facebook-pixel

बच्चों की सुरक्षा के लिए गूगल की नई पहल

Share Us

768
बच्चों की सुरक्षा के लिए गूगल की नई पहल
17 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

अगर बच्चों की तस्वीरें ऑनलाइन माध्यम पर अपलोड हो गई हैं और आपको इन तस्वीरों को हटाना है तो गूगल आपको इस फीचर के माध्यम से तस्वीर हटाने में मदद करेगा। आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए इस फीचर का लाभ ले सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

देश और दुनिया में जिस तरह तकनीक Technology सर चढ़कर बोल रही है। उसी तरह ऑनलाइन अपराध Online Crime भी बढ़ते जा रहे हैं। ऑनलाइन अपराध के साथ-साथ बच्चों द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाना और उनकी सुरक्षा को लेकर भी कई मामले सामने आते हैं। बच्चों और नाबालिगों Children and Minors की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल Google ने एक नया फीचर लॉन्च कर दिया है। अब अगर बच्चों की तस्वीरें ऑनलाइन माध्यम पर Upload हो गई हैं और आपको इन तस्वीरों को हटाना है तो गूगल आपको इस फीचर के माध्यम से तस्वीर हटाने में मदद करेगा। आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए इस फीचर का लाभ ले सकते हैं।

गूगल का नया फीचर हेल्प पेज

गूगल द्वारा बच्चों और नाबालिगों के लिए नया फीचर लॉन्च किया गया है, जिसे हेल्प पेज कहा जा रहा है। इस नए फीचर की मदद से 18 साल तक के बच्चों के माता-पिता या अभिभावक और कानूनी प्रतिनिधियों द्वारा किए गए आग्रह पर बच्चों की तस्वीरों को सर्च रिजल्ट से हटा लिया जाएगा। 

नया फीचर लॉन्च का कारण

जब से ऑनलाइन माध्यम ने जोर पकड़ा है, बच्चे इसे धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं और इसका अच्छा और बुरा प्रभाव गहराई से पड़ रहा है। ऑनलाइन माध्यम में सुरक्षा का मसला हो या फिर गोपनीयता का कई तरह के अपराध सामने आ चुके हैं। बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी कई मामले देखे जा चुके हैं। जिसके चलते फेसबुक Facebook, इंस्टाग्राम Instagram और गूगल Google जैसे कई माध्यमों को इस विषय पर सोचने पर मजबूर कर दिया है। 

इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए गूगल ने एक नई पहल की और नया फीचर लॉन्च किया, क्योंकि बच्चों और नाबालिगों की सुरक्षा और गोपनीयता Child Safety and Privacy लंबे समय से एक बड़ा मुद्दा रहा है, पिछले कई समय से इस तरह के फीचर की मांग भी बढ़ रही थी। 

इस फीचर की खास बात यह है कि गूगल से अनुरोध करने के बाद तस्वीरें किसी इमेज टैब या गूगल सर्च पर नहीं दर्शाई जाएंगी। इसमें एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि गूगल तो तस्वीरों को हटा लेगा, लेकिन अगर यह किसी विशेष वेबसाइट पर लगी हैं, तो इसके लिए उस वेबसाइट के एडमिनिस्ट्रेटर से अनुरोध करना होगा, उसके बाद ही तस्वीरों को हटाया जा सकेगा।

बच्चों के भले के लिए यहां दी जाएगी सूचना 

गूगल कंपनी द्वारा मिल रही जानकारी के मुताबिक इस फीचर की मदद से बच्चों के शोषण की सूचना नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग चिल्ड्रन National Centre For Missing Children और बच्चों के लिए काम कर रही अन्य संस्थाओं को दी जाएगी। इसके साथ ही तस्वीर में मौजूद बच्चों के स्थान को ध्यान में रखते हुए सूचना दी जाएगी।

कैसे करना होगा आग्रह

गूगल द्वारा दिए जा रहे इस नए फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर को आवेदन के साथ-साथ इमेज सर्च का यूआरएल URL भी देना होगा। इस यूआरएल के साथ-साथ बच्चों की जानकारी और उनके माता-पिता या अभिभावकों की जानकारी भी साथ में देनी होगी। गूगल को इस तरह की रिक्वेस्ट Request मिलने के बाद गूगल इस पर जांच पड़ताल करेगा। जिसके बाद यूजर को इसकी जानकारी दी जाएगी। अगर कंपनी को लगता है की तस्वीर हटाने को लेकर सभी मापदंड सही नहीं है, तो तस्वीर नहीं हटाई जायेगी। इस बात की जानकारी भी यूजर को मुहैया कराई जाएगी। अगर यूजर के पास कोई ठोस कारण है तो वह एक बार और रिक्वेस्ट भेज सकता है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी।

इन मामलों में नहीं होगा मान्य

अगर किसी अनुरोध करने वाले की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है और वह इस सुविधा का उपयोग करना चाहता है तो यह मान्य नहीं होगा। इसके साथ ही अगर कोई 25 साल का व्यक्ति अपनी 12वे साल वाली तस्वीर को हटाना चाहता है तो यह भी मान्य नहीं होगा।