facebook-pixel

वर्क फ्रॉम होम: फायदे और नुकसान

Share Us

4467
वर्क फ्रॉम होम: फायदे और नुकसान
06 Sep 2021
5 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

महामारी ने हमें घर से काम करना सिखा दिया है, कुछ लोगों को घर पर रहकर काम करना काफी पसंद है जबकि कुछ लोगों को ऑफिस जाकर काम करना ज्यादा पसंद है। हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। आज हम आपको वर्क फ्रॉम होम के फायदे और नुकसान बताएंगे।

Podcast

Continue Reading..

वर्क फ्रॉम होम , आपको भी ये सुनके काफी अच्छा लगता होगा ना कि आप अपने घर से ही अपने ऑफिस के सारे काम काज देख सकते हैं। आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है, आपको बस एंप्लॉयज के साथ एक गूगल मीट या ज़ूम पर मीटिंग करना है, उन्हें काम समझाना है और सबको डेडलाइन खत्म होने से पहले काम पूरा करना है।

महामारी ने हमें घर से काम करना सिखा दिया है, कुछ लोगों को घर पर रहकर काम करना काफी पसंद है जबकि कुछ लोगों को ऑफिस जाकर काम करना ज्यादा पसंद है। हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। आज हम आपको वर्क फ्रॉम होम के फायदे और नुकसान बताएंगे।

वर्क फ्रॉम होम के फायदे 

1.समय की बचत।

वर्क फ्रॉम होम में समय की काफी बचत होती है। आपको रोज की तरह ऑफिस जाने के लिए तैयार नहीं होना है और आपका रोज ऑफिस आने और जाने का समय बचता है। आप अपने पसंदीदा कपड़े पहनकर काम कर सकते हैं। कई जगह तो यह भी छूट है की आप बस काम समय पर खत्म करिए चाहे आप उस काम को 4 दिन में रोज समय- समय पर करें या एक ही रात में सारा प्रोजेक्ट तैयार कर लें। वर्क फ्रॉम होम में आप अपनी जरूरत के हिसाब से काम के बीच में ब्रेक ले सकते हैं।

2.घर पर आप अधिक स्वतंत्र होकर काम कर सकते हैं।

आप अपनी दिनचर्या के अनुसार काम कर सकते हैं। आप घर का कोई भी पसंदीदा कोना चुनिए और काम पर लग जाइए।

क्योंकि आप अपने ऑफिस का काम कर रहे हैं तो कोई आपको डिस्टर्ब भी नही करेगा। आप अधिक स्वतंत्र होकर पूरे मन से काम को पूरा कर सकते हैं।

3.पैसों की बचत ।

जब आप ऑफिस नहीं जाएंगे तो आपका ऑफिस आने और जाने का खर्च बचेगा। आप ऑफिस के कैंटीन में लंच करते होंगे, पर घर पर आप घर का बना हुआ खाना खाएंगे और साथ ही साथ ऑफिस में पहनने के लिए अलग-अलग कपड़ो का खर्च भी बचेगा।

जिन एम्प्लॉयज के बच्चे हैं उनका चाइल्डकेयर का भी खर्च बचेगा।

4.तनाव में कमी।

कई एम्प्लॉयज ने कहा है कि घर पर काम करते समय वो तनावमुक्त महसूस करते हैं। उन्हें सुबह- सुबह काम पर जाने का स्ट्रेस नही होता है। वह समय-समय पर ब्रेक और नैप लेते रहते हैं जिससे ऑफिस में काम करने की तुलना में उन्हें घर पर काम करना ज्यादा पसंद आता है।

5.आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स (संचार कौशल) अच्छी होती है।

आपको काम की वजह से टीम से बात करनी होती है,आप ईमेल और फोन कॉल की मदद से टीम से काम के बारे में बात करते है। गूगल मीट और ज़ूम मीटिंग्स भी होती हैं। नियमित तौर पर ऑफिस के लोगों से बात करने की वजह से आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स और बेहतर होती है।

वर्क फ्रॉम होम के सिर्फ इतने ही फायदे नही हैं आपको घर का हेल्थी खाना मिलता है, आप अपनी फैमिली के लिए ज्यादा समय निकाल पाते हैं, आप शांत माहौल में अपना काम कर पाते हैं,आदि।

वर्क फ्रॉम होम के नुकसान

1.अकेलापन

जिन लोगों को ऑफिस जाना पसंद है और जिन्हें अपने दोस्तों से काम को डिस्कस करना पसंद है उन्हें थोड़ा सा अकेलापन या अलगाव जैसा महसूस हो सकता है क्योंकि वर्क फ्रॉम होम में सहकर्मियों के साथ व्यक्तिगत संपर्क नहीं हो पाता है। ऐसा महसूस होने पर अपने ज़ूम या गूगल मीट की मदद से अपने दोस्तों से काम के बारे में बात कर सकते हैं और उनसे सुझाव भी ले सकते हैं।

2.मोटिवेशन में कमी

जाहिर सी बात है जब हम ऑफिस में काम करते हैं तो हम सभी का एक उद्देश्य होता है। हम अपने साथी कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करने पर ज्यादा मोटिवेटेड रहते हैं। हमारे अंदर एक टीम वर्क की भावना होती है जो वर्क फ्रॉम होम में कम देखने को मिलती है।

3. डिस्ट्रैक्शन

घर पर आपके पास टीवी है, बेहतर इंटरनेट है, आपकी पसंदीदा किताबें हैं। क्योंकि वर्क फ्रॉम होम में आप के ऊपर काम का इतना प्रेशर नहीं होता इसीलिए डिस्ट्रैक्शन ऑफिस की तुलना में घर पर ज्यादा होता है।डिस्ट्रैक्शन से बचने के लिए आप कोई ऐसा कमरा चुन सकते है जिसमें कोई आपको डिस्टर्ब ना करे और आपका कंसंट्रेशन बना रहे।