facebook-pixel

Reading Habit कैसे विकसित करें?

Share Us

3004
Reading Habit कैसे विकसित करें?
17 Oct 2022
7 min read
TWN Special

Post Highlight

हम अक्सर बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित करने के बारे में सुनते हैं। इसको लेकर भी चर्चा हो रही है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जब तक माता-पिता, अभिभावक, शिक्षक स्वयं पढ़ने की आदत विकसित नहीं करेंगे, तब तक बच्चों में केवल बताकर पढ़ने की ललक विकसित नहीं होगी। रीडिंग हैबिट विकसित करना है तो पहले ये जानने की कोशिश करें कि आपको क्या पढ़ना सबसे ज्यादा पसंद है। ये नहीं कि किसी के कहने एक क्लासिक बुक उठा ली और वह किताब आपको इतनी बोरिंग लगी कि आपको लगने लगा कि लोग किताबें पढ़ कैसे लेते हैं, और अगर आपने बार-बार यही किया तो रीडिंग हैबिट डेवलप करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। हम आपकी प्रॉब्लम को समझते हैं इसीलिए आज हम आपको कुछ आसान और मजेदार टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप भी एक बुक लवर bibliophile बन जाएंगे। 

#HowToDevelopAReadingHabit
#Books
#Bibliophile
#ReadingIsAnInvestment 

Podcast

Continue Reading..

इस बार न्यू ईयर पर आपने क्या-क्या रिजॉल्यूशन लिए थे? जिम जाऊंगा, वेट लॉस करूंगा, ढेर सारी किताबें पढूंगा, सुबह जल्दी उठूंगा, और ना जाने क्या क्या!

क्या आप ने सच में किताबें पढ़ी हैं या बस रिजॉल्यूशन लिया है कि मैं किताबें पढूंगा। ऐसा हो सकता है कि आप किताबें तो पढ़ना चाहते हैं लेकिन आप शुरू नहीं कर पा रहे हैं और जो किताबें आपने पढ़नी शुरू की है, वो आपको इंट्रेस्टिंग नहीं लग रही है इसीलिए आपको एक ही किताब पढ़ने में बहुत समय लग रहा है और आप अपना रेजोल्यूशन पूरा नहीं कर पा रहे हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप अकेले नहीं है, चुकीं आप ये ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं, इसका मतलब यही है कि आप रीडिंग हैबिट विकसित Develop a reading habit करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि शुरू कहां से करें। 

रीडिंग हैबिट विकसित करना बहुत मुश्किल नहीं है। अगर आप कुछ ऐसा पढ़ रहे हैं जिसे पढ़कर आपको मजा आ रहा है और आप उस किताब को जल्द से जल्द खत्म करना चाह रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपने शुरुआत सही की है।।

दरअसल, कोई भी किताब बोरिंग नहीं होती है, सारी ही किताबें इंट्रेस्टिंग होती हैं। जैसे कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें साइंस बहुत पसंद होता है, वहीं कुछ बच्चों को मैथ्स, किसी को इंग्लिश तो किसी को हिस्ट्री। ठीक इसी तरह किताबों में भी किसी को फिक्शन Fiction books पढ़ना बेहद पसंद होता है, तो किसी को नॉन-फिक्शन Non-fiction books, किसी को महान लोगों की जीवनी Autobiography पढ़नी ज्यादा पसंद होती है आदि। 

रीडिंग हैबिट विकसित करना है तो पहले ये जानने की कोशिश करें कि आपको क्या पढ़ना सबसे ज्यादा पसंद है। ये नहीं कि किसी के कहने एक क्लासिक बुक उठा ली और वह किताब आपको इतनी बोरिंग लगी कि आपको लगने लगा कि लोग किताबें पढ़ कैसे लेते हैं, और अगर आपने बार-बार यही किया तो रीडिंग हैबिट डेवलप करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। हम आपकी प्रॉब्लम को समझते हैं इसीलिए आज हम आपको कुछ आसान और मजेदार टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप भी एक बुक लवर bibliophile बन जाएंगे। 

How To Develop A Reading Habit

एक साल में 50 से अधिक किताबें पढ़ना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। सच में, किताबें पढ़ना बहुत आसान है, आइए जानते हैं कैसे!

1. अपने पसंदीदा विषय से शुरुआत करिए Start With Your Favorite Genre 

अगर आप कोई बेस्टसेलर किताब bestseller book चुनते हैं तो ज्यादातर ये होता है कि करीब 50 पेज तक आते-आते आपको लगता है कि ये बेस्टसेलर बुक तो बहुत बोरिंग है। अगर मुझे बेस्टसेलर किताब बोरिंग लग रही है तो मैं बाकी किताब कैसे पढ़ पाऊंगा। 

ऐसा मत करिए। आप ऐसी किताब चुनिए जिसमें आपको इंट्रेस्ट है। अगर आपको मूवीज में बहुत रुचि है तो आप अपने किसी पसंदीदा स्टार की बायोग्राफी पढ़ सकते हैं। अगर आपको स्पोर्ट्स में रुचि है तो आप अपने पसंदीदा स्पोर्ट्सपर्सन की ऑटोबायोग्राफी पढ़ सकते हैं। फिक्शन में रुचि है तो फिक्शन बुक्स पढ़ सकते हैं, बिज़नेस और मनी मेकिंग में रुचि है तो बिज़नेस और स्टार्टअप पर लिखी किताब पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको बुक बोरिंग नहीं लगेगी और धीरे-धीरे आप हर विषय पर किताब पढ़ना शुरू कर देंगे। 

