वे हस्तियां, जिन्होनें बिटकॉइन से कमायीं रकम

Share Us

2836
वे हस्तियां, जिन्होनें बिटकॉइन से कमायीं रकम
21 Jul 2023
6 min read

Blog Post

बिटकॉइन के बढ़ते मूल्य और वृद्धि के संकेतों के बीच, कई प्रमुख हस्तियाँ बिटकॉइन में निवेश करके सक्षम हुई हैं। इस डिजिटल मुद्रा बाजार में कमाई करने के लिए इन मशहूर व्यक्तियों की एक सूची आपके सामने प्रस्तुत है, जो बिटकॉइन के माध्यम से वित्तीय सफलता की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं।

इन मशहूर व्यक्तियों ने न केवल बिटकॉइन को एक मान्य मुद्रा के रूप में स्वीकार किया है, बल्कि उन्होंने इसे एक वित्तीय संचालन प्रणाली के रूप में देखा है जो उन्हें वित्तीय सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद कर रही है।

यह हस्तियां जो बिटकॉइन के प्रमुख समर्थक Prominent supporters of bitcoin बनकर आगे बढ़ रही हैं,और इन बिटकॉइंस की लोकप्रियता में इनका बड़ा अहम् योगदान है। 
इस प्रकार, यह विशेष तकनीकी मुद्रा उन्हें नए वित्तीय और निवेश संभावनाओं का संकेत देती है और उन्हें इस डिजिटल मुद्रा के विकास के अवसरों का उठाने में मदद करती है।

यहाँ पर हैं हॉलीवुड की कुछ हस्तियां जो बिटकॉइन की लेन देन में शामिल रहा करती हैं और लाखों डॉलर कमाती भी हैं। क्या यह सच है ये सुनकर आप भी शायद दंग रह जाएंगे कि क्रिप्टोकरेंसी से इन लोगों ने कितना पैसा कमाया। आइये जानते हैं। 

बिटकॉइन bitcoin लेनदेन मूल्य के रूप में मुद्रा बाजार money market बढ़ रहा है और इसके प्रभाव में भी वृद्धि जारी है। अनगिनत लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है और किसी को यह विश्वास नहीं हो पा रहा कि इस प्लेटफॉर्म platform का विकास जारी रहेगा कि नहीं।

हम आपके समक्ष उन मशहूर हस्तियों की एक सूची लाए हैं, जो बिटकॉइन में शामिल हैं और इस डिजिटल बुनियादी ढांचे के माध्यम से पूरी लगन से कमाई कर रहे हैं।

क्रिप्टो करेंसी क्या है? What is Cryptocurrency?

क्रिप्टो करेंसी, जिसे भीम बिटकॉइन (Bitcoin) के माध्यम से जाना जाता है, एक आभासी या डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग विभिन्न व्यापारिक लेनदेनों में किया जाता है। यह एक नया प्रकार का पैमाने पर लेनदेन प्रणाली है जिसमें सुरक्षा, निजता और सत्यापन की गारंटी होती है।

इसे नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा और संचालित किया जाता है, इसलिए इसका कोई केंद्रीय प्रशासन नहीं होता है। क्रिप्टो करेंसी विभिन्न तकनीकी प्रणालियों पर आधारित होती है जिनमें ब्लॉकचेन और क्रिप्टोग्राफी शामिल होती है।

क्रिप्टो करेंसी के प्रकार Types of Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी के विभिन्न प्रकार हैं जो अलग-अलग उद्देश्यों और विशेषताओं के लिए डिजाइन की जाती हैं। यहां कुछ प्रमुख क्रिप्टो करेंसी प्रकार हैं:

  1. बिटकॉइन (Bitcoin)

  2. एथीरियम (Ethereum)

  3. बिनांस कॉइन (Binance Coin)

  4. रिपल (Ripple)

  5. कार्डानो (Cardano)

  6. डॉजकॉइन (Dogecoin)

  7. लाइटकॉइन (Litecoin)

  8. एचटीएमएल (HTMएल)

  9. डैश (Dash)

  10. अवेव (Aave)

  11. उनिस्वाप (Uniswap)

