Ripple Cryptocurrency (XRP) क्या है?

Share Us

3377
Ripple Cryptocurrency (XRP) क्या है?
15 Jan 2022
7 min read

Blog Post

रिपल Ripple एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency होती है और यह डिजिटल करेंसी (XRP) होती है। क्योंकि इसका उपयोग डिजिटल रूप में ही किया जाता है। पिछले कुछ सालों से क्रिप्टोकरेंसी मुद्राओं की लोकप्रियता बढ़ी है। यह सिर्फ डिजिट के रूप में ऑनलाइन रहती है। ये डिजिटल मुद्रा digital currency इनक्रिप्टेड यानी कोडेड coded होती हैं। Ripple के द्वारा बैंकिंग लेनदेन का देश विदेश में आसानी से भुगतान हो जाता है तथा क्रिप्टो करेंसी को खरीदना तथा बेचना भी काफी सरल होता है। इसे डिजिटल मनी digital money, वर्चुअल मनी virtual money भी कहा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर आजकल खूब चर्चा हो रही है। यह करेंसी इस समय काफी अच्छी करेंसी मानी जा रही है और इसका उपयोग भी बहुत अधिक हो रहा है। इस करेंसी का उपयोग बहुत से देशों में किया जाता है, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा विकसित हो रहा है। क्रिप्टोकरेंसी को आप अपनी तिजोरी में नहीं रख सकते, न ही बैंक के लॉकर में रख सकते हैं। क्योंकि यह Digits के रूप ऑनलाइन रहती है। आज की बात करें तो एक Ripple Cryptocurrency (XRP) के माध्यम से सभी प्रकार के लेनदेन बैंकिंग प्रणाली विदेशी भुगतान तथा सभी मुद्राओं में व्यापार करना आसान हो चुका है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि Ripple Cryptocurrency से ये सब कैसे संभव है, क्या है रिप्पल क्रिप्टोकरेंसी और रिपल करेंसी कैसे कार्य करती है। 

क्या है Ripple Cryptocurrency 

रिप्पल क्रिप्टोकोर्रेंसी XRP की शुरुआत लंदन में 2003 Jed Mccaleb जेड मैकलेब जो की एक अमेरिकन प्रोग्रामर हैं, के द्वारा की गई थी। रिपल एक प्रकार की डिजिटल करेंसी (XRP) होती है, क्योंकि इसका उपयोग डिजिटल रूप में ही किया जाता है। XRP के द्वारा हम कई प्रकार की करेंसी को सम्मिलित करके व्यापार कर सकते हैं। जैसे कि एथेरियम कॉइन ethereum coin, रिप्पल कॉइन Ripple coin, बिटकॉइन bitcoin, लाइट कॉइन इत्यादि और ऐसी ही और भी क्रिप्टो करेंसी इस समय मार्केट में मौजूद है। इसका उपयोग करना बहुत ही आसान होता है, जिस प्रकार हम अन्य क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज या खरीद सकते हैं, ठीक उसी प्रकार रिप्पल कॉइन को भी खरीदा जा सकता है। आसान भाषा में कहें तो क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल कैश प्रणाली है, जो कम्प्यूटर एल्गोरिदम Algorithm पर बनी है। वैश्विक बाजार में इसके आने का मुख्य उद्देश्य बाजार में होने वाले लेनदेन के निर्माण को सस्ता और सरल करना है। यह मौजूदा समय के हिसाब से डिजाइन किया गया है। जो कि Banking Cryptocurrency के रूप में काफी अच्छी भुगतान व्यवस्था है। XRP का पेमेंट केवल मात्र 4 सेकंड में पूरा हो जाता है और इस प्रकार xrp प्रतिदिन लगभग 2000 लेन देन प्रति सेकंड संभाल सकता है। 

रिपल करेंसी कैसे कार्य करता है 

रिपल करेंसी Ripple currency अन्य क्रिप्टो करेंसी की तरह ही कार्य करता है लेकिन इसके कार्य करने का तरीका कुछ अलग है। ये तो हम जानते हैं कि रिपल करेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी (XRP) होती है। यह एक प्रकार का open payment network होता है, जिसका उपयोग करके हम करेंसी को किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर करते हैं। यह टोकन आधारित प्रणाली token based system के अंतर्गत आता है। इसमें DLT Technic का प्रयोग किया गया है। इसमें यह रिप्पल नेट के ढांचे के भीतर के कई नए लेन देन को स्थापित करता है इस प्रोटोकॉल का नाम रिप्पल प्रोटोकॉल कंसेंसस एल्गोरिथ्म Ripple Protocol Consensus Algorithm work के नाम पर रखा गया है। इसमें विशेष प्रकार के सर्वर और XRP टोकन सम्मिलित होते हैं। यह एक प्रकार की Highly Cryptocurrency है और रिप्पल हाईली सिक्योर secure है। जिसका  independence cover द्वारा संचालन किया जाता है। 

