एजुकेशन बिज़नेस आइडियाज | Education Business Ideas In India

Share Us

9526
एजुकेशन बिज़नेस आइडियाज | Education Business Ideas In India
07 Aug 2023
5 min read

Blog Post

एजुकेशन (Education) का क्षेत्र बहुत व्यापक है आज के समय में एजुकेशन बिज़नेस (Education Business) एक ऐसा व्यवसाय है जहाँ अगर आप पूरी दक्षता और लगन के साथ प्रयास करते हैं तो सम्मान के साथ-साथ आपको कभी पैसों की भी कमी नहीं होगी।

शिक्षा हर बच्चे के लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं ये हम सब जानते हैं। इसलिए दुनिया में आज हर माँ-बाप अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा देने का प्रयास करते हैं, जिस कारण एजुकेशन बिज़नेस कभी मंद नहीं पड़ सकता है।

आज, शिक्षा दुनिया भर में सबसे बड़े और लगातार बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। शिक्षा उद्योग Education Industry शिक्षा व्यवसाय (business education in hindi) शुरू करने के लिए आशाजनक अवसरों के अनेकों विकल्प प्रदान करता है। ग्लोबल इंडस्ट्री एनालिस्ट्स के अनुसार, प्राइवेट लर्निंग और ट्यूटरिंग मार्केट के 2023 तक 227.2 बिलियन डॉलर के उद्योग के रूप में विकसित होने की उम्मीद है।

यदि आप विभिन्न क्षेत्रों जैसे फोटोग्राफी, संगीत, नृत्य, खाना पकाने, पेंटिंग और अन्य में विशेषज्ञ हैं, तो आप इसे दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। यह आपको छात्रों,और आम लोगों के एक बड़े समूह को शिक्षित करने में मदद करेगा और इस तरह आप एक आकर्षक आय अर्जित करने के साथ प्रसिद्धि भी पा सकते हैं।  

इस पोस्ट में, हमने सर्वोत्तम 15  लाभदायक शिक्षा व्यवसायिक विचारों Education Business Ideas पर आपका धन आकर्षित करेंगे ।

आशा है अंत में , आप सही व्यवसाय विचार खोजने में सक्षम होंगे जो आपके जुनून और विशेषज्ञता के अनुरूप होगा।

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ एजुकेशन से जुड़े बिज़नेस आइडियाज हिंदी में (education business ideas in Hindi) लेकर आये हैं ये एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसमें आपको कभी पैसों की कमी नहीं होगी क्योंकि ये एक profitable business हैं।

शिक्षा के स्तर कि बात करें तो आज इस क्षेत्र में इतना competition है कि हर माँ बाप चाहतें हैं कि उनका बच्चा हर विषय में टॉप करे या अच्छे रिजल्ट दे जिसके कारण वे अपने बच्चों को बेस्ट से बेस्ट एजुकेशन देने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। 

आज हम इस आर्टिकल में एजुकेशन से जुड़े बिज़नेस आइडियाज के बारे में बात करगे जिन्हें आप low investment के साथ अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं।

एजुकेशन कि दुनिया बहुत बड़ी हैं जिसे आप किसी भी उम्र में पढ़ना-लिखना सीखना शुरू कर सकते हैं।

भारत में एजुकेशन बिज़नेस आइडियाज  (Education Business Ideas in India)

1.) घर बैठे ट्यूशन पढ़ायें

दोस्तों अगर आपको पढ़ाई लिखाई कर अच्छा ज्ञान हैं और आपको लगता है कि आप दूसरों को भी वो ज्ञान बाँट सकते हैं इसके लिए आप बच्चों को घर बैठे ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसके लिए अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें तो यह एक without investment business हैं।

तो ये व्यवसाय आपके लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा लेकिन ध्यान रखें आपको इसे अच्छा चलाने के लिए उन विषय में निपुण होना होगा और जितना हो सके उतना आसान तरीके से बच्चों को पढ़ाना होगा ताकि बच्चों को आपका पढ़ाया हुआ एकदम से समझ आ सके।

यदि आप इन बातों को ध्यान में रखकर व्यवसाय करते हैं तो आपका बिज़नेस अच्छा चलेगा जिसके कारण आप घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा लेंगे।

2.) कोचिंग क्लास (Coaching classes)

कोचिंग क्लास का व्यवसाय भी मुनाफे वाला है इसे शुरू करने कर सोच रहें हैं तो आपको शुरुआत में थोड़ी इन्वेस्टमेंट कि आवश्यकता पड़ेगी। लेकिन इन्वेस्ट करने से पहले आप अपने स्टूडेंटस के साइज को सुनिचित कर लें। यदि स्टूडेंट कम है तो आपको हॉल या क्लासरूम लेने कि आवश्यकता नहीं है।

