काम में संतुलन से पाएं स्वस्थ जीवन

Share Us

1331
काम में संतुलन से पाएं स्वस्थ जीवन
23 Nov 2021
8 min read

Blog Post

कई उद्योगपतियों और उद्यमियों ने गलती से कड़ी मेहनत करने और वर्कहॉलिक workaholic बनने के विचार का गलत मतलब निकाल लिया है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीना चाहते हैं, तो आपको कार्य-जीवन संतुलन Work-life-balance बनाना होगा। इन उपायों से यह करना होगा आसान

"सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए!" यह एक सलाह है जिसे हम सभी ने अपने पूरे जीवन में सीखा है। कड़ी मेहनत को सफलता के रामबाण के रूप में प्रचारित किया जाता है। लोकप्रिय संस्कृति pop culture (फिल्में, विज्ञापन, प्रिंट मीडिया आदि) के साथ-साथ उद्योगपतियों businessmen और उद्यमियों entrepreneurs ने चौबीसों घंटे काम करने के विचार की प्रशंसा की है। इसके परिणामस्वरूप लोगों पर अपने पेशेवर जीवन के पक्ष में अपने निजी जीवन को पूरी तरह से त्यागने का दबाव डाला गया है। इसके परिणामस्वरूप लोग अपने जीवन से अधिक चिंतित और असंतुष्ट हो गए हैं।

जबकि कड़ी मेहनत करने में कुछ भी गलत नहीं है, कई लोगों ने सलाह का गलत अर्थ निकाला है। लोग इसे नॉनस्टॉप nonstop काम करने और अपने निजी जीवन को कम समय देने के रूप में देखते हैं। यह लोगों को दुखी करता है और अगर वे एक वरिष्ठ पद पर आगे बढ़ते हैं, तो भी जीवन असंतुलित और निराशाजनक लगता है। यह इस तथ्य के कारण है कि लोग भूल जाते हैं कि, उन्हें अपने करियर से बाहर के जीवन की भी आवश्यकता है। मित्र, परिवार और व्यक्तिगत समय हमारी अधिकांश खुशियों का निर्माण करते हैं, जिन्हें पेशेवर लक्ष्यों की खोज में कभी भी बलिदान नहीं करना चाहिए। कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखना इसे ही कहा जाता है।

मूल रूप से, 'कार्य-जीवन' संतुलन शब्द का अर्थ है, अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच अपना समय बांटना और दोनों के बीच सख्त सीमाएं बनाना। इसका अर्थ है किसी कार्यस्थल के बाहर भी मित्र होना, अपने परिवार के साथ समय बिताना, यहाँ तक कि केवल स्वयं के साथ रहना। आधुनिक जीवन भाग दौड़ वाली है और यह लोगों को मानसिक रूप से थका देते हैं। जिससे कई लोगों को अपने जीवन में असंतोष महसूस होता है। लोग खालीपन महसूस करते हैं। भले ही पेशेवर उपलब्धियां मायने रखती हैं, लेकिन वे सब कुछ नहीं हैं। हालाँकि यह हासिल करना आसान लगता है, बहुत से लोगों को असंतुष्ट महसूस किए बिना दोनों के बीच तालमेल बिठाना मुश्किल लगता है। इसलिए हमारे पास आपके लिए कुछ टिप्स हैं, जो आपको वर्क-लाइफ बैलेंस Work-life-balance हासिल करने में मदद करेंगे।

कार्य-जीवन संतुलन में सुधार के लिए 5 टिप्स

1. अपने काम को विभाजित करें-

लोगों को उनके काम में बहुत जिम्मेदारी दी जाती है, इसलिए वे मल्टीटास्किंग होने की कोशिश करते हैं। जबकि मल्टीटास्किंग कभी-कभी अनावश्यक होती है, यह कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने काम को बांटना होगा।

2. प्राथमिकता-

आपको 50 कार्य करने पड़ सकते हैं लेकिन आपको यह महसूस करना होगा कि यह सब एक बार में करने से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसलिए अपने कार्यों को अत्यावश्यक, महत्वपूर्ण, आदि में प्राथमिकता दें। यह आपको अधिक सक्रिय और उत्पादक बनने में मदद करेगा।

3. मी-टाइम-

अपने लिए कुछ समय निकालना बहुत जरूरी है। जरूरी नहीं कि आपको कुछ करना ही पड़े। आप बस अपने साथ रह सकते हैं और ऐसी चीजें कर सकते हैं, जो आपको पसंद हैं जैसे पढ़ना, खाना बनाना, संगीत सुनना या गाना-बजाना आदि। यह भी स्व-देखभाल के अंतर्गत आता है और एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए जरूरी है।

4. 'नहीं' कहना सीखें

आपको अपने सहकर्मियों या यहां तक ​​कि अपने मित्रों को भी ना कहना सीखना होगा। आप एक समय में कई स्थानों पर नहीं हो सकते हैं और इसलिए 'नहीं' कहने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप असभ्य हो रहे हैं, इसका सीधा सा मतलब है कि आपके पास स्पष्टता है।

5. मिनी ब्रेक लें-

जब आप अपने काम पर हों तो बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेना जरूरी है। आप अपने पैरों को फैलाने के लिए अपने कार्यालय के चारों ओर घूम सकते हैं और अपनी आंखों को अपनी स्क्रीन की चकाचौंध से हटा सकते हैं। आप शायद अपने कार्यालय के दोस्तों के साथ एक या दो मिनट के लिए चैट कर सकते हैं और फिर काम पर वापस जा सकते हैं।