facebook-pixel
Coursera Image_2

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

Share Us

188
हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए
23 May 2022
7 min read

Post Highlight

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक है, लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि हमारा आहार भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। ह्रदय से जुड़ी समस्याओं और मृत्यु दर को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर को बढऩे से रोकना बेहद जरूरी है। इसलिए यदि आप शरीर में हाई बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में, 47 प्रतिशत लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। हृदय रोग और स्ट्रोक (stroke) ब्लड प्रेशर के कारण भी हो सकते हैं।

नमकीन खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से,  ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ा सकते हैं। जब आप नमक खाते हैं, तो आपका शरीर अधिक तरल पदार्थ रखता है, जिससे आपके रक्त की मात्रा और दबाव बढ़ जाता है। मीठे खाद्य पदार्थ और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

गरमा-गरम पकौड़े, कुरकुरी कचौरी और समोसे चटनी का  साथ सभी को बेहद पसंद होते हैं। हफ्ते में एक बार तो इन तले हुए व्यंजनों (cuisine) को खाना ठीक है, लेकिन रोजाना मीठा या तला हुआ खाना हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। खासतौर से इस प्रकार के व्यंजन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनते हैं। हाई ब्लड प्रेशर High Blood Pressure जिसे हाइपरटेंशन (Hypertension) भी कहते हैं, एक सामान्य स्थिति है, जिसका हममें से कई लोग सामना करते हैं।

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।

नमक salt

भोजन जिसे लंबे समय तक प्रिजर्व किया जाना हो, उसमें नमक बहुत अधिक मात्रा में मिलाया जाता है। क्योंकि नमक भोजन की लाइफ बढ़ाता है। भोजन के लंबे वक्त तक रखे रहने पर सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जब आप अपने नमक का सेवन बढ़ाते हैं, तो आप अपने शरीर के आयन संतुलन को बदलते हैं, जो आमतौर पर काफी नाजुक होता है। जैसे-जैसे आपके नमक का स्तर बढ़ता है, आपके गुर्दे आपके रक्त को ठीक से फ़िल्टर करने में असमर्थ हो जाते हैं। जब किडनी जल्दी पर्याप्त मात्रा में यूरिन नहीं बना पाती हैं, तो खून में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। 

चीज़ Cheese

Cheese भले ही मिल्क प्रॉडक्ट हो जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम (calcium) पाया जाता है लेकिन इसमें सोडियम (Sodium) की मात्रा भी बहुत अधिक होती है. चीज के सिर्फ 2 स्लाइस में 512 मिलिग्राम तक सोडियम पाया जाता है. साथ ही इसमें सैचुरेटेड फैट भी होता है. इसलिए चीज  cheese खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल दोनों बढ़ सकता है.

चीनी Sugar

मिठाई के अलावा कई तरह के स्नैक्स को बनाने में भी चीनी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसलिए जाने-अनजाने में व्यक्ति अपनी दिनचर्या में जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन कर लेता है। बहुत ज्यादा चीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मोटापा, दांतों की समस्या यहां तक की हाइपरटेंशन भी इसका परिणाम हो सकता है। बता दें कि मोटापा हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा चीनी के सेवन से जुड़ा है।

कॉफी Coffee

कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए इस एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) को पीने की सलाह नहीं दी जाती। कैफीन (Caffeine) और चीनी की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाने का काम करती है।

डेली मीट Deli Meats  

मीट में सोडियम जरूरत से ज्यादा होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस खाद्य पदार्थ को नमकीन बनाया जाता है। इसके अलावा सैंडविच या बर्गर (Sandwich or Burger) के लिए सॉस, अचार, पनीर, या ब्रेड के साथ इन मीट को टॉप करने से आपके शरीर में सोडियम का लेवल बहुत ज्यादा हो जाएगा और ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ेगा।

 रिफाइंड तेल Refined Oil

रिफाइंड तेल वे वसा होते हैं जिनमें एडिटिव्स मिलाए जाते हैं। हालांकि पूरा उत्पाद स्वास्थ्यवर्धक प्रतीत होता है, प्रसंस्कृत तेल और मार्जरीन ओमेगा -6 (omega-6) वसा में भारी होते हैं। नतीजतन, हृदय रोग की संभावना अधिक होती है, खासकर यदि आप मधुमेह रोगी हैं। यह आपके रक्त के थक्के और मूत्र प्रतिधारण (Urine Retention) की संभावना को भी बढ़ाता है

 Popcorn पॉपकॉर्न 

अगर आप घर पर पॉपकॉर्न बनाते हैं तो यह एक हेल्दी स्नैक हो सकता है। आपको पॉपकॉर्न को कारमेल या मक्खन में भिगोने या इस तरह से अधिक चीनी या नमकीन बनाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। यह ध्यान देने योग्य है मूवी थियेटर पॉपकॉर्न वसा और सोडियम में भारी मात्रा में  होते हैं। हालांकि मार्जरीन मक्खन का कम खर्चीला विकल्प है, लेकिन यह निस्संदेह खतरनाक है। यदि आप वास्तव में पॉपकॉर्न का सेवन करते हैं, तो इसे स्वयं बनाएं। यदि आप अपनी पसंदीदा फिल्म देखते समय खाना  पसंद करते हैं, तो अजवाइन एक अच्छा विकल्प है।

Bread ब्रेड 

कई लोग मक्खन के साथ ब्रेड खाना पसंद करते हैं। लेकिन यह मैदा से बनी है, इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है। इससे वजन तो बढ़ेगा ही साथ ही शरीर में शुगर की मात्रा में भी वृद्धि होगी। साथ ही हाई बीपी की समस्‍या भी पैदा होगी।

Tomato Sauce टोमेटो सॉस

सॉस चुनते समय, ध्यान रखें कि इसमें सोडियम होता  है। इनमें नमक की मात्रा अधिक होती है, क्योंकि इन्हें संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है। आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन तब उसी नमक से बाधित होता है। जब आपके शरीर का इलेक्ट्रोलाइट (electrolyte) संतुलन बिगड़ जाता है, तो आपके गुर्दे भी प्रभावित होते हैं। अंतिम परिणाम रक्तचाप में वृद्धि है। इसका सीधा सा मतलब है कि आपके पसंदीदा पास्ता भोजन में सॉस आपके खतरनाक ब्लड प्रेशर का स्रोत हो सकता है।

अचार Pickles

कोई भी ऐसा फूड जिसे लंबे समय तक प्रिजर्व करके रखना हो (यानी खराब होने से बचाना हो) उसमें अतिरिक्त नमक का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से यह फूड (Food) लंबे समय तक खाने लायक रहता है. अचार में मौजूद सब्जियां जितने अधिक समय तक मसाले और लिक्विड के साथ रहती हैं उनमें सोडियम की मात्रा उतनी ही अधिक हो जाती है. 

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

  • गतिविधि बढ़ाएँ और अधिक व्यायाम करें
  • अधिक वजन होने पर वजन कम करें
  • चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट कम करें
  • अधिक पोटेशियम और कम सोडियम खाएं
  • प्रोसेस्ड फूड कम खाएं
  • धूम्रपान बंद करें

निष्कर्ष  Conclusion

कुछ खाद्य पदार्थ और रसायन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं या बनाए रख सकते हैं, भले ही आप एक निश्चित आहार का पालन करें या नहीं। इन खाद्य पदार्थों का काम इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। नतीजतन,आपको जितना संभव हो ऊपर सूचीबद्ध भोजन से बचने का लक्ष्य रखना चाहिए।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

 

लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए विशेष तरीके