हाँ यदि आपको लगता हैं कि स्टूडेंट के लिए टेबल, वाइट बोर्ड आदि कि आवश्यकता है तो आप कुछ पैसे उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। क्योंकि इससे आप और अच्छे ढंग से पढ़ा सकते हैं और अपनी income को बढ़ा सकते हैं।

3.) प्ले स्कूल खोलें (Open play school)

प्ले स्कूल या किसी भी स्कूल को खोलने से पहले लाइसेंस कि आवश्यकता होती है यदि आपके पास लाइसेंस है तो आप एक सही लोकेशन पर प्ले स्कूल (play school) खोल सकते हैं। यदि आप प्ले स्कूल के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो आपको बता दें कि ये छोटे बच्चों कर स्कूल होता है।

जिसमें वे कई ऐसे खेल और खिलौनो से कुछ न कुछ पढ़ाई से संबंधित सीखते हैं। इस तरह बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप इसे आसानी से खोल सकते हैं या कोई फ्रेंचाइजी (frenchies) भी खरीद सकते सकते हैं।

4.) यूट्यूब चैनल (youtube channel)

Online Education Business: आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा ज़रिया है जहाँ आप किसी भी विषय से संबंधित जानकारी को ले सकतें हैं। यदि आपको किसी भी विषय की गहरी जानकारी है और आपको लगता है की आप उसे अच्छे से समझा सकते हैं तो यूट्यूब सबसे अच्छा तरीका है।  

इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाना होगा जिसमें आप एजुकेशन से जुड़ी सारी वीडिओज़  को डाल सकते हैं। अगर लोगों को आपके सिखाने का तरीका पसंद आता है तो आप फेमस हो सकते है। यदि आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आप अच्छे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

5.) टीचर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Teacher training institute)

 एजुकेशन बिजनेस की लिस्ट (education business list) में ऐसे कई बिजनेस है जिसके माध्यम से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसी लिस्ट में शामिल टीचर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी हैं। आज के समय में एजुकेशन देने और लेने वालों की कमी नहीं है लेकिन आजकल बच्चों को ऐसी टीचर की आवश्यकता है जिसके पास पढ़ाने की कई अलग -अलग तकनीक है, जिसके कारण  बच्चों को पढ़ने में मजा आता है।

इसलिए टीचर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट सेंटर में आपको बच्चों को अच्छे ढंग से पढ़ाने के लिए नई-नई तकनीक सिखाई जाती हैं। अब आप समझ गये होंगे की टीचर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने से आपको कितना फायदा हो सकता है।

6.) कंप्यूटर क्लास एजुकेशन बिज़नेस (Computer class education business)

आज डिजिटल युग में हर इंसान के लिए कंप्यूटर चलना बहुत जरुरी है। यदि आपके पास कंप्यूटर से जुड़ी सारी जानकारी हैं तो आप इसे अन्य लोगों को भी सीखा सकते हैं इसके लिए आपको शुरुआत में थोड़ी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता है जिसमें आप 5 से 8

 कंप्यूटर खरीद लें और एक अच्छी लॉकेशन पर कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए हॉल या दुकान खरीदनी  पड़ेगी। इसके बाद एक अच्छा सा बोर्ड लगाएं जिससे लोगों को पता चले की ये computer center हैं इसके जरिये आपके पास कई स्टूडेंटस आ जाएंगे और आपका बिज़नेस अच्छे ढंग से चल पड़ेगा।

Also Read: भारत में आगामी बिज़नेस आइडियाज

7.) इंग्लिश स्पीकिंग स्कूल खोलें (English speaking school)

आज इंग्लिश सिर्फ एक भाषा नहीं बल्कि ऑफिशल भाषा बन गई है। क्योंकि ज्यादातर दफ़्तरों में केवल इसी भाषा में कार्य किया जाता है। जिस कारण ज्यादातर लोग इस भाषा को सिखने के लिए तैयार (learn english) रहते हैं।

यदि आपको इंग्लिश विषय की अच्छी जानकारी है तो आप किसी निजी क्षेत्र में इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टिट्यूट या स्कूल खोल सकते हैं। इस बिज़नेस में सफलता पाना आपके मार्केटिंग कौशल पर निर्भर करता है।

8.) स्टेशनरी शॉप खोल सकते हैं (Stationery shop)

