facebook-pixel

व्यावसायिक नैतिकता क्या है और ये क्यों महत्वपूर्ण हैं?

Share Us

5801
व्यावसायिक नैतिकता क्या है और ये क्यों महत्वपूर्ण हैं?
01 Dec 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

व्यावसायिक नैतिकता का महत्व importance of business ethics कर्मचारी वफादारी और मनोबल या प्रबंधन टीम बंधन की ताकत से कहीं अधिक है। जैसा कि सभी व्यावसायिक पहलों business initiatives के साथ होता है, किसी कंपनी का नैतिक संचालन ethical operation छोटी और लंबी अवधि दोनों में सीधे तौर पर लाभप्रदता profitability से संबंधित होता है।

सभी व्यवसायों का यह दायित्व होता है कि वे अपने ग्राहकों और कर्मचारियों को बेहतरीन सेवा दें और प्रोफेशनल रूप से काम करें। व्यावसायिक नैतिकता का पालन करने से बेहतर सेवा प्रदान करने में, कंपनी को बढ़ाने में और गुणवत्तापूर्ण कर्मचारियों को बनाए रखने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं, व्यावसायिक नैतिकता क्या है What is Business Ethics?

Podcast

Continue Reading..

अपने कंपनी के बेहतर प्रदर्शन के लिए और उन्हें संगठित रखने के लिए कुछ व्यावसायिक नैतिकता को बनाए रखना जरूरी माना जाता है। आप व्यक्तिगत व्यावसायिक नैतिकता भी विकसित कर सकते हैं, जो आपके करियर में आपकी बहुत मदद करेगा।

सभी व्यवसायों का यह दायित्व होता है कि वे अपने ग्राहकों और कर्मचारियों को बेहतरीन सेवा दें और प्रोफेशनल रूप से काम करें। व्यावसायिक नैतिकता का पालन करने से बेहतर सेवा प्रदान करने में, कंपनी को बढ़ाने में और गुणवत्तापूर्ण कर्मचारियों को बनाए रखने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं, व्यावसायिक नैतिकता क्या है।

नैतिकता क्या है What is ethics ?

जब आपको सही और गलत का पता होता है और आप उसकी मदद से निर्णय लेने में सक्षम होते हैं, आपको परिस्थितियों का मूल्यांकन करना आता है आदि, ये सभी नैतिकता के अंतर्गत आते हैं। ईमानदारी, जिम्मेदारी, विश्वास यह सभी व्यक्तिगत नैतिकता के अंतर्गत आते हैं, वहीं वफादारी, पारदर्शिता, निष्पक्षता,सम्मान यह सब व्यापार या पेशेवर नैतिकता के अंतर्गत आते हैं।

Also Read: व्यवसाय की कोई उम्र नहीं होती

व्यावसायिक नैतिकता क्या है What is business ethics ?

हर उद्योग का अपना-अपना नैतिक आचरण होता है और यह तय करता है कि वो कंपनी ग्राहकों को कैसी सेवा दे रही है। कर्मचारियों का एक दूसरे के प्रति कैसा व्यवहार है और मालिक का कर्मचारियों की तरफ कैसा व्यवहार है। आप आसान भाषा में कह सकते हैं कि प्रत्येक उद्योग का अपना नैतिक आचरण होता है, जो कंपनी में हो रहे विभिन्न प्रक्रियाओं और प्रणालियों को प्रभावित करता है।

व्यावसायिक नैतिकता उन प्रथाओं और नीतियों का समूह है जिनका उपयोग कंपनियां वित्त, बातचीत और सौदों, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी corporate social responsibility, और अधिक के बारे में निर्णय लेने के लिए करती हैं। नैतिकता के एक मजबूत सेट के बिना, एक व्यवसाय कानून का उल्लंघन कर सकता है, वित्तीय नुकसान और नैतिक दुविधाओं का सामना कर सकता है। लेकिन अच्छी व्यावसायिक नैतिकता ग्राहकों, कर्मचारियों और अन्य हितधारकों को सुनिश्चित करती है कि एक कंपनी नियमों का पालन करती है और सही काम करती है। जब कोई ब्रांड विश्वास खो देता है, तो यह बिक्री को खतरे में डाल सकता है और कर्मचारी प्रतिधारण harm employee retention को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे सरकारी एजेंसियों की छानबीन का भी अधिक सामान करना पड़ता है। यदि अन्य व्यवसाय आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो वे कहीं और उत्पाद खरीद सकते हैं या अन्य खरीदारों को अपने अच्छे सौदे दे सकते हैं। अच्छी वित्तीय योजना good financial planning और सकारात्मक कमाई के लिए व्यावसायिक नैतिकता महत्वपूर्ण है। यदि आप व्यवसाय में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो आपको व्यावसायिक नैतिकता के सिद्धांतों principles of business ethics को समझने की आवश्यकता होगी और आप इस आवश्यक कौशल को कैसे सुधार सकते हैं।

व्यावसायिक नैतिकता कंपनियों को कैसे लाभ पहुँचाती है? How Do Business Ethics Benefit Companies?

