facebook-pixel
Coursera Image_2

Google Digital Unlocked-ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखने का विकल्प

Share Us

1721
Google Digital Unlocked-ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखने का विकल्प
14 Apr 2022
7 min read
TWN Reviews

Post Highlight

Digital Market से संबंधित Google Digital Unlocked पर बहुत सारे कोर्स दिए गए हैं। यह गूगल का एक Google Digital Unlocked Project है जो आपको Online Digital Marketing सीखने का विकल्प प्रदान करता है। Bloggers के लिए, लघु मध्यम व्यापार और छात्रों को भी “Google Digital Unlocked” से काफी लाभ मिल रहा है। Digital Unlocked में, लगभग 106 वीडियो हैं जो सभी शिक्षार्थियों के लिए ट्यूटोरियल के माध्यम से अपनी गति से आगे बढ़ने के लिए विकसित किए गए हैं। वीडियो सभी प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग विषयों को कवर करते हैं जैसे कि आप ऑनलाइन उपस्थिति कैसे बनाएं, अपने लक्षित बाजार target market तक पहुंचने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कैसे करें, खोज इंजन का अनुकूलन कैसे करें, खोज इंजन का उपयोग कैसे करें और आपकी वेबसाइट पर विश्लेषिकी Analytics की निगरानी कैसे करें आदि। यदि आप अपने छोटे व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, तो गूगल का डिजिटल अनलॉक आपको एक वास्तविक वेब उपस्थिति देने के लिए दरवाजे खोल देगा।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में हर सवाल का जवाब गूगल के पास है। हमें यदि कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो हम Google पर सर्च करते हैं और हमें वो जानकारी मिल जाती है। और इस तरह गूगल ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। वर्तमान समय में किसी भी काम को अधिक प्रभावी बनाने के लिए लोग नयी-नयी तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे ही डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर बहुत सारे हैं। आज इंटरनेट के युग में डिजिटल तकनीक दुनिया पर राज कर रही है और ऐसे में Digital Marketing उत्पाद (Products) और सेवाओं (Services) को बेचने के लिए Online Marketing Tools का उपयोग करती है जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, PPC और SEO जैसी कई सेवाएं शामिल हैं। देखा जाये तो डिजिटल मार्केटिंग भविष्य की मार्केटिंग है और इसमें भविष्य सुनहरा है। कोरोना महामारी के बाद से तो Digital Marketing ने मार्केटिंग की अवधारणा को एक नई दिशा दी है। Google से तो आज हर शख़्स वाकिफ है कि ये हमारे लिए हर चीज को कैसे आसान बनाता है। इसके साथ ही Google हर वक्त हमें सिखाता है और हमारा मार्गदर्शन करता है लेकिन यदि आप अच्छे से सीखते हैं तो Google आपको प्रमाणपत्र भी देता है, इसे “Google Digital Unlocked” “गूगल डिजिटल अनलॉक” कहा जाता है। गूगल के डिजिटल अनलॉक से अपने छोटे व्यवसाय को ऑनलाइन लेने और डिजिटल मार्केटिंग और वाणिज्य की दुनिया की खोज करना अब मुफ्त में उपलब्ध हैं इसलिए आप इसका फायदा उठा सकते हैं। Google डिजिटल अनलॉक क्या है और कैसे यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखने का विकल्प बन गया है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। 

Google Digital Unlocked क्या है?

गूगल सिर्फ Search Engine ही नहीं बल्कि इसकी और भी कई सर्विसेज हैं जैसे Gmail , Youtube, Google Business , Social Networking Site G+ , Blogger जीमेल, यूट्यूब, गूगल बिजनेस, सोशल नेटवर्किंग साइट जी+, ब्लॉगर आदि। इनके अलावा गूगल का Google Digital Unlocked प्रोजेक्ट भी है जो आपको ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखने का विकल्प प्रदान करता है। 

गूगल डिजिटल अनलॉक्ड एक प्रोजेक्ट है जो गूगल और भारतीय सरकार के बीच मिलकर शुरू किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल मार्केटिंग के प्रति लोगो को जागरूक करके डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा देना है। इसके द्वारा किसी भी स्टार्टअप्स को एक नयी दिशा देना और सारे छोटे बड़े बिज़नस को ऑनलाइन लेकर आना है। गूगल डिजिटल अनलॉक्ड को गूगल के CEO Sundar Pichai सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा 2017 में शुरू किया गया। गूगल अनलॉक छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए लर्निंग प्रोग्राम Learning program है। इसके द्वारा कोई भी छोटा व्यापारी अपने बिज़नेस का ऑनलाइन प्रचार कर सकता है और इसके साथ ही ऑनलाइन सेल और लीड जेनेरेट कर सकता है। 

