facebook-pixel

भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें?

Share Us

1614
भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें?
23 Mar 2022
7 min read
TWN Opinion

Post Highlight

आज के समय में क्रिप्टो करेंसी Cryptocurrency बहुत चलन में है। इसी क्रिप्टो करेंसी में Bitcoin बिटकॉइन सबसे ज्यादा प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। हर कोई बिटकॉइन को खरीदने चाहता है। दरअसल यह सबसे ज्यादा लाभ पहुंचाने वाली क्रिप्टो करेंसी बन चुकी है इसलिए लोग इसे खरीदना चाहते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आप बिटकॉइन के बारे में जान सकते हैं कि इसे किस प्रकार खरीदा जा सकता है।

Podcast

Continue Reading..

बिटकॉइन जो कि इस समय काफी अच्छी करेंसी मानी जा रही है और इसका उपयोग भी बहुत अधिक हो रहा है इसलिए बिटकॉइन Bitcoin को लेकर आजकल खूब चर्चा हो रही है। आज Cryptocurrency क्रिप्टोकरेंसी की बात की जाए तो बिटकॉइन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है। बिटकॉइन सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाने वाली क्रिप्टो करेंसी है। इस करेंसी का उपयोग बहुत से देशों में किया जाता है, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा विकसित हो रहा है। क्रिप्टोकरेंसी को आप अपनी तिजोरी में नहीं रख सकते, न ही बैंक के लॉकर में रख सकते हैं। क्योंकि यह डिजिट्स Digits के रूप में ऑनलाइन रहती है। आज की बात करें तो क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के माध्यम से सभी प्रकार के लेनदेन, बैंकिंग प्रणाली, विदेशी भुगतान तथा सभी मुद्राओं में व्यापार करना आसान हो चुका है। इसे आज हर कोई खरीदना चाहता है। चलिए जानते हैं भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें?

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक प्रकार की डिजिटल करेंसी digital currency होती है और इसका उपयोग डिजिटल रूप में ही किया जाता है। यानि ये डिजिटल संपत्ति digital assets होती हैं। ये किसी भी भौतिक संपत्ति physical assets द्वारा समर्थित नहीं हैं। इसका मतलब है कि उनका ऑनलाइन आदान-प्रदान exchanged online किया जा सकता है और वे सरकार या वित्तीय संस्थान के नियंत्रण के अधीन नहीं हैं। जैसे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा में रूपये, डॉलर, पाउंड्स Rupees, Dollars, Pounds आदि को गिना जाता है ठीक उसी तरह Digital Currency के रूप में बिटकॉइन को माना जाता है। हम कह सकते हैं कि यह एक प्रकार की Virtual Currency है जो कि डिजिटल तौर पर ही उपलब्ध होती है। इसकी शुरुआत 2009 में Satoshi Nakamoto सातोशी नाकामोतो के द्वारा की गई थी और यह एक प्रकार की Decentralized Currency विकेंद्रीकृत मुद्रा मानी जाती है। इस डिजिटल करेंसी पर किसी का भी अधिकार नहीं है चाहे वह कोई देश हो या बैंक या कोई भी निजी संस्था हो। ये अन्य currencies करेंसी से बिलकुल अलग है क्यूंकि बिटकॉइन को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं। बिटकॉइन को हम online wallet ऑनलाइन वॉलेट में स्टोर करके रख सकते हैं।

देखा जाये तो आज निवेशकों की पहली पसंद बिटकॉइन ही है। यह इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया से ऑनलाइन Payments App पेमेंट्स ऍप से जुड़ी रहती है और इसका उपयोग Online Transaction ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन के लिए भी किया जाता है।

Bitcoin बिटकॉइन कैसे खरीदे?