ये कुछ उदाहरण हैं जो क्रिप्टो करेंसी के प्रमुख प्रतिनिधित्व करते हैं। क्रिप्टो करेंसी बाजार में और भी कई नाम मौजूद हैं जो व्यापारिक लेनदेन में उपयोग होते हैं।

  • बिटकॉइन (Bitcoin):

यह सबसे प्रसिद्ध और पहली क्रिप्टो करेंसी है जिसे सतोशी नकमोतो (Satoshi Nakamoto) ने विकसित किया था। यह एक ओपन सोर्स प्रोटोकॉल है जो उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक लेनदेन को सत्यापित करने की सुविधा प्रदान करता है।

इसमें क्रिप्टोग्राफीक सुरक्षा और ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग होता है। बिटकॉइन ट्रांजैक्शन को एक एलेक्ट्रॉनिक लेजर में रिकॉर्ड किया जाता है, जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है।

बिटकॉइन का उद्देश्य व्यापारिक लेनदेनों को सुरक्षित और अनामित बनाना है। इसका उपयोग वैश्विक भुगतान प्रणाली के रूप में किया जा सकता है, जहां लोग अपनी विभिन्न मुद्राओं को बिटकॉइन के माध्यम से खरीदने और बेचने में सक्षम होते हैं।

बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट में संग्रहीत किया जा सकता है और इसका उपयोग व्यापार, निवेश, ट्रेडिंग और वित्तीय सेवाओं में किया जा सकता है।

बिटकॉइन की मान्यता और मांग का मूल्य बाजार द्वारा निर्धारित होता है। इसका मूल्य विभिन्न वित्तीय और जागरूकता माध्यमों पर आधारित होता है। इसकी मांग और आपूर्ति का संतुलन बाजार द्वारा नियंत्रित होता है।

बिटकॉइन के मांग की वृद्धि के लिए विभिन्न कारक हैं, जैसे कि बिटकॉइन के उपयोग में वृद्धि, नए उपयोगकर्ताओं की उपस्थिति, बिटकॉइन के प्रतिष्ठान के साथी व्यापारों की वृद्धि आदि।

बिटकॉइन के मूल्य में बाजार की स्थिरता और उच्च वोलेटिलिटी होती है। इसका मूल्य बाजार द्वारा प्रभावित होता है जिसमें आर्थिक, न्यूज़, तकनीकी और नियमकारी कारकों का प्रभाव होता है।

इसके बावजूद, बिटकॉइन ने विभिन्न वित्तीय और निवेश संचार माध्यमों में अपनी मान्यता प्राप्त की है और आजकल यह एक मान्य डिजिटल उपकरण के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है।

वे हस्तियां, जिन्होनें बिटकॉइन से कमायीं रकम Celebrities who earned money from bitcoin

केने वेस्ट (Kanye West) एक प्रमुख अमेरिकी कलाकार हैं जिन्होंने बिटकॉइन के प्रति अपना समर्थन जाहिर किया है। उन्होंने रोगन पॉडकास्ट (Rogan Podcast) में शामिल होकर कहा कि बिटकॉइन "अमेरिका की सच्ची तरक्की हैं"।

उनके अनुसार, बिटकॉइनर्स (Bitcoiners) मानवता को अगले सीमांत तक पहुंचाने में सक्षम हैं और इससे नए मार्ग की स्थापना हो रही है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि केने वेस्ट के पास कितने बिटकॉइन हैं।

केने वेस्ट के समर्थन से साथ, और भी कई प्रमुख व्यक्तित्व बिटकॉइन के पक्ष में खड़े हुए हैं। इसके अलावा, विश्व भर में कई कंपनियाँ और व्यापारों ने बिटकॉइन को स्वीकार किया है और उसे भुगतान माध्यम के रूप में उपयोग कर रहे हैं। बिटकॉइन की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इससे इसकी मान्यता भी बढ़ रही है। इसके साथ ही, कई लोग बिटकॉइन को एक निवेश के रूप में भी देख रहे हैं जिससे उन्हें वित्तीय लाभ प्राप्त हो सकते हैं

मार्क क्यूबन (Mark Cuban), जो शार्क्स और डलास मावेरिक्स (Dallas Mavericks) के मालिक हैं, बिटकॉइन के प्रति अपना विशेष रुझान दिखाते हैं। उनकी निजी संपत्ति का मान 4.2 अरब डॉलर तय किया गया है। मार्क ने कहा है कि हर किसी को अपनी कुल संपत्ति का 10% क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहिए।

