कैसे बनें सफल बिजनेस पर्सन

Share Us

1734
कैसे बनें सफल बिजनेस पर्सन
23 Feb 2022
8 min read

Blog Post

व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपके पास finance, marketing, entrepreneurship और management सहित विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव होना चाहिए। हालाँकि, आप सबसे अच्छा व्यवसायी बनने के लिए कितनी भी कोशिश कर लें, कुछ ऐसे गुण हैं जो आप तब तक प्राप्त नहीं कर पाएंगे जब तक आप उन्हें हासिल नहीं कर लेते या उन्हें हासिल करने का प्रयास नहीं करते। एक अच्छे व्यवसायी के कई गुण होते हैं, और वे एक व्यवसायी से दूसरे व्यवसायी में भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, एक नींव है जिसका पालन हर व्यवसायी को करना चाहिए। ThinkWithNiche आपके लिए एक सफल व्यवसायी व्यक्ति successful bussiness person की विशेषताओं के बारे में एक दिलचस्प ब्लॉग लेकर आया है।

व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपके पास finance, marketing, entrepreneurship और management सहित विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव होना चाहिए। हालाँकि, आप सबसे अच्छा व्यवसायी बनने के लिए कितनी भी कोशिश कर लें, कुछ ऐसे गुण हैं जो आप तब तक प्राप्त नहीं कर पाएंगे जब तक आप उन्हें हासिल नहीं कर लेते या उन्हें हासिल करने का प्रयास नहीं करते। एक अच्छे व्यवसायी के कई गुण होते हैं, और वे एक व्यवसायी से दूसरे व्यवसायी में भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, एक नींव है जिसका पालन हर व्यवसायी को करना चाहिए। ThinkWithNiche आपके लिए एक सफल व्यवसायी व्यक्ति successful business person की विशेषताओं के बारे में एक दिलचस्प ब्लॉग लेकर आया है।

आपको यह सोचकर शुरू करना चाहिए कि एक leader बनने के लिए क्या करना पड़ता है, क्योंकि अधिकांश भाग के लिए, आप अधिकांश प्रारंभिक कार्य स्वयं करेंगे। यदि आप किसी स्टार्टअप start-up को नेविगेट नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि आप अपनी कंपनी और भविष्य के कर्मचारियों को विकास और सफलता के पथ पर नहीं रख पाएंगे। अपने स्टार्टअप के निर्माण के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित करना अनिवार्य है, लेकिन यदि आप "समय" नहीं लगाते हैं तो यह अंततः आपने जो सपना देखा है वो हकीकत नहीं होगा।  अपने vision को आगे बढ़ाने और दूसरों को उस पर विश्वास करने के लिए हर अवसर का उपयोग करें। अपने व्यवसाय के बारे में एक विचार रखें, दोनों लघु और दीर्घकालिक, और इसे करने में आनंद लें। यदि आपने इस बारे में नहीं सोचा है कि आप अपना व्यवसाय कहाँ चलाना चाहते हैं और आप व्यवसाय क्यों कर रहे हैं, तो अब इसे करने का सही समय है क्योंकि एक स्पष्ट लक्ष्य आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और आपकी दृष्टि निर्धारित करेगी कि आपके लक्ष्य या उद्देश्य क्या होने चाहिए जो उद्यमी सफल होते हैं। या जो दूसरों की सफलता का अनुसरण करते हैं, वे समझते हैं कि हर स्थिति और घटना एक व्यावसायिक अवसर है। अंत में, अधिकांश लोग उद्यमिता को व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया के रूप में समझते हैं। शायद सबसे महत्वपूर्ण घटक उद्यमी है, जिसे अपने विचार को एक पूर्ण व्यवसाय में बदलने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। हां, यह प्रक्रिया कठिन है, लेकिन एक उद्यमी होने का मतलब अपनी सफलता की कहानी का लेखक होना भी है।

एक व्यवसाय योजना लिखें और उसका पालन करें, अपना कैलेंडर अपडेट करें, और एक साफ-सुथरा कार्यक्षेत्र बनाएं। काम के घंटों के दौरान अनावश्यक विकर्षणों distraction को हटा दें ताकि आप अपना ध्यान लक्ष्य निर्धारित करने और प्राप्त करने में लगा सकें। इस समय सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान दें और उन्हें पूरा करें। इसके अलावा, महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए, सफलता उनकी क्षमताओं में एक मजबूत विश्वास और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए क्या आवश्यक है, इसकी स्पष्ट समझ पर निर्भर करती है। इन स्व-निर्मित सफल व्यक्तियों की मदद करने के लिए, 13 Forbes Council of Coaches staff कुछ प्रमुख लक्षणों और विशेषताओं को साझा करते हैं जो वे मानते हैं कि एक सफल उद्यमी के सफल होने के लिए आवश्यक हैं। उद्यमिता एक चुनौती और एक महान अवसर दोनों है, और सफल होने के लिए कुछ गुणों की आवश्यकता होती है। एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए कई विशेषताओं की आवश्यकता होती है, जिसमें नेतृत्व, जोखिम लेने की क्षमता और लोगों के साथ काम करने की क्षमता शामिल है।

