नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन पाने के लिए क्या करें?

Share Us

974
नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन पाने के लिए क्या करें?
12 Mar 2022
7 min read

Blog Post

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन फ्लॉलेस, फ्रेश और यंग लगे लेकिन मेकअप के ज्यादा इस्तेमाल से आपके स्किन की प्राकृतिक सुंदरता और शाइन कम हो जाती है इसीलिए नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन Naturally Beautiful Skin पाने पर ज़ोर दिया जाता है। जब आपकी स्किन नेचुरली ब्यूटीफुल रहेगी तो आप कम मेकअप में भी अच्छे दिख सकते हैं।

 

 

हर कोई खूबसूरत होता है लेकिन अपने आप को और खूबसूरत दिखाने के लिए और फ्लॉलेस स्किन flawless skin के लिए अक्सर लोग मेकअप makeup का इस्तेमाल करते हैं। हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन फ्लॉलेस, फ्रेश और यंग लगे लेकिन मेकअप के ज्यादा इस्तेमाल से आपके स्किन की प्राकृतिक सुंदरता और शाइन कम हो जाती है इसीलिए नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन naturally beautiful skin पाने पर ज़ोर दिया जाता है। जब आपकी स्किन नेचुरली ब्यूटीफुल रहेगी तो आप कम मेकअप में भी अच्छे दिख सकते हैं।

बिना मेकअप के सुंदर दिखने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और अपनी आदतों पर ध्यान देना होगा। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और अपनी आदतों पर ध्यान नहीं देंगे तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा और आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन पाने के लिए क्या करें-

1. बैलेंस्ड डाइट लें

जिस तरह का खाना आप खाते हैं उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर होता है। एक बैलेंस्ड डाइट balanced diet लेना जिसमें सारे न्यूट्रिएंट्स हों, आपकी स्किन के लिए बहुत ज़रूरी है। अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों और फलों को शामिल करें। जब आप संपूर्ण पौष्टिक आहार लेते हैं तो उसका असर आपके चेहरे पर भी दिखता है। विटामिन सी और विटामिन डी के सेवन से स्किन ग्लोइंग बनती है इसीलिए अपनी डाइट में विटामिन सी और विटामिन डी युक्त आहार को ज़रूर शामिल करें।

2. खूब पानी पीएं

हमारा बॉडी फंक्शन और सिस्टम पानी पर निर्भर होता है इसीलिए खुद को हाइड्रेट hydrate रखना ज़रुरी है। अपने बॉडी से टॉक्सिंस को निकालने के लिए दिन भर में करीब 3 से 4 लीटर पानी पीएं। सादे पानी से अगर आप बोर हो जा रहे हैं तो आप लेमन, खीरा और मिंट की मदद से डिटॉक्स ड्रिंक detox drink भी तैयार कर सकते हैं। जब स्किन हाइड्रेट रहती है तो ग्लो अपने आप ही आ जाता है।

3. अच्छी नींद लें

खुद को चार्ज रखने के लिए 6 से 7 घंटे की नींद लेना ज़रूरी है। हर रोज़ फ्रेश दिखने के लिए आपको अच्छी नींद लेनी ही चाहिए। अगर आप नींद के साथ समझौता करते हैं तो आपको कम उम्र में एजिंग और रिंकल्स ageing and wrinkles की समस्या हो जाती है क्योंकि आपकी त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन नहीं कर पाती है। अच्छी नींद ना लेने का असर सबसे पहले आपकी आंखों और उसके आस-पास की एरिया पर दिखता है इसीलिए अगर नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन चाहिए तो पर्याप्त मात्रा में नींद ज़रूर लें।

4. व्यायाम की मदद लें

अगर आपकी तैराकी, जिम और योग में रुचि है तो इसे आप ज़रूर समय दें। इससे आपकी स्किन के साथ-साथ आपका मूड भी अच्छा होता है। 

5. सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनें

आप जो भी स्किन और हेयर से जुड़े प्रोडक्ट्स लगाते हैं, उसका सीधा असर आपकी त्वचा और बालों पर होता है इसीलिए अपने हेयर और स्किन टाइप hair and skin type को देखते हुए ही प्रॉडक्ट्स चुनें। इसके अलावा ऐसे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें जिनमें पैराबेन, पेट्रोकेमिकल्स और सल्फेट्स की मात्रा हो।

6. जल्दी-जल्दी प्रोडक्ट्स ना बदलें

कोई भी प्रोडक्ट आपकी स्किन पर तुरंत असर नहीं दिखाता है इसीलिए जल्दबाजी में आकर जल्दी-जल्दी प्रोडक्ट्स ना बदलें। अपनी त्वचा और बालों की ज़रूरत को समझें और एक ही स्किनकेयर और हेयर केयर रूटीन skincare and haircare routine को अपनाएं। जब आप मॉर्निंग और नाइट स्किनकेयर रूटीन करते हैं तो कुछ समय में ही आपको अपनी स्किन पर सकारात्मक प्रभाव दिखते हैं।

7. स्किन को एक्सफोलिएट करें

डेड सेल्स को हटाने के लिए और स्किन को स्मूथ बनाने के लिए उसे नियमित तौर पर एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है। जब आप स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करते हैं तो आपको ब्लैकहेड्स, पिंपल्स और ओपन पोर्स की समस्या हो जाती है और स्किन डल लगती है। इन्हीं चीज़ों को छुपाने के लिए फिर आप मेकअप करते हैं। 

8. सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

यूवीए UVA, यूवीबी UVB और यूवीसी UVC रेज की वजह से रिंकल्स, फाइन लाइंस, हाइपर पिग्मेंटेशन और ब्लैक स्पॉट्स की समस्या हो सकती है इसीलिए घर से बाहर जाने से पहले एसपीएफ 30 SPF 30 युक्त सनस्क्रीन sunscreen लगाना ना भूलें।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/make-your-own-hydrating-face-mist

 

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_cc72dmake-your-own-hydrating-face-mist.jpg