अप्रैल 2020 में, उन्होंने अपने बिटकॉइन निवेश के बारे में खुलासा किया, जो उस समय लगभग 130 डॉलर का मूल्य था और अब इसकी कीमत लगभग 635 डॉलर है। हालांकि, उन्होंने और भी कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी रखी थीं जब उन्होंने कॉइनबेस पर निवेश की शुरुआत की थी।

इसके अलावा, क्यूबन ने बिटकॉइन को लेकर अपने समर्थन के साथ एक उदाहरण भी प्रस्तुत किया है। वे कहते हैं कि बिटकॉइन मानवता को निजी नियंत्रण से मुक्त करके उसे स्वतंत्र और स्वायत्त बना सकता है। मार्क के मुताबिक, क्रिप्टोकरेंसी एक वित्तीय क्रांति की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है 

और यह व्यक्तिगत आर्थिक स्वतंत्रता भी प्रदान कर सकती है। मार्क क्यूबन का मत है कि बिटकॉइन के जरिए संपत्ति की स्वतंत्रता और नियंत्रण मिलता है, और इससे सभी व्यक्ति वित्तीय नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा है कि बिटकॉइन एक आधुनिक वित्तीय क्रांति की ओर महत्वपूर्ण कदम है, जो संपत्ति का स्वामित्व और नियंत्रण व्यक्तिगत स्तर पर स्थापित करता है। यह आर्थिक प्रणाली में बदलाव लाने के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक न्याय सुनिश्चित कर सकती है।

इसके अलावा, क्यूबन ने बिटकॉइन को एक निवेश के रूप में भी देखा है। उन्होंने बताया है कि वे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के माध्यम से वित्तीय लाभ की उम्मीद कर रहे हैं। बिटकॉइन की मांग और मूल्य के बढ़ने से उन्हें आशा है कि उनके निवेश का मूल्य भी बढ़ेगा।

एश्टन कचर (Ashton Kutcher) को कई हॉलीवुड प्रशंसकों के लिए निवेशक के रूप में पहचाना जाता है। वे एक लंबे समय से बिटकॉइन के समर्थक रहे हैं और वर्तमान में ई-स्पोर्ट्स व्यापार के लिए एकीकृत मंच के रूप में यूनिकॉर्न का समर्थन कर रहे हैं।

उनकी फर्म साउंड वेंचर्स (Sound Ventures) बिटबीएसी (BitBesi) में निवेशक है, जो एक निवेश फर्म है जिसका मुख्य उद्देश्य नवीनतम और नवाचारी क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन उद्यमों को बढ़ावा देना है।

एश्टन कचर ने बिटकॉइन के प्रति अपनी मुख्य रुचि को व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि वे बिटकॉइन के पोटेंशियल को समझते हैं और उसे एक आगामी आर्थिक परिदृश्य का हिस्सा मानते हैं। उन्होंने बिटकॉइन के संबंध में अपने दृष्टिकोण को जाहिर करते हुए कहा है कि वे इसे एक मान्यता प्राप्त करने वाला निवेश समझते हैं और उसे आगामी दशक में बहुमुखी अवसर प्रदान करने की संभावना है।

कई हॉलीवुड प्रशंसकों को पता है कि एश्टन कचर एक बड़े निवेशक हैं, जिसने लंबे समय से बिटकॉइन का समर्थन किया है और वर्तमान में यूनिकर्न का समर्थक है, जोकि ई-स्पोर्ट्स व्यापार e-sports business के लिए एक एकीकृत मंच है और उनकी फर्म साउंड वेंचर्स Sound Ventures की एक निवेश फर्म बिटबे में हिस्सेदार है। 

Also Read: दुनिया की 10 सबसे सफल और बड़ी कंपनियां

जेमी फॉक्सक्स (Jamie Foxx) भी बिटकॉइन के बारे में विवादित मुद्दों पर अपनी राय रख चुके हैं। इस प्रमुख ऑस्कर विजेता कलाकार ने कोबिनहुड आईसीओ (Cobinhood ICO) का समर्थन किया है, जो एक "शून्य डीलिंग चार्ज कॉइन बेस" है। यह आईसीओ क्रिप्टोकरेंसी विनिमय और व्यापार के क्षेत्र में एक नवाचारी मंच का काम करता है।