यदि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि कठिन निर्णय लेने और उन्हें पूरा करने का आत्मविश्वास होना। उद्यमियों को परिस्थितियों का आकलन और अनुकूलन करना चाहिए ताकि अप्रत्याशित परिवर्तन होने पर उनका व्यवसाय आगे बढ़ सके। एक उद्यमी को जो चीज सफल बनाती है, वह है गलतियों से सीखने की उसकी इच्छा, सवाल पूछते रहना और अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक लगे रहना।

सफल उद्यमी आत्मविश्वासी होते हैं, लेकिन स्वार्थी नहीं होते हैं, जहां जिद्दी होना एक कमजोरी है जो उन्हें लगातार बड़ी तस्वीर देखने और अंततः कंपनी के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने से रोकता है। उद्यमी चुनौतियों से प्यार करते हैं और जीतना पसंद करते हैं। उत्तर: उन्हें ऐसा करना पड़ता है क्योंकि एक व्यवसाय शुरू करना शायद सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है जिसका एक व्यक्ति अपने जीवन में सामना कर सकता है। वे इस लक्ष्य के साथ काम करते हैं कि जो उन्होंने शुरू किया उसे पाना ही सफलता है। 

उद्यमी व्यवसाय को फलने-फूलने के लिए अपने पास मौजूद सभी अतिरिक्त घंटों को समर्पित करते हैं। प्रत्येक व्यवसाय के स्वामी के साथ मैंने काफी काम किया है, व्यवसाय को चलाने और चलाने के लिए और मदद करने वाले सलाहकारों को खोजने के लिए बहुत मेहनत की है। यदि आप एक महत्वाकांक्षी उद्यमी हैं, तो मुझे आशा है कि आप अपने जीवन और अपने व्यवसाय को बदलने के लिए एक अच्छे उद्यमी के इन गुणों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप लंबे समय से व्यवसाय में हैं, तो आप एक बेहतर और अधिक सफल व्यवसायी बनने के लिए इनमें से कुछ गुण सीख सकते हैं। आपको कुछ ऐसे गुणों की आवश्यकता है जो आपको जीवित रहने और अंततः व्यवसाय में सफल होने में मदद करें। एक बार जब आप एक अच्छे व्यवसायी के गुणों को जान लेते हैं, तो आप यह देखने के लिए एक स्वयं को परख  सकते हैं कि आपकी विशेषताएँ एक अच्छे व्यवसायी के गुणों से कैसे मेल खाती हैं। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि सफल होने के लिए आपको कौन से लक्षण विकसित करने चाहिए।

प्रतिस्पर्धी बाजार में व्यवसाय में सफल होने के लिए, एक व्यवसायी के पास शांत दिमाग और संतुलित व्यक्तित्व होना चाहिए। इन गुणों को प्राप्त करने के लिए, व्यापारी अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है। एक व्यवसाय के सफल होने के लिए, एक व्यवसायी के पास संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कुछ गुण होने चाहिए। यह फीचर सिर्फ व्यापारियों के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है। यह सभी के लिए महत्वपूर्ण भी है। तो, इस लेख में, हम एक अच्छे व्यवसायी के कुछ गुणों पर एक नज़र डालेंगे और व्यवसाय को सफल बनाता है। मैं आपको उन गुणों के बारे में सुझाव दूंगा जो न केवल आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करेंगे बल्कि आपको अपना व्यवसाय कुशलतापूर्वक चलाने में भी मदद करेंगे और फिर भी आप जो लाभ चाहते हैं उसे प्राप्त करेंगे।

एक अच्छे उद्यमी entrepreneurship के रूप में, आपको पहले अपने व्यवसाय को समझना चाहिए, जिसमें प्रतिस्पर्धा, उद्योग की स्थिति, उत्पाद, आपूर्तिकर्ता, व्यवसाय कानून, सरकारी नीतियां और प्रतिबंध, और बहुत कुछ शामिल हैं। तकनीकी प्रगति के कारण, एक अच्छे व्यवसायी के पास आवश्यक व्यावसायिक कौशल और ज्ञान होना चाहिए। उद्यमियों को बाजारों, उत्पादों, तकनीकी विकास, विज्ञान, आविष्कार, नवाचार, संगठन और व्यावसायिक कानूनों की अच्छी समझ है, जो किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। जैसे-जैसे व्यवसाय की दुनिया बदलती है, एक व्यवसायी या उद्यमी को एक व्यावसायिक इकाई को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने के लिए बुनियादी विकास कौशल में महारत हासिल करनी चाहिए।

संक्षेप में, एक सफल व्यवसायी बनने के लिए, उसके पास ऊपर वर्णित गुण होने चाहिए और इन गुणों को प्रभावी ढंग से और कुशलता से लागू करना चाहिए। एक सफल व्यवसाय में आपके वित्त का प्रबंधन करना आसान होने का गुण होता है। यदि उसके पास भविष्य के लिए अपने कार्यों की योजना बनाने की दूरदर्शिता है, तो व्यवसाय सफल होगा, और उद्यमी लाभ कमाएगा। उन्हें किसी भी व्यावसायिक गलतियों के लिए समझौता करने, समायोजित करने, समायोजित करने और अपने निर्णय का उपयोग करने के लिए तैयार रहने में सक्षम होना चाहिए।

“यह लेख यश तिवारी द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने  के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर  क्लिक करें -

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/what-brings-out-a-successful-business-person