कार्यालय में अनुशासन बनाए रखने के 6 तरीके

Share Us

3216
कार्यालय में अनुशासन बनाए रखने के 6 तरीके
28 Sep 2021
8 min read

Blog Post

कार्यालय में अनुशासन बनाना इसलिए जरूरी है ताकि प्रबंधन और कर्मचारियों दोनों के लिए काम करने का माहौल सुखद हो। यह कहना गलत नहीं होगा कि यदि आपके कर्मचारी अनुशासित नहीं हैं और आपके आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो आपके व्यवसाय पर इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं कि कार्यालय में अनुशासन कैसे बनाएं-

जब आप किसी भी व्यवसाय की सफलता के बारे में बात करते हैं तो उसमें कड़ी मेहनत, बेहतर प्लानिंग, अच्छे कर्मचारी, आदि को गिनना कभी नहीं भूलते लेकिन इन सब के साथ-साथ अनुशासन एक ऐसी चीज़ है जो आपके व्यवसाय को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि यदि आपके कर्मचारी अनुशासित नहीं हैं और आपके आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो आपके व्यवसाय पर इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। एक बिज़नेस लीडर होने के नाते आपको तो अनुशासित रहने की जरूरत है ही लेकिन साथ में आपको अपने कार्यालय में भी अनुशासन बनाए रखने की जरूरत है। अपने कर्मचारियों पर चिल्लाने और उन्हें दंड देने से आप उन्हें अनुशासित नहीं कर सकते और इसके परिणाम में आप अपने कर्मचारियों का सम्मान खो देंगे। कार्यालय में अनुशासन बनाना इसलिए जरूरी है ताकि प्रबंधन और कर्मचारियों दोनों के लिए काम करने का माहौल सुखद हो।

आज हम आपको कार्यालय में अनुशासन बनाए रखने के 5 तरीके बताएंगे-

1. कर्मचारी पुस्तिका में नियम स्पष्ट रूप से लिखे हों

बिज़नेस लीडर व्यवसाय के प्रमुख होते हैं इसीलिए आप ध्यान दें कि कर्मचारी पुस्तिका में नियम स्पष्ट रूप से लिखे हों। यदि आपके पास नियम लिखित रूप में नहीं होंगे तो कर्मचारियों से नियमों का पालन कराना थोड़ा मुश्किल है। कर्मचारी पुस्तिका में कार्यालय में आने का समय, कार्यालय से जाने का समय, ड्रेस कोड, भाषा का उपयोग, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग, सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग आदि लिखा होना चाहिए। नियमों का उल्लघंन करने पर सज़ा और फाइन के बारे में भी कर्मचारी पुस्तिका पर लिखा होना चाहिए। जब नियम लिखित रूप में होते हैं तो कर्मचारी उसका पालन करते हैं और अगर कोई नियम का उल्लघंन करता है तो कर्मचारी के खिलाफ कारवाई करना आसान हो जाता है।

2.सभी कर्मचारियों को बराबरी का दर्जा दें

कर्मचारियों को अनुशासित रखने का एक और सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप युवाओं से और बड़े लोगों से एक जैसा ही व्यवहार करें। अगर कार्यालय के हर कर्मचारी के लिए एक ही नियम होगा तो काम करना भी आसान होगा और कर्मचारी भी कार्यालय में सहज महसूस करेगें।

3.काम को सौंपने के बाद कर्मचारियों को उसकी समय सीमा बताएं

अकसर देखा जाता है कि कर्मचारी काम को सौंपने में विलंब करते हैं। इसके बचने के लिए आप कर्मचारियों को काम की समय सीमा बताएं और जो कर्मचारी काम को समय सीमा के बाद भेजते हैं, उन्हें नियम के अनुसार आप फाइन लगा सकते हैं।

4. नियमों का उल्लघंन करने पर कर्मचारी को जवाब देने का मौका दें

चाहे वो ऑफिस लेट आना हो या काम को सही समय पर ना करना हो, सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल हो या ड्रेस कोड का पालन ना करना हो, नियम के उल्लघंन पर आप कर्मचारी को उनकी बात रखने का मौका दें। आप उनसे नियम का उल्लघंन करने का कारण लिखित रूप में लें और आगे से ऐसी गलती ना करने को कहें।

5.कर्मचारियों के नियम का उल्लघंन करने पर आप रिपोर्ट तैयार करें

आपके कार्यालय में लोग नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं, सभी लोग अनुशासित हैं या नहीं, आपके कार्यालय में सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी कौन हैं, आपके कार्यालय में ऐसे कर्मचारी जो अक्सर नियमों का पालन नहीं करते हैं आदि, इन सभी की एक रिपोर्ट तैयार करें। जब आपके पास कोई चीज लिखित में होती है तो लोगों को समझाना आसान होता है और आप कर्मचारियों को उनके द्वारा की गई गलतियों के बारे में भी बता सकते हैं और उन्हें चेतावनी दे सकते हैं कि आगे से नियमों का उल्लघंन बर्दाश्त नही किया जाएगा।

6.आपने जो भी नियम बताएं हैं, उसका पालन होना चाहिए

अगर कर्मचारी पुस्तिका में लिखा है कि किसी विशेष नियम को ना मानने पर कर्मचारी को काम से निकाल दिया जाएगा, तो उसका पालन होना चाहिए। अगर किसी एक भी कर्मचारी के लिए आपने नियम का पालन नहीं किया तो दूसरे कर्मचारी भी नियम का पालन नहीं करेंगे और आपके व्यवसाय पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।