आज हर छोटे और बड़े बाजार में स्टेशनरी की दुकाने(stationery shop) मौजूद हैं क्योंकि ये एक ऐसा व्यपार हैं जिसकी आवश्यकता बच्चों को रहती ही है। और स्टेशनरी के सामान कि डिमांड एक बार नहीं बल्कि बार बार पड़ती  हैं इसलिए आपको लगता है कि आपके घर के आस-पास या कोई ऐसी दुकान नहीं है तो आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ स्टेशनरी शॉप खोल कर business start कर सकते हैं।

इसके अलावा आप स्कूल की ड्रेस और स्कूल बैग्स बनाने का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं।

9.) ट्रेनिंग से सम्बंधित एजुकेशनल यूट्यूब चैनल (Educational YouTube Channel) 

आप Teaching से सम्बंधित एक YouTube Channel शुरू कर सकते हैं और उस Channel पर आप लोगो को सिखा सकते हैं। वैसे भी आज कई लोग YouTube पर Teaching करके करोडो रुपये कमा रहे हैं और आप भी इस प्लेटफार्म का फायदा उठा सकते हैं।

आप Academic पढाई पढ़ा सकते हैं या आप कोई भी अन्य चीज लोगों को Online यूट्यूब के माध्यम से पढ़ा सकते हैं। बस आपके पास टैलेंट होना चाहिए। जिस भी चीज में आप एक्सपर्ट हो उसके बारे में लोगों को बता सकते हैं। अपने ज्ञान को लोगों तक पहुंचाकर कमाई कर सकते हैं।

अब वक्त बदल गया है आजकल लोग ऑनलाइन पढ़ना पसंद कर रहे हैं। इस तरह आप यूट्यूब के माध्यम से करोडो लोगो तक बड़े ही आराम से पहुँच बना सकते हैं। YouTube के द्वारा इस Education Business को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Investment करने की जरुरत नहीं है।

एक मोबाइल और Internet के द्वारा आप ये एजुकेशनल Business शुरू कर सकते हैं। 

10.) कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के द्वारा coding और अन्य कोर्स सिखाएं (Teach coding and other courses through Computer Training Institute)

ये तो हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि आज डिजिटल का जमाना है। शायद ही कोई ऐसा काम हो जो कंप्यूटर पर न होता हो। बिना कंप्यूटर के आज किसी भी काम की कल्पना करना आसान नहीं है।

आजकल सारे काम Computer पर किये जाते हैं इसलिए Computer से संबंधित Courses की मार्किट में काफी डिमांड है। छात्र भी आजकल Computer कोर्स सीखने में काफी रूचि ले रहे हैं। यदि आपको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज है तो आप Computer ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आप coding सिखा सकते हैं। आप MS-CIT, Basic Computer, Tally, Programming Languages & coding ऐसे कई Courses अपने सेंटर में सिखा सकते हैं। 

11.) सॉफ्टवेयर कोर्सेज का इंस्टिट्यूट शुरू करे (Software Courses Institute) 

आजकल लोगों को Degree लेने के बाद भी आसानी से जॉब नहीं मिल पा रही है। क्योंकि डिग्री की पढाई आजकल बच्चों को प्रैक्टिकल नॉलेज नहीं दे पा रही है। उनकी स्किल्स डेवेलप नहीं हो पा रही हैं। इसी वजह से लोग अलग-अलग कई Courses कर रहे हैं जिससे उन्हें जॉब मिलने में कोई दिक़्क़त न हो और वो Job के लिए जरुरी Skill सीख पाएं।

आजकल Market में Software के Courses काफी चल रहे हैं जैसे- Data Testing, Cloud Computing, Data Analytics, Artificial Intelligence आदि। आज की बात करें तो सॉफ्टवेयर के Courses करने से कई लोगो को अच्छी जॉब मिल रही है और यही कारण है कि इन Courses की डिमांड भी काफी बढ़ रही है।

इसलिए आप इन Software Courses सिखाने के लिए कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

12.) एजुकेशनल ब्लॉग (Educational Blog) 

आजकल Blogging सबसे Popular बिज़नेस बन गया है। Blogging आज के समय में एक ऐसा जरिया बन चुका है जिसके माध्यम से लोग करोडो रुपये कमा रहे हैं। इसके लिए आप किसी भी Topic पर Blogging शुरू कर सकते हैं और Blogging करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Education एक ऐसा टॉपिक है जिसमे कई लोगो को इंटरेस्ट होता है और लोग आपके ब्लॉग को देखते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि जिस टॉपिक पर आप blogging शुरू करने जा रहे है उस टॉपिक में दूसरे लोगो को भी Interest होना चाहिए।

