facebook-pixel

चारा का व्यापार, व्यापार का चारा

Share Us

1094
चारा का व्यापार, व्यापार का चारा
21 Aug 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

शहरी चारागाह वास्तव में आजकल बहुत चलन में है। रसायन से भरपूर उन नियमित फलों और सब्जियों से हर कोई थक चुका है। वे कुछ नया चाहते हैं; यह शहरी चारागाह के बढ़ने का प्रभावक है। शहरी चारागाह हमारे आसपास के वनस्पतियों और जीवों के साथ एक अंतरंग अध्ययन और बातचीत है। अगर आप पर्यावरण के अनुकूल कमाई करते हुए आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें और शहरी चारे के बारे में सब कुछ जानें। चारे के व्यापार को बनाएं अपने व्यापार का चारा।

Podcast

Continue Reading..

शहरी चारागाह जंगली फूल, फल, मेवा और मशरूम इकट्ठा कर रहा है, जो हमारे शहर के चारों ओर देखे जा सकते हैं। गली में घूमते हुए, अपने पड़ोस में घूमते हुए, हम देखते हैं कि पेड़ से सुंदर फूल, रसदार रंग-बिरंगे फल लटक रहे हैं। हम थोड़ी देर के लिए रुकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए तस्वीरें क्लिक करते हैं लेकिन क्या हमने कभी उन रंगीन स्वादिष्ट, रसदार फलों को व्यावसायिक उद्देश्यों या व्यक्तिगत बागवानी उद्देश्यों के लिए इकट्ठा करने के बारे में सोचा है।

अब शहरी चारागाह के बारे में एक नजर डालते हैं कि यह कैसे करना है और क्या करना है-

उन जंगली जीवों का उचित उपयोग करने के लिए, शहरी चारागाह शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको हर जगह और हर प्रक्रिया को जानना होगा।

सतर्क रहें

यह जानना बहुत जरूरी है कि चारा कहां से शुरू करें। हमारे चारों ओर बहुत सारे जंगली फूल, फल हैं। हमें उन्हें खोजने के लिए नजर रखनी चाहिए। ऑफिस या बाजार जाते समय या सुबह या शाम टहलने के दौरान सतर्क रहें। हम उन जंगली जीवन को पा सकते हैं। लेकिन उस स्थान को लेकर हमेशा सावधान रहना होगा। सुपरमार्केट से हमें मिलने वाले फल और सब्जियां पहले से ही रसायनों से भरी हुई हैं, इसलिए प्रदूषित क्षेत्र से चारा लेने की कोशिश न करें। प्रदूषित फल भी उतने ही खतरनाक होते हैं। इसलिए उस क्षेत्र के हर विवरण को जानने के लिए सतर्क रहें। एक नक्शा बनाएं और अपना चारा बनाना शुरू करें।

प्रकृति का उचित ज्ञान

शहरी चारागाह जंगली फलों और मेवों को इकट्ठा करना है लेकिन खाने योग्य है। जंगली जहरीले फल को इकट्ठा करने और उगाने से क्या लाभ होगा? जब आप खाने के लिए जाते हैं, तो आपको कई रसीले फल मिल सकते हैं और अगर आपको लगता है कि 'वाह! कितना सुंदर रंग और रसीला लग रहा है, चलो खाते हैं', तो आप अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारेंगे। उचित ज्ञान के लिए गहन शोध करें। वनस्पतियों और जीवों के बारे में सब कुछ जानिए । प्रत्येक वन्य जीवन के प्रत्येक विवरण, उनके उपयोग, रंग, आकार, स्वाद सब कुछ का पता लगाएं। जहरीले पौधे से खुद को मूर्ख मत बनाओ। कई खाद्य और उपयोगी जड़ें और छाल भी हैं, आपका उचित ज्ञान आपको हर एक वस्तु की पहचान करने में मदद करेगा।

प्रक्रियाएं और उनका प्रयोग

अब यह जानने का समय है कि चारा बनाने की प्रक्रिया क्या है और इसे कैसे शुरू करें। केवल शोध करना और बिना तैयारी के चारागाह जाना व्यर्थ कार्य होगा। सभी उपकरण और सामग्री इकट्ठा करें और फिर अपनी जंगली यात्रा शुरू करें। काटने और खोदने के लिए आपको चाकू और भाले की आवश्यकता होगी। चाकू छाल, फल आदि काटने में काम आएगा और भाला जड़ जमाने में मदद करेगा। फलों या फूलों को इकट्ठा करने और रखने के लिए टोकरी या बैग तैयार करें। दस्ताने और धूप से बचाने वाली टोपी लाना न भूलें। तेज धूप आपको थका सकती है और आपको इस साहसिक कार्य से रोक सकती है।

