एम्प्लॉय मैनेजेंट टिप्स जो आपको पता होनी चाहिए

Share Us

2876
 एम्प्लॉय मैनेजेंट टिप्स जो आपको पता होनी चाहिए
15 Mar 2022
6 min read

Blog Post

हर बिजनेसमैन businessman चाहता है कि उसे कम लागत में अच्छा स्टाफ staff मिले। ये मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है इसीलिए आपको एम्प्लॉय मैनेजेंट टिप्स employee management tips जाननी चाहिए, जिसकी मदद से आप सीख जाएंगे कि स्टाफ को कैसे मैनेज करना है।

 

 

बिज़नेस सही प्लान और आइडिया plan and idea से चलता है लेकिन उस आइडिया को इंप्लीमेंट करने वाले लोगों का भी बिज़नेस को सफल बनाने में अहम रोल होता है। आपके हर एक स्टाफ की काबिलियत की वजह से आपके बिज़नेस को सफलता मिलती है। एक सफल बिज़नेस successful business चलाने के लिए आपको अच्छे स्टाफ को खोजना पड़ेगा फिर उन्हें संभाल कर रखना भी पड़ेगा और आपको उन्हें मैनेज करना भी सीखना पड़ेगा। 

हर बिजनेसमैन चाहता है कि उसे कम लागत में अच्छा स्टाफ मिले। ये मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है इसीलिए आपको एम्प्लॉय मैनेजेंट टिप्स Employee Manager Tips जाननी चाहिए, जिसकी मदद से आप सीख जाएंगे कि स्टाफ को कैसे मैनेज करना है-

1. हायर करते वक्त ध्यान दें

स्टाफ मैनेजमेंट से भी पहले आता है सही कैंडिडेट को हायर करना। अगर आप क्वालिफाइड लोगों को काम पर रखेंगे तो उन्हें मैनेज करना भी आसान होगा। अगर आप ऐसे कैंडिडेट को सेलेक्ट करेंगे जो आपकी कंपनी की प्रोफाइल और कल्चर से मेल खाता हो, तो उसे काम समझाने में भी वक्त नहीं लगेगा।

कैंडिडेट को सेलेक्ट करने से पहले इन बातों का ध्यान दें-

  • क्या कैंडिडेट सही मायने में वह काम करना चाहता है या नहीं
  • क्या कैंडिडेट जॉब प्रोफाइल job profile के हिसाब से क्वालिफाइड है या नहीं
  • कैंडिडेट को सेलेक्ट करने से पहले रेफरेंस चेक करना ना भूलें

2. स्टाफ को ट्रेनिंग दें

अगर स्टाफ को सही ट्रेनिंग staff training दी जाएगी तो बिज़नेस तरक्की करेगा क्योंकि इस तरह आप स्टाफ से कम समय में ज्यादा काम करा पाएंगे। स्टाफ के लिए अलग-अलग ट्रेनिंग सेशन रखें और सेशन को इंटरैक्टिव बनाने की कोशिश करें। आप पुराने स्टाफ की मदद से नए इंटर्न को ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं क्योंकि पुराने स्टाफ अपने अनुभव की मदद से नए स्टाफ को उचित ट्रेनिंग दे पाएंगे। 

3. स्टाफ की बातें सुनें

एम्प्लॉय मैनेजेंट में कम्युनिकेशन communication का अहम रोल है। अपना पक्ष रखना ठीक है लेकिन अपने स्टाफ के आइडियाज को बिलकुल भी नज़रंदाज़ ना करें। वे भी अपना इनपुट कंपनी में देना चाहते हैं इसीलिए डिसिशन मेकिंग प्रक्रिया decision making process में अपने नए और पुराने दोनों स्टाफ को शामिल करें।

4. स्टाफ का सपोर्ट करें

जब आपके और आपके स्टाफ के बीच अच्छा संबंध रहता है तो बिजनेस में तरक्की मिलने के चांसेज बढ़ जाते हैं इसीलिए अपने स्टाफ को अच्छा काम करने में लिए प्रेरित करें और उनके साथ अच्छे से पेश आएं। 

5. रिवार्ड दें

जब कोई बहुत मेहनत करता है तो उसकी एक्सपेक्टेशन भी बढ़ जाती है इसीलिए स्टार एम्प्लॉय को आप रिवार्ड दें। रिवार्ड देने के कई तरीके हैं, जैसे- अपने स्टाफ के काम की तारीफ करना, लंच प्लान करना, वर्किंग टाइम कम कर देना, आदि।

6. वर्कफ्लो पर ध्यान दें

जब किसी स्टाफ पर काम का बोझ ज्यादा होता है और किसी पर कम, तो ऐसे में स्टाफ के बीच मतभेद हो सकता है इसीलिए इस बात का ध्यान दें कि हर स्टाफ के बीच आप वर्कफ्लो को अच्छे से मैनेज करें ताकि किसी को कोई भी दिक्कत ना हो। 

7. खुद भी काम करें

कभी-कभी स्टाफ से गलतियां हो जाती हैं और ऐसे में उन्हें समझाना आपका हक़ है लेकिन उन्हें उनकी गलतियां बताने के लिए आपको भी सही रहना होगा इसीलिए अपने स्टाफ के लिए एक अच्छे लीडर का उदाहरण बनें। जब आप अच्छे से काम करेंगे तो आपके स्टाफ भी आपसे प्रेरित होकर और अच्छे से काम करना चाहेंगे। 

8. आप लीडर हैं, बॉस नहीं

अपने विजन vision को दूसरों तक पहुंचाना आसान होता है इसीलिए लीडर बनने की कोशिश करें। आपके विजन में क्लैरिटी clarity in vision होनी चाहिए तभी आप अपने आइडिया को दूसरों तक पहुंचा पाएंगे। अगर आप अपने विजन को लेकर क्लियर नहीं हैं तो अच्छे स्टाफ को हायर करने का कोई फायदा नहीं है। 

9. वीकली मीटिंग्स रखें

इस सेशन को इंटरैक्टिव बनाएं और हर स्टाफ से बात करें। वीकली मीटिंग्स की मदद से आप स्टाफ को काम की जानकारी भी दे देंगे और उन्हें मोटिवेट भी कर पाएंगे। 

10. हर बात पर रिएक्ट ना करें

स्टाफ को थोड़ा स्पेस दें। हर छोटी-छोटी बातों पर उन्हें मत टोकें। हर चीज़ को अच्छे से समझने के बाद ही रिएक्ट करें। जब कोई आपकी बात से सहमत ना हो तो उसकी भी बात सुनें फिर उसे अपना प्वाइंट समझाएं।  ये बेहद ही साधारण सी टिप्स हैं लेकिन इनकी मदद से एम्प्लॉय मैनेजेंट बेहद आसान हो जाता है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/motivate-the-team-at-work

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_b07dcmotivate-the-team-at-work.jpg