आज आपको हॉरर, मिस्ट्री, रोमांस, साइंस फिक्शन, थ्रिलर्स, चिल्ड्रेन फिक्शन, इंस्पिरेशनल, रिलीजियस, सेल्फ हेल्प, बायोग्राफी, ऑटोबायोग्राफी, बिज़नेस, मनी मेकिंग आदि क्षेत्रों में हज़ारों अच्छी किताबें मिल जाएंगी। 

ये भी पढ़ें: एक बेहतर और सफल इंसान बनने के लिए पढ़ें ये किताब

2. पढ़ने के लिए समय निकालें Set Aside Time For Reading

अगर आपको रीडिंग हैबिट reading habit डेवलप करना है तो आपको रोज़ पढ़ने के लिए कुछ समय निकालना होगा। ज़रूरी नहीं है कि आप पहले ही दिन एक घंटे से शुरुआत करें, आप शुरुआत में सिर्फ 10 से 20 मिनट देकर भी रीडिंग हैबिट विकसित कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखना है कि कंटीन्यूटी ब्रेक मत करिएगा और रोज़ 10 से 20 मिनट पढ़ने को दीजिएगा। कुछ दिनों में आप पाएंगे कि आप 10 मिनट नहीं बल्कि 1 से 2 घंटे तक किताब पढ़ने लगे हैं।

3. शुरुआत में कम पेज की किताब पढ़ें Read Thinner Books When You Start

शुरुआत में कभी भी 500 पेज की किताब ना पढ़ें क्योंकि आपको लगेगा कि ये किताब तो पढ़ने में आपको महीने लग जाएंगे। वहीं अगर आप 100 से 150 पेज की बुक से शुरुआत करेंगे तो आप उसे 1 वीक में ही पढ़ लेंगे। शुरुआत 100 से 150 पेज की किताब से करें और बाद में आप 500 से 1000 पेज की किताब भी पढ़ लेंगे। 

जब आप 100 से 150 पेज की किताब पढ़ेंगे तो आप उसे एक वीक में ही खत्म कर लेंगे और इस तरह से आप महीने में 4 किताब पढ़ लेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि रीडिंग मुश्किल नहीं है और धीरे-धीरे किताबें पढ़ना आपकी आदत बन जाएगी और आप एक बुक लवर book lover बन जाएंगे। 

4. अपने साथ हमेशा एक किताब रखें Always Carry A Book With You

"With a book, you're never alone" - Bisila Bokoko

लगातार काम करते-करते हम सब बोरिंग महसूस करते हैं और ऐसे में सबसे पहले हमें हमारा फोन याद आता है। हम इंस्टाग्राम और फेसबुक पर स्क्रॉल करना शुरू करते हैं और कब 1 से 20 मिनट हो जाता है, पता ही नहीं चलता है। ऐसे में अगर आप बोरिंग महसूस करने पर किताब पढ़ेंगे तो आप अपना समय सोशल मीडिया ऐप्स पर बर्बाद नहीं करेंगे और कुछ नया सीखेंगे। 

आप बस, ट्रेन, ऑफिस हर जगह किताब पढ़ सकते हैं और अब तो किंडल Kindle की मदद से आप अपने फोन पर ही किताब पढ़ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: सप्ताह में एक किताब पढ़ने के लिए 6 टिप्स

5. लिस्ट बनाएं

हर महीने के लिए लिस्ट बनाएं जिसमें उन किताबों के नाम लिखें जिन्हें आप उस महीने पढ़ेंगे। शुरुआत में आप 2 से 3 किताब को शामिल करें। एक ही तरीके की कई किताब ना पढ़ें। अगर आपने एक थ्रिलर बुक पढ़ी है तो कोशिश करिए कि दूसरी किताब मनी मेकिंग पर हो, या फिर कोई ऑटोबायोग्राफी। इस तरह आपका हर genre में इंटरेस्ट बना रहेगा और आप हर तरह की किताबें पढ़ पाएंगे। 

6.ऑडियोबुक की सहायता लें Get Help From Audiobooks

ऑडियोबुक्स की मदद से किताबें पढ़ना अब और आसान हो गया है। आज ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं, जहां आप अपनी पसंदीदा किताबों को सुन सकते हैं। एक्सरसाइज करते समय, टहलते समय, बस में या कार में आप ऑडियोबुक सुन सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें कि किताबें पढ़ते वक्त क्वांटिटी नहीं क्वालिटी पर ध्यान दें। अगर आप एक महीने में एक ही किताब पढ़ पा रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। बस कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा उस किताब से सीख पाएं। 

निष्कर्ष

अगर आप सच में कुछ नया सीखना चाहते हैं और पढ़ना चाहते हैं तो रीडिंग हैबिट विकसित करना मुश्किल नहीं है। यह जानते हुए कि किताबें पढ़ना कितना ज़रूरी है, कई लोग किताबें नहीं पढ़ते हैं और ये बहाना देते हैं कि मेरे पास समय नहीं है। आपका शेड्यूल चाहे कितना भी बिजी क्यों ना हो, पढ़ने के लिए समय ज़रूर निकालें क्योंकि रोज़ कुछ नया पढ़ना और सीखना भी एक इन्वेस्टमेंट Reading is an investment है। 

"An hour spent reading is one stolen from paradise." - Thomas Wharton