mug, आदि ऐसी चीज़ें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा कई चीज़ों को आप ऑनलाइन प्रिंट करके बेच सकते हैं। 

  •  Advertising और sponsors के द्वारा पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं

आप Sponsors और Advertisers के द्वारा अपने Podcast से पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास अच्छी Audience है तो ऐसे कई सारे Podcast Ad Network हैं जिनसे आप Advertisers से जुड़ सकते हैं। वो आपके लिए Advertisers ढूंढते हैं। 

  • Courses देकर पैसा कमा सकते हैं

यदि लोग आपके पॉडकास्ट को सुनते हैं और आप किसी भी चीज में एक्सपर्ट हैं तो आप उसके बारे में Audience को कुछ भी बताते हैं या सिखाते हैं। तो आप अपने पॉडकास्ट के द्वारा कोर्सेज बनाकर कोई भी ऐसी चीज़ लोगो को सिखा सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। ऐसे कई Podcasts हैं जो Online Courses के द्वारा अपने कोर्सेज बेचकर पैसा कमाते हैं। पॉडकास्ट में अगर आपकी एक अच्छी Audience बन जाती है तो आपके पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ जाते हैं। 

  • Coaching और Consulting services देकर पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं 

 इसमें आप किसी को कुछ कोचिंग या कंसल्टिंग सर्विसेज देकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप योग, Fitness के बारे में बात करते हैं, Diet के बारे में बात करते या फिर कुछ पढ़ाई के बारे में बात करते हैं। इसके द्वारा आप कोचिंग देकर पैसा कमा सकते हैं। 

  • Books बेचकर पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं

पॉडकास्ट में अगर आपकी एक अच्छी Audience बन जाती है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप अपने Audience ऑडियंस को selling books किताबें बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कुछ अच्छी बुक्स के बारे में आप अपने ऑडियंस को बता सकते हैं। फिर वो उन बुक्स को खरीदेंगे और आपको उसके लिए कमीशन मिल जाएगा। इसके अलावा अपनी खुद की बुक भी आप बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।