जेमी फॉक्सक्स ने अपने बिटकॉइन के समर्थन के माध्यम से एक उदाहरण भी प्रस्तुत किया है। उन्होंने इस आईसीओ को समर्थन करके उदाहरण स्थापित किया है कि नवाचारी बिटकॉइन आधारित प्रणालियों के माध्यम से वित्तीय संचार में क्रांति लायी जा सकती है।

यह भी दिखाता है कि हॉलीवुड सेलेब्रिटी भी क्रिप्टोकरेंसी के विभिन्न पहलुओं में रुचि रखते हैं और इसकी मान्यता को बढ़ावा देने के लिए अपना समर्थन प्रदान करते हैं।

देखा जाए तो कई कलाकार पहले ही बिटकॉइन के खिलाफ बोल भी चुके हैं, कुछ अन्य भी इसकी आलोचना कर रहे हैं। उनमें से ऑस्कर विजेता जेमी फॉक्सक्स भी हैं, जिन्होंने कोबिनहुड आईसीओ Cobinhood ICO का समर्थन किया, जो एक "शून्य डीलिंग चार्ज कॉइन बेस" है।

स्नूप डॉग (Snoop Dogg) भी बिटकॉइन के पक्षधर हैं और उसने इसे अपने समर्थन का प्रकट किया है। बिटकॉइन के प्रारंभिक दिनों में, सनियो डिज़ो सामाजिक नेटवर्क SZN से जुड़े हुए थे, जहां उन्होंने इस क्रिप्टोकरेंसी को अपने गीतों की रिकॉर्डिंग के लिए इस्तेमाल किया था।

उनके हर एल्बम को 0.3 बिटकॉइन की कीमत के साथ लेबल किया गया था, जो प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बाजार में लगभग 14,000 डॉलर के बराबर होती है। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि उन्होंने कितनी रिकॉर्डिंग खरीदी हैं या उनके पास किस तरह का बिटकॉइन है। फिर भी, वे सक्रिय रूप से साइबर उद्योग का समर्थन करते हैं और क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता को बढ़ावा देने में योगदान देते हैं।

बिटकॉइन के शुरुआती दिनों में, विज्किड wizkid की सक्रियता काफी थी, जिसने बीटीसी को उसकी रिकॉर्डिंग हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया था। प्रत्येक सीडी को 0.3 बीटीसी की कीमत के साथ लेबल किया गया था, जो कि प्रचलित क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में लगभग 14,000 डॉलर है। हालांकि, यह अज्ञात है कि उसने कितने रिकॉर्ड खरीदे हैं या उसके पास किस तरह का बिटकॉइन है। फिर भी, वह सक्रिय रूप से साइबर उद्योग cyber industry का समर्थन करते हैं। 

गेम ऑफ थ्रोन्स game of thrones पर डेनेरीस टार्गैरियन Daenerys Targaryen की भूमिका निभाने वाली मैसी विलियम्स बिटकॉइन बैंडवागन bitcoin bandwagon में शामिल हो गयीं। उन्होंने सलाह के लिए अपने फैन बेस की याचना की कि क्या उसे "क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में पाँव रखना चाहिए", इस ट्वीट को 900,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं, जिसमें आधे से अधिक उत्तरदाताओं ने उसे इसके बारे में चेतावनी भी दी।

उन्होंने कहा सलाह के लिए धन्यवाद, मैं आपके उत्तरों का धन्यवाद करती हूँ, परन्तु जब से मैंने इस पर इन्वेस्ट किया है उसके बाद से इसका मूल्य तीन गुना हो गया है।

मैसी विलियम्स (Maisie Williams) ने बिटकॉइन के समर्थन में अपनी शामिलियत जताई है। वे जिनका नाम गेम ऑफ थ्रोन्स (Game of Thrones) में डेनेरीस टार्गैरियन (Daenerys Targaryen) की भूमिका निभाने के लिए मशहूर हुई थीं, ने बिटकॉइन के बैंडवागन में चढ़ जाने का निर्णय लिया।