यदि पहले की बात करें तो भारत में बिटकॉइन खरीदने में पहले बहुत परेशानी होती थी क्योंकि यहाँ पहले एक या दो ही कंपनियां थी जो बिटकॉइन पर काम करती थी। अब सुप्रीमकोर्ट ने बिटकॉइन को लीगल कर दिया है। तब से भारत में भी बहुत सारी कंपनियां बिटकॉइन पर काम कर रहीं हैं इसलिए यहाँ से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। यदि आप बिटकॉइन खरीदने में इंटरेस्टेड हो तो आज भारत में बिटकॉइन खरीदने के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। सबसे पहले बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए बिटकॉइन exchange एक्सचेंज और वॉलेट की जरूरत पड़ती है।

इसको खरीदने की प्रक्रिया ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार आप Stock Exchange स्टॉक एक्सचेंज में किसी share शेयर को खरीदते हैं। भारत में बहुत सारी वेबसाइट हैं, ये ऐप प्ले स्टोर में मौजूद हैं। जहाँ से आप इन्हे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

भारत में आप zebpay, wazirx, binance और unocoin वजीरएक्स, जेबपे, बिनान्स, यूनोकॉइन जैसे ऐप और वेबसाइट से बिटकॉइन खरीद सकते हैं साथ ही यदि आपके पास पहले से ही बिटकॉइन है तो आप इन्ही ऐप और वेबसाइट की मदद से बिटकॉइन को बेच कर Indian rupee इंडियन रुपया अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। सबसे पहले आपको इन ऐप में से किसी को भी अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा। आप इनमें से किसी पर भी अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आप जितने भी रूपये चाहे उतने बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं। बस इन्वेस्ट करने से पहले ये जानकारी ले लें कि इन दिनों दुनिया में क्या चल रहा है जिससे आपको फायदा और नुकसान के बारे में पता चल जाएगा।

ये नीचे कुछ वेबसाइट हैं जहाँ से आप बड़ी आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में।

Wazirx वजीरएक्स से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

Wazirx वजीरएक्स एक बिटकॉइन का exchange एक्सचेंज है। आज के समय में वजीरएक्स भारत का सबसे पसंदीदा और ज़्यादा इस्तमाल किया जाने वाला क्रिप्टो करेन्सी एक्सचेंज है। वजीरएक्स ट्रेडिंग प्लेटफार्म WazirX Trading platform को भारत का सबसे सफल तरीका माना जाता है। आप प्ले स्टोर से wazirx app install वजीरएक्स ऐप इनस्टॉल कर सकते हैं और अपना अकाउंट उसमें login लॉगइन कर सकते हैं। फिर आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। यहाँ से आप भारतीय रुपये से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। आसानी से क्रिप्टो करेंसी ख़रीद और बेच सकते हैं। इसमें आपको बहुत से नए फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Accessible Across Platforms एक्सेसिबल एक्रॉस प्लेटफॉर्म – WazirX trading platform वजीरएक्स ट्रेडिंग प्लेटफार्म को आप भिन्न भिन्न प्लेटफार्म में access एक्सेस कर सकते हैं। चाहे वो Web, Android smartphones, Apple iOS mobiles, Windows और Tablets वेब, एंड्रॉइड स्मार्टफोन, ऐप्पल आईओएस मोबाइल, विंडोज और टैबलेट हो।

Range of Cryptocurrency रेंज ऑफ़ क्रिप्टो करेंसी – इसमें आप क़रीब 100+ cryptocurrencies pair क्रिप्टो करेंसी में ट्रेड कर सकते हैं USDT के साथ। USDT के साथ की बात की जाए तो यह एक प्रकार का Trader USD currency ट्रेडर यू एस डी करेंसी होता है।

Speed Transaction स्पीड ट्रांजेक्शन – इसके द्वारा ट्रांजेक्शन कर सकते हैं चाहे वह कितनी भी बड़ी रकम क्यों न हो। इनकी प्लेटफॉर्म बहुत ही stable स्थिर है। ये आसानी से करोड़ों की तादाद में ट्रांजेक्शन को आसानी से हैंडल कर सकता है।

मतलब आपको बिटकॉइन या कोई दूसरी क्रिप्टो करेंसी खरीदनी है तो आप वजीरएक्स की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

वजीरएक्स से बिटकॉइन खरीदने के लिए या दूसरे कॉइन खरीदने के लिए आपको सबसे पहले वजीरएक्स पर अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। वजीरएक्स से Bitcoin बिटकॉइन खरीदने के लिए आपके पास wazirx वजीरएक्स में इंडियन रुपया होना चाहिए। आप निम्न तरीके से बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