इसमें आप सिर्फ Academic Education के अलावा किसी भी तरह की Education आप लोगो को दे सकते है यानि आप लोगो को कोई भी चीज सिखा सकते हैं। जैसे आप लोगों को ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें या Digital मार्केटिंग आदि सिखा सकते हैं। 

13.) फॉरेन लैंग्वेज सिखाने की क्लासेस शुरू करे (Foreign Language Classes) 

आजकल इंग्लिश स्पीकिंग क्लासेज की तरह ही लोग कई Foreign languages फॉरेन लैंग्वेज भी सीख रहे है जैसे- Japanese, German, French, Chinese आदि। फॉरेन लैंग्वेज सीखने की वजह यह है कि इस लैंग्वेज को सीखने से लोगो को अच्छी Job मिल रही है।

इसके अलावा लोगों को विदेश में जाकर बड़ी-बड़ी Companies में काम करने का मौका भी मिल रहा है। आप इंग्लिश स्पीकिंग के साथ साथ इन Languages को सिखाने का काम भी कर सकते हैं और इस तरह फॉरेन लैंग्वेज सिखाने से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

14.) ऑनलाइन कोर्स सेलिंग (Online Courses Selling) 

यूट्यूब की तरह ही आप Online अलग-अलग Courses बनाकर उन्हें Online बेच सकते हैं। आज के समय ऑनलाइन Courses बेच कर लोग करोडो रुपये कमा रहे हैं। आप भी इस तरह अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपने अक्सर इन Courses की यूट्यूब पर कई Ads देखी होंगी।

Online आप किसी भी टॉपिक के ऑनलाइन Courses बनाकर बेच सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप Academic पढाई के Courses बनाकर बेच सकते हैं। इसके अलावा आप अपने अन्य Skills की Courses बनाकर बेच सकते हैं जैसे- Digital Marketing, Fitness, Entrepreneurship, Time Management आदि के। 

15.) पब्लिक स्पीकिंग और कम्युनिकेशन स्किल की कक्षाएं (Public Speaking & Communication Class) 

ये बात आज हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि अच्छे से बात करने की कला कितनी आवश्यक है। भले ही आप कितने ही टैलेंटेड क्यों न हो लेकिन यदि आपको लोगों के बीच में अच्छे से बात करना नहीं आता है या आप अपनी बातों से लोगों को इंप्रेस नहीं कर पाते हैं तो इससे आपके करियर में मुश्किलें आ सकती हैं।

आजकल कई लोगो को सही से Communicate करना नहीं आता और इसी वजह उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। कई लोगो को ख़राब Communication के कारण Job नहीं मिल पाती और कई लोगो की Social लाइफ इसकी वजह से ख़राब हो जाती है। इसलिए आप पब्लिक स्पीकिंग और कम्युनिकेशन स्किल की कक्षाएं शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि करियर में, पर्सनल और Social लाइफ में इसका बहुत फायदा होता है। आप Job कर रहे हो या Business अच्छी कम्युनिकेशन स्किल आपको हमेशा फायदा देती है और सिर्फ करियर के लिए ही नहीं बल्कि आपको आपके Personal और Social जीवन में भी इसका काफी फायदा होता है।

इसके लिए आप Communication Skills और इसके साथ ही Public Speaking Skills की कोचिंग क्लास देना शुरू कर सकते है और इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बिजनेस आइडियाज के लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल हिंदी में (best youtube channel for business ideas in hindi)

यदि आप एजुकेशन व्यवसाय सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ YouTube चैनल ढूंढ रहे हैं। इस लेख में, हम कुछ चैनलों के नाम साझा कर रहे हैं जो आपको नए कौशल सीखने और अपने ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। चाहे आप नौसिखिए हों या अनुभवी शिक्षार्थी, आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कुछ न कुछ मिल जाएगा। 

  • Unacademy

  • जोश टॉक्स (Josh Talks) 

  • टेकिंगदबिज़ (TakingTheBiz)

  • डेटा साइंस प्रोग्राम (Data Science Program)

  • पार्थ भट्टाचार्य (Partha Bhattacharya)

  • डॉ. विवेक बिंद्रा: मोटिवेशनल स्पीकर (Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker)

  • नीना दयाल (Neena Dayal)

अंत में दोस्तों आज का ये आर्टिकल उन लोगों के लिए था जो बिज़नेस की दुनिया में शिक्षा से जुड़े बिज़नेस की दुनिया में एक बड़े बिजनेसमैन बन सकते हैं। यदि आपने आर्टिकल को पढ़ा है तो उम्मीद करते हैं की आपको इसे पढ़ने का फ़ायदा जरूर मिला होगा।