यानि हम कह सकते हैं कि भारत सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के मकसद से कई प्रकार की योजनाएं ला रही है। Digital Awareness को बढ़ावा देने के लिए और स्टार्टअप्स को ऑनलाइन ले जाने के लिए इंडियन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस और FICCI (The Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry) के सहयोग से गूगल के द्वारा गूगल डिजिटल अनलॉक्ड प्रोग्राम लाया गया है। इसमें ऑनलाइन कोर्स और एग्जाम फ्री हैं।

Digital Unlocked Google डिजिटल अनलॉक गूगल को हम ट्रेनिंग प्रोग्राम कह सकते है जिसमे सीखने के Online, Offline और Mobile ऑनलाइन, ऑफलाइन और मोबाइल तीन विकल्प मौजूद हैं। आप अपने अनुसार डिजिटल अनलॉक के प्लेटफार्म को चूज़ कर इस प्रोग्राम में आसानी से इनरोल enroll कर सकते हैं। गूगल के डिजिटल अनलॉक से अपने छोटे व्यवसाय को ऑनलाइन लेने और डिजिटल मार्केटिंग और वाणिज्य की दुनिया की खोज करना अब मुफ्त उपलब्ध है इसलिए आप इसका फायदा आसानी से उठा सकते हैं। 

Google Digital Unlocked Certificate कैसे लें

गूगल अपने शिक्षण पोर्टलों पर अपने सर्वोत्तम डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र निःशुल्क (Free Digital Marketing Courses with Certificates) प्रदान कर रहा है। ये डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम (free digital marketing courses) आपको वास्तविक व्यावसायिक क्षेत्र में सीखने में मदद करेंगे। इन पाठ्यक्रमों में आप ऑनलाइन दाखिला ले सकते हैं और ट्यूटोरियल और ऑनलाइन कक्षाओं की मदद ले सकते हैं। जब आप इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेते है तो आपको अपने Gmail जीमेल अकाउंट से इसे लॉग इन करना है और फिर जब आप इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को पूरा कर लेते है तो आपको Google Digital Unlocked Certification गूगल डिजिटल अनलॉक सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाता है। इसके बाद आप Google Digital Marketing Course गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से सम्बन्धित किसी भी जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते है जो कि आपके लिए फायदेमंद होता है। 

इसे हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि यदि आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स पूरा कर लेते हैं और ऑनलाइन टेस्ट भी पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपको सर्टिफिकेट मिलता है। इसके लिए आपको कोर्स में एनरोल  enroll होकर कोर्स को पूरा करना होगा। फिर ऑनलाइन एग्जाम होगा जिसमे कि कुछ प्रश्न होंगे जिनमें पास होने के बाद ही आपको सर्टिफिकेट Certificate मिलेगा। 

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स Digital Marketing Course कैसे करें 

यदि आपके पास एक कंप्यूटर, फोन और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप आसानी से घर बैठे ही डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में। गूगल डिजिटल अनलॉक यह Google गूगल की ही एक सर्विस हैं जहाँ पर आपको फ्री में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कराया जाता है। 

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग बहुत अधिक है और आने वाले समय में तो इसकी मांग और भी बढ़ जायेगी। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने Product प्रोडक्ट अथवा Service सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं। गूगल डिजिटल अनलॉक एक प्रोग्राम है इसमें आप अपने लिए उद्देश्य निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं। इस प्रोग्राम में आप अपने अनुसार कोर्स को चुन करके जैसे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को सेलेक्ट करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोर्स में एनरॉल होना है और गूगल द्वारा लिए जाने वाले एग्जाम को पास करना होता है। डिजिटल मार्केटिंग में आने वाले समय में अत्यधिक संभावनाएं हैं। चाहे आप खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं या फिर डिजिटल मार्केटिंग में जॉब देख रहे हैं तो गूगल डिजिटल अनलॉक के कोर्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इसमें आपको लगभग 20 कोर्स बिना शुल्क के देखने को मिल जाएंगे मतलब आपको उन कोर्स को करने के लिए कुछ भी पैसा नहीं देना होगा। इसमें आप अपने अनुसार कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। आप Fundamentals of digital marketing (डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें) का कोर्स कर सकते हैं। fundamental of digital marketing के ऊपर आपको क्लिक करना होगा और क्लिक करने के बाद आपको इस कोर्स के नीचे एक ऑप्शन देखने को मिलेगा "Start course" स्टार्ट कोर्स, फिर वहां पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर आप कोर्स को स्टार्ट कर सकते हैं। इस कोर्स में आप लोगों को वीडियो और थ्योरी दोनों ही मिल जाएंगे। बस फिर आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकते हैं और सीखने के बाद कोर्स का सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं।

GooGle Digital Unlocked में आपको कई तरह के अलग-अलग कोर्स देखने को मिल जाएंगे। Google digital unlocked गूगल डिजिटल अनलॉक्ड digital marketing course डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की  वैल्यू कितनी  है वो आप गूगल का brand value ब्रांड वैल्यू कितना है इससे समझ सकते हैं। इस कोर्स में आप लोगों को जो सर्टिफिकेट मिलेगा इस कोर्स से उसको आप जॉब के रिज्यूम में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Google Digital Unlocked कैसे काम करता है?