रिपल करेंसी के लाभ और उपयोग

रिप्पल का उद्देश्य मौजूदा बैंकिंग प्रणाली को और अच्छा बनाना है जहां विदेशी भुगतान overseas payment से पूंजी तथा सोना और यहां तक कि हवाई मेल की सुविधाएं मिलती हैं। इसके निर्माण के पीछे यह लक्ष्य इस तरह के लेनदेन को और अधिक जल्दी तथा सस्ता बनाना है। Ripple के द्वारा बैंकिंग लेनदेन का देश विदेश में आसानी से भुगतान हो जाता है तथा क्रिप्टो करेंसी को खरीदना तथा बेचना भी काफी सरल होता है। यह लेनदेन की प्रक्रिया को तेजी से करना तथा वित्तीय समस्याओं financial problems को हल करने में कारगर साबित हो रहा है। यह एक डिजिटल करेंसी digital currency होती है, इसका उपयोग करके हम किसी भी व्यक्ति को या स्वयं के बैंक में बड़ी आसानी से भेज सकते हैं। यह अन्य Cryptocurrency या फिर bitcoin की अपेक्षा काफी तेज एवं सरल तरीके से कार्य करता है। रिपल करेंसी का उपयोग अपने पैसों को छिपाकर रखने के उपयोग में किया जाता है। यह विश्व में किसी भी प्रकार की मुद्रा के साथ व्यापार करने की क्षमता रखते हैं। इसका उपयोग इसलिए अधिक हो रहा है, क्योंकि यह बहुत ही सुरक्षित एवं सरलता पूर्वक कार्य करने वाली करेंसी है। यह वित्तीय व्यवस्था को बढ़ावा boost the financial system देता है तथा अर्थव्यवस्था में काफी फायदेमंद साबित होता है इसी वजह से लोगों का ध्यान XRP की तरफ ज्यादा जा रहा है। अब इसका उपयोग इसलिए अधिक हो रहा है, क्योंकि यह बहुत ही सुरक्षित एवं सरलता पूर्वक कार्य करने वाला करेंसी है। 

रिप्पल करेंसी की कीमत, कहाँ से खरीदें और पैसे कैसे कमाएं 

रिप्पल करेंसी Ripple currency की कीमत अन्य क्रिप्टो करेंसी की तुलना में बहुत ही कम होती है लेकिन रिपल करेंसी Ripple Cryptocurrency की कीमत दिन प्रतिदिन धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है। इसमें लोगों को काफी फायदा हो रहा है। इसमें मुनाफा profit भी अधिक होता है। अब अगर इस करेंसी currency को खरीदना है तो कैसे खरीदें,यह भी जानना जरुरी है। इस रिप्पल कॉइन को खरीदने के लिए बहुत सी वेबसाइट website हैं। इनके द्वारा हम रिपल कॉइन को बड़ी ही आसानी से खरीद सकते हैं। कुछ वेबसाइट हैं जैसे -बाययूकॉइन (buyUcoin.com), कॉइनडेल्टा (coindelta.com), बिट इंडिया (bitindia.com) आदि वेबसाइट का उपयोग करके हम रिप्पल कॉइन को खरीद सकते हैं। रिप्पल कॉइन से पैसे कमाना अब काफी आसान हो गया है। जैसे कि आपको पता है कि रिप्पल कॉइन ripple coin की कीमत समय-समय पर बढ़ती एवं घटती रहती है। हमें इसके लिए रिप्पल कॉइन की मार्केट में बढ़ती एवं घटती कीमत पर ही ध्यान देना है। हमें रिप्पल कॉइन को तब ज्यादा खरीदना चाहिए जब रिपल कॉइन की कीमत मार्केट में बहुत ही कम हो जाए और इसे अपने रिप्पल वॉलेट ripple wallet में बहुत ही सुरक्षा पूर्वक स्टोर कर लेनी चाहिए। फिर जब रिपल कॉइन की कीमत मार्केट में अधिक हो तब हम अपने रिप्पल कॉइन को बेच सकते हैं। इस तरह से आप अधिक मुनाफा more profit कमा सकते हैं।