facebook-pixel

कार्यस्थल पर टीम को प्रेरित करने के तरीके

Share Us

957
कार्यस्थल पर टीम को प्रेरित करने के तरीके
15 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

किसी भी कंपनी के लिए वहां के कर्मचारी बहुत मायने रखते हैं। कंपनी की लक्ष्य प्राप्ति goal attainment के लिए वह अनगिनत प्रयास करते हैं। लेकिन उनके कार्य की उत्पादकता घट जाती है जब उनमें प्रेरणा की कमी आती है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी टीम को निरंतर प्रेरित करते रहें, जिससे उनकी कार्य कुशलता बनी रहे। इस लेख में हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे जो आपकी टीम को प्रेरित करने में मददगार होंगे।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी व्यवसाय अथवा कंपनी के लिए वहां काम करने वाले कर्मचारी उसकी सबसे बड़ी संपत्ति और एक महत्त्वपूर्ण संसाधन होते हैं। कोई भी कंपनी तब तक सही ढंग से काम नहीं कर सकती जब तक वहां के कर्मचारी पूरी निष्ठा और लगन से काम ना करें। जब भी आप कोई व्यवसाय करते हैं तो यह बहुत ही जरूरी है कि आपकी टीम प्रेरित महसूस करे। यह आपकी ज़िम्मेदारी होती है कि आपकी टीम अपने काम के प्रति हर समय प्रोत्साहित रहे। प्रेरणा का हमारे कार्य प्रदर्शन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। कार्य को करने के लिए सिर्फ कौशल का होना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि उस कौशल को सामने लाने के लिए लगातार प्रेरित रहना भी उतना ही आवश्यक है। यह प्रेरणा आपकी टीम को सिर्फ आपके द्वारा ही मिल सकती है। अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको हमेशा उन तरीकों के बारे में सोचते रहना चाहिए जिससे अपनी टीम को प्रेरित कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी टीम को प्रेरित महसूस करा सकते हैं और उन्हें लक्ष्य प्राप्ति के लिए दिशा दे सकते हैं।

1. उनकी आवाज़ को सुनें और आपसी संवाद जारी रखें

प्रत्येक व्यक्ति यह चाहता है कि उसकी आवाज को उनके नज़रिए से सुना जाए। इसलिए एक कंपनी के मालिक के तौर पर आप अपने कर्मचारियों की समस्याओं को अवश्य सुनें और उसे उनके नजरिए से समझने का प्रयास कर उनका समाधान दें। किसी भी काम को प्रभावी रूप से चलाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके और आपके कर्मचारियों के बीच निरंतर संवाद constant communication बना रहे। इससे ना केवल आप उन्हें अप टू डेट रख सकते हैं बल्कि आप को आप अपनी टीम के विचार और समस्याओं के बारे में भी जान सकते हैं। यह तरीका ना केवल आपके व्यवसाय पर सकारात्मक प्रभाव Positive impact पड़ेगा बल्कि आपके कर्मचारीयों को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करेगा।

2. अपनी टीम की सराहना करें और उन्हें प्रोत्साहित करें

इसमें तो कोई शक नहीं कि टीमवर्क में काम करने से कार्य में उत्पादकता productivity at work बढ़ती है। आपके द्वारा अपने कर्मचारियों की टीमवर्क की सराहना करना और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना आपके कार्य में बेहतर परिणाम दिलाने में मदद करता है। ऐसा करने से कर्मचारी आपस में जुड़ाव महसूस करते हैं। अपनी कंपनी में नए कर्मचारियों को नियुक्त करते समय भी आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह आपके पुराने कर्मचारियों और कार्यस्थल संस्कृति workplace culture में कैसे फिट होंगे। कर्मचारियों की सराहना करना और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना आपके कार्य में बेहतर परिणाम दिलाने में मदद करता है। ऐसा करने से कर्मचारी आपस में जुड़ाव महसूस करते हैं।

3. एक स्वस्थ कार्यस्थल वातावरण का निर्माण करें

हमारे पर्यावरण का हमारी उत्पादकता और रचनात्मकता Productivity and Creativity पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। स्वस्थ और खुश कर्मचारियों के प्रेरित रहने की संभावना अधिक होती है और वह अपने काम में अधिक व्यस्त रहते हैं। इसलिए आपको ऐसे ही कार्य स्थल का निर्माण करना चाहिए जो आनंददायक हो और वहां आपके कर्मचारी वहाँ वक्त बिताना पसंद करें। एक स्वस्थ वातावरण healthy environment उनके काम के प्रति तनाव को कम करने में मदद करता है और वे उनके कार्य उर्जा को बनाए रखने में सहायक होगा।

4. टीम को सकारात्मक प्रतिक्रिया दें और उन्हें पुरस्कृत करें

कभी-कभी सकारात्मक प्रतिक्रिया positive feedback देने की शक्ति को अक्सर नज़रअंदाज कर दिया जाता है। इसे मालिकों द्वारा उतना महत्तवपूर्ण नहीं समझा जाता लेकिन टीम की प्रशंसा करना उनकी उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करता है‌। ‌टीम के कार्य की सराहना करने से टीम के सदस्यों को प्रेरणा मिलती है। ऐसा करने से वे खुद को कंपनी के लक्ष्यों की ओर बढ़ता हुआ देखते हैं। जब कर्मचारी कंपनी के लक्ष्य को प्राप्त करते हैं और अपना बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें यह बताना आवश्यक है कि आप उनके आभारी हैं।

5. कर्मचारियों के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें

आप अपनी टीम को तभी प्रेरित कर सकते हैं जब उन्हें यह पता हो कि वह किस दिशा में काम कर रहे हैं, उनका लक्ष्य क्या है और वह किस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि कर्मचारियों ने अपना समय कार्यस्थल पर बर्बाद इसलिए किया क्योंकि उन्हें इस बात का पता ही नहीं था कि उनकी कार्य प्राथमिकता task priority क्या है।

ऊपर दिए गए कुछ तरीकों से आप अपनी टीम को प्रोत्साहित कर सकते हैं। कर्मचारियों के हमेशा प्रेरित रहने से यह आपकी कंपनी को बेहतर परिणाम दिलाने में मदद करेगा।