Bubble tea-दिलचस्प नाम, दिलचस्प काम

Share Us

1349
Bubble tea-दिलचस्प नाम, दिलचस्प काम
07 Feb 2022
6 min read

Blog Post

बबल टी, जैसा इसका दिलचस्प नाम है वैसा ही काम भी है। ताइवान Taiwan की इस स्वादिष्ट प्राकृतिक चाय को आप एक बार जरूर ट्राय करें। क्योंकि इस बबल टी के फायदे बहुत सारे हैं। ये चाय बहुत ख़ास चाय है। इस बबल चाय का स्वाद आम चाय से बहुत अलग है। इसे बनाने में फलों और सिरप का इस्तेमाल किया गया है। बबल टी आपकी सेहत के लिए भी अच्छी साबित हो सकती है। यह चाय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसके अलावा आपकी सारी थकान और टेंशन को भी दूर करती हैऔर इसके साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाती है। आप भी इस चाय का स्वाद एक बार जरूर लें।

चाय पीने का शौकीन कौन नहीं होता। जब हम लोग काम करने के बाद थक जाते हैं तो हमे एक कप चाय की प्याली जरूर चाहिए होती है। बस फिर चाय पीते हैं और सारी थकान दूर हो जाती है। कुछ लोगों को तो चाय का इतना शौक होता है कि अगर उन्हें चाय न मिले तो वो बैचैन हो जाते हैं। आजकल तो मार्केट में तरह-तरह की चाय आपको मिल जायेगी। अभी तक आपने ग्रीन टी green tea, येलो टी yellow tea, ब्लैक टी black tea, हर्बल टी herbal tea और मिल्क टी milk tea आदि का नाम सुना होगा और इनमे से कुछ को आपने पिया भी होगा लेकिन अब मार्केट में एक और चाय भी आ गयी है। इस चाय का नाम है बबल टी Bubble tea या बोबा टी। कई लोगों ने शायद इस चाय का नाम सुना नहीं होगा लेकिन आजकल लोग इस चाय को काफी पसंद कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कैसे बनती है बबल टी और इस चाय का क्रेज क्यों है लोगों में।

इसे बबल टी क्यों कहा जाता है?

इस चाय को बबल-टी Bubble tea के अलावा बोबा टी और पर्ल मिल्क टी भी कहते हैं। इसकी खोज 1980 के लगभग ताइवान Taiwan में हुई थी और अब यह चाय धीरे-धीरे दुनियाभर में पॉपुलर हो रही है। इसमें बबल का मतलब है गोल-गोल जैली जैसे दाने, जिन्हें विशेष रूप से इस चाय में डाला जाता है। दरअसल इस चाय को काले, सफेद और हरे रंग के बेस के साथ बनाया जाता है और दूध के साथ मिलाकर इसमें चबाने वाले टैपिओका मोती मिला दिये जाते हैं। यही मोती चाय के ऊपर तैरते हैं जो कि बुलबुले bubbles की तरह दिखायी देते हैं इसलिए इसे बबल टी Bubble tea कहा जाता है। इसमें थोड़ी सी बर्फ भी डाली जाती है। यह बबल चाय अन्य चाय के मुकाबले काफी अलग होती है। क्योंकि इस चाय को बनाने में फलों और सिरप का इस्तेमाल किया जाता है। यह चाय अलग अलग फ्लेवर्स Flavors और कॉम्बिनेशन में बनायी जाती है। इसे बनाने में कई फल, मेवा, सिरप, हलवा और जेली का इस्तेमाल किया जाता है।

​बोबा चाय का स्वाद

ये बबल टी अपने स्वाद के कारण ही लोगों के बीच पॉपुलर हो रही है। इस चाय का स्वाद अन्य चाय के मुकाबले बिल्कुल अलग है। इस चाय की एक खासियत ये भी है कि यह कई फ्लेवर्स में बनती है। इसमें बहुत सारे फलों का प्रयोग किया जाता है। यदि इसको मलाईदार बनाना हो तो इसमें क्रीम का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस चाय का स्वाद फल के सिरप और पूरी तरह से फ्लेवर्स पर निर्भर करता है। इसका स्वाद मीठा, कई बार कड़वा और खट्टा भी हो सकता है। मतलब इसका स्वाद मीठा और मिट्टी जैसा भी हो सकता है। ये निर्भर करता है आप कौन सी फ्लेवर्स की चाय पी रहे हैं। इसके कुछ पॉपुलर फ्लेवर्स जैसे आम, पैशन फ्रूट passion fruit, तरबूज watermelon, स्ट्रॉबैरी Strawberry, केला, कीवी, अदरक और चॉकलेट आदि हैं।

बबल टी से होने वाले लाभ

बबल टी सेहत के हिसाब से एक अच्छी चाय है इसलिए इसके स्वास्थ्य लाभ भी अधिक हैं। यह चाय स्वाद में तो अच्छी है ही लेकिन इसके साथ कई बीमारियों से भी आपको बचाती है। अगर आप इसमें कम चीनी का इस्तेमाल करें तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छी हो सकती है। बबल टी का जो ग्रीन टी फ्लेवर है उसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स Anti-oxidants पाये जाते हैं जो आपकी immunity बढाने के साथ-साथ आपको थकान और तनाव से भी दूर रखते हैं। यह चाय energy ऊर्जा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। साथ ही इस चाय को पीने से कैंसर cancer जैसी बीमारी से भी आप बचाव कर सकते हैं। यह चाय लीवर, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर को भी कम करने में मददगार सिद्ध हो रही है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर blood pressure को कम करने में भी यह चाय बहुत फायदेमंद है। बैड कोलेस्ट्रॉल bad cholesterol लेवल को कम करके हार्ट संबंधी बीमारियों heart diseases से भी दूर रखती है। विटामिन सी vitamin C वाले फलों का जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि का इसमें इस्तेमाल किया जाता है तो वो सब आपकी immunity इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।