facebook-pixel

2021 के बचे दिनों में, अपने व्यवसाय के इन प्राथमिक क्षेत्रों पर ध्यान दें

Share Us

1607
2021 के बचे दिनों में, अपने व्यवसाय के इन प्राथमिक क्षेत्रों पर ध्यान दें
23 Sep 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

मध्य-वर्ष की समीक्षा 2021 के बाकी हिस्सों के लिए इन पांच महत्वपूर्ण विषयों की जांच करने का एक उत्कृष्ट समय है। क्योंकि प्रशिक्षण, दक्षता, बिक्री, विज्ञापन और प्रशासन आपकी कंपनी के समग्र प्रदर्शन में योगदान करते हैं, इन क्षेत्रों में संचार और तैयारी तत्काल परिणाम प्रदान करेगी। यह कंपनी के मध्य-वर्ष का मूल्यांकन करने का समय है क्योंकि हम बिल्कुल निश्चित नहीं हैं कि शेष 2021 कैसा दिखेगा, और ये हम सब जानते हैं कि नई-नई चुनौतियाँ होंगी। इसलिए अपने व्यवसाय को तैयार करना महत्वपूर्ण है। आइए देखते हैं मध्य वर्ष के मूल्यांकन के दौरान आपको किन क्षेत्रों पर ध्यान देना जरूरी है।

Podcast

Continue Reading..

1st जुलाई साल के ठीक मध्य में होती है और इसीलिए यह आपकी कंपनी का मध्य-वर्ष का मूल्यांकन करने का समय है। यह मूल्यांकन किसी भी प्रक्रिया को ठीक करने के लिए आवश्यक है जो काम नहीं कर रही है और एक कंपनी के रूप में आगे बढ़ने के लिए नए मानकों को शामिल करने के लिए आवश्यक है।

मध्य-वर्ष के मूल्यांकन में विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक संपर्क शामिल होते हैं। सबसे पहले, अपनी उपलब्धियों की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने की राह पर हैं।

अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लोगों से राय लेना एक सही विकल्प है। साथ ही साथ आप अपने कर्मचारियों से पूछ सकते हैं कि वे इस बदलाव को कैसे लाएंगे और उन्हें लक्ष्य को पूरा करने के लिए किस चीज़ की आवश्यकता होगी।

मध्य-वर्ष के मूल्यांकन के दौरान, आपको किन उद्योग क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए?

सामान्य तौर पर, यह आपकी कंपनी का अधिक व्यापक मूल्यांकन करने का मौका है। जबकि मासिक योजना मूल्यांकन को मामूली, क्रमिक प्रगति करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, एक मध्य-वर्ष की समीक्षा का उपयोग आपकी रणनीति और शेष वर्ष के लिए किए गए प्रिडिक्शंस को संशोधित करने के लिए किया जा सकता है। मूल्यांकन के दौरान आपको इन क्षेत्रों पर ध्यान दे सकते हैं-

1.प्रशिक्षण(Training)

चाहे व्यवसाय बड़ा हो या छोटा, उसके विकास के लिए रख-रखाव आवश्यक है। समय-समय पर उचित ट्रेनिंग तेजी से बदलते कारोबारी माहौल में आपकी कंपनी के पिछड़ने के जोखिम को दूर रखेगी। यदि आप उचित ट्रेनिंग से बिज़नेस ग्रोथ पर ध्यान नहीं देंगे तो आपके प्रतिद्वंदी विजयी होंगे।

स्टाफ सदस्यों को प्रशिक्षण के माध्यम से नई प्रणालियों, पद्धतियों और टेकनोलॉजी पर शिक्षित किया जाता है। इसके अलावा, उन्हें उन पहलुओं पर पढ़ाने के लिए समय निर्धारित किया जाना चाहिए जो वर्तमान में मौजूद हैं लेकिन जिनके लिए कोई स्थापित प्रक्रिया नहीं है। आपके द्वारा बनाए गए ये मानक कर्मचारियों को कठिन और अधिक उत्पादक रूप से आगे बढ़ने के लिए एक बेहतर आधार प्रदान करते हैं।

अपने वर्तमान रेवेन्यू मॉडल का पुनर्मूल्यांकन करना और यह आकलन करना कि क्या किसी नए प्लेटफॉर्म या प्रक्रियाओं की आवश्यकता है, आपको दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

2.बिक्री(Sales)

चूकिं यह मिड-ईयर है तो आपको बिक्री के मामले में साल के पहले भाग के दौरान उभरे पैटर्न और प्रोडक्ट्स के बारे में पता है जिन्हें कस्टमर्स ने काफी पसंद किया था। 

सेल्स बढ़ाने का यह एक उत्कृष्ट अवसर है। क्या आपके कोई ग्राहक या उपभोक्ता हैं जो आपके अतिरिक्त सामान या सेवाओं से लाभान्वित हो सकते हैं?

उदाहरण के लिए, जो खरीदार आपसे पहले ही किचन गैजेट खरीद चुके हैं, वे अन्य घरेलू सामानों के लिए उत्सुक हो सकते हैं।

वे आपकी ईमेल सूची में शामिल हैं, तो आप उन्हें होमवेयर एडिशन के नए ऑफर्स मेल कर सकते हैं।

बिक्री को बढ़ाने का प्रयास करें। उन हर पॉइंट्स को ध्यान में रखें, जो सेल्स बढ़ाने में मददगार साबित होगी।

निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें- कितने ग्राहक लौटते हैं? क्या आप अपने ग्राहक समर्थन को बेहतर बनाने के लिए कुछ कर सकते हैं? या क्या आप उन्हें कैश रजिस्टर में खो रहे हैं? संभावित उपभोक्ताओं की मांगों का आकलन करें और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी वर्तमान पेशकश का विज्ञापन या अनुकूलन करें।

3.समय प्रबंधन और परिणामी उत्पादकता।

(Time management and the consequent productivity)

अपनी मध्य-वर्ष की समीक्षा में सहयोग और टीम इनपुट को प्रोत्साहित करें। जब समय प्रबंधन की बात आती है, तो आपके कार्यकर्ता सबसे अधिक जानकार होते हैं। इस स्तर तक कुछ परियोजना ट्रैकिंग होनी चाहिए। कर्मचारियों को प्रक्रियाओं में खामियों की तलाश करने और उन्हें कम करने के तरीकों की पेशकश करने के लिए कहा जाना चाहिए।

शेष वर्ष वह है जब आपको अपनी कंपनी या व्यक्तिगत डिवीजनों को बढ़ाने के लिए इन समायोजनों को लागू करना चाहिए।

प्लेटफॉर्म्स संचालन को सुव्यवस्थित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है, विशेष रूप से आज के तकनीकी विकास और इंटरनेट पर उपलब्ध विकल्पों की अधिकता के साथ। हालांकि, उत्पादकता का मूल्यांकन करते समय, लाभ को ध्यान में रखें। एक सामान्य नियम के रूप में, एक कर्मचारी जितना अधिक सक्रिय होता है, वेतन उतना ही अधिक होता है।