अच्छे निर्णय लेना सीखें

Share Us

1739
अच्छे निर्णय लेना सीखें
17 Dec 2021
9 min read

Blog Post

कई बार देखा जाता है कि, एक अनपढ़ व्यक्ति भी बेहतरीन निर्णय ले लेता है, लेकिन कई बार एक पढ़ा-लिखा योग्य व्यक्ति भी सही निर्णय नहीं ले पाते। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, किस तरह आप अच्छे निर्णय लेने की क्षमता पैदा कर सकते हैं।

बचपन से लेकर बड़े होने तक किसी न किसी रूप में हमारे निर्णय ही हमें सफल और असफल बनाते हैं। जब से एक इंसान होश संभालता है, कहीं ना कहीं उसके निर्णय लेने की क्षमता उसे अपने जीवन काल में आगे बढ़ाने में मदद करती है। एक इंसान का अच्छा निर्णय उसे आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है, वहीं एक खराब निर्णय उसे भारी नुकसान पहुंचा सकता है। 

यह माना जा सकता है कि इंसान के निर्णय लेने की क्षमता decision making ability उसके आसपास के वातावरण और उसकी योग्यता पर निर्भर करती है, लेकिन इसके बावजूद भी कई बार बड़े-बड़े सफल लोग अच्छे निर्णय लेने से चूक जाते हैं। कई बार देखा जाता है कि, एक अनपढ़ व्यक्ति भी बेहतरीन निर्णय ले लेता है, लेकिन कई बार एक पढ़ा-लिखा योग्य व्यक्ति भी सही निर्णय नहीं ले पाता । आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, किस तरह आप अच्छे निर्णय लेने की क्षमता पैदा कर सकते हैं।

सूचना पर ध्यान लगाएं

अपने निर्णय लेने की क्षमता को सही करने का यह तत्व काफी काम करता है। आप कही से भी क्या सूचना प्राप्त करते हैं, यह तय करता है कि आप उस बात पर क्या निर्णय कर सकते हैं। 

जब आप अच्छी सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ध्यान रखना होगा कि, आप उसे अच्छी तरह सुन रहे हैं और साथ ही अगर आप किसी चीज को पढ़ रहे हैं, तो उसे आपको ध्यान से पढ़ना होगा।

निर्णय लेने के इस तत्व को अपनाने के लिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि, आप जो सूचना प्राप्त रहे हैं, वह आपके लिए जरूरी है या नहीं? सूचना सही माध्यम से मिल रही है या नहीं? अगर सूचना पर्याप्त नहीं है, तो आप दूसरे माध्यमों का उपयोग भी कर सकते हैं।

भरोसे का रखें ख्याल

आपको जिस भी क्षेत्र से सूचना मिल रही है, उसके बारे में उस पर भरोसा करने से पहले पूरा ख्याल रखें। अलग-अलग जगहों से सही सूचना प्राप्त करने के बाद ही अंतिम निर्णय पर पहुंचे। निर्णय लेने के इस तत्व को अपनाने के लिए सूचना के स्त्रोतों sources of information की विश्वसनीयता पर सवाल करें। 

आप क्या जानते हैं

आपका अनुभव आप के निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण तत्व साबित होता है। निर्णय को बनाने के लिए आपका अनुभव आपको काफी मदद करेगा। किसी भी विषय पर आप किस हद तक जानते हैं, यह भी आपको निर्णय लेने में बड़ी मदद करेगा।

इस तत्व को अपनाने के लिए अपने पूर्व में लिए गए निर्णय का आकलन करें, आपके पिछले निर्णयों के नतीजे, आपके आने वाले भविष्य के निर्णय को सही बना सकते हैं। इसके अलावा अपने अनुभव का विस्तार करने के नए तरीकों के बारे में भी गौर करें।

आप क्या महसूस करते हैं

किसी भी तरह का निर्णय लेने से पहले आप उस विषय पर क्या महसूस करते हैं, यह जानना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप उस विषय पर कितना विश्वास रखते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। निर्णय लेने से पहले पक्षपाती होना बेकार है। अपने निर्णय को लेकर अगर आप सही महसूस करते हैं तो उनकी तरफ आगे बढ़े।इस तत्व को अपनाने के लिए पक्षपाती होने से बचें, साथ ही किसी ऐसे व्यक्ति से सूचना एकत्रित करें, जो विश्वास पात्र हो।

सही चुनना सीखें

निर्णय लेते वक्त आपको कई विकल्पों का सामना करना पड़ सकता है। इन विकल्पों में से आपको किसी एक अच्छे विकल्प को चुनना होगा। अगर आप अपने निर्णय लेते वक्त सही को चुनते हैं, तो आप हमेशा सफलता की तरफ बढ़ते हैं। इस तत्व को अपनाने के लिए सभी विकल्पों की जांच करें, सही तरीके से हर विकल्प पर विचार करने के बाद ही अंतिम निर्णय पर पहुंचे।

फैसले पर अमल करें

इसको आप निर्णय लेने का आखिरी भाग कह सकते हैं, जहां आप यह तय कर लेते हैं कि, आप का अंतिम निर्णय क्या होगा। एक बार निर्णय लेने के बाद उस पर डटे रहें। अगर आप भ्रमित होंगे, तो यह आपके लिए ही गलत साबित होगा।अपने निर्णय पर आप आगे किस तरह काम करते हैं, यही आपको सफलता की राह पर ले जाता है।इस तत्व को अपनाने के लिए आप अपने पूर्व अनुभव का इस्तेमाल कर सकते हैं और अन्य भरोसेमंद लोगों की मदद भी ले सकते हैं।

अच्छे निर्णय लेने की क्षमता आपको जीवन की हर दिशा में मदद करेगी। उम्मीद करते हैं कि, आप भी अच्छे निर्णय लेने की क्षमता को सीख कर अपने भविष्य में उन्नति करेंगे।