उन्होंने अपने फैन बेस से सलाह मांगी कि क्या वह "क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में कदम रखना चाहिए"। इस ट्वीट को 900,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं, जिसमें से आधे से अधिक उत्तरदाताओं ने उन्हें इसके बारे में चेतावनी भी दी। मैसी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, "मैं आपके उत्तरों का धन्यवाद करती हूँ। जब से मैंने इसमें निवेश किया है, उसकी मूल्यांकन मात्रा तीन गुना हो गई है।"

  • सटोषी नकामोतो Satoshi Nakamoto

सटोशी नकामोतो एक पेन नाम है जो किसी व्यक्ति या समूह को प्रतिनिधित्व करता है, जो 2008 में बिटकॉइन प्रोटोकॉल और ब्लॉकचेन तकनीक को समर्थित करते हैं। उन्होंने बिटकॉइन की शुरुआती अवधि में विकसित किए गए विचारों को 2009 में व्यापक रूप से प्रकाशित किया।

नकामोतो ने बिटकॉइन नेटवर्क के साथ जुड़े समस्त उपकरणों के पीछे अनन्ततमक विज्ञान को लागू किया था। उनके अस्तित्व को लेकर भी अभी तक संदेह है, क्योंकि उनकी पहचान अनजान है।

  • विंकल्वॉस्ट विंकलोस Winklevoss Twins

विंकल्वॉस्ट विंकलोस, यानी कैमरन विंकल्वॉस्ट और टायलर विंकल्वॉस्ट, एकेरोन विंकलोस्ट हैं। ये एक अमेरिकी उद्यमी और परोपकारी हैं, जिन्होंने 2003 में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Facebook की स्थापना के माध्यम से विख्यातता प्राप्त की थी। वे बिटकॉइन के लिए प्रसिद्ध हुए, जब उन्होंने अपने निवेश से एक भविष्य में बिटकॉइन के मूल्य की अद्भुत वृद्धि का लाभ उठाया। उन्होंने विंकल्वॉस्ट बिटकॉइन नामक बिटकॉइन एक्सचेंज भी स्थापित किया है।

  • रोज अलमुआलेश Roger Ver

रोज अलमुआलेश, जिसे बिटकॉइन भंडारणकर्ता के रूप में जाना जाता है, एक अमेरिकी-जापानी उद्यमी हैं। उन्होंने बिटकॉइन को व्यापारिक लेनदेन के लिए पहले से भी आसान और अपनी मुकाबले कर्जदार कर दिया। वे बिटकॉइन के पक्षपाती प्रोत्साहक भी हैं और इसे "प्रो-बिटकॉइन कैश" बताने वाले एक सक्रिय समर्थक भी हैं।

  • टाइलर विंकलोस्ट Tyler Winklevoss

टाइलर विंकलोस्ट एक अमेरिकी उद्यमी, निवेशक, और परोपकारी हैं। वे अपने भाई कैमरन विंकल्वॉस्ट के साथ मिलकर बिटकॉइन और ब्लॉकचेन स्थानांतरण के क्षेत्र में प्रसिद्ध हुए हैं।

टाइलर और कैमरन विंकल्वॉस्ट बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार में अपने प्रभावशाली नाम के कारण प्रसिद्ध हुए हैं। वे बिटकॉइन संबंधित निवेश और प्रोत्साहन के लिए विंकल्वॉस्ट बिटकॉइन नामक एक बिटकॉइन एक्सचेंज स्थापित करने में सक्रिय रूप से शामिल हुए हैं।

टाइलर और कैमरन विंकल्वॉस्ट को "विंकल्वॉस्ट द्विपद" के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि वे एक दूसरे की डुप्लीकेट हैं और भाईचारे का प्रतीक हैं। उन्होंने बिटकॉइन में विशेष रुचि दिखाई और इसे व्यापारिक रूप से उपयोगी बनाने के प्रयास किए हैं।

उन्होंने बिटकॉइन के उदारीकरण को समर्थन किया है और दुनिया भर के विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों में अपनी योजनाओं के माध्यम से इसे प्रचारित करने में सक्रिय रूप से शामिल हुए हैं।