सबसे पहले वजीरएक्स ओपन करे और बिटकॉइन पर क्लिक करें। अब इसके बाद buy sell बाई सेल पर क्लिक करना है। फिर आपको कितने रूपये का बिटकॉइन खरीदना है वह डालना है और फिर buy now बाई नाउ पर क्लिक करना है। अब Buy now पर click करते ही बिटकॉइन buy हो जाएगा बस इस तरह से आप भारत में आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं ।

zebpay जेबपे से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

जेबपे बहुत ही बढ़िया और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट है जिससे आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं। जेबपे एक बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी का एक्सचेंज है जहाँ से आप अपने इंडियन रुपया से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। जेबपे के द्वारा बहुत ही सरल तरीके से बिटकॉइन को खरीदा और बेचा जा सकता है। इसमें अकाउंट बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है और kyc verify केवाईसी सत्यापन करने के लिए आप अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक Aadhar Card, Pan Card and Bank Passbook की फोटो अपलोड करना होगा जिसके बाद आपका zebpay account जेबपे अकाउंट कुछ समय में सत्यापित हो जाएगा। इसके द्वारा आप सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं बल्कि अपने और भी Cash Payment कैश पेमेंट कर सकते हैं। जेबपे सबसे पुरानी और सबसे विश्वसनीय कंपनी है जो बिटकॉइन खरीदने में मदद करती है।

Unocoin यूनोकॉइन से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

बिटकॉइन को खरीदने का यह भी एक बहुत अच्छा विकल्प है। यूनोकॉइन को काफी ज्यादा पॉपुलर माना जाता है। भुगतान विधि के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करने के लिए यूनोकॉइन ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं लेता है। यानि इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस की मदद से बिना कोई भुगतान किए बिटकॉइन को आसानी से खरीद सकते हैं। अगर बिटकॉइन की कीमत में कुछ उतार चढ़ाव होता है तो आप बिटकॉइन रख सकते हैं या फिर उसे तुरंत बेच भी सकते हैं। साथ ही यदि आप उसे लॉन्ग टर्म में निवेश करना चाहते हैं तो भी आप कर सकते हैं। साथ ही इसको तुरंत खरीद के तुरंत बेचने का कार्य भी कर सकते हैं। इसमें शेयर मार्केट की तरह आपस में बिटकॉइन ट्रेडिंग भी आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको बिटकॉइन खरीदना है तब आप यूनोकॉइन की वेबसाइट पर जाकर आसानी से खरीद सकते हैं। इनके अलावा BTCxIndia, Coinbox, और Local Bitcoin कोइनबॉक्स,लोकल बिटकॉइन आदि बहुत सारी वेबसाइट हैं, आप यहाँ से भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन खरीदने के लिए डाक्यूमेंट्स और बिटकॉइन का उपयोग

वेबसाइट में रजिस्टर करते समय आपको अपनी सही जानकारी देनी आवश्यक है अन्यथा आपका अकाउंट सत्यापित verify नहीं होगा। यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आपके पास कुछ Documents डाक्यूमेंट्स होना बहुत जरुरी है। आपके पास एक Id Proof आईडी प्रूफ होना आवश्यक है, जैसे Driving Licence, Voter Id, Aadhar Card, Pan Card या Passport.ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट। इसके अलावा आपका बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है जिसको आपको खरीदने से पहले वेबसाइट से लिंक करना पड़ेगा जिससे ट्रांजेक्शन हो पायेगा। साथ ही आपका पैन कार्ड और एक Email Id ईमेल आईडी होना भी जरुरी है।

अब जानते हैं बिटकॉइन का क्या उपयोग है। बिटकॉइन को कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा उपयोग तो शेयर बाजार में निवेश के रूप में किया जाता है और यह एक बेहतरीन तरीका माना जाता है।

बिटकॉइन का उपयोग आजकल ऑनलाइन शॉपिंग में किया जाता है। मुख्य रूप से बिटकॉइन से International Transaction इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन में बहुत ही आसानी हो गयी है। क्योंकि इसके द्वारा आप इंटरनेशनल पेमेंट ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं। बिटकॉइन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यदि आप इसे सेल sell करना चाहते हैं तो इसे सेल करके आप उस पेमेंट को अपने बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर सकते हैं और यह आपकी राष्ट्रीय मुद्रा में आपको मिल जाएगी। बिटकॉइन से आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं या एक्सचेंज कर सकते हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

IPO क्या है और यह कैसे काम करता है?
https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_c9d02what-is-ipo-and-how-does-it-work.jpg