अपनी सभी इंद्रियों का प्रयोग करें

जिस स्थान पर उन जंगली वनस्पतियों का जन्म होता है, वहां किसी भी जानवर या कीट के रहने की सबसे अधिक संभावना होती है। अपनी सभी छह इंद्रियों का उपयोग करते हुए सतर्क रहें। सुरक्षा पहली है। आपको न केवल खुद को बचाने के लिए बल्कि उन वन्य जीवों को बचाने के लिए भी सतर्क रहना होगा। सावधान रहें कि रंगीन जामुन या मशरूम उठाते समय अन्य पौधों को न रौंदें।

पालन करने के लिए नियम

हमेशा एक सीमा बनाए रखें। किसी के संपत्ति क्षेत्र में कुछ जंगली फूल और फल मौजूद हो सकते हैं। क्षेत्र के मालिक से अनुमति मांगे बिना चारा शुरू न करें। चारा बनाते समय वनस्पतियों और जीवों को नुकसान न पहुंचाएं, जगह को गंदा न करें। जंगली साग के अतिक्रमण या सुरक्षा के स्थानीय कानूनों को जानना सुनिश्चित करें।

किसने सोचा था कि ये जंगली फूल आपके काम से आजीविका कमा सकते हैं? लेकिन वास्तव में जंगली वनस्पतियों के साथ, चारा उगाने के साथ बढ़ने की बहुत संभावनाएं हैं।

आइए एक नजर डालते हैं कि चारा कैसे आपकी मदद कर सकता है?

स्थानीय गाइड बनें

जंगली फल और फूल हर जगह मौजूद हैं, यहां तक ​​कि हमारे इलाकों में भी, हमें बस उन पर अच्छी नजर रखनी है। जैसा कि आपने अपने पूरे इलाके और आस-पड़ोस में अपनी खोज के साथ किया है, अब आप एक विशेषज्ञ मार्गदर्शक हैं। एक मार्गदर्शक बनें और शोधकर्ताओं या छात्रों को जंगली वनस्पतियों को खोजने में मदद करें और उन्हें उचित ज्ञान और विवरण दें, शून्य निवेश के साथ पैसा कमाने का यह एक अच्छा विचार होगा।

अनुसंधान कार्य 

वन्य वनस्पति एवं जीव-जंतु शोध कार्य में बहुत उपयोगी होते हैं। मेडिकल छात्र उन जीवन के बारे में शोध करते हैं क्योंकि उनमें से कुछ वास्तव में चिकित्सा उद्देश्यों के लिए उपयोगी होते हैं। पर्यावरण के छात्रों को हमेशा उन वनस्पतियों और जीवों पर शोध करना पड़ता है।

अपना खुद का बगीचा उगाएं

जंगली वनस्पतियों में बहुत सी किस्में होती हैं। विभिन्न प्रकार के जामुन, नट, मशरूम, फल हैं। यहां तरह-तरह के अनार और यहां तक ​​कि कई तरह के फूल भी हैं। आप विभिन्न प्रकार की मिर्च और मसाले भी पा सकते हैं। उन्हें ढूंढो और उन्हें अपने बगीचे में लाओ। अपने बगीचे को रंगीन बनाएं और उन जंगली पौधों से फलें-फूलें। अपने आहार में एक अलग स्वाद जोड़ें और आप बाजार से अतिरिक्त फल, मसाले और फूल खरीदने से भी मुक्त हो सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।

वितरित करना शुरू करें

आपको अकेले स्वाद का आनंद क्यों लेना चाहिए? भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करें। हर कोई कुछ अलग स्वाद लेना चाहता है। आप अपने रंगीन फलों और मेवों का वितरण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। फूड मार्केट में मशरूम की मांग है। आप अपने चारे के फल से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको मेडिकल की अच्छी जानकारी है। दूसरों की मदद के लिए उन जंगली चिकित्सा पौधों को वितरित करने का प्रयास करें और उन्हें प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करें। बहुत सारे चारा पौधे हैं, जिनमें औषधीय शक्ति है।

निष्कर्ष

शहरी चारागाह वास्तव में आजकल बहुत चलन में है। रसायन से भरपूर उन नियमित फलों और सब्जियों से हर कोई थक चुका है। वे कुछ नया चाहते हैं; यह शहरी चारागाह के बढ़ने का प्रभावक है। न केवल गरीब देशों में, बल्कि शहरी चारागाह की विदेशों में भी उच्च मांग है। यह हरे रंग में जाने और स्वस्थ रहने का एक अद्भुत तरीका है। TWN के ज़रिये यह महत्वपूर्ण जानकारी हम आप तक पहुंचा रहे हैं और आपसे आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।