फेस मास्क बढ़ता है खूबसूरती, जरूर लगाएं

Share Us

2034
फेस मास्क बढ़ता है खूबसूरती, जरूर लगाएं
19 Jan 2022
8 min read

Blog Post

फेस मास्क Face Mask आपकी खूबसूरती बढ़ाता है यह बात पढ़कर शायद आप सोच रहे होंगे कि यह क्या अजीब बात है, जो चीज हमारे चेहरे को आधा ढक दे देती है। वह भला हमें खूबसूरत कैसे बना सकती है? विशेषज्ञ द्वारा की गई एक स्टडी में पता चला है कि फेस मास्क लगाने से आपकी खूबसूरती बढ़ती है। आज हम आपको इस स्टडी से जुड़ी कुछ खास बात बताने वाले हैं।

फेस मास्क Face Mask आपकी खूबसूरती बढ़ाता है यह बात पढ़कर शायद आप सोच रहे होंगे कि यह क्या अजीब बात है, जो चीज हमारे चेहरे को आधा ढक दे देती है। वह भला हमें खूबसूरत कैसे बना सकती है? आपकी यह सोच तो लाजमी है, लेकिन फेस मास्क आपकी खूबसूरती बढ़ाता है यह बात विशेषज्ञ द्वारा सिद्ध की जा चुकी है। कोरोना महामारी के बाद जिस तरह फेस मास्क लगाने का चलन बढ़ा है। इससे लोगों के मनोविज्ञान और खूबसूरती को मांपने का पैमाना भी बदल गया है। विशेषज्ञ द्वारा की गई एक स्टडी में पता चला है कि फेस मास्क लगाने से आपकी खूबसूरती बढ़ती है। आज हम आपको इस स्टडी से जुड़ी कुछ खास बात बताने वाले हैं।

ब्रिटेन की कार्डिफ यूनिवर्सिटी में हुआ शोध

फेस मास्क Face Mask आप पर खूबसूरत लगता है, इस बात को लेकर हैरान ना हो, ब्रिटेन Britain की कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी Cardiff University के School of Psychology स्कूल ऑफ साइकोलॉजी में हुए शोध Research/ Study के मुताबिक फेस मास्क लोगों के चेहरे को काफी खूबसूरत बना देता है। कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी केे शोध में बताया गया है कि अगर आप चेहरे के किसी भी हिस्से पर मास्क पहने हो तो ज्यादा खूबसूरत लगते हैं और लोगों के द्वारा की गई प्रतिक्रिया में भी आप ज्यादा खूबसूरत बताए जाते हैं। इसके अलावा इस स्टडी में यह भी बताया गया है कि अगर आपने Surgical and Blue Mask सर्जिकल और नीले रंग का मास्क पहना हो तो चेहरा और भी ज्यादा आकर्षक लगता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ साइकोलॉजी में हुए शोध के हेड और फेस एक्सपोर्ट पेंडेफिक का मानना है कि कोरोना से पहले अगर कोई मास्क का उपयोग करता था तो लोग इसे तवज्जो नहीं दिया करते थे। लोग चेहरे में कमी निकाला करते थे और यह कहा करते थे कि हो सकता है शायद कोई इंसान बीमारी से ग्रस्त हो, लेकिन अब यह धारणा धीरे-धीरे बदलती जा रही है। लोगों के चेहरों पर सर्जिकल मास्क ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक लगने लगा है।

कैसे हुई स्टडी

अब आप सोच रहे होंगे कि इस तरह की स्टडी कैसे हुई, तो आपको बता दें कि इस स्टडी में कई महिलाओं को शामिल किया गया था। जिसमें उन्हें तस्वीरें दी गई, तस्वीरें मास्क वाले चेहरों की ओर कुछ बिना मास्क लगाए लोगों की थी। कुछ तस्वीरों में लोग नीले रंग के सर्जिकल मास्क पहने थे और कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने चहरे को किताब से ढका हुआ था। नतीजों में सामने आया की महिलाओं ने यह पाया कि उन्हें वे चेहरा ज्यादा आकर्षक लग रहे हैं जो सर्जिकल मास्क पहने हुए हैं। इस पूरे शोध से यह बात निकल कर सामने आती है कि कोरोना महामारी ने लोगों के मनोविज्ञान को काफी हद तक बदल दिया है। अब जब हम किसी को मास्क पहना देखते हैं, तो उनकी आंखों में आंखें डाल कर उनकी खूबसूरती को देखते हैं। इस स्टडी के बारे में बताया जाता है कि यह जरनल कोगनिटीव रिसर्च : प्रिंसिपल्स एंड एंप्लीकेशंस में पब्लिश की गई है।

अगर आपको मास्क लगाने में कोई दिक्कत होती है और मास्क को देखकर आपका मन चिड़चिड़ा जाता है, तो इस स्टडी को जानकर एक बात समझ ले कि मास्क आपकी जरूरत है। यह आपको बीमारी से तो बचा ही रहा है, अब यह आपको लोगों के सामने आकर्षक रूप में भी पेश कर रहा है। फिलहाल चल रहे बढ़ते महामारी के दौर को देखते हुए मास्क जरूर लगाएं, खुद भी बचे और दूसरों को भी बचाएं।