Google Digital Unlocked में आप अपने अनुसार प्लानिंग कर सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं। जैसे आपकी प्लानिंग या उद्देश्य सोशल मीडिया पर लोगो से जुड़ना है, किसी चीज को ऑनलाइन बेचना है, कुछ सीखना है, अपने काम के बारे में अधिक से अधिक लोगो को बताना है या फिर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने काम को पहुँचाना है। सीखने के साथ ही आपको अपनी नॉलेज को चेक करने का भी विकल्प मिलता है। जिसमे आप अपनी जानकारी को उसी समय वहीं पर उपयोग करके फिर रिजल्ट को ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप दूसरों के अनुभव से सीखना चाहते हैं तो इसके लिए भी वहां पर कई सारी विडियो मौजूद है जिससे आप आसानी से सीख सकते हैं। 

इस तरह से आप डिजिटल अनलॉक्ड गूगल में सीखते जाते हैं। यहाँ पर आपके लिए कई सारे टॉपिक्स और उनके चैप्टर्स भी मौजूद हैं बस आपको अपना टॉपिक सेलेक्ट करना है और फिर आपको उस टॉपिक से संबंधित चैप्टर्स मिल जायेगा। गूगल डिजिटल अनलॉक प्रशिक्षण आपको विकसित करने में मदद करेगा। विशेषज्ञों के वीडियो देखने के बाद आप खुद को और अपनी कंपनी को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कौशल विकसित कर सकते हैं। आप सीखेंगे कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ा  नेटवर्क कैसे बना सकते हैं।

 डिजिटल मार्केट से संबंधित गूगल डिजिटल अनलॉक पर बहुत सारे कोर्स दिए गए हैं। यहां पर टेक्नोलॉजी (Technology) से संबंधित लेख में आपको बहुत सारे कोर्सेस ( Digital Marketing Courses from Google) की जानकारी मिलेगी। डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें (Fundamentals of Digital Marketing) इस कोर्स में आप मार्केटिंग की मूल बातें जान सकते हैं। इस कोर्स में ज्ञान को क्रिया में बदलने में आपकी मदद करने के लिए पाठ्यक्रम में व्यावहारिक अभ्यास और वास्तविक दुनिया के कई उदाहरण शामिल हैं। गूगल डिजिटल अनलॉक्ड में मुफ्त सामग्री का उपयोग करने वाली कई छोटी कंपनियां नए उपभोक्ता संबंध बनाएंगी और आधुनिक डिजिटल अर्थव्यवस्था में अपने आप को मजबूती से स्थापित करेंगे।

ये डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम (digital marketing courses free) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search engine optimization), खोज विज्ञापनों का उपयोग (use of search ads), वेबसाइट ट्रैफ़िक का विश्लेषण (analysis of website traffic) आदि सहित विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को गहराई से समझने और उन्हें आपके व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। गूगल की ओर से यह मुफ़्त इंटरएक्टिव, एडवरटाइजिंग ब्यूरो से मान्यता प्राप्त, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इन हिंदी फ्री) है। आप इस कोर्स का आसानी से फायदा उठा सकते हैं।

क्या Google Digital Unlocked Certificate मान्य है?

हाँ, यदि आप ठीक से सीखते हैं और उनका पूरा लाभ प्राप्त करते हैं, तो Google आपको Certificate देता है। इसे "Google Digital Unlocked" कहा जाता है।

क्या Google Digital Unlocked Course फ्री हैं?

Google मुफ़्त और सशुल्क प्रमाणन दोनों प्रदान करता है (Google प्रमाणन सूची देखें)। Google प्रमाणन को तीन मुख्य श्रेणियों में बांटा गया है। Google Career Certificate - ये आईटी सपोर्ट, डेटा एनालिटिक्स, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, यूएक्स डिज़ाइन और एंड्रॉइड डेवलपमेंट से संबंधित प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन हैं।

क्या मुझे Google Certificate के साथ नौकरी मिल सकती है?

Google Career Certificate के पूरा होने पर, आपको एक विशिष्ट जॉब प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच प्राप्त होगी जहां आप आसानी से खुली नौकरियों वाले नियोक्ताओं के अवसरों के लिए आवेदन कर सकते हैं। Google करियर प्रमाणपत्र एंप्लॉयर कंसोर्टियम में शामिल होने के इच्छुक नियोक्ता अधिक जानकारी ग्रो.google/employers पर प्राप्त कर सकते हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

गूगल से पैसे कैसे कमाएं

गूगल से पैसे कैसे कमाएं