एक उच्च नैतिक मानक high ethical standard के अनुसार व्यवहार करके, कंपनियां अधिकारियों, प्रबंधन टीमों और कर्मचारियों के बीच आंतरिक रूप से सफल होने केअपने लक्ष्यको मजबूत कर सकती हैं। इसके अलावा, कंपनियां उन निवेशकों को आकर्षित कर सकती हैं और रख सकती हैं जो स्वयं उन कंपनियों के प्रति आकर्षित हैं जो नैतिक व्यवहार के अपने मानकों के अनुरूप हैं। दूसरे शब्दों में, व्यावसायिक नैतिकता ethical behavior कंपनियों को लंबे समय तक चलने वाली, ठोस प्रतिष्ठा और वित्तीय सफलता Solid reputations and financial success बनाने में मदद कर सकती है।

सामान्य व्यक्तिगत नैतिकता के उदाहरण Examples of General Personal Ethics

 1. पारदर्शिता

कोई भी ग्राहक या कोई कर्मचारी ऐसी कंपनी के साथ नहीं जुड़ना चाहेगा जो सही तथ्य ना दें और अपनी कही जाने वाली बात पर स्पष्ट ना हो।

एक कंपनी को हर चीज के बारे में स्पष्ट और खुले तौर पर बात करना जरूरी है। ग्राहक भी ऐसी कंपनी को काफी पसंद करते हैं और इससे ग्राहकों और कंपनी के बीच अच्छा रिलेशन बनाता है, जो आगे कंपनी को सफल बनाता है। जनता को अक्सर उसी कंपनी के उत्पाद और सेवा में भरोसा होता है, जो कंपनी अपनी बात को स्पष्ट रूप से पेश करती है।

2. वफादारी

दवाब होने पर भी जब आप अपने निर्णय पर अडिग होते हो, तो ये आपका साहस दिखाता है। चाहे कैसा भी वक्त को कंपनी को हमेशा सही रास्ता ही चुनना चाहिए। यह स्पष्ट करता है कि कंपनी अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के प्रति कितनी वफादार है। वफ़ादारी, व्यवसाय में सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है।

Also Read: व्यवसाय का सपना अब होगा अपना

3. विश्वसनीयता

ऐसी कंपनियां को ग्राहकों और कर्मचारियों से किए गए वादे को पूरा करती हैं, वे भविष्य में ज्यादा सफल होती हैं। लोग उन लोगों के साथ काम करना और खरीदना पसंद करते हैं, जिनके ऊपर उन्हें भरोसा है। 

4. निष्पक्षता और समानता

वैसे तो सारी ही कंपनियों को निष्पक्ष रूप से कार्य करने का प्रयास करना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान उन कंपनियों को ज्यादा रखना चाहिए जो नई-नई स्थापित हुई हैं। कभी भी प्रतिस्पर्धा के चक्कर में पड़कर सम्मानजनक तरीकों का उपयोग करना ना भूलें। आपको हर ग्राहक और कर्मचारी के साथ समानता का व्यवहार करना है।

5. उत्कृष्टता प्रदान करना।

ग्राहकों को बेहतर उत्पाद और सेवा देना कंपनी का कर्त्तव्य है। नैतिक कंपनियां अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए बेहतरीन प्लांस बनाती हैं। वो सर्वोत्तम तरीकों को खोजती हैं, जिनसे वो व्यवसाय में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पाएं।

6. व्यावसायिक नैतिकता प्रतिष्ठा को प्रभावित करती है Business Ethics Affect Reputation

ब्रांड अब केवल उन कंपनियों के स्वामित्व में नहीं हैं जिनका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। कर्मचारी, उपभोक्ता और शेयरधारक तेजी से महसूस करते हैं कि एक ब्रांड उनका भी है। इसीलिए 42 प्रतिशत उपभोक्ता किसी कंपनी के साथ व्यापार करना बंद कर देंगे यदि वे किसी सामाजिक मुद्दे पर उसके शब्दों या कार्यों से असहमत हैं। और 60 प्रतिशत से अधिक का कहना है कि उनके खरीदारी के फैसले कंपनी के नैतिक मूल्यों और प्रामाणिकता से प्रेरित होते हैं।

 7. व्यावसायिक नैतिकता कर्मचारी व्यवहार के लिए टोन सेट करती है

नेतृत्व Leadership कर्मचारियों के लिए एक मिसाल कायम करता है। जब नेता एक मजबूत नैतिक दिशा दिखाते हैं, तो यह दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके कर्मचारी अच्छा व्यवहार करें, तो आपको उनके साथ अच्छा व्यवहार करने और इस तरह से कार्य करने की आवश्यकता है जिससे उन्हें आपको बॉस कहने में गर्व महसूस हो।

 8. अच्छा व्यापार नैतिकता वार्ता में सहायता करता है Good Business Ethics Aid in Negotiations 

जब किसी कंपनी की सकारात्मक प्रतिष्ठा होती है, तो वह अन्य व्यवसायों को इसके साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करती है। कोई भी ऐसी कंपनी के साथ व्यापार नहीं करना चाहता है जो अपने अपने वादों पर खर नहीं उतरती । यदि दोनों व्यवसाय नैतिक खेल के नियमों को समझते हैं, तो वे बेहतर, मजबूत बातचीत कर सकते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि सौदे से उन्हें जो वादा किया गया है वह उन्हें मिलेगा।