facebook-pixel

कम निवेश में Do It Yourself बिज़नेस आइडियाज

Share Us

591
कम निवेश में Do It Yourself बिज़नेस आइडियाज
17 Sep 2021
4 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

शिल्प व्यवसाय की शुरुआत आप आसानी से अपने घर पर कर सकते हैं और बिज़नेस के ग्रोथ के लिए इंटरनेट ने पहले से ही कई द्वार खोल दिए हैं। आप अपने शौक को ध्यान में रखते हुए, कोई भी DIY बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

कोरोना काल में Do It Yourself बिज़नेस काफी ट्रेंड में रहा है क्योंकि ये बिज़नेस सिर्फ आपके काम करने पर ही नहीं, बल्कि आपके शौक पर काम करने पर है। आप अपने शौक को ध्यान में रखते हुए, कोई भी DIY बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

अपनी 9-5 की नौकरी को छोड़कर उद्यमिता का रास्ता चुनना थोड़ा कठिन तो है क्योंकि निसंदेह इसमें ज्यादा जोखिम भी है और आपको ज्यादा मेहनत और बलिदान की आवश्यकता है। लेकिन जब आपने सोच ही लिया है कि आप अपने स्वयं के बॉस बनना चाहते हैं और बिज़नेस की तरक्की के लिए मेहनत करने के लिए तैयार हैं, तो परिणाम भी बेहतरीन ही होगा। वैसे भी उद्यमिता में 9-5 की नौकरी की तुलना में कहीं अधिक पैसा और अपने स्वयं के बॉस बनने का सुख है।

शिल्प व्यवसाय की शुरुआत आप आसानी से अपने घर पर कर सकते हैं और बिज़नेस के ग्रोथ के लिए इंटरनेट ने पहले से ही कई द्वार खोल दिए हैं। तो चलिए देखते हैं, आप कौन-कौन से DIY बिज़नेस पर काम कर सकते हैं।

1.साबुन बनाने का व्यवसाय

अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हर व्यक्ति को साबुन और स्वच्छता उत्पादों की आवश्यकता होती है। इसीलिए साबुन, शैंपू, और स्वच्छता उत्पाद का व्यवसाय शुरू करना एक बिज़नेस मॉडल साबित हो सकता है। ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आप अलग-अलग तरह के साबुन बना सकते हैं। साबुन को और आकर्षित दिखाने के लिए आप उन्हें यूनिक डिजाइन में बना सकते हैं।

साबुन बनाने का व्यवसाय शुरू करने की सबसे दिलचस्प बात यह है कि आपको ज्यादातर सामग्री आपके रसोई में ही मिल जाएगी जैसे कि सोप बेस, नारियल का तेल, पानी, आदि। साबुन को डिजाइन देने के लिए सांचे, खुशबू के लिए इत्र, ये सब आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

एक बात का ध्यान दें कि पहले बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू करें। एक ही बार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स ना बनाएं। आपको पहले यह सुनिश्चित करना है कि ग्राहकों को क्या पसंद आ रहा है और वह आपसे आगे क्या अलग खरीदना चाहते हैं।

कमाई की क्षमता आपके मार्केटिंग कौशल और आपके द्वारा बनाए गए उत्पादों की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी।

2.पर्स और हैंडबैग का बिज़नेस

आप हस्तनिर्मित बैग और पर्स को अपने तरीके से डिजाइन कर बेच सकते हैं। आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाकर दूर-दराज के दर्शकों तक पहुँच सकते हैं और दुनिया भर में अपने द्वारा डिजाइन किए गए बैग्स को बेच सकते हैं।

3.हस्तनिर्मित मिट्टी के बर्तनों और शिल्प का व्यवसाय

हस्तनिर्मित मिट्टी के बर्तनों को बनाना और बेचना, बिज़नेस करने से ज्यादा एक शौक को पूरा करने जैसा है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें मिट्टी के बर्तन अपने हाथ से बनाना पसंद होता है और बहुत से लोग कुछ उचित उपकरण का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

मार्केट में इसकी काफी मांग है इसीलिए ये बिज़नेस करना एक उचित निर्णय है। कुछ विशेष शिल्प के लिए आप अपनी खुद की कीमतें निर्धारित कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस स्टार्टअप की लागत अपेक्षाकृत अधिक हो सकती है क्योंकि आपको उपकरण और अन्य सामान की आवश्यकता होती है। अगर आप एक कार्यक्षेत्र किराए पर लेंगे, तो ज्यादा खर्च आएगा और यदि आप इस बिज़नेस को घर से करेंगे तो आप किराए का पैसा बचा सकते हैं।

4.कैंडीज, चॉकलेट, कुकीज और केक का व्यवसाय

घर से शुरू करने के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस में से एक है- कैंडीज, चॉकलेट, कुकीज, केक, का व्यवसाय। ये एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे कोई भी शुरू कर सकता है। आप अपने ग्राहकों को हमेशा पहले से कुछ नया पेश कर सकते हैं। इस बिज़नेस को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सोशल मीडिया की मदद लें।